भारत की टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां

Share Us

173761
भारत की टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां
27 Jun 2023
7 min read

Blog Post

नेटवर्क मार्केटिंग (Network Marketing) क्या है इसका जबाव इन दो शब्दों में ही छिपा हुआ है। दो शब्द हैं नेटवर्क और मार्केटिंग। इसका मतलब है नेटवर्क बनाना। नेटवर्क मार्केटिंग एक व्यवसाय मॉडल को संदर्भित करता है जिसमें बिक्री का एक व्यक्ति-से-व्यक्ति मॉडल शामिल होता है जो स्वतंत्र प्रतिनिधियों के नेटवर्क को विकसित करके बनाया जाता है। कोई भी व्यक्ति बिना नेटवर्क के बिजनेसमैन नहीं बना सकता। बिजनेस में नेटवर्क बहुत जरूरी है और नेटवर्क मार्केटिंग भी एक नेटवर्क बिजनेस है।

नेटवर्क मार्केटिंग में कोई व्यक्ति कुछ पैसों से अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकता है और एक अच्छा नेटवर्क बनाकर आप एक अच्छा बिजनेस भी बना सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे कोई भी कर सकता है और इस बिजनेस से लाखों रुपये कमा सकते हैं। MLM/नेटवर्क मार्केटिंग/डायरेक्ट सेलिंग मे व्यापार करना काफी आसान है।

क्योंकि इस व्यापार मे न तो कोई बडा कार्यालय खोलने की कोई आवश्यकता है, और न कोई प्रोडक्ट बैचने के लिए घर-घर भटकने की जरूरत है और इस बिजनेस को कम पूंजी से ही शुरू कर सकते हैं। आज यदि हम बात करें नेटवर्क मार्केटिंग की या डायरेक्ट सेलिंग की तो इस क्षेत्र ने पिछले एक साल में दुनिया भर में अरबों लोगों को सामान और सेवाएं दी हैं।

इसने वैश्विक बेरोजगारी के दौरान लाखों लोगों को पैसा कमाने में मदद की। आज भारत मे लगभग दस हजार से ज्यादा MLM/डायरेक्ट सेलिंग कंपनी चल रही है। डायरेक्ट सेलिंग उन कुछ व्यवसायों में से एक है जिसमें लोग अपने व्यवसाय को बढ़ाते हुए एक स्थिर आय अर्जित कर सकते हैं।

डायरेक्ट सेलिंग “Direct Selling” एक नॉन-रेटेल सेटिंग में एक बिज़नेस मॉडल है जैसे घर, ऑनलाइन या अन्य जगहों पर, जहां लोग सीधे ग्राहकों को उत्पाद या सेवाएं बेचते हैं। सिंगल-लेवल मार्केटिंग में, डायरेक्ट सेलर निर्माता से उत्पाद खरीदकर और सीधे अंतिम ग्राहक को बेचता है और फिर पैसा कमाता है।

मल्टी-लेवल मार्केटिंग में या नेटवर्क मार्केटिंग में डायरेक्ट सेलर डायरेक्ट सेल्स दोनों से पैसा कमा सकता है और कमीशन कमाने के लिए एक नए डायरेक्ट सेलर को स्पोंसर कर सकता है। नेटवर्क मार्केटिंग ग्राहकों को सीधे उनके दरवाजे पर पहुंचकर सामान या सामान बेचने की एक स्ट्रेटजी है।

तो चलिए आज इस आर्टिकल में भारत की शीर्ष 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों Top 10 Network Marketing Companies In India के बारे में जानते हैं।

भारत में नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों Network Marketing Companies या डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों Direct Selling Companies का Network बढ़ रहा है और देखा जाये तो यह बेरोजगारी कम करने का एक तरीका भी बनता जा रहा है।

Network Marketing ऐसा क्षेत्र है जहां एक व्यक्ति इसमें काम करता है, और वह बहुत सारे ग्राहकों को इससे जोड़ता है। इस व्यवसाय में किसी प्रकार के नुकसान की संभावना नहीं है और यह एक सफल व्यवसाय successful business है।

भारत में, नेटवर्क मार्केटिंग प्रत्येक वर्ष लगभग 4.8% की वृद्धि दर (CAGR) के साथ निरंतर वृद्धि प्राप्त कर रही है। 2025 में, माना जा रहा है कि यदि कोई भारत में बेरोजगारी दर को खत्म कर सकता है, तो नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस ही इसका एक तरीका है।

एक डायरेक्ट सेलिंग फर्म नियमित रिटेल स्टोर के बजाय सीधे ग्राहकों को आइटम और सेवाएं प्रदान करती है। एमएलएम कंपनियों MLM companies द्वारा पेश किए गए उत्पाद उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले हैं और उनका वर्गीकरण भी उनकी श्रेष्ठता का प्रतिबिंब है। नतीजा यह है कि भारत के ग्राहक इन फर्मों के उत्पादों का भरपूर आनंद उठा रहे हैं। इन डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों से कई लोग हर महीने हजारों रुपये कमा रहे हैं।

