भारत की टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां

नेटवर्क मार्केटिंग उत्पाद तत्थ्य

बेस्ट वर्ल्ड इंटरनेशनल के पर्सनल केयर उत्पादों ने उत्पाद or सेवा Products or Services श्रेणियों के बीच 225 Percent की उच्चतम वृद्धि दर दिखाई।
नेटवर्क मार्केटिंग उत्पाद आँकड़े

बेस्ट वर्ल्ड इंटरनेशनल के पर्सनल केयर उत्पादों ने उत्पाद or सेवा Products or Services श्रेणियों के बीच 225 Percent की उच्चतम वृद्धि दर दिखाई।
नेटवर्क मार्केटिंग उत्पाद आँकड़े

डायरेक्ट सेलिंग उद्योग में 5.1 मिलियन लोगों को उद्यमिता के अवसर मिले।
नेटवर्क मार्केटिंग उत्पाद तत्थ्य

2021 तक, फॉर्च्यून 500 कंपनियों में 41 महिला सीईओ कार्यरत हैं।
नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़े कुछअन्य तत्थ्य

नेटवर्क मार्केटिंग में शामिल लोगों की संख्या सबसे अधिक कैलिफ़ोर्निया में है - 1,696,202।
नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ?

”डायरेक्ट सेलिंग एक नॉन-रेटेल सेटिंग में एक बिज़नेस मॉडल है जैसे घर, ऑनलाइन या अन्य स्थानों पर, जहां लोग सीधे ग्राहकों को उत्पाद या सेवाएं बेचते हैं। इस मॉडल में डिस्ट्रीब्यूटर्स अंतिम ग्राहकों को उत्पाद बेचकर आय अर्जित करते हैं। डायरेक्ट सेलर्स अपनी बिक्री क्षमता बढ़ाने के लिए अपनी बिक्री टीम में शामिल होने के लिए दूसरों को भी नियुक्त कर सकते हैं।
एमवे इंडिया

एमवे के भारत में 35 से भी अधिक शहरों में वेयरहाउस हैं। देश भर में इसके लगभग 140 head sales ऑफिस भी मौजूद हैं। यह कंपनी आज विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी और व्यक्तिगत देखभाल से संबंधी उत्पादों को बेचती है।
वेस्टीज

वेस्टीज के पोर्टफोलियो में आज 200 से भी अधिक उत्पाद मौजूद हैं । यह एक MLM या नेटवर्क मार्केटिंग पर आधारित कंपनी है। वेस्टीज, की स्थापना 2004 में हुई थी।
नेटवर्क मार्केटिंग के प्रकार

सिंगल-टियर- इस प्रकार में आप अपने उत्पादों या सेवाओं को बेचने के लिए सीधे कंपनी से जुड़े होते हैं और किसी अन्य वितरक की आवश्यकता नहीं है। टू-टियर- इस प्रकार में भर्ती करने वाले शामिल होते हैं। मल्टी-टियर- मल्टी-टियर में दो या दो से अधिक टियर शामिल होते हैं।
एमआई लाइफस्टाइल

Mi लाइफस्टाइल मार्केटिंग ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड के 10,000 से अधिक वितरक हैं। के पोर्टफोलियो में आज 200 से भी अधिक उत्पाद मौजूद हैं, कंपनी दैनिक उपयोग के लिए विभिन्न गुणवत्ता वाले रहन सहन के सामान प्रदान करती है जिन्हें आयुष मंत्रालय द्वारा अनुमोदित किया जाता है।
एवन प्रोडक्ट

एवन उत्पादों की स्थापना साल 1886 में David H. McConnell द्वारा की गई थी, जिसका मुख्यालय न्यूयॉर्क अमेरिका में स्थित है। यह सबसे पुरानी डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों में से एक है इसका सालाना टर्नओवर 9 बिलियन अमेरिकी डालर से अधिक है।


ओरिफ्लेम

ओरिफ्लेम ,एक स्वीडिश मल्टी-लेवल मार्केटिंग कंपनी है। इसकी स्थापना 1967 में दो भाइयों जोनास एएफ जोचनिक और रॉबर्ट एएफ जोचनिक द्वारा की गई थी। इसका भारत में मुख्यालय मुंबई Mumbai में है।
मोदीकेयर

इसका मुख्यालय दिल्ली Delhi में है। 1996 में समीर मोदी द्वारा स्थापित, सबसे तेजी से बढ़ने वाली नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों में से एक है। समीर मोदी ने मोदीकेयर के अलावा 24SEVEN रिटेल स्टोर चेन और कलरबार कॉस्मेटिक्स की भी स्थापना की है।
आईडीएसए और डब्ल्यूएफडीएसए क्या है?

आईडीएसए - ऐसी संस्था है जो सभी लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी की निगरानी रखती है । डब्ल्यूएफडीएसए- विश्व स्तर पर सभी लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी पर नजर रखने के लिए अं (WFDSA) की स्थापना 200 देशों के सहयोग से की गई है
हर्बालाइफ

1980 में मार्क आर ह्यूजेस द्वारा स्थापित, हर्बालाइफ के 9,900+ कर्मचारी हैं और वैश्विक स्तर पर 4.5 मिलियन स्वतंत्र वितरक हैं। यह IDSA (Indian Direct selling association) का एक सदस्य भी है। Herbalife के पोर्टफोलियो में 100 से भी अधिक उत्पाद मौजूद हैं।
फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट्स

इसकी स्थापना इस कंपनी के मौजूदा सीईओ “रेक्स मॉघन” ने वर्ष 1978 में की थी।इस कंपनी के पोर्टफोलियो में आज 150 से भी अधिक उत्पाद मौजूद हैं जो प्रत्येक खंड के लगभग हर उत्पाद को कवर करता है।
सेफ शॉप

कंपनी अपने कैटलॉग में 200 से अधिक आइटम पेश करती है। कंपनी की स्थापना 2000 में हुई थी। इसके मालिक तरुण जांगिडो हैं। इसका प्रधान कार्यालय नई दिल्ली, भारत में है।
आरसीएम लिमिटेड

इसका मुख्यालय, भीलवाड़ा, राजस्थान में है। इसका भारत में ही 10 मिलियन से अधिक लोगों का नेटवर्क मौजूद है, जो की इस कंपनी से जुड़े विक्रेता हैं।
सभी आंकड़े और अनुमान स्रोत

Keep Exploring
Startup Success Stories & Bussiness News
View More