facebook-pixel

Multi-level marketing क्या है? Benefits & Examples

Share Us

2326
Multi-level marketing क्या है? Benefits & Examples
12 Feb 2022
6 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

Multi-Level Marketing बिजनेस को direct selling business और नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस भी कहते हैं। मल्टी लेवल मार्केटिंग आज के समय का सबसे प्रचलित व्यवसाय भी कहा जा रहा है। यह एकमात्र ऐसा बिजनेस मॉडल हैं जिसमें अगर आपको अमीर बनना हैं, तो पहले अपनी टीम को अमीर बनाना पड़ेगा। अगर आप इस मल्टी लेवल मार्केटिंग इंडस्ट्री में जमकर मेहनत करते हैं तो आप इससे इतना कुछ सीख सकते हैं कि ये आपकी पूरी जिंदगी बदल सकता है।

Podcast

Continue Reading..

आज के समय में लोग जल्दी से जल्दी पैसा कमाना चाहते हैं और अमीर बनना चाहते हैं। इसके लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं। आज के समय में जो शब्द सबसे ज्यादा प्रचलन में है वो है multi level Marketing मल्टी लेवल मार्केटिंग। क्योंकि इसमें आपको पैसे के साथ-साथ नाम भी मिलता है। मल्टी लेवल मार्केटिंग व्यवसाय में आपको कब क्या काम करना है और कैसे करना है, लोगो से कैसे बात करनी है, अपनी टीम और लीडर से कैसे बात करनी है आदि सभी की नॉलेज आपको इस बिजनेस business में सीखने को मिलती है, ये चीज़ें आप किसी अन्य जगह कभी भी नही सीख सकते हैं। इस बिजनेस में हर दिन, हर मिनट हर सेकेंड आप कुछ न कुछ सीखते ही रहते हैं। मल्टी लेवल मार्केटिंग एक प्रकार का बिज़नेस अवसर है जो पार्ट-टाइम, लचीले बिज़नेस करने वाले लोगों में बहुत लोकप्रिय है। चलिए विस्तार से जानते हैं कि मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है और इसके क्या फायदे है।

मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है? (What Is Multi-Level Marketing)

इसे MLM एम एल एम भी कहते हैं। इसके अलावा इसे Pyramid Selling पिरामिड सेलिंग, network marketing नेटवर्क मार्केटिंग और referral marketing रेफेरल मार्केटिंग भी कहते हैं। दरअसल इसमें एक लीडर होता है जो अन्य लोगों को अपने साथ जोड़ता है। धीरे-धीरे बहुत सारे लोग उसके साथ जुड़ते चले जाते हैं और फिर इसमें जितने भी लोग जुड़ते हैं उनका काम होता है कंपनी के उत्पाद product या सेवा को मार्केट में बेचना। नेटवर्क मार्केटिंग एक प्रकार का बिज़नेस अवसर है जो पार्ट-टाइम या लचीले बिज़नेस की तलाश कर रहे लोगों के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है। हम कह सकते हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग, मार्केटिंग का एक तरीका है जो किसी बिज़नेस को विकसित करने या किसी प्रोडक्ट्स को बेचने sell products के लिए अपने व्यक्तिगत नेटवर्क का उपयोग करने वाले व्यक्तियों पर निर्भर करता है। ये एक ऐसा नेटवर्क है जिसमे एक इंसान लोगों को जोड़ता है और उसके अंदर जुड़े लोग दूसरे लोगों को जोड़ते जाते हैं। इस तरह लोग लगातार जुड़ते जाते हैं और यह एक श्रृंखला series बन जाती है। इसको इस प्रकार से भी समझ सकते हैं कि मल्टी लेवल मार्केटिंग Multi-level marketing (MLM) या नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों द्वारा लागू एक मार्केटिंग रणनीति marketing strategy है जिसमें वे अपने प्रोडक्ट्स या सर्विसेस को बेचने के लिए ग्राहक के साथ एक कॉन्ट्रैक्ट करते हैं और उन्हें कमीशन देते हैं। फिर वे दूसरे व्यक्ति को भर्ती करते हैं, तो उनके नीचे के लोगों द्वारा हुई बिक्री पर भी कमीशन मिलता है। कुल मिलाकर मल्टी-लेवल मार्केटिंग या नेटवर्क मार्केटिंग एक डायरेक्ट सेलिंग स्कीम direct selling scheme है जिसमें ग्राहक अन्य ग्राहकों को प्रोडक्ट्स बेचता है और बदले में पैसे प्राप्त करता है। इस में जुड़े लोग कंपनी के बने उत्पाद का प्रचार भी करते हैं जिससे सभी को काफी लाभ मिलता है। जो व्यक्ति जितना पुराना हो जाता है और उसके अंतर्गत लोग भी बहुत संख्या में जुड़े होते हैं तो उसकी कमाई भी अधिक होती है। इस तरह से कंपनी के सेवा और उत्पाद को अन्य लोगों के साथ जुड़कर सेल किया जाता है। 

Related: Strategic Management क्या है? Stage & Importance 2022

मल्टी लेवल मार्केटिंग कैसे करें और सफलता कैसे प्राप्त करें How to do multi level marketing and achieve success

