मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है? लाभ एवं उदाहरण

Share Us

18128
मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है? लाभ एवं उदाहरण
12 Dec 2023
7 min read

Blog Post

मल्टी-लेवल मार्केटिंग (MLM) एक प्रकार की प्रत्यक्ष बिक्री है जिसमें प्रतिभागी उत्पादों या सेवाओं को बेचने के लिए अन्य लोगों को शामिल करके पैसा कमाते हैं। MLM कार्यक्रमों में आमतौर पर एक पिरामिड संरचना होती है, जिसमें प्रत्येक व्यक्ति अपने नीचे एक या अधिक व्यक्ति को शामिल करता है

मल्टी-लेवल मार्केटिंग (Multi Level Marketing) में एक कंपनी वस्तुओं या सेवाओं को एक ऐसी प्रणाली में बेचने का अभ्यास करता है जिससे प्रतिभागियों को उनकी बिक्री के साथ-साथ उनके द्वारा भर्ती किए गए किसी भी प्रतिभागी की बिक्री पर कमीशन प्राप्त होता है। 2023 में, वैश्विक MLM उद्योग का अनुमानित मूल्य $192 बिलियन था।

कई लोग जल्दी अमीर बनने के तरीके के रूप में बहुस्तरीय मार्केटिंग का सहारा लेते हैं। Multi-Level Marketing बिजनेस को direct selling business और नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस भी कहते हैं। मल्टी लेवल मार्केटिंग आज के समय का सबसे प्रचलित व्यवसाय भी कहा जा रहा है।

यह एकमात्र ऐसा बिजनेस मॉडल हैं जिसमें अगर आपको अमीर बनना हैं, तो पहले अपनी टीम को अमीर बनाना पड़ेगा। अगर आप इस मल्टी लेवल मार्केटिंग इंडस्ट्री में जमकर मेहनत करते हैं तो आप इससे इतना कुछ सीख सकते हैं कि ये आपकी पूरी जिंदगी बदल सकता है।

तो आइये इस ब्लॉगपोस्ट में जानते हैं की क्या है मल्टी-लेवल मार्केटिंग What is multi-level marketing? और इससे जुड़े अन्य महत्वपूर्ण तथ्य। 

आज के समय में लोग जल्दी से जल्दी पैसा कमाना चाहते हैं और अमीर बनना चाहते हैं। इसके लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं। आज के समय में जो शब्द सबसे ज्यादा प्रचलन में है वो है multi level Marketing मल्टी लेवल मार्केटिंग। क्योंकि इसमें आपको पैसे के साथ-साथ नाम भी मिलता है।

मल्टी लेवल मार्केटिंग व्यवसाय में आपको कब क्या काम करना है और कैसे करना है, लोगो से कैसे बात करनी है, अपनी टीम और लीडर से कैसे बात करनी है आदि सभी की नॉलेज आपको इस बिजनेस business में सीखने को मिलती है, ये चीज़ें आप किसी अन्य जगह कभी भी नही सीख सकते हैं।

इस बिजनेस में हर दिन, हर मिनट हर सेकेंड आप कुछ न कुछ सीखते ही रहते हैं। मल्टी लेवल मार्केटिंग एक प्रकार का बिज़नेस अवसर है जो पार्ट-टाइम, लचीले बिज़नेस करने वाले लोगों में बहुत लोकप्रिय है। चलिए विस्तार से जानते हैं कि मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है और इसके क्या फायदे है।

मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है? (Multi Level Marketing Meaning) 

मल्टी लेवल मार्केटिंग या एमएलएम क्या होता है? (MLM kya Hota hai)। बता दें कि MLM को Pyramid Selling पिरामिड सेलिंग, network marketing नेटवर्क मार्केटिंग और referral marketing रेफेरल मार्केटिंग भी कहते हैं। दरअसल इसमें एक लीडर होता है जो अन्य लोगों को अपने साथ जोड़ता है।

