facebook-pixel

अपने काम पर फोकस कैसे करें | How to Focus on Your Work

Share Us

4752
अपने काम पर फोकस कैसे करें | How to Focus on Your Work
17 Dec 2022
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपने काम पर फोकस Focus On Work करना अत्यंत आवश्यक है। क्योंकि फोकस सभी लक्ष्यों को सरल बनाता है। यदि लक्ष्य पर आपका फोकस रहेगा, तो लक्ष्य के मार्ग में आने वाली सभी समस्याओं का समाधान स्वयं ही निकल आएगा।

किसी भी कार्य को अगर आप सफलतापूर्वक करना चाहते हैं तो उस कार्य के प्रति आपमें लगन होनी चाहिए और जब तक कार्य पर आपका फोकस नहीं है तब तक आप किसी भी काम को सफलतापूर्वक नहीं कर पाएंगे। बिना फोकस के किसी काम को करने पर कार्य में अटकाव और भटकाव के ज्यादा चांस रहते हैं और इसी कारण से कोई भी कार्य को आप समय पर पूरा नहीं कर पाते हैं। 

किसी भी लक्ष्य पर फोकस रहना इतना आसान नहीं होता है लेकिन अगर आप इन कुछ points पर ध्यान दें तो आप अपने काम पर आसानी से अधिक समय तक फोकस कर सकते हैं और जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

आज के समय में हर इंसान जल्दी से आगे बढ़ना चाहता है और इसलिए वो बहुत सारी चीज़ें एक साथ करने लगता है। जिस वजह से वह अपना फोकस Focus काम में सही से नहीं कर पाता है। इसका परिणाम ये होता है कि जल्दी आगे बढ़ने के चक्कर में वह कई गलतियाँ करने लगता है।

जिसके कारण वह धीरे-धीरे औरों से पीछे हो जाता है और मानसिक व शारीरिक रूप से परेशान रहने लगता है। काम पर फोकस करने के बजाय उसका ध्यान इधर-उधर ज्यादा भटकने लगता है। सफलता success पास आने के बजाय और दूर हो जाती है। ये सच है कि हम जीवन में तभी सफल हो सकते हैं जब हम अपने काम पर फोकस करना सीख लें। 

फोकस क्या है | What is focus?

फोकस का मतलब है एकाग्रता Concentration यानी कि आप जो भी काम कर रहे हो उसे मन लगाकर करना और एक समय पर एक ही लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना ही फोकस होता हैं। आपने देखा होगा कि जब आप पूरी एकाग्रता के साथ कोई काम करते हैं तो उसे काम जल्द से जल्द खत्म कर लेते हैं ।

और आप प्रोडक्टिव भी महसूस करते हैं वहीं दूसरी तरफ जब किसी काम को करने में आपका मन नहीं लगता है तो आप खुद सौ तरकीब ढूंढते हैं जिससे उस काम को करने में आपको देर होती है। ना तो वह काम अच्छे से होता है और ऊपर से उस काम को करने में आपका ज्यादा समय भी खर्च होता है। 

फोकस क्या करता है | How focus works?

क्या आपने कभी सूर्य की बिखरी हुई किरणों को लेंस के माध्यम से एकत्रित करके उसे किसी कागज़ पर डाला है? आपने ऐसा ज़रूर किया होगा और आपने देखा होगा कि जब हम सूर्य की बिखरी हुई किरणों को लेंस के माध्यम से एकत्रित करके उसे किसी कागज़ पर डालते हैं तो वह कागज़ जलने लगता है। 

ज़रा सोचिए सूर्य की किरणें तो हर तरफ हैं लेकिन फिर भी लेंस ने ऐसा क्या जादू कर दिया कि सूर्य की किरणों ने कागज़ को जला दिया। 

दरअसल, ऐसा इसीलिए हुआ क्योंकि लेंस को पता था उसका लक्ष्य क्या है। उसका अपने लक्ष्य पर फोकस था। सूर्य की हर तरफ बिखरी किरणें किसी को नहीं जलाती लेकिन जब वही किरणें लेंस के माध्यम से एकत्रित होती हैं तो वह उस कागज़ को जला देती हैं। 

फोकस की मदद से आप ये समझने लगते हैं कि आपको क्या करना है और क्या नहीं करना है। फोकस्ड रखकर काम करने से हर बिगड़े काम बन जाते हैं और आप अपनी ऊर्जा को बर्बाद नहीं करते हैं। 

फोकस क्यों जरूरी है | Why Focus Is Important?

