जल संरक्षण कैसे करें?

Share Us

6163
जल संरक्षण कैसे करें?
26 Dec 2023
8 min read

Blog Post

जल प्रत्येक जीव की मूलभूत आवश्यकताओं में से एक है और जल के बिना हम जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। यह प्राकृतिक संसाधन और हमारे ग्रह पृथ्वी का मुख्य घटक है। जल सार्वभौमिक विलायक universal solvent है और पृथ्वी ग्रह पर जीवन के विभिन्न रूपों के अस्तित्व में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह व्यापक रूप से विभिन्न प्रयोजनों जैसे कि धुलाई, स्नान, सफाई, खाना पकाने, पीने और अन्य औद्योगिक और घरेलू उपयोगों के लिए उपयोग किया जाता है।

पृथ्वी पर पानी की कमी कभी नहीं रही है लेकिन दुर्भाग्यवश मनुष्यों के उपयोग के लिए बहुत कम पानी बचा है। जल संरक्षण का अर्थ है पानी को सही ढंग से और बुद्धिमानी से उपयोग करना और आने वाली पीढ़ी के लिए इस अनमोल रत्न को बचा कर रखना।

आपके मन में स्वाभाविक सवाल होगा की जल संरक्षण कैसे करें ? How to conserve water? आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिससे आप जल संरक्षण में अपना योगदान दे पाएंगे।

पृथ्वी को नीला ग्रह यानी की ब्लू प्लेनेट के नाम से जाना जाता है। मात्र पृथ्वी को ही नीला ग्रह इसीलिए कहते हैं क्योंकि इस ग्रह की सतह का 71 प्रतिशत भाग पानी से ढका हुआ है। पृथ्वी पर पानी की कमी कभी नहीं रही है लेकिन दुर्भाग्यवश मनुष्यों के उपयोग के लिए बहुत कम पानी बचा है। पृथ्वी का 97.2 प्रतिशत पानी समुद्रों और महासागरों में हैं और यह इतना खारा है कि मनुष्य इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते।

2.5 प्रतिशत पानी ग्लेशियर और वातावरण में हैं। शेष 0.3 प्रतिशत पानी मनुष्यों के उपयोग के लिए है। इस पानी का उपयोग हम पीने के लिए, सफाई करने के लिए, कपड़ों को धोने के लिए, भोजन बनाने के लिए, फसल उत्पादन आदि के लिए करते हैं। एक शोध के अनुसार यह बताया गया था कि औसतन एक व्यक्ति दिन भर में लगभग 140 लीटर पानी को उपयोग में लाता है।

साथ में शोध में यह भी बताया गया था कि 2080 के दशक तक पानी की भारी कमी देखी जा सकती है। पानी के बिना जीवन मुमकिन नहीं है ये बात तो हम सभी जानते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिससे आप जल संरक्षण water conservation में अपना योगदान दे पाएंगे। जल संरक्षण का अर्थ है पानी को सही ढंग से और बुद्धिमानी से उपयोग करना और आने वाली पीढ़ी के लिए इस अनमोल रत्न को बचा कर रखना।

जल एक रंगहीन और गंधहीन पदार्थ है जो जीवित प्राणियों के जीवित रहने के लिए आवश्यक है। पानी के विभिन्न स्रोत various sources of water हैं जैसे कुएँ, नदियाँ, तालाब, झीलें, महासागर, बड़े बाँध और नाले। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पृथ्वी की सतह का लगभग 70 से 80 प्रतिशत हिस्सा पानी से ढका है, जिसमें से केवल 1-2 प्रतिशत पानी ही शुद्ध और मानव उपयोग के लिए उपयुक्त है।

जल संरक्षण कैसे करें? How to conserve water?

जल का संरक्षण क्या है? What is conservation of water?

जल संरक्षण मुख्य रूप से जल और इसके संसाधनों के उपयोग की रक्षा, संरक्षण और नियंत्रण को संदर्भित करता है। यह ताजे पानी के प्रबंधन fresh water management अपव्यय को कम करने और पानी और उसके संसाधनों की रक्षा करने और कमी से बचने के लिए शुरू की गई प्रणाली है। इसलिए, हम सभी को अपने दोस्तों, परिवार, पड़ोसियों, समाज आदि के बीच जल संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए आगे आना चाहिए। जल का संरक्षण बहुत आवश्यक है क्योंकि यह पृथ्वी पर जीवन को बचाता है।

हमें जल संरक्षण की आवश्यकता क्यों है? Why do we need water conservation?