धीरे-धीरे बहुत सारे लोग उसके साथ जुड़ते चले जाते हैं और फिर इसमें जितने भी लोग जुड़ते हैं उनका काम होता है कंपनी के उत्पाद product या सेवा को मार्केट में बेचना। नेटवर्क मार्केटिंग एक प्रकार का बिज़नेस अवसर है जो पार्ट-टाइम या लचीले बिज़नेस की तलाश कर रहे लोगों के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है।

हम कह सकते हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग, मार्केटिंग का एक तरीका है जो किसी बिज़नेस को विकसित करने या किसी प्रोडक्ट्स को बेचने sell products के लिए अपने व्यक्तिगत नेटवर्क का उपयोग करने वाले व्यक्तियों पर निर्भर करता है। ये एक ऐसा नेटवर्क है जिसमे एक इंसान लोगों को जोड़ता है और उसके अंदर जुड़े लोग दूसरे लोगों को जोड़ते जाते हैं। इस तरह लोग लगातार जुड़ते जाते हैं और यह एक श्रृंखला series बन जाती है।

इसको इस प्रकार से भी समझ सकते हैं कि मल्टी लेवल मार्केटिंग Multi-level marketing (MLM) या नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों द्वारा लागू एक मार्केटिंग रणनीति marketing strategy है जिसमें वे अपने प्रोडक्ट्स या सर्विसेस को बेचने के लिए ग्राहक के साथ एक कॉन्ट्रैक्ट करते हैं और उन्हें कमीशन देते हैं। फिर वे दूसरे व्यक्ति को भर्ती करते हैं, तो उनके नीचे के लोगों द्वारा हुई बिक्री पर भी कमीशन मिलता है।

कुल मिलाकर मल्टी-लेवल मार्केटिंग या नेटवर्क मार्केटिंग एक डायरेक्ट सेलिंग स्कीम direct selling scheme है जिसमें ग्राहक अन्य ग्राहकों को प्रोडक्ट्स बेचता है और बदले में पैसे प्राप्त करता है। इस में जुड़े लोग कंपनी के बने उत्पाद का प्रचार भी करते हैं जिससे सभी को काफी लाभ मिलता है।

जो व्यक्ति जितना पुराना हो जाता है और उसके अंतर्गत लोग भी बहुत संख्या में जुड़े होते हैं तो उसकी कमाई भी अधिक होती है। इस तरह से कंपनी के सेवा और उत्पाद को अन्य लोगों के साथ जुड़कर सेल किया जाता है। 

Related: Strategic Management क्या है? Stage & Importance 2022

मल्टी लेवल मार्केटिंग कैसे करें और सफलता कैसे प्राप्त करें How to do multi level marketing and achieve success

मल्टी लेवल मार्केटिंग करने के लिए आप सबसे पहले किसी कंपनी को ज्वाइन कर सकते हैं। आप जिस कंपनी का कोई Standard System स्टैण्डर्ड सिस्टम हो ऐसी कोई भी Network Marketing Company नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी ज्वाइन कर सकते हैं। जब भी आप किसी MLM एम एल एम बिज़नेस से जुड़ने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। उसके रिकॉर्ड के बारे में पता करें। उसकी मान्यता की जांच कर लें।

क्योंकि हो सकता है वो कंपनी फ़र्ज़ी हो। इसके साथ ही यदि आपके पास नेटवर्क मार्केटिंग की नॉलेज है और साथ ही आपके पास इससे जुडी कोई स्किल्स skills हैं तो आप अपनी खुद की नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी बना सकते हैं और इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे। अब बात करते हैं कि इस क्षेत्र में सफलता कैसे प्राप्त की जाये। सबसे पहले इस मल्टी लेवल मार्केटिंग में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको नेटवर्क मार्केटिंग सीखनी पड़ेगी।

तभी जाकर आप अपने साथ जुड़े अन्य लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग अच्छे से समझा सकते हैं। इस क्षेत्र में जो स्किल सबसे जरुरी है वो है Communication Skills कम्युनिकेशन स्किल। आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल को जितना हो सके उतना अधिक इम्प्रूव करने की कोशिश करें। जिससे आप लोगों के ऊपर अपनी छाप छोड़ने में कामयाब हो जाएं और लोग आप पर विश्वास कर सकें।

