facebook-pixel

5 ऑनलाइन कमाई करने वाली वेबसाइट

Share Us

438
 5 ऑनलाइन कमाई करने वाली वेबसाइट
22 Oct 2022
8 min read

Post Highlight

आज आप यदि चाहे तो आसानी से Internet से Online पैसे कमा सकते हैं। यहाँ तक कि शुरुआत में ही आप ऑनलाइन अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने का काम कुछ दिनों तक करते रहें तो आप यहाँ से और भी अच्छे पैसे बना सकते हैं। दुनिया में आज ऐसे लाखो करोड़ों लोग हैं जो घर बैठे पैसे कमा रहे हैं। न ही उनको बाहर जाना पड़ता है, न ही किसी के अंडर में काम करना पड़ता है। बस इसके लिए कोई न कोई प्रतिभा आपके पास होनी चाहिए। आपके पास जो भी टैलेंट या प्रतिभा है, आप उसके जरिये आसानी से पैसे कमा सकते हैं। बस आपको उसको पहचानने की जरुरत है। हर कोई ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाये, इसके तरीकों के बारे में जानना चाहता है। जिससे अपनी पढाई या अन्य जरुरी खर्चों के लिए पैसे जुटा सकें। आज की डिजिटल दुनिया में यदि आप पैसा कमाना चाहते हैं तो ये Online Earning Websites पैसे कमाने का सबसे बढ़िया और आसान तरीका हैं। ये वेबसाइटें अपनी उपयोगिता और भुगतान विधियों के कारण ऑनलाइन धन कमाने का एक स्थायी स्रोत हैं। इनके द्वारा आप अपने घर से पैसे कमा सकते हैं। आज इस आर्टिकल में आपको ऑनलाइन पैसे कमाने की Online Earning Websites के बारे में बता रहे हैं। 

वारेन बफेट Warren Buffett ने कहा है कि, “कभी भी एक आय पर निर्भर न रहें। दूसरा स्रोत बनाने के लिए निवेश करें। ”

Podcast

Continue Reading..

देखा जाये तो आज के मौजूदा दौर में पैसे कमाने के बहुत तरीके हैं। इंटरनेट Internet ने आज हमारे काम करने और जीने के तरीके को बदल दिया है। जिससे हमारे पैसे कमाने के तरीके में भी काफी बदलाव आया है। आप कहीं से भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। सबसे बड़ी बात आप बिना निवेश के घर बैठे ही काम करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। बहुत सारे लोग पैसे के लिए संघर्ष कर रहे हैं। क्योंकि उन्हें ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सही से जानकारी नहीं होती है। डिजिटलाइजेशन के साथ, विभिन्न तरीकों से ऑनलाइन कमाई शुरू करना संभव हो गया है। आज ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। 

घर से पैसे कमाने और अपना खाली समय का यूज करने के कई अलग-अलग तरीके हैं जैसे कुछ लोग अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो वहीं कुछ लोग फ्रीलांस चुनते हैं, कुछ लोग Online Earning Websites ऑनलाइन कमाई करने वाली वेबसाइट से पैसे कमा रहे हैं, कुछ ब्लॉगिंग या सोशल मीडिया मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमा रहे हैं। इसलिए आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं। ये कुछ Online Earning Websites हैं जो कि पैसे कमाने का एक आसान जरिया है। ये वेबसाइट ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सबसे विश्वसनीय, सरल और काफी बेहतर हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम उन शीर्ष 5 Online Earning Website, के बारे में जानते हैं जो ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छी वेबसाइटों में से एक हैं।

