टाटा इंडियन प्रीमियर लीग 2023

पूरे भारत में आईपीएल 2023 का उत्साह देखने के लिए हो जाइये तैयार! सभी 12 आईपीएल 2023 के स्टेडियम की सूची, उनकी क्षमता और टीमों के घरेलू मैदान की लिस्ट यहाँ देखें।
विश्व की सबसे प्रतीक्षित टी20 लीग हुई शुरू

आज से शुरू आईपीएल 2023 सीज़न का एक भी क्षण न चूकें, जानिए भारत में वो 12 स्थान कहाँ हैं, जहाँ होगा इस साल आईपीएल 2023 का आयोजन? साल के सबसे बड़े क्रिकेट आयोजन के लिए तैयार हो जाइए!
नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद- गुजरात टाइटन्स का होम ग्राउंड

1,10,000 की बैठने की क्षमता वाले दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के बारे में जानें जो आईपीएल 2023 के उद्घाटन मैच की मेजबानी करेगा जिसमें वर्तमान विजेता और घरेलू टीम गुजरात टाइटन्स, चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ेगी।
ईडन गार्डन्स, कोलकाता- कोलकाता नाइट राइडर्स का होम ग्राउंड टू

80,000 की बैठने की क्षमता और दो बार के आईपीएल चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स का घरेलू मैदान ईडन गार्डन्स दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेट स्टेडियमों में से एक हैं। आप भी इसका अवलोकन करें।
वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई- मुंबई इंडियंस का घरेलू मैदान

आइये जानते हैं उस स्टेडियम के बारे में जिसकी क्षमता 33,108 की है और पांच बार के आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस का घरेलू मैदान भी है। इस मैदान ने आईपीएल के इतिहास में कई ऐतिहासिक क्षण दिए हैं।
आईपीएल 2023 टीमें- दावेदारों पर एक नजर

मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और अन्य शीर्ष टीमों और उनके स्टार खिलाड़ियों के बारे में जानकर एक्शन से भरपूर आईपीएल 2023 सीज़न के लिए तैयार हो जाइए।
एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई: चेन्नई सुपर किंग्स का घरेलू मैदान

आईपीएल 2023 में चेन्नई सुपर किंग्स के मैचों की मेजबानी करने वाले स्टेडियम के बारे में जानें सबकुछ। इसकी क्षमता, इसका बेमिसाल इतिहास और दिलचस्प तथ्य।
पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम, मोहाली- पंजाब किंग्स का किला!

पंजाब किंग्स के घरेलू मैदान मोहाली में 27,000 क्षमता वाले इस स्टेडियम में एक्शन से भरपूर आईपीएल मैच देखें।
राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम, हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद के घरेलू मैदान वाले इस स्टेडियम की क्षमता 55,000 की है। यहाँ आप उत्साह का चरम अनुभव करने के लिए तैयार हो जाइए।
सवाई मानसिंह स्टेडियम, जयपुर- एक समृद्धशाली इतिहास वाला स्टेडियम!

राजस्थान रॉयल्स के घरेलू मैदान जयपुर के इस 30,000 क्षमता वाले स्टेडियम में पहले आयोजन 2008 के आईपीएल फाइनल की पुरानी यादों को ताजा करें।
अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम, लखनऊ- नबाबों के शहर का शानदार स्टेडियम

लखनऊ सुपर जायंट्स के घरेलू मैदान, लखनऊ के इस 50,000 क्षमता वाले स्टेडियम में आईपीएल मैचों का जादू देखने से ना चुकें।
एम चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु- RCB का किला!

बेंगलुरु के इस 40,000 क्षमता वाले स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के प्रशंसकों की दहाड़ का अनुभव करें।
अरुण जेटली स्टेडियम, दिल्ली- दिल्ली कैपिटल्स का घर!

देश की राजधानी में दिल्ली कैपिटल्स का घरेलू मैदान, दिल्ली के इस 55,000 क्षमता वाले स्टेडियम में आईपीएल मैचों का उत्साह गज़ब का होगा, देखना न भूलें।
बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम, गुवाहाटी- आईपीएल स्टेडियम की सूची में एक नया नाम

गुवाहाटी में यह 40,000 क्षमता वाला स्टेडियम पहली बार कुछ रोमांचक आईपीएल मैचों की मेजबानी करने के लिए तैयार है। क्या हम उत्तर-पूर्व भारत से भविष्य में आईपीएल में एक और टीम के जुड़ने की उम्मीद कर सकते हैं?
हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, धर्मशाला- हिमालय की वादियों के बीच एक स्टेडियम!

कुछ रोमांचक आईपीएल मैच देखते हुए दुनिया के सबसे ऊंचे खेल मैदानों में से एक धर्मशाला में इस 23,000 क्षमता वाले स्टेडियम की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लें।
सर्वश्रेष्ठ स्थानों पर टी20 का सर्वश्रेष्ठ अनुभव लें!

टाटा आईपीएल 2023 लीग मैच 31 मार्च 2023 से शुरू होंगे, जिसमें शीर्ष टीमों के बीच कुछ रोमांचक मुकाबले होंगे। टाटा आईपीएल 2023 का मेगा फाइनल 28 मई 2023 को खेला जाएगा।
स्रोत और क्रेडिट

चित्र सौजन्य: बीसीसीआई, स्टेडियम वेबसाइट, सोशल मीडिया और कैनवा मीडिया। सामग्री स्रोत आईपीएल आधिकारिक वेबसाइट और विकिपीडिया।
Keep Exploring
Startup Success Stories & Bussiness News
View More