क्योंकि इसमें लोगों का विश्वास जीतना सबसे आवश्यक है। तभी जाकर आप अपने साथ जुड़े लोगों को अपने तरीके से चला पायेंगे। दूसरा कंपनी के प्लान को अच्छे से समझ लें। क्योंकि जब तक आप उसकी स्ट्रैटजी को नहीं समझ पाएंगे तब तक आप सही से काम नहीं कर पायेंगे।

अपने अंतर्गत ऐसे लोगों को जोड़े जो काम के प्रति ईमानदार हों। अपनी टीम को समय-समय पर ट्रेनिंग देते रहें और उन्हें प्रोत्साहित encouraged करते रहें। जिससे काम में उनका ध्यान लगा रहेगा। इसके अलावा लोगो से अच्छे संबंध बनाने की कोशिश करें। 

मल्टी लेवल मार्केटिंग के फायदे  (Benefits Of Multi-Level Marketing) 

मल्टी लेवल मार्केटिंग से आप सिर्फ पैसे ही नहीं कमाते हैं बल्कि इसके अन्य फायदे भी बहुत हैं जैसे-

समय की परख Test of time

मल्टी लेवल मार्केटिंग करने से आप समय की अहमियत Time Management को समझ लेते हैं। इसके द्वारा आप खाली समय का सदुपयोग करना सीख जाते हैं। क्योंकि वैसे तो अधिकतर हम लोग खाली समय को ऐसे ही बर्बाद कर देते हैं लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में आप एक-एक मिनट की value को भी अच्छे से समझ लेते हैं। 

प्रभावशाली लीडर बनने के लिए To be an effective leader

यदि आपको एक लीडर बनना है तो लीडरशिप की ट्रेनिंग आपको नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस network marketing business से बेहतर कहीं और नहीं मिल सकती है। यहाँ पर आपको ऐसा माहौल मिलता है कि आपके अंदर लीडरशिप के सारे गुण स्वतः ही आ जाते हैं और आप एक प्रभावशाली लीडर influential leader बन सकते हैं। 

रोजगार  Employment

आज हमारे देश में लोग पढ़े लिखे तो हैं पर उन्हें रोजगार Employment नहीं मिल पाता है जिसकी वजह से वो निराश हो जाते हैं लेकिन मल्टी लेवल मार्केटिंग बिज़नेस एक ऐसा क्षेत्र है जिसमे आपको बिना पैसे लगाए और कम समय में रोजगार मिल जाता है। जिससे आप आत्मनिर्भर self dependent बन जाते हैं। 

कम्युनिकेशन स्किल  Communication skills

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस से आपकी कम्युनिकेशन स्किल Communication Skills इम्प्रूव हो जाती है। क्योंकि आप हर दिन नए लोगों से मिलते हैं और बातें करते हैं इससे आपके अंदर एक कॉन्फिडेंस आ जाता है जिससे आपकी कम्युनिकेशन स्किल इम्प्रूव हो जाती है। जिससे लोग आपकी तरफ खिंचे चले आते हैं और इसका फायदा आपको जरूर होता है। 

मदद करना सीख जाते हैं  Learn to help

मल्टी लेवल मार्केटिंग से आपके अंदर Helping Nature हेल्पिंग नेचर का गुण आ जाता है और मेरा मानना है कि यदि इंसान के अंदर इस गुण का विकास हो जाये तो फिर दुनिया में शायद कोई भी परेशान न रहे। क्योंकि जब आप अपने अंडर काम करने वाले लोगों की मदद करेंगे तो इसका फायदा आपको जरूर होगा। 

हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने में Achieve success in every field

