facebook-pixel
Coursera Image_2
06 Jul 2022
36
असफल लोगों की 6 आदतें

कई लोग ये कहते हैं कि सफल और असफल व्यक्ति Successful and Unsuccessful Person के बीच में बस कुछ चीज़ों का फर्क होता है, ज्यादातर केस में वे समान ही होते हैं, लेकिन ये बिलकुल गलत है। सफल और असफल व्यक्ति की आदतों में ज़मीन आसमान का फर्क होता है। एक सफल व्यक्ति का जीवन जीने का तरीका ही बाकी लोगों से बिलकुल भिन्न होता है। आप ऐसे कई लोग मिलेंगे, जिनके आदतें असफल लोगों से मिलती जुलती होंगी, ऐसे लोगों से कम ही संपर्क में रहें। आइए उन 6 मुख्यआदतों के बारे में जानते हैं, जो एक असफल व्यक्ति में होती है habits of unsuccessful people, जिन्हें आपको कॉपी करने से बचना चाहिए। 

क्या भारत स्वच्छता में स्थिरता बना सकता है?
17 Mar 2022
848
क्या भारत स्वच्छता में स्थिरता बना सकता है?

स्वच्छ भारत का सपना साकार बनाने के लिए भारत ने बहुत काम किया है। हालाँकि, क्या स्वच्छ भारत के सपने को संभव बनाने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदम पर्याप्त हैं, या क्या हम सभी को और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है? इस आर्टिकल को  पूरा पढ़िए और जानिए कि भारत को स्वच्छ बनाए रखने में क्या बाकी है?
Looking at the present Scenario #India as a country have taken strategic steps in strategising and implementing clensiness and sanitation for urban and rural areas. However, are the steps taken by the Government of India along side State Governments is not enough to make it possible, it needs a lot of support and engagement of all stakeholders, specially the citizens of the country to make it a success in real dimensions. Do we need to make more efforts?
Sustainable Sanitation! What do you understand by this term? We all must have heard of the word Sanitation, which describes the safe disposal of human waste. Besides, what does Sustainability in Sanitation means? The term includes the process of collecting, transporting, treating, and disposal of Human Waste.
Our Esteemed Columnist- Mr. Sarva Daman (SD) Singh is a Senior Subject Matter Expert in Waste Management, Air & Water Pollution Control & Monitoring.

His previous engagement with Government of Uttar Pradesh was in the capacity of  Head- Swachh Bharat Mission (Department of Urban Development & Housing-U.P). His current profile includes Training Session on Used Waterand Septage management in Urban Areas for the District Level Officers.These training sessions are organized by Regional Center for Urban and Environmental Studies, by Ministry of Housing and Urban Affairs, Government of India.

Read the article to find out what we are lacking in sustaining sanitation.
#ThinkWithNiche #MOHUA #MYGOV #SwachhBharatMission #SBM_2.0
Top 4 बिज़नेस मैगज़ीन्स
15 Dec 2021
489
Top 4 बिज़नेस मैगज़ीन्स

व्यावसायिक पत्रिकाओं को नियमित रूप से पढ़कर, आपको विभिन्न आजीविका मुद्दों के बारे में विशिष्ट राय और सुझाव मिलते हैं। अपने उद्यम को बढ़ावा देने और इसे बनाने के लिए, आपको न केवल अपने व्यवसाय के बारे में जानने की आवश्यकता है, बल्कि अन्य कंपनियों,स्थापित व्यवसाइयों के नए प्रयोंगों को भी समझते रहने की आवश्यकता है ।ये सब कुछ एक अच्छी बिज़नेस मैगज़ीन में आपको मिल सकता है।

अपने लेख को लक्षित पाठकों तक कैसे पहुंचायें ?
09 Dec 2021
952
अपने लेख को लक्षित पाठकों तक कैसे पहुंचायें ?

