facebook-pixel

IMPS क्या है और यह कैसे काम करता है ?

Share Us

1369
IMPS क्या है और यह कैसे काम करता है ?
09 May 2022
8 min read
TWN Exclusive

Post Highlight

आज हर किसी का अधिक से अधिक समय टेक्नोलॉजी technology के साथ बीत रहा है। हम सब जानते हैं कि टेक्नोलॉजी technology या तकनीक विकास के लिए अत्यंत आवश्यक है। वैसे ही इस डिजिटल युग में पैसो का लेन-देन भी बेहद ही आसान हो गया है। आजकल ऐसे बहुत सारे ऐप हैं जिनकी वजह से आप आसानी से ऑनलाइन ट्रांज़ैक्शन कर सकते हैं। ऐसे ही एक बैंकिंग सुविधा है आईएमपीएस। IMPS पैसे ट्रांसफर करने की एक बहुत ही तेज सर्विस है जिससे हम 24X7 कभी भी किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते है। यानि धन के स्थानांतरण के लिए आईएमपीएस (IMPS) एक बेहतरीन माध्यम है। आईएमपीएस (IMPS) की सेवा के द्वारा धन स्थानांतरण में समय नहीं लगता है। बस इसी आईएमपीएस (IMPS) की बेहतरीन सुविधा के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से आप विस्तार से जान सकते हैं। 

Podcast

Continue Reading..

आज का समय डिजिटल युग Digital Age का समय है। समय के साथ नयी-नयी तकनीक टेक्नोलॉजी technology का विकास हो रहा है और इसके कारण इंसान के जीवन में भी काफी परिवर्तन हो गया है और किसी भी काम को करना पहले से काफी आसान हो गया है। अब पैसो के लेन देन से संबंधित काम को ही ले लीजिये। आज अपनी व्यस्त दिनचर्या के कारण किसी के पास भी इतना समय नहीं है कि वो पैसो के लेन-देन से संबंधित काम के लिए बैंक जा सके। इसलिए ऐसे कई सारे ऐप हैं जिनकी वजह से इस डिजिटल युग में पैसों  का लेन-देन बहुत ही आसान हो गया है। जैसे फ़ोनपे Phonepay ऐप के माध्यम से आज के डिजिटल युग में पैसो का लेन-देन बहुत ही सरल हो गया है। साथ ही कई ऐप जैसे गूगल पे, पेटीऍम Google Pay, Paytm और भीम BHIM UPI मोबाइल ऐप भी काफी प्रचलन में हैं। बैंकों के द्वारा अपने ग्राहकों को विभिन्न ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। जिस वजह से सारे काम इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन हो जाते हैं। ऐसे ही एक बैंकिंग सुविधा है जिसके द्वारा आप बस चंद सेकंड में एक खाते से दूसरे खाते में आसानी से पैसे भेज सकते हैं। वो है आईएमपीएस (IMPS) तकनीक जिसके द्वारा आप किसी भी स्थान से बैंक खाते में धन स्थानांतरित कर सकते हैं। चलिए इस लेख में आज आईएमपीएस (IMPS) के बारे में विस्तार से जानते हैं कि IMPS क्या है और IMPS कैसे काम करता है। 

IMPS क्या है?

इस सर्विस service को सबसे पहले अगस्त 2010 में एक पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया था और बाद में 22 नवंबर 2010 को इसे एक फुल सर्विस के तौर पर लॉन्च कर दिया गया था। आज भारत में अधिकतर बैंक अपने उपभोक्ताओं को इस सेवा का लाभ प्रदान कर रहे हैं । जिनमे Axis Bank, Bank Of India, Canara Bank, Central Bank Of India एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया आदि कई बैंक शामिल हैं। IMPS पैसे ट्रांसफर करने की एक बहुत ही तेज सर्विस है जिससे हम 24X7 कभी भी किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं। आईएमपीएस (IMPS) एक बैंक से दूसरे बैंक में इलेक्ट्रानिक फण्ड स्थानांतरण Electronic fund transfer की सेवा है। आईएमपीएस एकमात्र ऐसी सर्विस है, जो NEFT और RTGS से भी तेज चलती है इसमें पैसों को लेकर धन का भुगतान तुरंत ही हो जाता है। IMPS, NPCI (National Payment Corporation of India) द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा है, जिसके माध्यम से आप तुरंत फंड ट्रांसफर या रिसीव कर सकते हैं, IMPS के द्वारा आप कभी भी ATM, इंटरनेट या मोबाइल के द्वारा बैंकिंग सुविधा का लाभ ले सकते हैं। Imps Full Form: Immediate Payment Service, (Imps Full Form In Hindi: तत्काल भुगतान सेवा) होता है। हिंदी में इसे “तत्काल भुगतान सेवा” कहा जाता है। IMPS एक Real Time बैंकिंग Payment System भुगतान प्रणाली है। इसका उपयोग करके हम 500 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक की राशि कुछ ही मिनटों में एक खाते से दूसरे खाते में भेज सकते हैं। यह तुरंत पैसे भेजने या प्राप्त करने के लिए एक बेहतरीन माध्यम है।