1- Fiverr फ़ीवरेर 

Fiverr एक फ्रीलांसिंग ऑनलाइन वेबसाइट है। यह वेबसाइट कमाई करने वाली वेबसाइट में काफी अच्छी website मानी जाती है। यानि यह उन लोगों के लिए है जो ऑनलाइन काम करना चाहते हैं वो इस वेबसाइट मदद से अच्छी अर्निंग कर सकते हैं। यह कंपनियों और ग्राहकों के लिए फ्रीलांसिंग, ग्राफ़िक डिजाइनर, सोशल मीडिया पोस्टर, लोगो डिजाइन, वॉइस-ओवर, टाइपिंग आदि पेशेवरों को काम देकर उन्हें बढ़ावा देती है। इन स्किल वाला कोई भी व्यक्ति Fiverr का उपयोग कर सकता है, और 100 डॉलर या उससे अधिक प्रति घंटे तक कमा सकता है। आपको जिस भी चीज की नॉलेज है आप उसके आधार पर काम कर सकते हैं। फिएवर के पास अधिक भुगतान वाली परियोजनाएं हैं। 

2- miPic

miPic आज के समय में ऑनलाइन कमाई करने का बेहतरीन फ्लेटफॉर्म best platform to earn online है। यह कला प्रेमियों को, फोटोग्राफरों को चित्रों को प्रिंट करने, खरीदने और बेचने की अनुमति देता है। यानि यह प्रीमियम कस्टम आर्ट और डिज़ाइन उत्पादों के रूप में चित्रों को प्रिंट करने, खरीदने और बेचने का एक मंच A platform to print, buy and sell pictures है जो उपयोगकर्ताओं को मुफ्त में पैसा कमाने में सक्षम बनाता है। इनमें अलग अलग प्रकार के उच्च-गुणवत्ता वाले चित्र और प्रिंट शामिल हैं, जिनका उपयोग फोटो प्रिंट, कैनवास आर्ट, टी-शर्ट प्रिंटिंग और यहां तक ​​कि वॉलपेपर से लेकर आपके तकिए तक में किया जा सकता है। miPic की स्थापना आर्किटेक्ट कार्ल थॉमस Carl Thomas द्वारा की गई थी, जिसका उद्देश्य 'गो टू' प्लेटफॉर्म बनाना था जो कि सस्ती लेकिन लक्जरी कस्टम प्रिंट उत्पादों को जन-जन तक पहुंचाए, जिससे हर कोई अपने शौक से एक निष्क्रिय आय अर्जित कर सके। miPic एक प्रिंट मार्केटप्लेस है जो अरबों लोगों को उनकी तस्वीरों को जीवंत करने और अद्वितीय कला प्रिंट, फैशन और जीवन शैली उत्पादों को बेचने वाले अपने कैमरा रोल से पैसा कमाने का अधिकार देता है। बहुत सारे विकल्पों के साथ, miPic ऑनलाइन पैसा बनाने के लिए सबसे अच्छे स्थलों में से एक है। MiPic पर, आप अपनी तस्वीरों को बेच सकते हैं और 20% से अधिक कमीशन कमा सकते हैं। आप अपनी खुद की पिक्स भी प्रिंट कर सकते हैं, जो और अधिक पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका है। MiPic एक अच्छी वेबसाइट है, जिससे आसानी से कमाई की जा सकती है और यह आपको अपनी कला और जुनून का लाभ उठाने के लिए प्रेरित करती है। 

3- Amazon ऐमज़ॉन 

आप Amazon Affiliate बनकर आसानी से पैसे कमा सकते हैं। Amazon आज किसी नाम का मोहताज नहीं है। Amazon एक बहुत बड़ी इ-कॉमर्स वेबसाइट है। यही वजह है कि इसके प्रोडक्ट सेल होने की संभावना भी उनती ही ज्यादा होती है। इसके लिए आप Amazon Affiliate Program पर जाकर अपना amazon Associates खाता बना सकते हैं, पंजीकरण करते समय वे आपसे एक वेबसाइट लिंक मांगते हैं। आप अपने Facebook पेज लिंक को भी लिंक कर सकते हैं। इसके बाद अकाउंट बन जाने के बाद जिस भी प्रोडक्ट को आप बेचना चाहते हैं उसका एफिलिएट लिंक आपको प्रमोट करना है और जैसे ही आपके लिंक से प्रोडक्ट ख़रीदा जाता है, आपको उस प्रोडक्ट पर जो भी कमीशन तय किया जाता है वो कमीशन आपको मिल जाता है। यह एक बहुत ही विश्वसनीय ब्रांड है। आज Amazon के पास लाखों उत्पाद हैं। ऐमज़ॉन दुनिया का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस The world's largest e-commerce marketplace और क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म है, जिसे राजस्व और बाजार पूंजीकरण से मापा जाता है। ऐमज़ॉन.कॉम की स्थापना जेफ बेजोस Jeff Bezos ने 5 जुलाई 1994 को की थी। 

