facebook-pixel
13 Dec 2021
3174
BCG Matrix क्या है ?

BCG Matrix बड़ी कंपनियों द्वारा उपयोग की जाने वाली सबसे मशहूर और सरल पोर्टफोलियो योजना मैट्रिक्स में से एक है। बीसीजी मैट्रिक्स सरल और समझने में आसान है। यह एक ऐसा चार्ट chart होता है जिसमें प्रोडक्ट को उनके आधार पर अलग- अलग पार्ट में रखा जाता है। इसका उपयोग यह पहचानने के लिए किया जाता है कि कंपनी के भविष्य के विकास और अधिक लाभ पहुँचाने के लिए कॉर्पोरेट नकद संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग कैसे किया जा सकता है। BCG Matrix में कंपनी की पूरी रूपरेखा तैयार की जाती है। जिसमें कई उत्पाद लाइनें product lines और व्यावसायिक इकाइयाँ होती हैं। बीसीजी मैट्रिक्स, एक विकास शेयर मॉडल growth stock model है ।

05 Jan 2022
2265
जानिए शीर्ष महिला उद्यमी वंदना लूथरा के बारे में

वंदना लूथरा Vandana Luthra सबसे बड़े और प्रतिष्ठित भारतीय उद्यमियों में से एक हैं। एक सफल ब्रांड बनाने के लिए कड़ी मेहनत और समर्पण.जरुरी है। वंदना लूथरा दृढ़निश्चयी और साहसी महिला हैं। वह मानती हैं कि महिलाओं के पास असाधारण व्यावसायिक क्षमताएं हैं और वे कुछ कर सकती हैं। दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत से उन्होंने सफलता हासिल की है। वंदना कहती हैं कि उनकी यात्रा ने उन्हें कई तरह के सबक सिखाए हैं जो कई मायनों में जीवनदायी हैं। अपनी बचत की छोटी सी रकम से साल 1989 में दिल्ली में वीएलसीसी (VLCC Beauty & Wellness) की शुरूआत हुई। वह वीएलसीसी हेल्थ केयर लिमिटेड की संस्थापक और ब्यूटी एंड वेलनेस सेक्टर स्किल एंड काउंसिल (B & WSSP) की चेयरपर्सन भी हैं। 50 पावर बिजनेसवुमेन businesswomen के फोर्ब्स एशिया की सूची Forbes Asia list 2016 में लूथरा को 26 वां स्थान दिया गया। आज VLCC कंपनी सिर्फ भारत ही नहीं अंतराष्ट्रीय स्तर international level पर भी प्रसिद्ध है।

07 May 2022
733
Mother’s Day: शब्दों  से परे है माँ की परिभाषा 

मां एक ऐसा शब्द है जिसमें संसार के सारे सुख व्याप्त है। प्रेम, दया, करुणा की मूर्ती और एक योद्धा होने के साथ एक बच्चे की पूरी दुनिया होती है मां। मां और बच्चे का रिश्ता दुनिया में सबसे पहला, अहम और अनमोल होता है। परेशान होने पर जब मां की गोद में सर रखते हैं तो ऐसा लगता है मानों ममता और प्यार की छांव में सारी उलझने खत्म हो गयी। वैसे तो हर दिन ही माँ का दिन है लेकिन फिर भी हम एक दिन यानि 8 मई को मदर्स डे (Mother’s Day ) मनाते हैं ताकि कुछ अलग तरीके से हर बार अपनी माँ को बता सकें कि वह हमारे लिए कितनी खास है। 

06 May 2022
1082
Coke और Pepsi की प्रतिद्वंद्विता ने कैसे मार्केटिंग को दिया नया आयाम

ब्रांडों के बीच प्रतिस्पर्धा (Competition) स्वाभाविक है, लेकिन कुछ प्रतिद्वंद्विताएं (rivalries) इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज हैं। ये बात हम सभी जानते हैं कि कोका-कोला और पेप्सी के बीच लंबे समय से प्रतिद्वंद्विता चली आ रही है। "आप क्या लेंगे कोक या पेप्सी?" यह एक ऐसा प्रश्न है जो अक्सर पूछा जाता है, और जो कोक (Coke) और पेप्सी (Pepsi) के महत्व को भी रेखांकित करता है। हालांकि कोक और पेप्सी काफी हद तक समान ही हैं। आज इस ब्लॉग में हम जानेगे कि किस तरह कोक और पेप्सी की प्रतिद्वंद्विता ने मार्केटिंग को नया आयाम दिया। 

01 Mar 2022
1324
ब्लॉगिंग से कैसे बढ़ाएं अपना व्यवसाय

यह आर्टिकल आपको आज के मार्केटिंग और व्यवसायों में डिजिटल प्लेटफार्म की भूमिका को गहराई से समझने में मदद करेगा। अपने व्यवसाय की जानकारी लोगों तक पहुंचाने एवं मार्केटिंग का स्तर बढ़ाने के लिए ब्लॉगिंग एक बेहतर ऑनलाइन मार्केटिंग टूल साबित हो सकता है। बेहतर और संतुलित संचार होने से आप अपने लक्षित दर्शकों के साथ अधिक जुड़ाव बना सकते हैं। ब्लॉगिंग आपको अधिक ऑनलाइन व्यापार पहुंच, जुड़ाव और ट्रैक्शन बढ़ाने में भी मदद करता है। अच्छे और आकर्षक ब्लॉग बनाने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण निर्णय अपने व्यवसाय के लिए सही ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का चयन करना है। पढ़ते रहिये - थिंक विथ नीस Think With Niche #TWN। 

09 May 2022
634
Effective SEO Strategy बनाने के 10 टिप्स

एसईओ SEO यानि सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन एक ऐसा प्रोसेस (process) है जिससे हम वेबसाइट या ब्लॉग के कंटेंट को ऑप्टिमाइज़ (optimize) करके सर्च इंजन में टॉप पर ला सकते हैं, ताकि हमें ज्यादा से ज्यादा विज़िटर्स visitors मिल सके।  किसी ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन रिजल्ट पेज या SERP (Search Engine Result Page) में पहले पेज में लाने के लिए कई सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। आज इस आर्टिकल में हम इसी बारे में बात करेंगे कि कैसे एक इफेक्टिव एसईओ स्ट्रेटेजी बनाये जो कि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की रैंकिंग बढ़ाने में मदद करे।