10 बेस्ट बिज़नेस आइडियाज

1-मोबाइल ऐप्स (Mobile Apps)

मोबाइल ऐप बनाने वाली कंपनियों के लिए भारत में अपार संभावनाएं और अवसर हैं। यदि आप तकनीक के जानकार हैं तो मोबाइल ऐप डेवलपमेंट आपके लिए एक बेहतर व्यवसायिक विकल्प होगा।
2-3डी प्रिंटिंग (3D Printing)

आजकल 3डी प्रिंटिंग भारत में काफी लोकप्रिय हो रही है। यह पारंपरिक प्रोटोटाइप प्रिंटिंग तकनीक की जगह ले रहा है। यदि आप डिजिटल प्रिंटिंग व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आने वाले समय में आपको निश्चित रूप से लाभ प्राप्त होगा।
3-अक्षय ऊर्जा (Renewable Energy)

भारत सरकार उन कंपनियों को बढ़ावा दे रही है जो वैकल्पिक ऊर्जा व्यवसाय उपक्रमों में उद्यम कर रही हैं। जो लोग पर्यावरण से संबंधित व्यवसाय करने के इच्छुक हैं, उनके लिए अक्षय ऊर्जा व्यवसाय क्षेत्र एक बेहतरीन विकल्प है।
4-फैशन डिजाइनिंग (Fashion Designing)

फैशन उद्योग भारत में तेजी से बढ़ रहा है। यदि आपके पास कौशल है या कपड़ों और एक्सेसरीज़ में गहरी दिलचस्पी है, तो करियर बनाने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।
5-फिटनेस इंस्ट्रक्टर (Fitness Instructor)

एरोबिक्स और योग में विशेषज्ञता रखने वाला कोई भी व्यक्ति फिटनेस व्यवसाय शुरू कर सकता है। यह व्यवसाय बहुत कम स्टार्ट-अप पूंजी के साथ शुरू किया जा सकता है।
6-फ़ूड डिलीवरी व्यवसाय (Food Delivery Business)

स्विगी, उबर ईट्स, जोमैटो, फूडपांडा आदि जैसे कई फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म भारतीय बाजार में सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं। इससे पता चलता है कि देश में फूड डिलीवरी बिजनेस के लिए बड़ा अवसर है।
7-आर्गेनिक फ़ूड स्टोर (Organic Food Store)

स्वस्थ जीवन की बढ़ती जागरूकता के साथ, लोग आर्गेनिक भोजन लेने में अधिक रुचि रखते हैं । आर्गेनिक फ़ूड स्टोर बिजनेस का एक उभरता क्षेत्र, यह हर साल 20% की दर से बढ़ रहा है।
8-सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing)

सोशल मीडिया अब लोगों से जुड़ने का एक बहुत ही अहम साधन है। यदि आपके पास सोशल मीडिया मार्केटिंग में विशेषज्ञता है या आप सोशल मीडिया मार्केटिंग सीख सकते हैं, तो आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
9-लर्निंग एप्लीकेशन (learning Application)

यदि आप एक शिक्षक हैं या शिक्षण से प्यार करते हैं, तो आप बायजूस के लर्निंग ऐप जैसे स्टार्टअप से प्रेरणा ले सकते हैं, जो छोटे स्तर से शुरू हुआ और वर्तमान में भारत में एक बड़ी ऑनलाइन लर्निंग कंपनी के रूप में विकसित हुआ है।
10-आभूषण व्यवसाय (Jewelry Business)

भारतीयों को गहनों का बहुत शौक होता है। भारत में सोना और हीरा व्यापार के आकर्षक क्षेत्र हैं। भारत में पर्ल ज्वैलरी और फैशन ज्वैलरी दोनों की काफी डिमांड है। आप कम पूंजी निवेश के साथ भी इसका व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।
Keep Exploring
Startup Success Stories & Bussiness News
View More