आप मल्टी लेवल मार्केटिंग के जरिये बहुत सारी चीज़ें सीख जाते हैं। आपको इस क्षेत्र में काम करने से इतना ज्ञान प्राप्त हो जाता है कि आप यहाँ से सीखे हुए नॉलेज को जीवन के किसी भी अन्य क्षेत्र या कैरियर में लागू करते हैं तो आपको वहाँ पर जरूर सफलता मिलती है। क्योंकि इस क्षेत्र में आपको मोटिवेशन motivation मिलता है जिससे आप जीवन में किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ जाते हैं। 

मल्टी लेवल मार्केटिंग की शक्तिया, जानिये हिंदी में (Power of MLM in Hindi)

एमएलएम मौजूदा सदस्यों को प्रोत्साहित करता है कि वे अन्य व्यक्तियों को अपनी पेशकश को बढ़ावा दें और बेचें और व्यवसाय में नई भर्तियां करें। वितरकों को उनकी भर्तियों की बिक्री का एक प्रतिशत भुगतान किया जाता है। नए रंगरूट वितरक के नेटवर्क या डाउनलाइन बन जाते हैं और बदले में उन्हें पैसे कमाने के लिए बिक्री करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

क्यों भारत में एमएलएम कंपनी से जुड़ना एक बेहतरीन बिजनेस है (Why joining MLM company in India is a great business)

  • कम जोखिम (Less Risk)

मल्टी लेवल मार्केटिंग में शामिल छोटा जोखिम उन कई लाभों में से है जो सक्रिय रूप से व्यवसाय में ला रहे हैं। अधिकांश व्यवसायों में सुविधाओं, उत्पादों और सेवाओं, और वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए किए जाने वाले खर्चों के साथ जोखिमों का एक बड़ा सौदा शामिल होता है। एमएलएम में उतने जोखिम नहीं होते हैं क्योंकि लोग एक छोटा सा शुल्क देकर आसानी से व्यवसाय में शामिल हो सकते हैं। इससे भी अधिक, यह शुल्क वितरक को व्यवसाय द्वारा पेश किए जा रहे उत्पादों और सेवाओं पर छूट प्राप्त करने का अधिकार देता है। एमएलएम व्यापार मालिकों को भी सुविधाओं के लिए भुगतान नहीं करना पड़ता है क्योंकि उनका घर उनके संचालन का आधार हो सकता है।

  • विशाल संभावित आय (High Income)

आप कितना पैसा कमा सकते हैं, इसका कोई रिकॉर्ड नहीं है, यह आपके प्रयास और आपके निर्णय "आप कितना कमाना चाहते हैं" पर निर्भर करता है क्योंकि एमएलएम कंपनी आपको वापस नहीं रखती है। नियमित नौकरियों के विपरीत, जहाँ आप हर हफ्ते या महीने में केवल एक निश्चित राशि कमाते हैं, आपके द्वारा काम की जाने वाली राशि के बावजूद, यह आपको उतनी ही आय उत्पन्न करने की सुविधा प्रदान करता है जितनी आप चाहते हैं। शीर्ष बहु-स्तरीय कंपनियों की कुंजी एक नेटवर्क मार्केटर का कौशल सेट है, आपके पास यह है और आप जो भी आय अर्जित करते हैं, जो आपकी सहनशक्ति, समर्पण और आपकी इच्छा से निर्धारित होती है।

  • कोई कर्मचारी नियुक्त नहीं करना (No employees to hire)

अब तक, यह पारंपरिक व्यवसायों पर एक स्पष्ट लाभ है। एक एमएलएम सहबद्ध कार्यक्रम स्वतंत्र रूप से एक साथ काम करने वाले लोगों का व्यवसाय है। बिना किसी कर्मचारी के, घर से ही व्यवसाय बनाना संभव है। यह उद्योग आपको वह अतिरिक्त लाभ देता है, कर्मचारियों की चिंताओं के बिना व्यवसाय में रहें, एक समान लक्ष्य के लिए एक साथ काम करने वाले स्वतंत्र व्यापार मालिकों का एक नेटवर्क होने से।

  • समय की आज़ादी (Time Freedom)