अगर आप किसी भी क्षेत्र में ताबड़तोड़ सफलता चाहते हैं तो आपको अपने काम के प्रति समर्पित रहना होगा। जब आप अपने मनचाहे क्षेत्र से जुड़ा कोई काम करते हैं और उस काम के प्रति समर्पित हो जाते हैं तो आपको सफल बनने से कोई नहीं रोक सकता है, खुद आप भी नहीं। एक बार आप अपने काम के प्रति समर्पित हो जाइए उसके बाद तो अच्छे परिणाम देखकर आप खुद हैरान हो जाएंगे। 

अपने काम पर फोकस कैसे करें How to Focus on Your Work

किसी भी कार्य को अगर आप सफलतापूर्वक करना चाहते हैं तो उस कार्य के प्रति आपमें लगन होनी चाहिए और जब तक कार्य पर आपका फोकस नहीं है तब तक आप किसी भी काम को सफलतापूर्वक नहीं कर पाएंगे। बिना फोकस के किसी काम को करने पर कार्य में अटकाव और भटकाव के ज्यादा चांस रहते हैं और इसी कारण से कोई भी कार्य को आप समय पर पूरा नहीं कर पाते हैं। 

आप इस बात को अपने मन में बैठा लें कि अगर काम पर फोकस नहीं है तो आपके हाथ सिर्फ असफलता लगेगी। जिंदगी किस्मत के दम पर नहीं बल्कि कर्म के दम पर चलती है इसीलिए आज से भी अगर आप ये ठान लें कि फोकस्ड रहकर हर काम करना है तो आप अच्छे-अच्छे लोगों को मात दे देंगे। 

आज जानते हैं कि हम अपने काम पर फोकस कैसे करें How to Focus on Your Work क्योंकि सफलता के लिए Focus बहुत जरुरी है। 

कुछ समय के लिए ब्रेक लें Take a Break For a While

अपने काम पर फोकस करने के लिए काम से कुछ समय के लिए ब्रेक ले लें। इससे आपको relaxation मिलेगा। क्योंकि लगातार काम करने से आपको थकान होने लगेगी और आलस भी आने लगेगा।

इससे आप अपने काम पर फोकस नहीं कर पाएंगे और उस काम को आप ढंग से या फिर सही से नहीं कर पाएंगे इसलिए ये बहुत जरुरी है कि काम से कुछ टाइम के लिए जरूर ब्रेक लें।

जब आप काम करने के बाद कुछ समय के लिए रेस्ट लेते हैं तो आप फिर से पूरी एनर्जी energy से भरपूर होते हैं और फिर आप काम भी मन लगाकर करते हैं। लगातार कभी भी काम न करें कुछ घंटे काम करने के बाद बीच-बीच में ब्रेक लें इससे आपका मन भी शांत रहेगा। 

कुछ समय अकेले में काम करो Work Alone For Some Time

कभी कभी हम अपने काम पर बिल्कुल भी फोकस नहीं कर पाते हैं। हम जितना काम को सुलझाने की कोशिश करते हैं काम उतना ही उलझता चला जाता है। हमें कुछ भी समझ नहीं आता है और हम परेशान होने लगते हैं।

ऐसी स्थिति में आप कुछ देर के लिए अकेले में काम करें जहाँ आपको कोई डिस्टर्ब न कर सके। क्योंकि कई बार ज्यादा लोगों के बीच में काम करने के दौरान हमारा ध्यान बंट जाता है। अकेले में काम करने से आपका फोकस बना रहेगा तो आपका काम में भी मन लगेगा साथ ही काम में गलतियाँ भी कम होंगी। 

ध्यान हटाने वाली चीज़ों को दूर करें Remove Distractions

काम पर फोकस करने के लिए आपके आस-पास जितनी भी आपका ध्यान हटाने वाली चीज़ें हैं उन्हें कुछ समय के लिए दूर कर दें। क्योंकि जब आपके पास ध्यान हटाने वाली चीज़ें distractions करने वाले चीज़ नहीं होंगी तो आपका मन काम में ज्यादा अच्छे से लगेगा और आप मन लगाकर अपने काम को कर पाएंगे।

वैसे भी आजकल हमारे पास distraction करने वाली बहुत सारी चीज़ें होती हैं। जैसे सबसे पहले आता है मोबाइल फ़ोन। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फ़ोन को बंद करके उसे अपने से दूर रख देना है। इसके बाद अन्य चीज़ें जो भी आपका ध्यान काम से हटाती हों, उन सबको दूर कर दें। 

हेल्दी और एनर्जेटिक फ़ूड खायें Eat Healthy and Energetic Food

कहते हैं न कि स्वस्थ शरीर healthy body में ही स्वस्थ मस्तिष्क healthy brain का निवास होता है। अगर आप स्वस्थ रहेंगे तो जाहिर सी बात है कि आप अपने काम को मन लगाकर करेंगे और काम में फोकस कर पाएंगे। स्वस्थ रहने के लिए आपको हेल्दी healthy और एनर्जेटिक फ़ूड energetic food खाना होगा।

इससे आपका शरीर फिट रहेगा। क्योंकि अगर आपका शरीर फिट रहेगा तो आप किसी भी काम को सही तरीके से कर पाएंगे। इसके लिए आप अपनी डाईट में हेल्दी फ़ूड को जरूर शामिल करें और साथ ही ताजे फलों fresh fruits और जूस का सेवन भी करें।