सावधानीपूर्वक अपने कंटेंट को तैयार करना और फिर उसे एक सधी हुई, सुनियोजित मार्केटिंग रणनीति से जोड़ा जाना बहुत आवश्यक है, नहीं तो आप अपने लेख के माध्यम से जिन लोगों को लाभवान्वित करना चाहते हैं या जिन तक अपना लेख पहुँचाना चाहते हैं उन तक आपका सन्देश कभी नहीं पहुंच पायेगा। इस लेख में  उल्लिखित  तथ्यों पर ध्यान केंद्रित कर आप न सिर्फ अपनी रचनात्मकता बढ़ा सकते हैं, बल्कि अपने लेखों को लोगों तक बेहतर तरीके से पहुंचा सकते हैं। जो कि आपका अंतिम लक्ष्य है।

Ads Banner
01 Mar 2022
845
ब्लॉगिंग से कैसे बढ़ाएं अपना व्यवसाय

यह आर्टिकल आपको आज के मार्केटिंग और व्यवसायों में डिजिटल प्लेटफार्म की भूमिका को गहराई से समझने में मदद करेगा। अपने व्यवसाय की जानकारी लोगों तक पहुंचाने एवं मार्केटिंग का स्तर बढ़ाने के लिए ब्लॉगिंग एक बेहतर ऑनलाइन मार्केटिंग टूल साबित हो सकता है। बेहतर और संतुलित संचार होने से आप अपने लक्षित दर्शकों के साथ अधिक जुड़ाव बना सकते हैं। ब्लॉगिंग आपको अधिक ऑनलाइन व्यापार पहुंच, जुड़ाव और ट्रैक्शन बढ़ाने में भी मदद करता है। अच्छे और आकर्षक ब्लॉग बनाने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण निर्णय अपने व्यवसाय के लिए सही ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का चयन करना है। पढ़ते रहिये - थिंक विथ नीस Think With Niche #TWN। 

02 Oct 2021
14441
व्यवसायी और उद्यमी के बीच के अंतर को समझें | Difference Between Businessman And Entrepreneur

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से व्यवसायी और उद्यमी के बीच के अंतर को समझने में मदद करने वाले हैं। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे अंतर बताने वाले हैं, जिससे आप बड़ी आसानी से यह समझ जाएंगे कि एक व्यवसायी और एक उद्यमी में क्या फर्क होता है।

07 May 2022
344
Mother’s Day: शब्दों  से परे है माँ की परिभाषा 

मां एक ऐसा शब्द है जिसमें संसार के सारे सुख व्याप्त है। प्रेम, दया, करुणा की मूर्ती और एक योद्धा होने के साथ एक बच्चे की पूरी दुनिया होती है मां। मां और बच्चे का रिश्ता दुनिया में सबसे पहला, अहम और अनमोल होता है। परेशान होने पर जब मां की गोद में सर रखते हैं तो ऐसा लगता है मानों ममता और प्यार की छांव में सारी उलझने खत्म हो गयी। वैसे तो हर दिन ही माँ का दिन है लेकिन फिर भी हम एक दिन यानि 8 मई को मदर्स डे (Mother’s Day ) मनाते हैं ताकि कुछ अलग तरीके से हर बार अपनी माँ को बता सकें कि वह हमारे लिए कितनी खास है। 

06 May 2022
394
Coke और Pepsi की प्रतिद्वंद्विता ने कैसे मार्केटिंग को दिया नया आयाम

ब्रांडों के बीच प्रतिस्पर्धा (Competition) स्वाभाविक है, लेकिन कुछ प्रतिद्वंद्विताएं (rivalries) इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज हैं। ये बात हम सभी जानते हैं कि कोका-कोला और पेप्सी के बीच लंबे समय से प्रतिद्वंद्विता चली आ रही है। "आप क्या लेंगे कोक या पेप्सी?" यह एक ऐसा प्रश्न है जो अक्सर पूछा जाता है, और जो कोक (Coke) और पेप्सी (Pepsi) के महत्व को भी रेखांकित करता है। हालांकि कोक और पेप्सी काफी हद तक समान ही हैं। आज इस ब्लॉग में हम जानेगे कि किस तरह कोक और पेप्सी की प्रतिद्वंद्विता ने मार्केटिंग को नया आयाम दिया। 

13 Dec 2021
1895
BCG Matrix क्या है ?

BCG Matrix बड़ी कंपनियों द्वारा उपयोग की जाने वाली सबसे मशहूर और सरल पोर्टफोलियो योजना मैट्रिक्स में से एक है। बीसीजी मैट्रिक्स सरल और समझने में आसान है। यह एक ऐसा चार्ट chart होता है जिसमें प्रोडक्ट को उनके आधार पर अलग- अलग पार्ट में रखा जाता है। इसका उपयोग यह पहचानने के लिए किया जाता है कि कंपनी के भविष्य के विकास और अधिक लाभ पहुँचाने के लिए कॉर्पोरेट नकद संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग कैसे किया जा सकता है। BCG Matrix में कंपनी की पूरी रूपरेखा तैयार की जाती है। जिसमें कई उत्पाद लाइनें product lines और व्यावसायिक इकाइयाँ होती हैं। बीसीजी मैट्रिक्स, एक विकास शेयर मॉडल growth stock model है ।