जब आप एक व्यवसाय के मालिक होते हैं, तो आप अपना सिस्टम बना रहे होते हैं और जैसे ही आप नेटवर्क मार्केटिंग में अपनी डाउनलाइन बनाते हैं। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा पेशा है जिनके बच्चे हैं, या अन्य दायित्व हैं, जहां 9 - 5 के सामान्य घंटे अनुमति नहीं देंगे उनके लिए यह बहुत बेहतर होता है।

इस शानदार पेशे में, आप चुनते हैं कि आप किसके साथ काम करना चाहते हैं, आप कब काम करना चाहते हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि आप कहां काम करना चाहते हैं।

Related: ख़ुद के व्यापार को दें असीमित मुनाफ़ा Amazon reselling से जुड़कर 

  • उत्पादों की भारी मांग ( Huge demand of products)

एमएलएम द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पादों की भारी मांग भी ध्यान देने योग्य है। बहुत सारे लोग नए गुणवत्ता वाले उत्पादों की तलाश में हैं जो उनकी जरूरतों को पूरा कर सकें। इनमें से अधिकांश लोग किराने का सामान और शॉपिंग सेंटरों द्वारा उपलब्ध कराए गए व्यावसायिक ब्रांडों से तंग आ चुके हैं।

इसलिए, आप अपने एमएलएम उत्पादों के साथ आ सकते हैं जो अध्ययन के साथ समर्थित हैं और प्रभावी और अच्छी गुणवत्ता साबित हुए हैं।

2023 में मल्टी-लेवल मार्केटिंग के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य Some important facts about multi-level marketing in 2023:

  • MLM एक वैश्विक उद्योग है जिसमें अरबों डॉलर का कारोबार होता है। 2023 में, वैश्विक MLM उद्योग का अनुमानित मूल्य $192 बिलियन था।
  • MLM कार्यक्रमों में लाखों लोग शामिल हैं। 2023 में, दुनिया भर में लगभग 100 मिलियन लोग MLM कार्यक्रमों में शामिल थे।
  • MLM कार्यक्रमों में सफल होना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अनुमान है कि MLM कार्यक्रमों में शामिल लोगों में से केवल 1% से 5% ही वास्तव में पैसा कमाते हैं।

MLM कार्यक्रमों के बारे में चिंताएं Concerns about MLM programs

MLM कार्यक्रमों के बारे में कुछ चिंताएं हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • धोखाधड़ी: कुछ MLM कार्यक्रम धोखाधड़ीपूर्ण होते हैं, जो लोगों को पैसे कमाने के झूठे वादे करके उन्हें फंसाते हैं।
  • अतिरिक्त लागत: MLM कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए अक्सर सदस्यता शुल्क और अन्य लागतों का भुगतान करना पड़ता है।
  • समय और प्रयास की आवश्यकता: MLM कार्यक्रमों में सफल होने के लिए अक्सर बहुत समय और प्रयास की आवश्यकता होती है।

यदि आप MLM कार्यक्रम में शामिल होने पर विचार कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शोध करें और जोखिमों से अवगत हों।

भारत में मल्टी-लेवल मार्केटिंग Multi-level marketing in India

भारत में, MLM एक लोकप्रिय व्यवसाय मॉडल है। भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा MLM बाजार है, जिसमें 2023 में लगभग 20 मिलियन लोग शामिल थे।

भारत में MLM कार्यक्रमों में कई लोकप्रिय कंपनियां शामिल हैं, जिनमें शामिल हैं:

भारत में शीर्ष 10 मल्टी लेवेल मार्केटिंग कंपनियां (Top 10 Multi Level Marketing Companies in India)

1. एमवे इंडिया (Amway India)

एमवे इंडिया भारत में सबसे लोकप्रिय मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनियों में से एक है। यह भारत में काम करने वाली सबसे पुरानी मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनियों में से एक है। हालांकि, जैसा कि नाम से पता चलता है, एमवे भारतीय मूल की कंपनी नहीं है।

