विश्व की सबसे बड़ी नकदी फसलें

1/10 गेहूं Wheat

गेहूं किसी भी अन्य फसल की तुलना में अधिक पृथ्वी को कवर करता है। यह एक लचीली फसल है, जो शुष्क और ठंडी जलवायु में उगती है जहाँ चावल और मक्का नहीं हो सकते।
2/10 मकई Corn

मकई दुनिया में सबसे अधिक उत्पादित अनाज है। यह उप-सहारा अफ्रीका के अधिकांश लोगों के लिए एक मुख्य भोजन है, और यह कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, लोहा, विटामिन बी और खनिजों का एक बड़ा स्रोत है।
3/10 चावल Rice

खाद्य फसल के रूप में चावल मकई से भी अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है, क्योंकि मकई का उपयोग अन्य उद्देश्यों के लिए किया जाता है। इस प्रकार, चावल मानव द्वारा उपभोग की जाने वाली सभी कैलोरी के 1/5 से अधिक का स्रोत है।
4/10 आलू Potatoes

मूल रूप से एंडीज में उगाए गए, स्पेनिश ने 16 वीं शताब्दी में यूरोप को आलू से परिचित कराया और स्टार्च वाली फसल ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। चीन अब दुनिया भर में सबसे बड़ा आलू उत्पादक देश है।
5/10 कसावा Cassava

अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में कसावा के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता। सूखा प्रतिरोधी फसल के रूप में जो खराब मिट्टी में अच्छा करती है, कसावा कम आय वाले क्षेत्रों के लिए starch-heavy जीवनरक्षक है।
6/10 सोयाबीन Soybeans

सोयाबीन मनुष्यों के लिए पोषक के रूप में दोहरा काम करता है - महत्वपूर्ण अमीनो एसिड, प्रोटीन और तेल के साथ - और मिट्टी के लिए एक प्राकृतिक उर्वरक के रूप में।
7/10 शकरकंद Sweet potatoes

शकरकंद दक्षिण अमेरिका की एक अन्य फसल है जो अब मुख्य रूप से चीन द्वारा उत्पादित की जाती है।शकरकंद प्रोटीन, विटामिन ए और सी, आयरन और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत हैं।
8/10 ज्वार Sorghum

ज्वार दुनिया भर में पांचवीं सबसे महत्वपूर्ण अनाज की फसल है। यह सूखा और गर्मी सहिष्णु है और इस प्रकार शुष्क क्षेत्रों में एक महत्वपूर्ण फसल है जहां प्रमुख अनाज पर्याप्त उपज नहीं देते हैं।
9/10 गन्ना Sugarcane

गन्ने का उत्पादन सबसे ज्यादा ब्राज़ील में होता है और भारत का गन्ने की उत्पादकता में संपूर्ण विश्व में दूसरा स्थान हैI
10/10 प्लान्टाइन्स Plantains

केले के समान दिखने के बावजूद, केले संरचना, स्वाद और उपयोग में केले से भिन्न होते हैं। केले की तुलना में केले स्टार्चियर और चीनी में कम होते हैं, और उन्हें खाने से पहले पकाया जाता है।
Keep Exploring
Startup Success Stories & Bussiness News
View More