घर का Front Elevation Design कैसे तय करें ?

फ्रंट एलिवेशन (Front elevation) क्या होता हैं:

सामने की तरफ से देखने पर घर जैसा दिखता है, इसे फ्रंट एलिवेशन (Front elevation) कहा जाता है।
डिजाइन के सिद्धांत

डिजाइन के कई सिद्धांत हैं जो एक सामान्य घर के फ्रंट एलिवेशन डिज़ाइन Front elevation design की तैयारी में प्रयोग किये जाते हैं।
संतुलन और समरूपता

संतुलन और समरूपता (Balance – Symmetry) के जरिये घर पर ऐसी विशेषताएं बनायी जा सकती हैं जिनका दर्पण जैसा प्रभाव (Mirror effect) होता है।
समानता में विविधता

समानता में विविधता (Variety in unity) एक डिजाइन की अवधारणा है जहां आप अपने घर के डिजाइन में डिफरेंट या अलग-अलग एलिमेंट शामिल कर के उसे और भी आकर्षक बना सकते हैं।
घर का मुख्य केंद्र

घर का मुख्य द्वार घर का मुख्य केंद्र लगना चाहिए। मुख्य केंद्र को दर्शाने के कई तरीके हैं। कंट्रास्ट (Contrast) सबसे आसान उपकरणों में से एक है जिसका उपयोग आप ध्यान आकर्षित करने के लिए कर सकते हैं।
3D हाउस डिज़ाइन

3D हाउस डिज़ाइन (3D house designs), फ़र्नीचर और अन्य उपयोगिताओं प्रदान करने के साथ, घर के अंदर के रीयलिस्टिक दृश्य (realistic visualizations) प्रदान करते हैं। एलिवेशन डिजाइन का मकसद ही यही है कि आपको सही मायने में एक आकर्षक और सही घर हो सके, जो मकान मालिक के विचार से मेल खता हो। 
वास्तु के अनुसार

घर के फ्रंट एलिवेशन डिज़ाइन को सोच समझकर वास्तु के अनुसार ही बनवाना चाहिए। क्योंकि यह घर में रहने वालों के स्वास्थ्य, पूँजी और खुशी को बढ़ाने का भी कारण होता है।
कार्यक्षमता और पॉजिटिव वाइब्स

घर बनवाते समस्य घर की ओर सूर्य के प्रकाश की दिशा और घर में रौशनी के प्रभाव पर विचार करना चाहिए। यह आपको पॉजिटिव वाइब्स देगा और यह आपकी कार्यक्षमता को भी एफेक्ट करेगा।
हाउस फ्रंट एलिवेशन डिज़ाइन

क्रिएटिव स्ट्रेचिंग, फोल्डिंग, ट्विस्टिंग, या टिल्टिंग शेप को सामान्य हाउस फ्रंट एलिवेशन डिज़ाइन में नियोजित किया जा सकता है ताकि आकर्षक एलिवेशन तैयार किया जा सके ।
डिजाइन पर निर्भरता:

मुख्य केंद्र बनाने के लिए किन तत्वों का उपयोग करना है यह घर की डिजाइन पर निर्भर करता है, हालांकि जितने रचनात्मक तरीके से आप इसको तैयार करेंगे आपका घर उतना ही आकर्षक लगेगा।
Keep Exploring
Startup Success Stories & Bussiness News
View More