Amway एक अमेरिकी ब्रांड है जो अपने उत्पादों को बेचने के लिए MLM मार्केटिंग मॉडल का उपयोग करता है, लेकिन भारतीय बाजार में इसका बहुत बड़ा प्रभाव है। इसके भारत के 34 से अधिक शहरों में गोदाम हैं और देश भर में 140 प्रमुख बिक्री कार्यालय हैं। एमवे के मालिक रिचर्ड डेवोस हैं, और यह विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी और व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों को बेचता है।

एमवे कंपनी के पास 200 से अधिक उत्पादों का एक पोर्टफोलियो है जो स्वास्थ्य और व्यक्तिगत देखभाल से संबंधित हर खंड को मुफ्त उत्पादों के संबंध में एक अनूठी पेशकश के साथ कवर करता है। एमवे इंडिया एफएमसीजी श्रेणी में आने वाले अधिकांश उत्पादों को बहुत प्रतिस्पर्धी दरों पर उपलब्ध कराती है।

2. फॉरएवर लिविंग (Forever Living)

फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट्स एक अन्य विदेशी-आधारित कंपनी है जो अपने उत्पादों और सेवाओं को बेचने के लिए MLM मार्केटिंग संरचना का अनुसरण करती है। फॉरएवर लिविंग लिमिटेड स्कॉट्सडेल, एरिज़ोना स्थित एक डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है और इसकी स्थापना कंपनी के सीईओ रेक्स मौघन ने वर्ष 1978 में की थी। 

इस कंपनी के पास अपने पोर्टफोलियो में 150 से अधिक उत्पाद हैं, जो प्रत्येक खंड से लगभग हर उत्पाद को शामिल करते हैं जो वे मुफ्त उत्पादों से संबंधित एक अनूठी पेशकश के साथ पेश करते हैं, और इनमें से लगभग सभी उत्पाद भारतीय बाजार में उपलब्ध हैं।

हालांकि फॉरएवर लिविंग उत्पाद एक विदेशी कंपनी है, लेकिन इसका भारतीय बाजार पर बहुत बड़ा आधार और मजबूत पकड़ है, और यह समय के साथ अधिक से अधिक बढ़ रही है।

3. एमआई लाइफस्टाइल मार्केटिंग ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड (Mi Lifestyle Marketing Global Private Limited)

सबसे अच्छी भारतीय डायरेक्ट सेलिंग या मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी एमआई लाइफस्टाइल मार्केटिंग ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड है। इसकी स्थापना वर्ष 2013 में चेन्नई, भारत में हुई थी। Mi Lifestyle Marketing Global Private Limited एक MLM या नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है जो आयुष मंत्रालय Ministry of Ayush द्वारा अनुमोदित विभिन्न दैनिक जीवन शैली और स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों को सीधे अपने उपभोक्ताओं को बेचती है।

इस कंपनी का उद्देश्य उनसे जुड़े हर व्यक्ति या विक्रेता को बेहतरीन सेवाएं, उत्पाद और अन्य लाभ प्रदान कर उनके सपने को पूरा करना है। एमआई लाइफस्टाइल मार्केटिंग ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड पोर्टफोलियो में कुल 200 से अधिक उत्पाद हैं जो स्वास्थ्य देखभाल और दैनिक जीवन शैली-आधारित उत्पादों से संबंधित लगभग हर खंड को कवर करते हैं।

एमआई लाइफस्टाइल मार्केटिंग ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड इन सभी उत्पादों को हर बिक्री के साथ मुफ्त कूपन से संबंधित एक अनूठी पेशकश के साथ बहुत ही प्रतिस्पर्धी दरों पर प्रदान करता है। Mi लाइफस्टाइल मार्केटिंग ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड FSDA (फूड सेफ्टी एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) Food Safety and Drug Administrationऔर FICCI (फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) से जुड़ी एक डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है।

4. वेस्टीज मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड (Vestige

वेस्टीज मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड, जिसे आमतौर पर वेस्टीज के नाम से जाना जाता है, 2004 में स्थापित एक एमएलएम आधारित कंपनी है। वेस्टीज के पोर्टफोलियो में 200 से अधिक उत्पाद हैं, जो स्वास्थ्य देखभाल और दैनिक जीवन शैली-आधारित उत्पादों से संबंधित लगभग हर खंड को कवर करते हैं और इन सभी उत्पादों को बहुत ही प्रतिस्पर्धी दरों पर मुफ्त उत्पादों से संबंधित एक अनूठी पेशकश के साथ प्रदान करते हैं।