एक उभरते हुए क्षेत्र के रूप में, हम आपको बता दें कि भारत में नेटवर्क मार्केटिंग उद्योग 16,000 करोड़ रुपये का है और उद्योग के सर्वेक्षण के अनुसार, 2025 तक, उद्योग की कीमत 64,500 करोड़ रुपये होगी। इस बिजनेस की खास बात यह है कि आप अपनी वर्तमान नौकरी या काम को प्रभावित किये बिना इसे पार्ट टाइम के तौर पर शुरू करके कुछ अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं।

इस मॉडल में डिस्ट्रीब्यूटर्स अंतिम ग्राहकों को उत्पाद बेचकर आय अर्जित करते हैं। डायरेक्ट सेलर्स अपनी बिक्री क्षमता बढ़ाने के लिए अपनी बिक्री टीम में शामिल होने के लिए दूसरों को भी नियुक्त कर सकते हैं। लोग यह जानने को भी आतुर रहते हैं कि भारत में कमाई एवं विश्वसनीयता के लिहाज से देखें तो कौन कौन सी नेटवर्क कंपनियां बेहतर हैं। इनमें से कुछ कंपनियो के नाम सबसे आगे है, जिन्होंने अपनी साफ छवि के कारण MLM/नेटवर्क मार्केटिंग/डायरेक्ट सेलिंग मे अपना एक अलग ही स्थान कायम किया है। 

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है (Network Marketing Kya Hai)

नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में चलिए विस्तार से जानते हैं, “नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग” एक उत्पाद या सेवा की कई उपभोक्ताओं से अंतिम उपभोक्ता तक की आवाजाही होती है, जो वास्तव में इस उत्पाद का उपभोग करता है।

”डायरेक्ट सेलिंग एक नॉन-रेटेल सेटिंग में एक बिज़नेस मॉडल है जैसे घर, ऑनलाइन या अन्य स्थानों पर, जहां लोग सीधे ग्राहकों को उत्पाद या सेवाएं बेचते हैं। इस मॉडल में डिस्ट्रीब्यूटर्स अंतिम ग्राहकों को उत्पाद बेचकर आय अर्जित करते हैं। डायरेक्ट सेलर्स अपनी बिक्री क्षमता बढ़ाने के लिए अपनी बिक्री टीम में शामिल होने के लिए दूसरों को भी नियुक्त कर सकते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग, को “direct selling” के रूप में भी जाना जाता है, multi-level structured marketing है, इसीलिए इसे मल्टी-लेवल मार्केटिंग (MLM) भी ​​

कहा जाता है। मतलब नेटवर्क मार्केटिंग या मल्टी-लेवल मार्केटिंग एक pyramid संरचना या मार्केटिंग रणनीति की शैली होती है, जहां किसी विशेष उत्पाद को व्यक्तियों की श्रृंखला द्वारा ही बेचा जाता है, न कि बाजार में मौजूद किसी विशिष्ट दुकान द्वारा। मल्टीलेवल मार्केटिंग आज दुनिया भर में ट्रेंड कर रहा है।

नेटवर्क मार्केटिंग का मतलब नेटवर्क बनाना है। कोई भी व्यक्ति बिना नेटवर्क के बिजनेसमैन नहीं बना सकता। मतलब नेटवर्क बहुत जरूरी है, और एमएलएम भी एक नेटवर्क बिजनेस है।

नेटवर्क मार्केटिंग में, निर्माता बड़ी संख्या में वितरकों के साथ सौदा करते हैं जो विभिन्न स्तरों पर काम करने के लिए ‘नेटवर्क’ विकसित करते हैं और इस तरह समाज के एक बड़े वर्ग को शामिल करते हैं। वे अक्सर कंपनी के स्वतंत्र प्रतिनिधियों के रूप में कार्य करते हैं और इसके परिणामस्वरूप पारंपरिक विपणन में शामिल बड़ी लागतों को कम किया जाता है। 

हम इसे इस तरह समझ सकते हैं कि डायरेक्ट सेलिंग में मुख्य मॉडल सिंगल-लेवल मार्केटिंग और मल्टी-लेवल मार्केटिंग हैं। सिंगल-लेवल मार्केटिंग में, डायरेक्ट सेलर निर्माता से उत्पाद खरीदकर और सीधे अंतिम ग्राहक को बेचकर पैसा कमाता है। मल्टी-लेवल मार्केटिंग में, जिसे नेटवर्क मार्केटिंग भी कहा जाता है, डायरेक्ट सेलर डायरेक्ट सेल्स दोनों से पैसा कमा सकता है और कमीशन कमाने के लिए एक नए डायरेक्ट सेलर को प्रायोजित कर सकता है।

नेटवर्क मार्केटिंग के अंतर्गत व्यक्तियों की श्रृंखला में अन्य नौकरियों की तरह एक निश्चित वेतन नहीं होता है, और वे अपने द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों या उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा पर ही अपना कमीशन प्राप्त करते हैं और इस तरह इसमें कमाई होती है। इसमें कितना कमीशन मिलता है यह उस व्यक्ति की पोजीशन या कंपनी की pyramid संरचना पर निर्भर करता है। यानि कंपनी में आपकी पोस्ट के आधार पर आपको कमीशन मिलेगा।

नेटवर्क मार्केटिंग के प्रकार Types Of Network Marketing

नेटवर्क मार्केटिंग तीन प्रकार की होती है-

सिंगल-टियर- इस प्रकार में आप अपने उत्पादों या सेवाओं को बेचने के लिए सीधे कंपनी से जुड़े होते हैं और किसी अन्य वितरक की आवश्यकता नहीं है।

टू-टियर- इस प्रकार में भर्ती करने वाले शामिल होते हैं।

मल्टी-टियर- मल्टी-टियर में दो या दो से अधिक टियर शामिल होते हैं।

एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को कैसे चुनें How To Choose A Good Network Marketing Company ?

एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को चुनने के लिए आपको नीचे दी गयी कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है -

  • कंपनी के बारे में, उसके हेड ऑफिस एवं ब्रांच की पूरी जानकारी लें 

सबसे पहले किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के साथ जुड़ने के लिए आपको उस कंपनी के बारे में, कंपनी के मालिक के बारे में, उस कंपनी की रेपुटेशन क्या है, इसके बारे में जरूर मालूम होना चाहिए। इसके अलावा कंपनी का हेड ऑफिस और उसकी ब्रांच आदि के बारे में भी पूरी जानकारी रखें।

  • कंपनी का क्या सिद्धांत है इसकी भी जानकारी लें 

आपको किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ने के पहले उस कम्पनी के सिद्धांत के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए जैसे- कंपनी क्या है और कैसे काम करती है। कंपनी का क्या प्लान है और क्या भविष्य है, यह सब अच्छे से देख लें। प्लान में किसी भी तरह की भ्रामक बातों का प्रयोग नहीं होना चाहिए। इसके अलावा कंपनी के सरकारी दस्तावेज और कंपनी की पृष्ठभूमि क्या है, यह भी देख लें। 

  • कंपनी के प्रोडक्ट की पूरी जानकारी लें 

कंपनी का प्रोडक्ट क्या है और उस प्रोडक्ट की क्वालिटी कैसी है यह भी अच्छे से जान लें। क्योंकि प्रोडक्ट की क्वालिटी हमेशा बढ़िया होनी चाहिए। यह जानना इसलिए जरुरी है क्योंकि कहीं कंपनी कोई घटिया माल तो नहीं बेच रही है या कहीं कंपनी के प्रोडक्ट लोगों को नुकसान तो नहीं दे रहे हैं। क्योंकि यदि आप ऐसी कंपनी से जुड़ेंगे जिसके प्रोडक्ट ख़राब या घटिया हैं तो आप अन्य लोगों को अपनी टीम में शामिल नहीं कर पाएंगे।

  • इन्वेस्टमेंट सही है या नहीं यह भलीभांति जाँच लें 

किसी भी कंपनी में अपना पैसा लगाने से पहले यह जांच अवश्य कर लें कि जिस भी व्यक्ति के कहने पर आपने इन्वेस्ट किया है वह कहीं फ्रॉड कंपनी तो नहीं है। इसके अलावा जिस प्रोडक्ट पर आप इन्वेस्ट कर रहे हैं उस प्रॉडक्ट की जानकारी अवश्य लें।

  • बाजार और प्रतिस्पर्धा

किसी कंपनी के लिए साइन अप करने से पहले आपको बाजार के रुझान और प्रतिस्पर्धा के स्तर पर गहराई से शोध करना चाहिए। 

  • कंपनी में सही से ट्रेनिंग दी जा रही है या नहीं

यदि आपको भविष्य में कंपनी से अच्छा रिटर्न चाहिए तो यह भली-भांति जांच लें कि नेटवर्क मार्केटिंग की ट्रेनिंग विधिवत हो रही है अथवा नहीं। भविष्य में कंपनी से अच्छा रिटर्न प्राप्त करने के लिए यह बहुत जरुरी है। दरअसल कोई भी कंपनी तभी सफ़ल होती है और आगे बढ़ती है जब उसके अंदर काम करने वालों को नियमित रूप से ट्रेनिंग मिलती रहे। 

  • कंपनी पैसे कैसे देती है?

यह जरूर पता करें कि कंपनी कंपनी पैसे कैसे देती है ? यानि कंपनी के फंडिंग सिस्टम को अच्छी तरह से जांच लें। साथ ही कंपनी के पास नेटवर्क मार्केटिंग (MLM) का अनुभव है या नहीं, यह भी जानकरी प्राप्त कर लें। 

IDSA और WFDSA क्या है What is IDSA and WFDSA?