Also Read : भारत की टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां

4- YSense वाईसेंस

ySense एक online community है जिसमें कमाई के कई विकल्प हैं। ऑनलाइन सर्वेक्षण इंटरनेट के माध्यम से कमाई करने का एक अच्छा तरीका है। ऑनलाइन सर्वे में आपको प्रोडक्ट या सर्विस का रिव्यू लिखना होता है या फिर सर्वे फॉर्म भरना होता है। जिसका इस्तेमाल कंपनी अपने प्रोडक्ट ज्यादा बेचने के लिए करती है। YSense न केवल सर्वे के लिए बल्कि अन्य Online Earning के तरीके भी प्रदान करता है। YSense पे आप सर्वे, सर्वेक्षण और कार्यों के साथ ही साथ रेफरल के जरिए भी पैसे कमा सकते है। यानि ySense पैसे कमाने के विभिन्न तरीके प्रदान करता है। Ysense से पैसे कमाने के तरीके हैं: भुगतान सर्वेक्षण पूरा करना,Completing Paid Survey. Completing Cash Offers नकद प्रस्तावों को पूरा करना। ySense ऑनलाइन सबसे अधिक लाभदायक एफिलिएट कार्यक्रमों में से एक प्रदान करता है जहाँ आप अपने रेफ़रल referrals से 30% तक recurring commissions आवर्ती कमीशन कमा सकते हैं। आप जितने चाहें उतने दोस्तों को आमंत्रित कर सकते हैं और इसमें कमाई की संभावना असीमित है। 

5- Upwork अपवर्क 

आज के समय में Upwork सबसे अच्छा पैसा कमाने वाली साइटों में से एक है जो आपको इंटरनेट से पैसा बनाने के लिए बहुत सारे उपकरण देती है जो सबसे तेज़ और सरल तरीका है। Upwork एक फ्रीलांसिंग वेबसाइट है अर्थात यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जो जरूरतमंद लोगों को उनका काम करने के लिए फ्रीलांसर प्रदान करता है। Upwork अपवर्क व्यवसायों और कुशल फ्रीलांस पेशेवरों को जोड़ने का सबसे बड़ा ऑनलाइन प्रतिभा समाधान है। वर्तमान के इस इन्टरनेट युग में यह भी घर बैठे कमाई करने का विश्वस्तर पर एक वैधानिक माध्यम है। एक कौशल से भरपूर व्यक्ति जो फ्रीलांसिंग को अपने कैरियर के तौर पर देखना चाहता हो और इसमें सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत करने को तैयार है, उसे इस वेबसाइट के माध्यम से काम मिलना आसान है। यह वेबसाइट डिजाइनिंग, ब्लॉग लेखन, बिक्री, विपणन, Designing, Blog Writing, Sales, Marketing, या लेखा आदि हो, अपवर्क मंच आपको अपने तकनीकी कौशल का निर्माण करने के लिए स्थान और नेटवर्क देता है। वर्तमान में अनेकों फ्रीलांसर इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से काम पाकर अपनी अच्छी खासी कमाई कर पा रहे हैं। यह एक विश्वस्तरीय प्लेटफॉर्म है इसलिए यहाँ पर एक कार्य को अंजाम देने के लिए तरह-तरह का टैलेंट एवं मूल्य उपलब्ध है।