21 Sep 2021
2216
Tissue Paper बनाने का तरीका?

आज हम आपको Tissue Paper के बारे में वह सारी जानकारी उपलब्ध कराएंगे जिसकी मदद से आप यह समझ पाएंगे कि Tissue Paper क्या है और आप इस Tissue Paper के Business में कैसे कदम रख सकते हैं। अगर आपके दिमाग में Tissue Paper के Business को लेकर उथल-पुथल मची हुई है तो यह लेख आपके लिए बेहद काम का है।

ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री बने नधीम जहावी
06 Jul 2022
11
ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री बने नधीम जहावी
ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन British Prime Minister Boris Johnson ने ऋषि सुनक Rishi Sunak की जगह मंगलवार को नधीम जाहवी Nadhim Jahvi को वित्त मंत्री Finance Minister नियुक्त किया है, जिन्होंने पहले
बीमा नियामक इरडा कोरोना काल में खारिज बीमा दावों की करेगा जांच 
06 Jul 2022
14
बीमा नियामक इरडा कोरोना काल में खारिज बीमा दावों की करेगा जांच 
मानव सेवा धाम Manav Seva Dham नामक एक गैर सरकारी संगठन NGO ने हाईकोर्ट High Court में एक जनहित याचिका Public Interest Litigation दायर की थी। जिसके अनुसार बीमा कंपनियों Insurance Companies को कोवि
नेटवर्क बूस्टर की अवैध बिक्री पर DoT ने ई-कॉमर्स कंपनियों को दी चेतावनी
06 Jul 2022
17
नेटवर्क बूस्टर की अवैध बिक्री पर DoT ने ई-कॉमर्स कंपनियों को दी चेतावनी
दूरसंचार विभाग Department of Telecommunications DOT ने एक सरकारी बयान में जानकारी देते हुए बताया कि ई-कॉमर्स कंपनियों E-commerce companies को वायरलेस जैमर और नेटवर्क बूस्टर Wireless Jammer and Ne
विलेज टूरिज्म को बढ़ावा देगी बिहार सरकार , अगस्त से होगा गांवों का चयन
06 Jul 2022
14
विलेज टूरिज्म को बढ़ावा देगी बिहार सरकार , अगस्त से होगा गांवों का चयन
बिहार सरकार Bihar government का पर्यटन विभाग tourism department ग्रामीण टूरिज्म rural tourism को आगे बढ़ाने के लिए गाँवों का चयन selection of villages करेगी। इस गाँव में कला-संस्कृति, हस्त कला और गांव
Nokia WHP-101 वायरलेस हेडसेट चीन में हुआ लॉन्च 
06 Jul 2022
14
Nokia WHP-101 वायरलेस हेडसेट चीन में हुआ लॉन्च 
नोकिआ Nokia ने अपने Nokia WHP-101 वायरलेस हेडसेट को चीन China में लॉन्च कर दिया है। इस नए हेडसेट्स में 60 घंटे तक की बैटरी लाइफ मिलने का दावा किया जा रहा है। Nokia WHP-101 हेडफोन हल्के वजन के हैं और क
अब आधार में होगी जन्म से मृत्यु तक की जानकारी, जानिए UIDAI की नयी पालिसी 
06 Jul 2022
8
अब आधार में होगी जन्म से मृत्यु तक की जानकारी, जानिए UIDAI की नयी पालिसी 
UIDAI समय-समय पर आधार कार्ड Aadhar Card को लेकर सभी तरह के अपडेट्स देता रहता है। इसी कड़ी में अब UIDAI आधार से जुड़े फर्जीवाड़े Aadhaar related fraud को रोकने के लिए आधार से जन्म और मृत्यु के डेटा Birth
सोना और चांदी की कीमत में आई तेजी, जानें वर्तमान कीमत
06 Jul 2022
14
सोना और चांदी की कीमत में आई तेजी, जानें वर्तमान कीमत
सर्राफा बाजार Bullion Market में कीमती धातु Precious Metals कहे जाने वाले सोने और चांदी की कीमतों Gold and Silver Prices में उछाल देखने को मिल रहा है। देश की राजधानी दिल्ली Capital Delhi के सर्राफा बा
शिल्पी कपूर बनी एयरटेल पेमेंट्स बैंक की चीफ मार्केटिंग ऑफिसर
06 Jul 2022
11
शिल्पी कपूर बनी एयरटेल पेमेंट्स बैंक की चीफ मार्केटिंग ऑफिसर
Airtel Payments Bank ने अमेरिकन एक्सप्रेस American Express की पूर्व विपणन निदेशक Former Marketing Director शिल्पी कपूर Shilpi Kapoor को बैंक के विपणन संचार कारोबार की देखरेख के लिए अपना चीफ मार्केटिंग
Business 5310679
Success 4451357
Entrepreneurship 3724913
News In Brief 2988374
Sustainability 2273247
Synergy 1642241
Startup 1382334
Fun 867963
सुंदर पिचाई - Google को नया मुकाम देने वाली हस्ती
10 Jun 2022
349
सुंदर पिचाई - Google को नया मुकाम देने वाली हस्ती