मल्टी लेवल मार्केटिंग करने के लिए आप सबसे पहले किसी कंपनी को ज्वाइन कर सकते हैं। आप जिस कंपनी का कोई Standard System स्टैण्डर्ड सिस्टम हो ऐसी कोई भी Network Marketing Company नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी ज्वाइन कर सकते हैं। जब भी आप किसी MLM एम एल एम बिज़नेस से जुड़ने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। उसके रिकॉर्ड के बारे में पता करें। उसकी मान्यता की जांच कर लें। क्योंकि हो सकता है वो कंपनी फ़र्ज़ी हो। इसके साथ ही यदि आपके पास नेटवर्क मार्केटिंग की नॉलेज है और साथ ही आपके पास इससे जुडी कोई स्किल्स skills हैं तो आप अपनी खुद की नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी बना सकते हैं और इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे। अब बात करते हैं कि इस क्षेत्र में सफलता कैसे प्राप्त की जाये। सबसे पहले इस मल्टी लेवल मार्केटिंग में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको नेटवर्क मार्केटिंग सीखनी पड़ेगी। तभी जाकर आप अपने साथ जुड़े अन्य लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग अच्छे से समझा सकते हैं। इस क्षेत्र में जो स्किल सबसे जरुरी है वो है Communication Skills कम्युनिकेशन स्किल। आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल को जितना हो सके उतना अधिक इम्प्रूव करने की कोशिश करें। जिससे आप लोगों के ऊपर अपनी छाप छोड़ने में कामयाब हो जाएं और लोग आप पर विश्वास कर सकें। क्योंकि इसमें लोगों का विश्वास जीतना सबसे आवश्यक है। तभी जाकर आप अपने साथ जुड़े लोगों को अपने तरीके से चला पायेंगे। दूसरा कंपनी के प्लान को अच्छे से समझ लें। क्योंकि जब तक आप उसकी स्ट्रैटजी को नहीं समझ पाएंगे तब तक आप सही से काम नहीं कर पायेंगे। अपने अंतर्गत ऐसे लोगों को जोड़े जो काम के प्रति ईमानदार हों। अपनी टीम को समय-समय पर ट्रेनिंग देते रहें और उन्हें प्रोत्साहित encouraged करते रहें। जिससे काम में उनका ध्यान लगा रहेगा। इसके अलावा लोगो से अच्छे संबंध बनाने की कोशिश करें। 

 मल्टी लेवल मार्केटिंग के फायदे Benefits Of Multi-Level Marketing

 मल्टी लेवल मार्केटिंग से आप सिर्फ पैसे ही नहीं कमाते हैं बल्कि इसके अन्य फायदे भी बहुत हैं जैसे-

समय की परख 

मल्टी लेवल मार्केटिंग करने से आप समय की अहमियत Time Management को समझ लेते हैं। इसके द्वारा आप खाली समय का सदुपयोग करना सीख जाते हैं। क्योंकि वैसे तो अधिकतर हम लोग खाली समय को ऐसे ही बर्बाद कर देते हैं लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में आप एक-एक मिनट की value को भी अच्छे से समझ लेते हैं। 

प्रभावशाली लीडर बनने के लिए

यदि आपको एक लीडर बनना है तो लीडरशिप की ट्रेनिंग आपको नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस network marketing business से बेहतर कहीं और नहीं मिल सकती है। यहाँ पर आपको ऐसा माहौल मिलता है कि आपके अंदर लीडरशिप के सारे गुण स्वतः ही आ जाते हैं और आप एक प्रभावशाली लीडर influential leader बन सकते हैं। 

रोजगार 

आज हमारे देश में लोग पढ़े लिखे तो हैं पर उन्हें रोजगार Employment नहीं मिल पाता है जिसकी वजह से वो निराश हो जाते हैं लेकिन मल्टी लेवल मार्केटिंग बिज़नेस एक ऐसा क्षेत्र है जिसमे आपको बिना पैसे लगाए और कम समय में रोजगार मिल जाता है। जिससे आप आत्मनिर्भर self dependent बन जाते हैं। 

कम्युनिकेशन स्किल 

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस से आपकी कम्युनिकेशन स्किल Communication Skills इम्प्रूव हो जाती है। क्योंकि आप हर दिन नए लोगों से मिलते हैं और बातें करते हैं इससे आपके अंदर एक कॉन्फिडेंस आ जाता है जिससे आपकी कम्युनिकेशन स्किल इम्प्रूव हो जाती है। जिससे लोग आपकी तरफ खिंचे चले आते हैं और इसका फायदा आपको जरूर होता है। 

मदद करना सीख जाते हैं 

मल्टी लेवल मार्केटिंग से आपके अंदर Helping Nature हेल्पिंग नेचर का गुण आ जाता है और मेरा मानना है कि यदि इंसान के अंदर इस गुण का विकास हो जाये तो फिर दुनिया में शायद कोई भी परेशान न रहे। क्योंकि जब आप अपने अंडर काम करने वाले लोगों की मदद करेंगे तो इसका फायदा आपको जरूर होगा। 

हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने में 

आप मल्टी लेवल मार्केटिंग के जरिये बहुत सारी चीज़ें सीख जाते हैं। आपको इस क्षेत्र में काम करने से इतना ज्ञान प्राप्त हो जाता है कि आप यहाँ से सीखे हुए नॉलेज को जीवन के किसी भी अन्य क्षेत्र या कैरियर में लागू करते हैं तो आपको वहाँ पर जरूर सफलता मिलती है। क्योंकि इस क्षेत्र में आपको मोटिवेशन motivation मिलता है जिससे आप जीवन में किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ जाते हैं। 

Related: ख़ुद के व्यापार को दें असीमित मुनाफ़ा Amazon reselling से जुड़कर 

Multi-Level Marketing Examples

  1. Avon
  2. Herbalife
  3. Mary Kay
  4. NSA
  5. The Pampered Chef
  6. Primerica
  7. Tupperware
  8. WFG