IMPS कैसे काम करता है?

IMPS कैसे काम करता है ये भी जान लेते हैं। IMPS सेवा का लाभ प्रदान करने के लिए यूजर के बैंक अकाउंट से कनेक्ट करने के लिए मोबाइल नंबर, MMID या आधार नंबर का इस्तेमाल होता है। यदि आप Immediate Payment Service तत्काल भुगतान सेवा का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए सबसे पहले बैंक के द्वारा यूजर के मोबाइल नंबर MMID, या आधार नंबर के मुताबिक़ ही यूजर के बैंक अकाउंट से संपर्क किया जाता है। इसके बाद प्राप्तकर्ता के मोबाइल नंबर से संपर्क किया जाता है। फिर आईएमपीएस के द्वारा एक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में आसानी से पैसे ट्रान्सफर किये जा सकते हैं। 

IMPS के द्वारा कैसे पैसों का Transfer करें

IMPS के द्वारा पैसों का Transfer करने के निम्न तरीके हैं-

बैंक अकाउंट नंबर और IFSC code के द्वारा 

इसके लिए आपको beneficiary जिसके अकाउंट में पैसे भेजने हैं उसका बैंक अकाउंट नंबर Bank account number और IFSC code आईएफएससी कोड पता होना चाहिए। मोबाइल बैंकिंग ऐप में login लॉगइन कर IMPS using account number and IFSC आईएमपीएस यूजिंग अकाउंट नंबर एंड आईएफएससी वाला आप्शन चुने और beneficiary का अकाउंट नंबर और IFSC code आईएफएससी कोड और अमाउंट डालकर सबमिट पर क्लिक करे। बस फिर उसके बाद अपना mpin डाले आपको successfully fund transfer सक्सेसफुली फंड ट्रांसफर का मैसेज दिखाई देगा। 

MMID के द्वारा धन स्थानांतरण की प्रक्रिया

एमएमआईडी (MMID ) का मतलब “Mobile Money Identification Number” होता है। यह 7 अंको की संख्या होती है। जिसका प्रयोग आईएमपीएस (IMPS) सेवा के लिए हमारी पहचान संख्या के रूप में किया जाता है। एमएमआईडी (MMID) की इस संख्या द्वारा आप बैंक की इंटरनेट बैंकिंग Internet banking की सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। एमएमआईडी के द्वारा कैसे पैसे ट्रांसफर करें जानते हैं -

इसके लिए सबसे पहले आप मोबाइल बैंकिंग में लॉगिन login करें। फिर लॉगिन करने के बाद आपको कई ऑप्शन दिखेंगे जिसमे आपको आईएमपीएस (IMPS) का चयन करना होगा। आईएमपीएस (IMPS) का चयन करने के बाद आप जिस खाते में पैसे भेजना चाहते हैं उसकी खाता संख्या, मोबाइल नंबर तथा एमएमआईडी (MMID) का 7 अंको का कोड डालें। बस फिर इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे डालकर आपको वैरीफाई करना होगा। इस प्रॉसेज के कुछ समय के बाद आपके खाते से पैसे कटकर दूसरे खाते में ट्रांसफर हो जायेंगे। पूरी जानकारी आपके मोबाईल पर मैसेज के द्वारा आपको मिल जायेगी। 

मोबाइल नेट बैंकिंग के द्वारा धन स्थानांतरण की प्रक्रिया

इसके द्वारा सबसे पहले आपको नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन करना होगा। इसके बाद आपको नेट बैंकिंग के बेनिफिशियल सेक्शन Beneficial Section से जिस खाते में पैसे ट्रांसफर करने हैं उस खाते से सम्बंधित पूरी जानकारी देनी होगी। जितनी धनराशि आपको भेजनी है वो अमाउंट में डालकर नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। फिर नया पेज खुलकर आएगा उसमें आपने जो भी जानकारी भरी है उसकी जांच करने के बाद लास्ट में कन्फर्म के ऑप्शन पर क्लिक करने के कुछ समय में ही पैसा ट्रांसफर हो जायेगा। 