पानी का संरक्षण लंबे समय तक उपयोग के लिए अधिक मात्रा में पानी की आपूर्ति करके हमारी मदद करता है। यह सभी क्षेत्रों में आवश्यक हो गया है क्योंकि बढ़ती जनसंख्या और उनके उपयोग के साथ-साथ ये प्राकृतिक संसाधन कम होते जा रहे हैं।

जल संरक्षण के कई तरीके हैं। जल संरक्षण के कुछ महत्वपूर्ण और आसान उपाय इस प्रकार हैं

जल संरक्षण के तरीके water conservation methods

1. नलों को ठीक करवाएं Get the taps fixed

रोजाना ब्रश करते समय जब पानी की जरूरत हो तभी नल को इस्तेमाल में लाएं। बहुत से लोग जब तक ब्रश करते हैं तब तक नल को खुला छोड़ देते हैं। दातों को ब्रश करते समय अगर आप नल बंद रखेंगे, तो आप 6 लीटर तक पानी बचा सकते हैं। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि अगर घर में ऐसा कोई नल है जिससे दिन भर पानी टपकता रहता है, तो उसे ठीक करवाएं। ऐसे नलों को ठीक करवा कर आप एक हफ्ते में 60 लीटर तक पानी बचा सकते हैं।

2. भोजन की बरबादी ना करें Don't waste food

फल, सब्जियां और अनाज के उत्पादन में काफी पानी लगता है इसीलिए फल, सब्जियों और अनाज को अगर हम बर्बाद नहीं करेंगे तो इससे पानी की भी बचत होगी। कुछ ऐसे शोध हुए हैं जिसमें बताया गया है कि कई देशाें में 60 से 70 लाख टन खाने-पीने की चीज़ों को लोग आधा खाकर बाकी का बचा हुआ भोजन फेंक देते हैं। खाना को बर्बाद ना करके आप पानी, भोजन और साथ ही साथ कई करोड़ रुपए भी बचा सकते हैं। 

3. सही समय पर बागवानी करें Gardening at the right time

गर्मी के मौसम में पौधों को सुबह या शाम के वक्त पानी दें। ऐसा करने से आप पानी को तुरंत वाष्पित होने से रोक पाएंगे। पानी देते समय पौधों की जड़ पर ध्यान दें क्योंकि ऐसा करने से पानी वहीं इस्तेमाल होगा जहां उसकी जरूरत है। आप जिस पानी से सब्जियों और फलों को धुलते हैं वही पानी आप पौधों को भी दे सकते हैं।

4. बारिश के पानी का उपयोग करें Use rain water

बारिश के पानी को आप वाटर बट्स की मदद से इक्कठा कर लीजिए। वाटर बट्स की मदद से आप सालाना 5,000 लीटर पानी की बचत कर सकते हैं। इस पानी का इस्तेमाल आप बागवानी करने में, अपनी कार को धुलने में और कम्पोस्टिंग जैसी चीजों में कर सकते हैं। बारिश का पानी, पानी का स्वच्छ और मुफ्त स्रोत है और इसका इस्तेमाल करके आप पर्यावरण में कई सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं।

जो लोग पानी के बचाव के लिए जागरूकता फैला रहे हैं उनका साथ दीजिए। अपने बच्चों को पानी का महत्व समझाएं, अपने पड़ोसियों को भी जल संरक्षण करने के तरीके बताएं और पानी की टंकियों में वाटर अलार्म लगाएं। अगर आप ये सारी बातों पर अमल करेगें तो यकीन करें आप एक आदर्श इंसान बनने के बहुत करीब हैं।

Also Read : सौर ऊर्जा -पर्यावरण संरक्षण और सतत भविष्य के लिए

5. अपने शौचालय के पानी के टैंक में एक ईंट डालें। 

आप एक दिन में औसतन 20 गैलन पानी शौचालय में बहाते हैं। यदि आपके पास उच्च दक्षता वाला शौचालय नहीं है, तो अपने टैंक को किसी ऐसी चीज़ से भरने का प्रयास करें जो उस पानी को विस्थापित कर दे, जैसे कि ईंट।

6. कपड़े धोने के प्रत्येक भार के लिए पानी की सही मात्रा का उपयोग करें। 

आमतौर पर 15-40 प्रतिशत इनडोर घरेलू पानी का उपयोग कपड़े धोने से होता है। अपनी मशीन पर सेटिंग्स को उचित लोड आकार में समायोजित करना सुनिश्चित करके पानी बचाएं।

7. अपनी वाशिंग मशीन बुद्धिमानी से चुनें। 

टॉप-लोड बनाम फ्रंट-लोड वाशर्स पर विचार करते समय, फ्रंट-लोडिंग वाशिंग मशीन आमतौर पर कम पानी का उपयोग करती हैं।

8. पौधों को समझदारी से पानी दें। 

अपने लॉन या बगीचे को सुबह जल्दी या देर शाम को पानी दें, ताकि पानी बना रहे और तेज धूप से तुरंत वाष्पित न हो।

एक कम प्रवाह वाला शावरहेड स्थापित करें। कम प्रवाह वाले शावरहेड के साथ, आप 10 मिनट के शॉवर के दौरान 15 गैलन पानी बचा सकते हैं।

पानी बचाने के लिए आप और क्या कर सकते हैं? What else can you do to save water? 

