जानिए कौन हैं भारत के 10 सबसे अमीर लोग?

ये भारतीय अरबपति रोज सफलता की नई ऊंचाइयों को छूते हैं।
गौतम अडानी की नेट वर्थ USD 150 बिलियन है

अडानी समूह के अध्यक्ष, गौतम अडानी, 21 बिलियन डॉलर से अधिक के राजस्व और बंदरगाहों, हवाई अड्डों, बिजली उत्पादन और प्रसारण, हरित ऊर्जा, खाद्य तेल, सीमेंट और रियल एस्टेट सहित विविध हितों के साथ एक समूह का नेतृत्व करते हैं।
मुकेश अंबानी- नेट वर्थ USD 84.7 बिलियन

मुकेश अंबानी 104 अरब डॉलर के राजस्व के साथ पेट्रोकेमिकल, तेल और गैस, दूरसंचार और खुदरा क्षेत्र में रुचि रखने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रमुख हैं।
राधाकिशन दमानी- नेटवर्थ USD 27.6 बिलियन

मुंबई के एक अनुभवी निवेशक राधाकिशन दमानी ने मार्च 2017 में अपनी सुपरमार्केट श्रृंखला, एवेन्यू सुपरमार्ट के आईपीओ के बाद भारतीयों के खुदरा राजा का खिताब अर्जित किया।
The Wealthiest Businessmen of #NewIndia

मुकेश अंबानी, कुमार बिरला, हिंदुजा ब्रदर्स, गौतम अडानी, राधाकिशन दमानी, साइरस पूनावाला, शिव नादर, दिलीप संघवी जैसे अमीर व्यवसायी धनकुबेरों में शीर्ष पर हैं। #Billionaires
साइरस पूनावाला- नेट वर्थ USD 20.4 बिलियन

हॉर्स ब्रीडर के बेटे साइरस पूनावाला ने 1966 में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की स्थापना की और इसे उत्पादित खुराकों द्वारा दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता में बदल दिया।
शिव नादर- नेट वर्थ USD 25.6 बिलियन

शिव नादर, एक भारतीय आईटी अग्रणी, ने 1976 में कैलकुलेटर और माइक्रोप्रोसेसर बनाने के लिए गैरेज में पांच दोस्तों के साथ एचसीएल की सह-स्थापना की।
सावित्री जिंदल- नेट वर्थ USD 17.5 बिलियन

सावित्री जिंदल, संस्थापक ओम प्रकाश जिंदल की विधवा, जिंदल समूह की अध्यक्षता करती हैं, जो स्टील, बिजली, सीमेंट और बुनियादी ढांचे में रुचि रखने वाला समूह है।
#10 व्यापारिक समूह भारत के सबसे अमीर लोगों के स्वामित्व में हैं

Top Business Houses of India- 2023
दिलीप संघवी- नेट वर्थ USD 15.5 बिलियन

एक फार्मास्युटिकल डिस्ट्रीब्यूटर के बेटे दिलीप सांघवी ने 1983 में सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज की स्थापना अपने पिता से 200 डॉलर उधार लेकर मनश्चिकित्सीय दवाओं के निर्माण के लिए की थी।
हिंदुजा ब्रदर्स- नेट वर्थ USD 15.2 बिलियन

एक बहुराष्ट्रीय समूह, हिंदुजा समूह, श्रीचंद, गोपीचंद (चित्रित), प्रकाश और अशोक नामक चार भाई-बहनों द्वारा नियंत्रित किया जाता है।
कुमार बिरला- नेट वर्थ USD 14.2 बिलियन

कुमार बिरला, कमोडिटी टाइकून, आदित्य बिरला समूह का नेतृत्व चौथी पीढ़ी के प्रमुख के रूप में करते हैं, जिसका राजस्व USD 60 बिलियन है। समूह 36 देशों में काम करता है, जिसका आधा से अधिक राजस्व भारत के बाहर उत्पन्न होता है।
भारत में टॉप #10 सबसे अमीर लोग और उनका भविष्य मिशन

Top Businessmen of India 2023. Some Facts on the Wealthiest People of India.
बजाज फैमिली- नेट वर्थ USD 14.6 बिलियन

मोटरसाइकिल निर्माता बजाज ऑटो और वित्तीय सेवा विंग बजाज फिनसर्व के लिए प्रसिद्ध 96 वर्षीय बजाज समूह, बजाज परिवार द्वारा नियंत्रित है।
कंटेंट, श्रोत और इमेज क्रेडिट

Source and Image Credits for the Photo Story
Keep Exploring
Startup Success Stories & Bussiness News
View More