भारत के टॉप #15 प्रेरणादायक कोट्स

#Leadership #Motivation #Success
मुकेश अंबानी

श्री मुकेश अंबानी Reliance Industries Limited (RIL) के अध्यक्ष और सबसे बड़े शेयरधारक हैं। एशिया के सबसे अमीर आदमी के रूप में, वह दुनिया के सबसे प्रभावशाली व्यापारिक लीडर्स में से एक हैं।
धीरू भाई अंबानी

श्री धीरजलाल हीराचंद अंबानी एक भारतीय व्यवसायी थे, जिन्होंने 1958 में रिलायंस इंडस्ट्रीज की स्थापना की थी। अंबानी ने 1977 में रिलायंस को सार्वजनिक किया। उन्होंने गुजरात में गिरनार पर्वत पर तीर्थयात्रियों को चाट-पकोड़ा बेचकर अपनी पहली उद्यमिता शुरू की।
रतन टाटा

श्री रतन नवल टाटा एक भारतीय उद्योगपति, परोपकारी और टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष हैं। वह 1990 से 2012 तक टाटा समूह के अध्यक्ष थे, रतन टाटा को उड़ान पसंद है। वह एक कुशल पायलट हैं। रतन टाटा 2007 में F-16 फाल्कन पायलट करने वाले पहले भारतीय थे।
घनश्याम दास बिड़ला

श्री घनश्याम दास (जीडी) बिड़ला, भारतीय व्यापार समूह, बिड़ला समूह के संस्थापक है, उनकी स्वतंत्रता संग्राम में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका थी। वह मोहनदास करमचंद गांधी के करीबी सहयोगी और स्वतंत्रता संग्राम के कई नेताओं के मित्र थे ।
राहुल बजाज

वह बजाज समूह के अध्यक्ष हैं और उनके पिता श्री जमनलाल बजाज द्वारा स्थापित व्यवसाय को आगे बढ़ाया । 1965 से 2005 तक, उन्होंने अपने समूह के सभी कार्यों को आसानी से संभाला। उनके बाद उनके बेटों, संजीव और राजीव बजाज ने कारोबार संभाला।
अजीम प्रेमजी

श्री अजीम हाशिम प्रेमजी एक भारतीय बिजनेस टाइकून हैं। वह एक आईटी दिग्गज विप्रो के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। अजीम प्रेमजी अपने व्यवसाय के अलावा एक परोपकारी व्यक्ति हैं, वे भारत में परोपकार की सूची में सबसे ऊपर हैं।
शिव नादर

श्री शिव नादर एक भारतीय उद्योगपति हैं। वह एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। वह भारत के सबसे अमीर बिजनेसमैन में से एक हैं। नादर का जन्म तमिलनाडु के एक छोटे से गांव में हुआ था।
गौतम अडानी

वह 20 साल की उम्र में एक स्व-निर्मित करोड़पति बन गए। हालांकि उनका जन्म एक कपड़ा व्यवसाय चलाने वाले परिवार में हुआ था, अडानी हीरा व्यवसाय में शामिल होना चाहते थे। वह अदानी समूह के संस्थापक और अध्यक्ष हैं ।
राधाकिशन दमानी

श्री राधाकिशन दमानी, भारत में मेगा-रिटेल चेन स्टोर डी-मार्ट के संस्थापक, मुंबई के एक उद्यमी, व्यवसायी और अरबपति निवेशक हैं। राधाकिशन को खुदरा कारोबार का बादशाह माना जाता है।
सावित्री जिंदल

अपने पति ओम प्रकाश जिंदल की मृत्यु के बाद वह जिंदल समूह की अध्यक्ष बनीं। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस राजनीतिक दल की सदस्य भी थीं। वह सबसे अमीर महिलाओं में से एक हैं और शीर्ष 10 सबसे अमीर व्यवसायियों में से एक हैं।
इनसे प्रेरित होइए

भारत के टॉप उद्यमियों के प्रेरणादायक कोट्स
कुमार बिड़ला

श्री कुमार मंगलम बिड़ला भारतीय बहुराष्ट्रीय आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष हैं, जो छह महाद्वीपों के 36 देशों में काम करता है। वह एक चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं और लंदन बिजनेस स्कूल से एमबीए की डिग्री रखते हैं।
सहाराश्री सुब्रत राय

सुब्रत रॉय एक भारतीय व्यापारी और उद्योगपति हैं। वह सहारा इंडिया परिवार के अध्यक्ष हैं। सुब्रत राय ने सहारा की स्थापना वर्ष 1978 में की थी।
लक्ष्मी मित्तल

लक्ष्मी निवास मित्तल दुनिया की सबसे बड़ी इस्पात निर्माण कंपनी आर्सेलर मित्तल के अध्यक्ष हैं। मित्तल का जन्म राजस्थान में हुआ था। उनके पिता मोहनलाल मित्तल ने स्टील कंपनी निप्पॉन डेन्रो इस्पात की स्थापना की। 1976 में, लक्ष्मी मित्तल ने इंडोनेशिया में अपनी पहली स्टील कंपनी खोली।
उदय कोटक

उदय कोटक एक भारतीय अरबपति हैं, जिन्होंने 2003 में कोटक महिंद्रा बैंक की स्थापना की थी। वह कोटक महिंद्रा बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य करते हैं। 22 मार्च 2003 को, यह भारतीय रिज़र्व बैंक से बैंकिंग लाइसेंस प्राप्त करने वाली भारत के कॉर्पोरेट इतिहास की पहली कंपनी बन गई।
सायरस पूनावाला

साइरस एस पूनावाला को टीकों Vaccines के राजा के रूप में जाना जाता है और वे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के संस्थापक हैं। वह पूनावाला समूह के अध्यक्ष हैं। साइरस पूनावाला का जन्म एक पारसी परिवार में हुआ था। उनके पिता एक हॉर्स ब्रीडर थे और हॉर्स रेसिंग सर्किट में उनके कनेक्शन थे।
कंटेंट सोर्स और इमेज क्रेडिट

सभी उद्धरण व्यवसायियों द्वारा विभिन्न अवसरों और रिपोर्टों पर लेखों से लिए गए हैं । सभी छवि क्रेडिट सोशल मीडिया और इन-हाउस डिज़ाइन तत्वों से ।
Keep Exploring
Startup Success Stories & Bussiness News
View More