भारत सरकार द्वारा बनाई हुई गवर्नेंस बॉडी या डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन जिसे हम इंडियन डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन यानी IDSA के नाम से जानते हैं, यह एकमात्र ऐसी संस्था है जो सभी लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी की निगरानी रखती है और साथ ही इसकी पूरी जानकारी भारत सरकार को देती है।

जो कंपनी इसके अंतर्गत रजिस्टर होती है उस कंपनी में बिजनेस करना बेहतर होता है अन्यथा इससे प्रमाणित ना होने वाली कंपनी फ्रॉड भी कर सकती है। 

यानि भारत सरकार द्वारा डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में रजिस्टर्ड सभी कंपनियों की जांच पड़ताल करने के लिए जिस एसोसिएशन को बनाया गया है उसका नाम IDSA है।

साथ ही भारत एवं भारत के बाहर यानी विश्व स्तर पर सभी लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी पर नजर रखने के लिए अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन (WFDSA) की स्थापना 200 देशों के सहयोग से की गई है जिसमें सभी अंतर्राष्ट्रीय डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों के लिए गाइडलाइंस तैयार की गई है जिसके आधार पर वे अपना व्यापार कर सकते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां कौन कौन सी हैं? Top 10 Network Marketing Companies 

एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी हमें हमारे खाली समय में अतिरिक्त कमाई करने की पेशकश करती है। यह बिना किसी पृष्ठभूमि ज्ञान और अनुभव के हमारी नियमित आय पर अतिरिक्त आय का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। भारत में इस समय कई मार्केटिंग कंपनियां ऐसी हैं जो हज़ारो करोड़ों का कारोबार कर रही हैं। इन्ही कंपनियों में से एक है सेफ शॉप कंपनी है। आइये जानते हैं कि सेफ शॉप कंपनी (Safe Shop Company) कितने नंबर पर है? इस लेख में यह भी जानेंगे कि भारत की नंबर वन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कौन सी है। भारत की नंबर वन मार्केटिंग कंपनी एमवे इंडिया Amway India है। 

1. एमवे इंडिया Amway India

भारत की शीर्ष 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों में एमवे इंडिया का नाम भी आता है। यह भारत में सबसे पॉपुलर नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों Network marketing companies में से एक है। यानि Amway को न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में सबसे अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी माना जाता है।

“Amway” वैसे भारतीय मूल की कंपनी नहीं है, एमवे एक अमेरिकी ब्रांड है लेकिन इसका भारतीय बाजार पर भी एक बहुत बड़ा प्रभाव है और यह अपने उत्पादों को बेचने के लिए MLM मार्केटिंग मॉडल का उपयोग करता है। यानि भारत में इसकी उपस्थिति बहुत बड़ी मात्रा में है।

इसका भारत में मुख्यालय गुड़गांव, हरियाणा Gurgaon, Haryana में है। 1959 में Jay Van Andel “जे वान एंडल” और Richard DeVos “रिचर्ड डेवोस” द्वारा स्थापित किया गया था।

एमवे के भारत में 35 से भी अधिक शहरों में वेयरहाउस हैं। देश भर में इसके लगभग 140 head sales ऑफिस भी मौजूद हैं। यह कंपनी आज विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी और व्यक्तिगत देखभाल से संबंधी उत्पादों को बेचती है। एमवे इंडिया बहुत ही अच्छे दरों पर एफएमसीजी श्रेणी में आने वाले अधिकांश उत्पाद भी प्रदान करता है।

आज एमवे कंपनी के पास 200 से भी अधिक उत्पादों का एक पोर्टफोलियो मौजूद है। इसके प्रमुख उत्पाद श्रेणियाँ हैं - स्वास्थ्य, सौंदर्य Health, beauty और personal care व्यक्तिगत देखभाल। इसके राजस्व की बात करें तो यह 8.5 बिलियन (वैश्विक, FY2020) है। यह कपंनी अपने गुणवत्ता के लिए वैश्विक स्तर पर जानी जाती है। 

2. वेस्टीज Vestige

वेस्टीज मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड, जिसे सामान्यतः Vestige के नाम से जाना जाता है। यह एक MLM या नेटवर्क मार्केटिंग पर आधारित कंपनी है। वेस्टीज, देश की एक प्रमुख नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी या MLM की स्थापना 2004 में हुई थी। अपनी स्थापना से लेकर आज तक यह हर साल तेजी से बढ़ रहा है।

आज Vestige भारत में मौजूद सबसे अच्छे Network marketing companies में से एक है, जो व्यक्तिगत देखभाल और स्वास्थ्य देखभाल श्रेणियों से संबंधित विश्व स्तरीय उत्पादों और सेवाओं के साथ काम कर रही है। इसका मुख्यालय दिल्ली Delhi में है। उच्च गुणवत्ता वाले दंत चिकित्सा देखभाल से जुड़े उत्पाद भी वेस्टीज द्वारा निर्मित हैं।

इस कंपनी के उत्पादों में हर्बल और अकार्बनिक सौंदर्य प्रसाधन, स्वास्थ्य देखभाल और पोषण सप्लीमेंट, शरीर, त्वचा, बालों की देखभाल और सौंदर्य और कुछ घरेलू आवश्यकताओं से संबंधित उत्पाद भी शामिल हैं। Vestige एक डायरेक्ट सेलिंग और मार्केटिंग कंपनी है, जो आज IDSA (Indian Direct selling association) का एक associate सदस्य भी है।

देश में सफल होने के बाद कंपनी पड़ोसी देशों जैसे - सऊदी अरब, श्रीलंका, बांग्लादेश, मलेशिया और थाईलैंड Saudi Arabia, Sri Lanka, Bangladesh, Malaysia and Thailand में अपने कारोबार का बढ़ा रही है।