ATMs के द्वारा IMPS कैसे करें

इसके लिए सबसे पहले आपको ATM card एटीएम कार्ड को स्वाइप करना होगा और अपने ATM PIN एटीएम पिन को डालना होगा। फिर उसके बाद funds transfer option फण्ड ट्रांसफर के विकल्प को चुनना होगा और फिर IMPS के विकल्प पर जाना होगा। यहाँ पर आपका पंजीकृत मोबाइल नंबर स्क्रीन registered mobile number screen पर प्रदर्शित होगा। 

फिर आपको beneficiary’s यानि जिसके खाते में पैसे ट्रांसफर करना है उसका मोबाइल नंबर और MMID एमएमआईडी कोड डालना होगा। उसके बाद आप कितना अमाउंट ट्रांसफर करना चाहते हैं उसे भरें फिर इन डिटेल्स को कंफर्म करें और फिर उसे सेंड कर दें। बस फिर कुछ ही सेकंड्स में आपके अकाउंट से पैसे डेबिट होकर receiver के अकाउंट में क्रेडिट हो जाते हैं। 

IMPS Vs NEFT

एनईएफटी और आईएमपीएस सेवाएं 24x7 उपलब्ध हैं; हालांकि, एनईएफटी के विपरीत, जो बैचों में लेनदेन की प्रक्रिया करता है, आईएमपीएस लेनदेन को तुरंत और व्यक्तिगत रूप से मंजूरी दे दी जाती है। IMPS सेवाएं केवल ऑनलाइन उपलब्ध हैं, जबकि NEFT ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी उपलब्ध है।

Immediate Payment ServiceIMPS के क्या benefits फायदे हैं?

  • IMPS का सबसे पहला लाभ यह है कि आप 24 घंटे में किसी भी समय किसी भी बैंक हॉलिडे में भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। 

  • ये प्रक्रिया process बहुत ही जल्दी पूरी हो जाती हैं और साथ ही ये यूजर फ्रेंडली user-friendly भी होती  हैं। इसके लिए बस आपको बेनिफिशिअरी डिटेल्स beneficiary details को ऐड करना होता है। उपयोग में बहुत आसान है। आप अपने मोबाइल फोन से कभी भी और कहीं से भी IMPS का उपयोग कर सकते हैं।

  • बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड, मोबाइल नंबर और MMID एमएमआईडी, आधार नंबर के माध्यम से पैसे भेजने की सुविधा भी लोगों को प्रदान की गई है। 

  • जल्दी से फंड ट्रांसफर करने के लिए काफी सही है। जैसे यदि आपको किसी को तुरंत पैसा भेजना होता है। भले ही आप NEFT या RTGS के माध्यम से फंड ट्रांसफर करते हैं, आप उस फंड को 2 घंटे या उससे कम समय में प्राप्त नहीं कर सकते। लेकिन IMPS लाभार्थी के बैंक अकाउंट में तुरंत फंड ट्रांसफर करता है। 

  •  IMPS में मनी ट्रांसफर बहुत ही सुरक्षित ढंग से होता है, इसमें banks बहुत बार check करने के बाद ही आपके transaction लेन-देन को valid करते हैं। 

  • यह सेवा सस्ती भी है। UPI को छोड़कर IMPS के माध्यम से कोई अन्य फंड ट्रांसफर पर ज़्यादा शुल्क नहीं है। फंड ट्रांसफर के लिए IMPS पर न्यूनतम 2.50 रु. और अधिकतम 25 रु. Charges है। 

  •  IMPS में पैसे भेजने के लिए आप बहुत से तरीकों का इस्तमाल कर सकते हैं जैसे की net banking, mobile banking, ATMs or SMSs नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, एटीएम या एसएमएस आदि। 

  • जहाँ पर internet की सुविधा भी नहीं है वहां पर भी आप SMS के द्वारा IMPS में पैसे भेज सकते हैं। 

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

Commercial Bank-अर्थव्यवस्था के लिए सबसे महत्वपूर्ण

Commercial Bank-अर्थव्यवस्था के लिए सबसे महत्वपूर्ण