आज सुंदर पिचाई Sundar Pichai, का जन्मदिन है जो एक भारतीय हैं और दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी Google के CEO है, ये हम भारतीयों के लिए बेहद ही गर्व की बात है। कहा जाता है कि पूत के पांव पालने में नजर आ जाते हैं। इस कहावत को चरितार्थ करते हुए आईआईटी, खड़गपुर से अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई (1989-93) के दौरान सुंदर हमेशा अपने बैच के टॉपर रहे। सुंदर का पहला प्यार तो इलेक्ट्रानिक्स ही था। उन्होंने क्रोम लांच किया, क्रोम वेब ब्राउजर लांच किया और साल भर में वेब बेस्ड क्रोम ओएस भी नेटबुक्स के लिए लांच किया। इसके अलावा गूगल एप्स व एंड्रायड संभाला, 2012 में गूगल एप्स को संभाला और साल भर में एंड्रायड का पदभार भी संभाल लिया। उनके स्मरणीय कार्यों की बात करें तो उन्होंने जीमेल, गूगल मैप एप्स बनाए, गूगल के सभी उत्पादों के लिए एंड्रायड एप भी तैयार किए। दुनिया में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जिसे गूगल के बारे में मालूम नहीं होगा। इतने बड़े सर्च इंजन के सीईओ हैं सुंदर पिचाई। आज 10 जून 2022 को उनके जन्मदिन के अवसर पर हम आप सबको उनके जीवन के संघर्षो और उनसे प्राप्त सफलताओं और महत्वपूर्ण उपलब्धियों से परिचित कराने जा रहे है। 

अपनी कंपनी में Apply करें रतन टाटा के 5 व्यावसायिक सबक
12 Feb 2022
693
अपनी कंपनी में Apply करें रतन टाटा के 5 व्यावसायिक सबक
श्री रतन टाटा को एक संघर्षरत कंपनी को बदलने और इसे एक वैश्विक पावरहाउस global-powerhouse में विस्तारित करने का श्रेय दिया जाता है। टाटा के सेवानिवृत्ति पत्र से उनकी सफलता की कुंजी का पता चलता है और हमें लगता है कि वे वास्तव में आपके लिए भी मददगार हो सकते हैं। आप भी उनके बताये दिशा निर्देशों के आधार पर कुछ व्यावसायिक सबक ले सकते हैं और सफलता की ऊँचाइयों को छू सकते हैं।
Best motivational speakers
03 Feb 2022
592
Best motivational speakers
आज हम दुनियाँ के शीर्ष motivational speakers कि बात कर रहें हैं, लेकिन एक बात समझना बेहद जरूरी है कि speaker अपनी बातों से यही प्रयास करता है कि उसके जीवन से प्रेरणा लेकर शायद किसी के जीवन में कोई उम्मीद, कोई आशा अपनी जगह बनाए। शायद कोई अपने समय की उस सीमा पर खड़ा हो जहाँ कभी वह खड़े थे पर उन्होंने अपनी सहायता स्वयं की और यही बात वह अपनी motivational talks में बताने का प्रयास करतें हैं। इस श्रेणी में कई वक्ताओं को शामिल किया जा सकता है, फिलहाल आज के इस लेख ने आपको इन सभी को जानने और समझने का अवसर मिलेगा।