वेस्टीज के पोर्टफोलियो में आज 200 से भी अधिक उत्पाद मौजूद हैं, स्वास्थ्य सेवा और दैनिक जीवन से जुड़े उत्पादों को बहुत ही अच्छे दरों के साथ बाजार में पेश किया जाता है। कंपनी के पास उत्कृष्ट खाद्य उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला है जैसे बिस्कुट, नाश्ते में खाये जाने वाले अनाज और हेल्थ ड्रिंक्स भी उपलब्ध हैं। 

3. एमआई लाइफस्टाइल मार्केटिंग ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड Mi Lifestyle Marketing Global Private Limited

आज “Mi Lifestyle Marketing Global Private Limited” सबसे अच्छी भारतीय डायरेक्ट सेलिंग या Network marketing companies में से एक है। यह भारतीय मूल की कंपनी 14 मार्च 2013 को चेन्नई, तमिलनाडु में मोहम्मद उमर अर्शक जौहर और विटोभा सुरेश द्वारा स्थापित की गई थी।

एमआई लाइफस्टाइल मार्केटिंग ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड विभिन्न दैनिक जीवन शैली और स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों को सीधे अपने उपभोक्ताओं को बेचती है। इसकी प्रमुख उत्पाद श्रेणियों की बात करें तो इसमें कृषि-देखभाल, शरीर-देखभाल, भोजन, स्वास्थ्य-देखभाल, पोषाहार-देखभाल और व्यक्तिगत-देखभाल Agriculture-Care, Body-Care, Food, Health-Care, Nutrition-Care and Personal-Care उत्पाद हैं।

कंपनी का मकसद लाइफस्टाइल में अपनी महत्वाकांक्षाओं को प्राप्त करने में मदद करके लोगों को उनकी लाइफस्टाइल में सुधार करना है। इसलिए उनका आदर्श वाक्य है “It’s Mi Life. It’s Mi Style“। इस कंपनी का उद्देश्य उनसे जुड़े प्रत्येक व्यक्ति या विक्रेता के सपने को सर्वोत्तम सेवाएं, उत्पाद और अन्य लाभ प्रदान करके पूरा करना है।

Mi लाइफस्टाइल मार्केटिंग ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड के 10,000 से अधिक वितरक हैं। Mi Lifestyle Marketing Global Private Limited के पोर्टफोलियो में आज 200 से भी अधिक उत्पाद मौजूद हैं, जो स्वास्थ्य सेवा और दैनिक जीवन शैली-आधारित उत्पादों से संबंधित लगभग हर खंड को कवर करते हैं।

कंपनी दैनिक उपयोग के लिए विभिन्न गुणवत्ता वाले रहन सहन के सामान प्रदान करती है जिन्हें आयुष मंत्रालय द्वारा अनुमोदित किया जाता है। Mi लाइफस्टाइल मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड का लक्ष्य ऐसे उत्पाद और सेवाएं प्रदान करना है जिनकी गुणवत्ता अच्छी है और लागत के प्रति किफायती हैं।

कंपनी अपने उत्पादों को हर बिक्री के साथ मुफ्त कूपन से संबंधित एक अनूठी पेशकश के साथ बहुत प्रतिस्पर्धी दरों पर प्रदान करता है। साथ ही Mi लाइफस्टाइल मार्केटिंग ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड FSDA (Food Safety and Drug Administration) और FICCI (Federation of Indian Chambers of Commerce & Industry) से जुड़ी एक डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है।

4. एवन प्रोडक्ट Avon Products

एवन उत्पादों की स्थापना साल 1886 में “David H. McConnell” द्वारा की गई थी, जिसका मुख्यालय न्यूयॉर्क New York, अमेरिका America में स्थित है। एवन प्रोडक्ट्स Avon भी एक डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग पर आधारित एक कंपनी है।

यह सबसे पुरानी डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों में से एक है और एवन को दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी भी कहा जाता है। इस कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक इसका सालाना टर्नओवर 9 बिलियन अमेरिकी डालर से अधिक है।

एवन का भारत में मुख्यालय, गुड़गांव, हरियाणा Gurgaon, Haryana में है। इसकी प्रमुख उत्पाद श्रेणियों की बात करें तो इस कंपनी की तीन श्रेणियां हैं ब्यूटी, होम और Beauty, Home, Fashion फैशन। कंपनी भारतीय बाजार इन श्रेणी के लगभग सभी उत्पादों को बेचती है। इस नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की शुरुआत अमेरिका America में सन 1886 में हुई थी और यह कंपनी पिछले बीस वर्षों से भारत में भी कार्य कर रही है।

एवन प्रोडक्ट्स के पोर्टफोलियो में 200 से भी अधिक उत्पाद मौजूद हैं, जिसमें कॉस्मेटिक और सौंदर्य, घरेलू और फैशन-आधारित उत्पादों से संबंधित लगभग हर प्रोडक्ट होते हैं और ये सब प्रोडक्ट्स को बहुत ही अच्छे रेट पर उपभोक्ताओं को प्रदान करते हैं।

साल 2021 की बात करें तो AVON का कुल टर्नओवर लगभग 5 बिलियन डॉलर होने के बाद एवन प्रोडक्ट्स वैश्विक स्तर पर दूसरी सबसे बड़ी डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग आधारित कंपनी बन गयी है।