आज हमारे गृह पर जल संरक्षण एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, क्योंकि पानी एक सीमित संसाधन है। जल संरक्षण के लिए हम उपरोक्त मुख्य उपायों के अलावा अपने स्टार पर सजगता से और दूसरों को भी जागरूक करके जल संरक्षण के इस नोबल और अति आवश्यक कार्य और दायित्व को बखूबी निभा सकते हैं:

अपना डिशवॉशर या वॉशिंग मशीन चलाते समय, सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक चक्र को पूरी तरह से लोड करते हैं। पूर्ण चक्र चलाने से पानी के संरक्षण में मदद मिलती है क्योंकि ये उपकरण एक निश्चित स्तर तक भरेंगे और अधिक व्यंजन या कपड़े होने से प्रत्येक चक्र के लिए आवश्यक पानी की मात्रा कम हो जाती है।

यह सुनिश्चित करता है कि आप अपने उपकरणों के प्रत्येक रन से सबसे अधिक ऊर्जा-बचत और पानी-बचत उपयोग प्राप्त करें। अपने डिशवॉशर को कुशलतापूर्वक पैक करके पानी कैसे बचाएं, इस पर एक वीडियो यहां दिया गया है:

सबसे अच्छा जल संरक्षण युक्तियों में से एक, संभवतः सबसे बड़े प्रभाव के साथ, एक सरल है: नहाने के बजाय शावर लें। स्नान आरामदायक और सुखद हो सकता है, लेकिन एक टब को भरने में 78 गैलन से अधिक पानी लगता है। शावर नहाने का एक अधिक जल कुशल तरीका है। 

जल संरक्षण के लिए छोटे मगर कारगर कदम Small but effective steps for water conservation

  • घर पर पानी बचाएं Save water at home:

    • नहाते समय नल बंद रखें।
    • टूथब्रश करते समय नल बंद रखें।
    • शौचालय में फ्लश करने से पहले टैंक को भरें।
    • सिंचाई के लिए टपक-टपक सिंचाई या ड्रिप सिंचाई का उपयोग करें।
    • बगीचे में पानी देने के लिए सुबह या शाम को पानी दें।
    • बारिश के पानी को संग्रहित करें और इसका उपयोग घरेलू कार्यों के लिए करें।
  • सार्वजनिक स्थानों पर पानी बचाएं Save water at home:

    • सार्वजनिक शौचालयों में पानी का उपयोग कम करें।
    • नलों को टपकने से रोकें।
    • पाइपों में लीकेज को ठीक करवाएं।
    • सार्वजनिक स्थानों पर पानी के उपयोग पर ध्यान दें।
  • उद्योगों में पानी बचाएं Save water in industries:

    • उद्योगों में पानी के उपयोग को कम करने के लिए आधुनिक तकनीकों का उपयोग करें।
    • उद्योगों में पानी के उपयोग की निगरानी करें।
    • उद्योगों में पानी के उपयोग के लिए मानक निर्धारित करें।

जल संरक्षण के लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करने की आवश्यकता है। जल संरक्षण से हम भविष्य के लिए जल संसाधनों को सुरक्षित रख सकते हैं।

यहाँ कुछ अतिरिक्त उपाय दिए गए हैं जो आप जल संरक्षण में मदद कर सकते हैं:

  • अपने आस-पास के लोगों को जल संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूक करें।
  • जल संरक्षण के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही सरकारी जल संरक्षण योजनाओं government water conservation schemes में भाग लें।
  • जल संरक्षण के लिए उपकरण और उत्पाद खरीदें।

जल संरक्षण एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, क्योंकि पानी एक सीमित संसाधन है। भारत सरकार जल संरक्षण के लिए कई योजनाएँ चला रही है। इन योजनाओं का उद्देश्य लोगों को जल संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूक करना और जल संरक्षण के उपाय करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

कुछ प्रमुख सरकारी जल संरक्षण योजनाएँ निम्नलिखित हैं: Major Government Water Conservation Schemes

यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को नल से जल उपलब्ध कराने के लिए चलाई जा रही है। इस योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर में नल से जल उपलब्ध कराने के लिए जल स्रोतों का विकास, जल संरक्षण और जल प्रदूषण नियंत्रण के उपाय किए जा रहे हैं।

जल शक्ति मंत्रालय जल संरक्षण के लिए कई योजनाएँ चला रहा है। इन योजनाओं में जल संरक्षण के लिए जन जागरूकता कार्यक्रम, जल संरक्षण के लिए तकनीकी सहायता, जल संरक्षण के लिए वित्तीय सहायता आदि शामिल हैं।

केंद्रीय जल आयोग जल संरक्षण के लिए कई योजनाएँ चला रहा है। इन योजनाओं में जल संरक्षण के लिए जल संसाधनों का विकास, जल संरक्षण के लिए जल प्रबंधन, जल संरक्षण के लिए जल प्रदूषण नियंत्रण आदि शामिल हैं।

इन योजनाओं के अलावा, राज्य सरकारें भी जल संरक्षण के लिए कई योजनाएँ चला रही हैं। इन योजनाओं का उद्देश्य जल संसाधनों का संरक्षण करना और जल संकट को कम करना है।

जल संरक्षण के लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करने की आवश्यकता है। सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठाकर हम जल संरक्षण में अपना योगदान दे सकते हैं।

जल संरक्षण एक व्यक्तिगत और सामूहिक प्रयास है। हम सभी मिलकर जल संरक्षण कर सकते हैं और एक बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।