सीसीसी कोर्स क्या है ? जानें इसके फायदे

CCC Course क्या है

CCC (Course on Computer Concept) Course का संबंध जनसाधारण को सामान्य सूचना प्रौद्योगिकी तथा कंप्यूटर के बारे में जानकारी प्रदान करना है।
क्यों ज़रूरी है यह कोर्स

सीसीसी कोर्स के माध्यम से युवा सरकारी नौकरी पाने के लिए भी पात्र होंगे, क्योंकि बहुत सारे सरकारी नौकरियों के लिए सीसीसी कोर्स अब अनिवार्य कर दिया गया है।
कौन कर सकता है आवेदन

देश का कोई भी नागरिक इसके लिए आवेदन कर सकता है। ट्रिपल सी (CCC) की ऑनलाइन परीक्षा (NIELIT) के अंतर्गत आने वाले प्रस्तावित संस्थानों के द्वारा करायी जाते है।
सीसीसी प्रमाण पत्र मापदंड

10th पास करने के बाद आवेदक इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है। इसके साथ ही आवेदक के लिए कोई आयु सीमा भी निर्धारित नहीं की गयी है।
सीसीसी कोर्स कैसे करे?

आप दो तरह से CCC का कोर्स कर सकते है। पहले में आप NIELIT की आधिकारिक Website से इसे ऑनलाइन कर सकते है और दूसरे में आप NIELIT से मान्यता प्राप्त संस्थान में जाकर सीसीसी कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते है।
सीसीसी परीक्षा का आयोजन

सीसीसी परीक्षा का आयोजन हर महीने की 10 तारीख से पहले किया जाता है। इसकी तैयारी आप ख़ुद करे इसमे आपके समय और पैसे दोनों की बचत होती है।
सीसीसी ऑनलाइन टेस्ट आवेदन प्रक्रिया

आवेदक को student.nielit.gov.in की ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट करना होगा और चार चरणों में वह इस प्रक्रिया को सम्पूर्ण कर लेगा।
सीसीसी एडमिट कार्ड 2022

जिन अभ्यर्थियों के द्वारा वेबसाइट (website) में सही से आवेदन किया जायेगा उनके एडमिट कार्ड को वेबसाइट में जारी किया जायेगा। उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है।
CCC Course परीक्षा प्रणाली

इसमें 100 प्रश्नो का पेपर होता है, इस परीक्षा से संबंधित सभी प्रश्न ऑनलाइन कंप्यूटर में आधारित होता है। सभी प्रश्न कंप्यूटर और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस से संबंधित पूछे जायेंगे।
सीसीसी रिजल्ट 2022

इस रिजल्ट को परीक्षा तिथि के 15 दिन बाद वेबसाइट में जारी किया जाता है। परीक्षार्थियों को परीक्षा में पास होने के लिए 50% अंक लाने अनिवार्य है।
Keep Exploring
Startup Success Stories & Bussiness News
View More