5. ओरिफ्लेम Oriflame

ओरिफ्लेम Oriflame,एक स्वीडिश मल्टी-लेवल मार्केटिंग Swedish Multi-Level Marketing (एमएलएम) या डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है। एक विदेशी कंपनी के बावजूद भारत में इसका बहुत बड़ा आधार है और इसके साथ ही बाजार में इसकी एक अच्छी-खासी हिस्सेदारी है।

इसकी स्थापना 1967 में दो भाइयों जोनास एएफ जोचनिक और रॉबर्ट एएफ जोचनिक द्वारा की गई थी। इसका भारत में मुख्यालय मुंबई Mumbai में है। यह ब्यूटी कंपनी भारत में भी नेटवर्क मार्केटिंग एवं ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से काफी क्रियाशील रही है। आप चाहें तो इस कंपनी के प्रोडक्ट को सीधे इनकी आधिकारिक वेबसाइट से भी खरीद सकते हैं।

इनकी प्रमुख उत्पाद श्रेणियाँ हैं: त्वचा की देखभाल, मेकअप, सुगंध, और अन्य व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद। कंपनी सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों जैसे - मेकअप, खुशबू, मॉइस्चराइजर, प्रोटेक्टिंग बाम आदि को बेचने पर ध्यान केंद्रित करती है। यह कंपनी भी AVON कंपनी की तरह सौन्दर्य एवं प्रसाधन से जुड़े सभी उत्पादों की बिक्री करती है।

दुनिया भर में इसके कर्मचारी 6000 से अधिक हैं और ओरिफ्लेम कर्मचारियों की टीम के साथ 65 से अधिक देशों में कारोबार संचालित करती है। Oriflame के पोर्टफोलियो में 100 से भी अधिक उत्पाद मौजूद हैं, जो सौंदर्य प्रसाधन, दैनिक जीवन शैली और सौंदर्य उत्पादों से संबंधित लगभग हर खंड को कवर करते हैं। 

Also Read : भारत में शीर्ष 10 आईटी कंपनियां 2022

6. मोदीकेयर Modicare

मोदीकेयर, एक डायरेक्ट सेलिंग करने वाली कंपनी है और यह भारतीय बाजार में सबसे तेजी से बढ़ने वाली Network marketing companies में से एक है। इसका मुख्यालय दिल्ली Delhi में है। 1996 में समीर मोदी Sameer Modi द्वारा स्थापित, Modicare सबसे तेजी से बढ़ने वाली नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों में से एक है।

समीर मोदी ने मोदीकेयर के अलावा 24SEVEN रिटेल स्टोर चेन और कलरबार कॉस्मेटिक्स की भी स्थापना की है। Modicare भारत की घरेलू एफएमसीजी फर्म है। Modicare, नेटवर्क मार्केटिंग के माध्यम से आम लोगों को कमाई के अवसर प्रदान करती है।

इस कंपनी के लगभग सभी उत्पाद पूरे भारत में एमएलएम के माध्यम से उपलब्ध हैं। आप प्रत्यक्ष बिक्री के माध्यम से 20% तक लाभ कमा सकते हैं और समूह बिक्री प्रदर्शन के साथ और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। इसमें पर्सनल केयर, होम केयर, वेलनेस, स्किनकेयर Personal Care, Home Care, Wellness, Skincare आदि में उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला है।

Modicare का मूल दर्शन है – “लोगों और उनके उपभोक्ताओं के जीवन को जोड़ना, और उन्हें आगे बढ़ाना”। मोदीकेयर एक पिरामिड संरचना का पालन करते हुए सीधे अपने उत्पादों को सीधे बिक्री या नेटवर्क मार्केटिंग दृष्टिकोण के माध्यम से अपने उपभोक्ताओं को अपने उत्पाद बेचती है। वर्तमान में यह कंपनी अपने विभिन्न प्रकार के उत्पादों के लिए वैश्विक स्तर पर जानी जाती है।

7. हर्बालाइफ Herbalife

MLM या डायरेक्ट सेलिंग पर आधारित कंपनी Herbalife एक वैश्विक पोषण कंपनी है, जिसने दुनिया भर में इतने सारे लोगों को अपने उत्पादों के माध्यम से एक सक्रिय और स्वस्थ जीवन हासिल करने और अपने जीवन में अच्छे से आगे बढ़ाने में काफी मदद की है। 1980 में मार्क आर ह्यूजेस द्वारा स्थापित, हर्बालाइफ के 9,900+ कर्मचारी हैं और वैश्विक स्तर पर 4.5 मिलियन स्वतंत्र वितरक हैं।

1980 में स्थापित हुई यह कंपनी भारत में प्रवेश करने वाली पहली वैश्विक पोषण कंपनी है। यह वैश्विक मल्टी-लेवल मार्केटिंग कंपनी मुख्य रूप से आहार पूरक जैसे - प्रोटीन बार, चाय, विटामिन, स्पोर्ट्स हाइड्रेशन, ऊर्जा व्यक्तिगत देखभाल पर ध्यान केंद्रित करती है। यानि यह स्वास्थ्य सेवा, दैनिक जीवन शैली और पोषण मूल्य-आधारित उत्पादों से संबंधित लगभग हर खंड को कवर करता है।