इसके अलावा जंक फ़ूड junk food से दूरी बनाकर रखें। क्योंकि इससे आपको नुकसान पहुँच सकता है और इस तरह आप अपने काम पर फोकस नहीं कर पायेंगे। 

ज्यादा न सोचें और अपना लक्ष्य निर्धारित करें Don't Think Too Much and Set Your Goal

कई बार हम लोग बहुत ज्यादा सोचते हैं। इस वजह से हमारा ध्यान काम से भटक जाता है और हम अपने काम पर फोकस नहीं कर पाते हैं। इसके लिए ज्यादा सोचना बंद कर दें। ज्यादा सोचने से हमारा दिमाग बहुत सारी चिंताओं lots of worries से घिर जाता है।

काम के अलावा हमारा दिमाग इधर-उधर की बातों में फंस जाता है और ज्यादा सोचने से हम तनाव की स्थिति में आ जाते हैं। साथ ही दिमाग भी थक जाता है इसलिए काम करते हुए कभी भी ज्यादा न सोचें। साथ ही आप अपने लक्ष्य goal को क्लियर रखें।

क्योंकि इससे आपको पता होता है कि आपको क्या करना है और इस काम को कब तक करना है। जब आपका लक्ष्य निर्धारित होता है तो आप उस काम को और भी अच्छे से मन लगाकर कर सकते हैं और अपने काम में अच्छे से फोकस कर सकते हैं। 

Also Read : इन 10 पॉवरफुल स्टेप्स से पूरी तरह बदलें अपने आप को

वर्तमान में जियें और काम का तनाव कम करें

हम लोग अक्सर अपने past और future के बारे में ज्यादा सोचते हैं। इस कारण से हम अपने काम पर फोकस नहीं कर पाते हैं। हम लोग कभी बीते हुए कल की घटनाओं को याद कर खुश होते हैं तो कभी दुखी हो जाते हैं। जबकि वर्तमान में इन सब चीज़ों का कोई मतलब नहीं है। क्योंकि इससे आप वर्तमान में फोकस नहीं कर पा रहे हैं और आपका मन काम में नहीं लग पा रहा है।

कोशिश करें कि आप वर्तमान में जियें क्योंकि इस समय वो ज्यादा जरुरी है। वैसे भी आजकल काम का लोड इतना ज्यादा होता है कि हमारा दिमाग एक समय के बाद सही से काम नहीं कर पाता है। हम सोचते हैं कि हम एक साथ कई काम कर लेंगे लेकिन ये उचित नहीं है।

क्योंकि ज्यादा काम के pressure में आप काम पर फोकस नहीं कर पाएंगे और इससे गलतियां भी अधिक होंगी इसलिए एक समय में जितना काम आपसे हो सकता है उतना ही करें। 

अच्छी नींद जरूर लें और कुछ समय शांति में रहे 

किसी भी काम में फोकस करने के लिए सबसे आवश्यक है अच्छी नींद लेना। आजकल ज्यादा काम के चक्कर में हम लोग पूरी तरह से आराम नहीं कर पाते हैं। जिस कारण हम पूरे दिन थके हुए और आलस से भरे रहते हैं।

ऐसा महसूस होता है कि जैसे शरीर में एनर्जी खत्म हो गयी हो। इस कारण हम अपना फोकस काम में बिल्कुल भी नहीं कर पाते हैं। focus बढ़ाने के लिए जो सबसे जरूरी काम है वह एक अच्छी नींद लेना। क्योंकि नींद से हमारा दिमाग शांत और तरो-ताजा रहता है।

इसके अलावा काम में फोकस करने के लिए कुछ समय के लिए शोर-शराबे से हटकर जहाँ शांति Calmness हो ऐसी जगह में जाएँ। क्योंकि शांति में रहने से हमारा दिमाग भी कुछ समय के लिए शांत हो जाता है साथ ही रिफ्रेश भी हो जाता है। ऐसा करने से हम आगे का काम अच्छे से कर पाते हैं। 

मल्टीटास्किंग से बचें 

हमें ऐसा लगता है कि मैं मल्टीटास्किंग कर सकता हूं और एक ही समय में दो-तीन काम करके मैं अपना समय भी बचा लेता हूं, मगर ऐसा नहीं है। मल्टीटास्किंग आपके दिमाग को कंफ्यूज ज्यादा करता है और कभी ध्यान दीजिएगा ऐसा करना समय बचाता नहीं बल्कि इससे और ज्यादा समय खर्च होता है। 

अगर आप खाना बना रहे हैं तो अपना पसंदीदा कोई गीत सुन लीजिए। घर की सफाई करते वक्त कोई ऑडियोबुक सुन लीजिए। इस तरह के मल्टीटास्किंग करने से आप और प्रोडक्टिव महसूस करते हैं। मल्टीटास्किंग बुरा नहीं है बस आपको ये देखना है कि कौन से ऐसे दो काम हैं जिन्हें मैं साथ मैं कर सकता हूं और ऐसा करने से मैं प्रोडक्टिव भी महूसूस करूं।