facebook-pixel
Coursera Image_2

BCG Matrix क्या है ?

Share Us

1895
BCG Matrix क्या है ?
13 Dec 2021
8 min read
TWN Exclusive

Post Highlight

BCG Matrix बड़ी कंपनियों द्वारा उपयोग की जाने वाली सबसे मशहूर और सरल पोर्टफोलियो योजना मैट्रिक्स में से एक है। बीसीजी मैट्रिक्स सरल और समझने में आसान है। यह एक ऐसा चार्ट chart होता है जिसमें प्रोडक्ट को उनके आधार पर अलग- अलग पार्ट में रखा जाता है। इसका उपयोग यह पहचानने के लिए किया जाता है कि कंपनी के भविष्य के विकास और अधिक लाभ पहुँचाने के लिए कॉर्पोरेट नकद संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग कैसे किया जा सकता है। BCG Matrix में कंपनी की पूरी रूपरेखा तैयार की जाती है। जिसमें कई उत्पाद लाइनें product lines और व्यावसायिक इकाइयाँ होती हैं। बीसीजी मैट्रिक्स, एक विकास शेयर मॉडल growth stock model है ।

Podcast

Continue Reading..

BCG Matrix के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे लेकिन यह एक कंपनी के लिए अत्यंत आवश्यक होता है। कंपनी की ग्रोथ के बारे में जानने के लिए BCG Matrix के बारे में जानना जरुरी है। कंपनियां रणनीतियों के लिए मैट्रिक्स का उपयोग करती हैं। आप इस तरह से यह देख सकते हैं कि आपका व्यवसाय इकाई या उत्पाद कहाँ खड़ा है। इस आधार पर आप मूल्यांकन कर सकते हैं। यह आपके लिए खुले हुए अवसर को तेज़ी से और आसानी से जानने में सहायता करता है। BCG Matrix इस बारे में सोचने में आपकी सहायता करता है कि आप उनमें से अधिकतर प्रोडक्ट्स को कैसे बना सकते हैं। 1970 में, ब्रूस हेंडरसन ने बीसीजी मैट्रिक्स नामक समूह के लिए एक मैट्रिक्स डिज़ाइन किया। चलिए जानते हैं कि BCG Matrix क्या है ?

BCG Matrix क्या है?

BCG Matrix एक चार्ट होता है जिसमें कोई कंपनी अपने product को उनके मार्केट शेयर market share और ग्रोथ रेट growth rate के आधार पर रखती है। बीसीजी मैट्रिक्स, एक विकास शेयर मॉडल growth share model है, जो व्यापार की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है। यह एक चार खानों वाला ग्राफ या चार्ट होता है। BCG Matrix Full: Boston Consulting Group Growth Share Matrix के नाम से भी जाना जाता है। BCG Matrix व्यवसाय की वृद्धि और फर्म के पास बाजार की हिस्सेदारी को दर्शाता है। बड़ी बड़ी कंपनियां विभिन्न इकाइयों और उत्पाद लाइनों के बीच संसाधनों को आवंटित करने में समस्याओं का सामना करती हैं। 1970 में, ब्रूस हेंडरसन Bruce Henderson ने इसी समस्या को दूर करने के लिए एक मैट्रिक्स डिज़ाइन किया।

BCG Matrix के भाग

इसमें 4 भाग होते हैं मतलब इस मैट्रिक्स की मदद से,कंपनियां चार प्रकार की रणनीतिक व्यापार इकाई या उत्पादों के बारे में जान सकती है। 

  • Star

इस पार्ट के अंदर उन प्रोडक्ट्स को रखा जाता है, जो प्रोडक्ट्स मार्केट में तेजी से बढ़ रहे हैं। मतलब इसमें वो प्रोडक्ट्स आते हैं जिनकी मार्केट मे ग्रोथ रेट भी अच्छी है और कंपनी का मार्केट शेयर भी अच्छा है। इन प्रोडक्ट्स में आप इन्वेस्ट invest कर सकते हैं। क्योंकि इन प्रोडक्ट्स से आपको फायदा ही फायदा होगा। ये वो प्रोडक्ट्स हैं जो वर्तमान में तो चल ही रहे हैं पर भविष्य में भी इनकी चलने की पूरी उम्मीद है। 

  • Cash Cow (What Do Cash Cows Symbolize In BCG Matrix)

इसके अंदर वे प्रोडक्ट आते हैं जिनका कंपनी का मार्केट शेयर बहुत अच्छा है लेकिन ग्रोथ रेट ज्यादा अच्छी नहीं है। मतलब वे प्रोडक्ट जिनकी बाजार में हिस्सेदारी तो है पर वृद्धि कम है। ये प्रोडक्ट्स वर्तमान में तो सही चल रहे होते हैं पर भविष्य में इनके चलने की कोई संभावना नहीं होती है। इसलिए कंपनी को इन प्रोडक्ट्स को छोड़कर स्टार और Question Mark में निवेश करना चाहिए। 

  • Question Mark 

इस पार्ट के अंदर वे products आते हैं जिनकी ग्रोथ रेट तो अच्छी है लेकिन कंपनी का मार्केट शेयर अच्छा नहीं है। मतलब इन products की सेल ज्यादा अच्छी नहीं होती है। इन प्रोडक्ट्स में कंपनी को थोड़ा ध्यान देकर सुधार कर लेना चाहिए जिससे कंपनी को इसमें भी फायदा हो। 

  • Dog (What Does Dog Symbolize In BCG Matrix)

इस part में वे products आते हैं जिनकी न तो उच्च विकास दर है और न ही उच्च बाजार हिस्सेदारी है। मतलब यह कह सकते हैं कि इसके अंदर वे products आते हैं जिनकी न ही ग्रोथ रेट अच्छी है और न ही मार्केट शेयर अच्छा है। इस तरह के प्रोडक्ट्स कंपनी को तुरंत छोड़ देने चाहिए। क्योंकि इन उत्पाद products से कंपनी को कोई भी फायदा नहीं होता है। 

बिज़नेस में कैंसे करें BCG Matrix का प्रयोग 

BCG Matrix बहुत ही कारगर है। जितनी भी कंपनियां हैं, जिनमें काफी ज्यादा उत्पाद होते हैं, उनको BCG Matrix का प्रयोग जरूर करना चाहिए। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने सारे उत्पाद products की एक लिस्ट तैयार करनी है। फिर products को Star, Question Mark, Cash Cow और Dog  चारों part के हिसाब से अलग अलग कीजिये और अब इन part के हिसाब से प्रोडक्ट चेक कीजिये कि किस प्रॉडक्ट Product में क्या करना है, किसको आगे बढ़ाना है और किसको बंद करना है या फिर किसमें इन्वेस्ट Invest करने की जरुरत है। बीसीजी मैट्रिक्स प्लॉट करने के लिए सरल और समझने में आसान है। बीसीजी मैट्रिक्स बाजार विकास और बाजार हिस्सेदारी के दो पहलुओं उच्च और निम्न का प्रतिनिधित्व करता है। बीसीजी मैट्रिक्स का उपयोग कंपनियां विभिन्न व्यावसायिक इकाइयों के बीच अपने संसाधनों को तैनात करने के लिए करती हैं।