हर्बालाइफ IDSA (Indian Direct selling association) का एक associate सदस्य भी है। Herbalife के पोर्टफोलियो में 100 से भी अधिक उत्पाद मौजूद हैं। Herbalife कंपनी अपने सभी उत्पादों को पारंपरिक MLM या प्रत्यक्ष बिक्री दृष्टिकोण के साथ भी बहुत अच्छी कीमतों पर प्रदान करती है। वर्तमान में यह कंपनी 94 से अधिक देशों में काम कर रही है। इसके अलावा यह कंपनी भारत में भी बच्चों एवं समाज के वंचित वर्ग के लिए शिक्षा एवं स्वास्थ्य से जुड़े हुए विभिन्न परियोजनाओं से भी जुड़ी हुई है।

8. फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट्स Forever Living Products

Forever Living Products एक अन्य विदेशी-आधारित कंपनी है, जो अपने उत्पादों और सेवाओं को बेचने के लिए MLM मार्केटिंग संरचना का इस्तेमाल करती है। फॉरएवर लिविंग लिमिटेड “Scottsdale”, एरिज़ोना में स्थित एक direct selling कंपनी है और इसकी स्थापना इस कंपनी के मौजूदा सीईओ “रेक्स मॉघन” ने वर्ष 1978 में की थी।

भारत में भी इस कंपनी के उत्पाद काफी प्रचलित हैं वर्तमान में इसका डिविजनल ऑफिस मुंबई Mumbai में स्थित होने के साथ साथ कंपनी के अन्य सभी मेट्रो शहरों में भी ऑफिस मौजूद हैं। इस कंपनी के पोर्टफोलियो में आज 150 से भी अधिक उत्पाद मौजूद हैं जो प्रत्येक खंड के लगभग हर उत्पाद को कवर करता है।

फॉरएवर लिविंग – एलो वेरा कंपनी एक मल्‍टी-अरब डॉलर की यूएस आधारित नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है जो अपने विशेष एलोवेरा आधारित उत्पादों के लिए जानी जाती है। एलोवेरा एक जड़ी बूटी है जिसके औषधीय एवं कॉस्मेटिक गुण हाल के वर्षों में दुनिया भर में चर्चा के विषय बने हुए हैं।

Forever Living के कारण ही एलोवेरा नामक इस जड़ी बूटी को औषधीय एवं कॉस्मेटिक क्षेत्र में बड़ी जगह मिली हुई है। आज यह वैश्विक स्तर पर कारोबार करने वाली मल्टी बिलियन डालर की कंपनी है। यह कंपनी प्रकृति आधारित वेलनेस एवं ब्यूटी से जुड़े सैकड़ों उत्पादों का निर्माण करके इन्हें बेचती है।

9. सेफ शॉप Safe Shop

सेफ शॉप Safe Shop एक भारतीय MLM यानी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है। यानि सेफ एंड सिक्योर ऑनलाइन मार्केटिंग प्रा. लिमिटेड एक भारतीय डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है। Safe Shop के MLM Business Plan से कोई भी व्यक्ति मुफ्त में जुड़ सकता है।

कंपनी के पोर्टफोलियो में 200 से अधिक उत्पाद हैं, जो लगभग हर श्रेणी को मुफ्त उत्पादों की अनूठी पेशकश के साथ कवर करते हैं। Safe Shop आपको कई प्रकार के तकनीकी उत्पाद, विभिन्न शैक्षिक उत्पाद, लाइफस्टाइल, रसोई के बर्तन, पुरुषों और महिलाओं दोनों के कपड़े, आयुर्वेद उत्पाद प्रदान करता है।

कंपनी अपने कैटलॉग में 200 से अधिक आइटम पेश करती है। कंपनी की स्थापना 2000 में हुई थी। इसके मालिक तरुण जांगिडो हैं। इसका प्रधान कार्यालय नई दिल्ली, भारत में है।

कंपनी के पास मूल्यवान शिक्षा प्रदान करके और अच्छे गुणवत्ता वाले उत्पादों के साथ व्यावसायिक अवसरों के साथ अपने जीवन और परिवारों की रक्षा करके अपने सपनों को साकार करना है। कंपनी प्रतिस्पर्धी कीमतों के साथ एफएमसीजी उत्पादों के विशाल बहुमत को प्रदान करते हैं। 

10. आरसीएम लिमिटेड RCM limited

RCM लिमिटेड, जिसे RCM के नाम से भी जाना जाता है। इसका मुख्यालय, भीलवाड़ा, राजस्थान Bhilwara, Rajasthan में है। भारत में मौजूद और परिचालन करने वाली सबसे बड़ी डायरेक्ट-सेलिंग या Network marketing companies में से एक है।

इसका भारत में ही 10 मिलियन से अधिक लोगों का नेटवर्क मौजूद है, जो की इस कंपनी से जुड़े विक्रेता हैं। RCM उपभोक्ताओं की एक श्रृंखला के माध्यम से अपने उत्पादों को सीधे अपने उपभोक्ताओं को बेचती है। आरसीएम उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। अधिक उत्पाद विवरण के लिए आप उनकी उत्पाद सूची देख सकते हैं। आप इस कंपनी में नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए अच्छा कमीशन कमा सकते हैं।

