12 Feb 2024
7139
ब्रांड जो लगते हैं विदेशी, पर हैं भारतीय

फैशन जगत fashion industry आज काफी तरक्की कर रहा है। फैशन के प्रति लोगों की जागरूकता public awareness से ही भारतीय फैशन ब्रांडों की संख्या बढ़ रही है। देखा जाए तो लोगों की दिवानगी विदेशी ब्रांड foreign brands के प्रति अधिक होती है इसलिए ग्राहकों को अपनी और आकर्षित करने के लिए कई कंपनियों ने अपनी कंपनी, अपने कपड़ों और सामान के लिए विदेशी नाम foreign name चुने हैं।

कुछ ब्रांड्स अपने विदेशी अंदाज और दिखावे के कारण विदेशी ब्रांडों की तुलना में कम पहचान रखते हैं।
लेकिन इन उद्योगों के पीछे एक दिलचस्प सच्चाई छिपी है- ये सभी ब्रांड्स पूरी तरह से भारतीय हैं।
इन उद्योगों ने भारत की उद्यमिता और उत्कृष्टता को दुनिया भर में पहचान दिलाई है।

भारतीय ब्रांड्स के अपने विदेशी लुक के बावजूद वे पूरी तरह से भारतीय हैं और स्वदेशी उद्यमिता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।
इन ब्रांड्स के उत्पादों का प्रयोग करके हम स्वदेशी उद्यमों को समर्थन कर सकते हैं और देश के आर्थिक विकास को समृद्धि प्रदान कर सकते हैं।

आपने अधिकतर फेमस ब्रांड famous brand के नाम सुने होंगे जिनके नाम लगते तो विदेशी हैं पर असल में वे भारतीय ब्रांड हैं।
Brands that seem Foreign but are Indian

उनमें से कुछ ब्रांड जैसे पैंटलून Pantaloons, पीटर इंग्लैंड Peter England, वेस्टसाइड Westside रॉयल एनफील्ड, वेस्टसाइड, लैक्मे, लुई फिलिप, एलन सोली, मोंटे कार्लो, दा मिलानो, रेमंड, ,स्पाइकर आदि हैं। हम इस लेख में इन ब्रांड्स के नाम और उनकी विस्तृत जानकारी प्रस्तुत करेंगे।

09 May 2022
4827
IMPS क्या है और यह कैसे काम करता है ?

आज हर किसी का अधिक से अधिक समय टेक्नोलॉजी technology के साथ बीत रहा है। हम सब जानते हैं कि टेक्नोलॉजी technology या तकनीक विकास के लिए अत्यंत आवश्यक है। वैसे ही इस डिजिटल युग में पैसो का लेन-देन भी बेहद ही आसान हो गया है। आजकल ऐसे बहुत सारे ऐप हैं जिनकी वजह से आप आसानी से ऑनलाइन ट्रांज़ैक्शन कर सकते हैं। ऐसे ही एक बैंकिंग सुविधा है आईएमपीएस। IMPS पैसे ट्रांसफर करने की एक बहुत ही तेज सर्विस है जिससे हम 24X7 कभी भी किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते है। यानि धन के स्थानांतरण के लिए आईएमपीएस (IMPS) एक बेहतरीन माध्यम है। आईएमपीएस (IMPS) की सेवा के द्वारा धन स्थानांतरण में समय नहीं लगता है। बस इसी आईएमपीएस (IMPS) की बेहतरीन सुविधा के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से आप विस्तार से जान सकते हैं। 

30 Mar 2022
6670
भारत में amazon के warehouses

वैसे तो आज की डेट में इसके बहुत सारे Warehouse हैं क्योंकि जिस तरह से कंपनी अपने बिज़नेस को एक्सपेंड करती जा रही है उसको और भंडार की आवश्यकता पड़ रही है, आज भारत में जगह-जगह अमेज़न के गोदाम हैं, वेयरहॉउसेस हैं। आइये जानते हैं ये क्या हैं और किस तरह इनमें कार्य होता है

13 Dec 2021
13691
BCG Matrix क्या है ?

BCG Matrix बड़ी कंपनियों द्वारा उपयोग की जाने वाली सबसे मशहूर और सरल पोर्टफोलियो योजना मैट्रिक्स में से एक है। बीसीजी मैट्रिक्स सरल और समझने में आसान है। यह एक ऐसा चार्ट chart होता है जिसमें प्रोडक्ट को उनके आधार पर अलग- अलग पार्ट में रखा जाता है। इसका उपयोग यह पहचानने के लिए किया जाता है कि कंपनी के भविष्य के विकास और अधिक लाभ पहुँचाने के लिए कॉर्पोरेट नकद संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग कैसे किया जा सकता है। BCG Matrix में कंपनी की पूरी रूपरेखा तैयार की जाती है। जिसमें कई उत्पाद लाइनें product lines और व्यावसायिक इकाइयाँ होती हैं। बीसीजी मैट्रिक्स, एक विकास शेयर मॉडल growth stock model है ।

10 May 2022
4041
Heatwave और Climate change कैसे है संबंधित?

यह हम सभी जानते हैं कि भारत में इस साल गर्मी सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक मार्च में इस बार गर्मी ने 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 1901 के बाद मार्च 2022 में सबसे अधिक गर्मी दर्ज की गयी थी। आईएमडी (IMD) का कहना है कि मार्च माह में अधिकतम तामपान 31.24 डिग्री के सामान्य के मुकाबले 32.65 डिग्री सेल्सियस रहा। बड़ी बात यह है कि गर्मियों की शुरुआत में ही चार हीटवेव देखी जा चुकी हैं। हालांकि, हमे इससे बचने के लिए स्वयं कुछ उपाय करने होंगे। आज इस ब्लॉग में हम बात करेंगे कि कैसे Heatwave क्लाइमेट चेंज से संबंधित है। 

09 May 2022
4376
Effective SEO Strategy बनाने के 10 टिप्स

एसईओ SEO यानि सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन एक ऐसा प्रोसेस (process) है जिससे हम वेबसाइट या ब्लॉग के कंटेंट को ऑप्टिमाइज़ (optimize) करके सर्च इंजन में टॉप पर ला सकते हैं, ताकि हमें ज्यादा से ज्यादा विज़िटर्स visitors मिल सके।  किसी ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन रिजल्ट पेज या SERP (Search Engine Result Page) में पहले पेज में लाने के लिए कई सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। आज इस आर्टिकल में हम इसी बारे में बात करेंगे कि कैसे एक इफेक्टिव एसईओ स्ट्रेटेजी बनाये जो कि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की रैंकिंग बढ़ाने में मदद करे।