यानि RCM भारत में स्थित एक बहु-स्तरीय मार्केटिंग कंपनी है जो आपको कपड़े, खाद्य पदार्थ और सौंदर्य प्रसाधन बेचकर पैसे कमाने में मदद करेगी। RCM के पोर्टफोलियो में 150 से भी अधिक उत्पाद मौजूद हैं। कंपनी अपने इन सभी उत्पादों को बहुत प्रतिस्पर्धी दरों पर प्रदान भी करती हैं। भारत और दुनिया भर में मौजूद Network marketing companies में एक सबसे बड़ी कंपनी बनने की राह पर इस कंपनी की सोच इसे काफी आगे लेके जा रही है। 

नेटवर्क मार्केटिंग उत्पाद आँकड़े और तत्थ्य Network Marketing Products Stats & Facts

  • 2021 में नेटवर्क मार्केटिंग में सबसे लोकप्रिय उत्पाद श्रेणियां वेलनेस, कॉस्मेटिक्स और पर्सनल केयर और घरेलू सामान और टिकाऊ वस्तुएं हैं।

  • 2021-22 में, वैश्विक स्तर पर खुदरा बिक्री में वेलनेस उत्पादों की हिस्सेदारी 34.8% थी।

  • सौंदर्य प्रसाधन और व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों ने वार्षिक खुदरा बिक्री में 24.5% का योगदान दिया।

  • ग्लोबल नेटवर्क मार्केटिंग बिक्री का 16% घरेलू सामान और टिकाऊ वस्तुओं से आता है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 10% अधिक है।

  • 64% लोग उत्पाद छूट को करियर के रूप में डायरेक्ट सेलिंग चुनने के लिए एक प्रेरक कारक के रूप में पाते हैं।

  • बेस्ट वर्ल्ड इंटरनेशनल के पर्सनल केयर उत्पादों ने उत्पाद/सेवा श्रेणियों के बीच 225% की उच्चतम वृद्धि दर दिखाई 

नेटवर्क मार्केटिंग उद्यमी आँकड़े और तथ्य Network Marketing Entrepreneur Stats & Facts

  • 77% अमेरिकी लचीले, उद्यमशीलता/आय अर्जित करने के अवसरों में रुचि रखते हैं।*

  • 79% अमेरिकी नेटवर्क मार्केटिंग को उद्यमशीलता के अवसरों के लिए एक आकर्षक विकल्प मानते हैं।*

  • डायरेक्ट सेलिंग उद्योग में 5.1 मिलियन लोगों को उद्यमिता के अवसर मिले।

  • डायरेक्ट सेलिंग के लिए अन्य उद्योगों की तुलना में $82.50 की न्यूनतम स्टार्ट-अप लागत की आवश्यकता होती है।*

  • 20 साल पहले की तुलना में 114% अधिक महिला उद्यमी हैं।

  • 2021 में महिला उद्यमियों के लिए शीर्ष 3 अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया, कोलोराडो और न्यूयॉर्क हैं।

  • महिला उद्यमिता 5% की दर से बढ़ रही है।

  • 2021 तक, फॉर्च्यून 500 कंपनियों में 41 महिला सीईओ कार्यरत हैं। 

  • नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़े कुछअन्य तत्थ्य Some other facts related to network marketing

  • नेटवर्क मार्केटिंग उद्योग में 128.2 मिलियन लोग स्वतंत्र प्रतिनिधि और वितरक हैं।

  • नेटवर्क मार्केटिंग में शामिल लोगों में 69.9% महिलाएं हैं।

  • उद्योग की वैश्विक बिक्री में साल-दर-साल 0.7% की वृद्धि हुई।

  • 2020 में 26% की तुलना में पुरुष भागीदारी की संख्या बढ़कर 30% हो गई।

  • यूरोप में नेटवर्क मार्केटिंग सेल्सफोर्स में महिलाओं का प्रतिशत सबसे ज्यादा 83.7% है।

  • नेटवर्क मार्केटिंग में शामिल लोगों की संख्या सबसे अधिक कैलिफ़ोर्निया में है - 1,696,202।

अन्य कुछ विख्यात नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों की सूची 

अन्य टॉप नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां निम्नलिखित हैं:-

  • DXN India

  • Easyways

  • 4 life

  • फ्यूचर मेकर (Future Maker)

  • स्मार्ट वैल्यू प्रोडक्ट्स एंड सर्विसेज लिमिटेड

  • Glaze trading India private ltd

  • tupperware India pvt ltd

  • Asclepius wellness pvt ltd

  • IMC- International marketing corporation pvt Limited

  •  Atomy India

  • NASWIZ

  •  K-Link Healthcare (India) Pvt Ltd. 

  • WISHBOAT

इस ब्लॉग को कम समय में एक रोचक ए.एम.पी स्टोरी (फोटो स्टोरी ) के रूप में पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें -

https://www.thinkwithniche.in/amp/photostories/top-10-network-marketing-companies-in-india