हम सीधे उत्पादों की गुणवत्ता और प्रबंधन प्रणालियों के साथ-साथ वेस्टीज की मार्केटिंग योजना का उसकी विकास दर की मात्रा से विश्लेषण कर सकते हैं। वेस्टीज एक डायरेक्ट सेलिंग रणनीति-आधारित मार्केटिंग कंपनी है जो आईडीएसए (इंडियन डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन) की एक संबद्ध सदस्य भी है।

5. फ्यूचर मेकर (Future maker)

फ्यूचर मेकर के नाम से मशहूर फ्यूचर मेकर लाइफ केयर्स प्राइवेट लिमिटेड MLM आधारित कंपनी है। फ्यूचर मार्केटिंग, एक डायरेक्ट सेलिंग रणनीति-आधारित कंपनी है, जो भारत में अग्रणी एमएलएम कंपनियों में से एक है, जो तेजी से बढ़ रही है। यह 2015 में स्थापित की गई थी।

फ्यूचर मेकर लाइफ केयर्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रमुख निदेशक बंसीलाल हैं। यह स्वास्थ्य देखभाल श्रेणी, व्यक्तिगत देखभाल श्रेणी, गृह देखभाल श्रेणी आदि से संबंधित विभिन्न उत्पादों को सीधे अपने उपभोक्ताओं को बेचता है।

6. हर्बालाइफ (Herbalife)

हर्बालाइफ, एमएलएम या प्रत्यक्ष बिक्री रणनीति संरचना पर आधारित एक वैश्विक पोषण कंपनी है जिसने अपने उत्पादों के माध्यम से दुनिया भर में इतने सारे लोगों को एक सक्रिय और स्वस्थ जीवन प्राप्त करने में मदद की है। हर्बालाइफ कंपनी अपने सभी उत्पादों को पारंपरिक एमएलएम या डायरेक्ट सेलिंग दृष्टिकोण के साथ बहुत प्रतिस्पर्धी कीमतों पर (एफएमसीजी श्रेणी से संबंधित सभी उत्पादों के लिए) प्रदान करती है।

भारत में बहुत से लोग बच्चों के लिए भोजन और अच्छा पोषण लाने में मदद करने के लिए उत्पादों और हर्बालाइफ कंपनी का समर्थन करते हैं। यह एक प्रमुख कारण है कि कंपनी भारत में इतनी लोकप्रिय है।

हर्बालाइफ के पोर्टफोलियो में 100 से अधिक उत्पाद हैं, जो स्वास्थ्य सेवा, दैनिक जीवन शैली और पोषण मूल्य-आधारित उत्पादों से संबंधित लगभग हर खंड को कवर करते हैं और इन सभी उत्पादों को बहुत ही प्रतिस्पर्धी दरों पर मुफ्त उत्पादों से संबंधित एक अनूठी पेशकश के साथ प्रदान करते हैं।

हर्बालाइफ एक डायरेक्ट सेलिंग रणनीति-आधारित मार्केटिंग कंपनी है जो आईडीएसए (इंडियन डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन) की एक संबद्ध सदस्य भी है।

7. एवन उत्पाद (Avon Products

एवन प्रोडक्ट्स, जिसे एवन के नाम से भी जाना जाता है, एक डायरेक्ट सेलिंग या मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी है। यह कॉस्मेटिक और सौंदर्य संबंधी उत्पादों का निर्माण करती है। एवन प्रोडक्ट्स के पास अपने उत्पादों के लिए तीन श्रेणियां हैं: ब्यूटी, होम और फैशन, और वे इनमें से लगभग सभी उत्पादों को हर श्रेणी से भारतीय बाजार में बेचते हैं।

एवन प्रोडक्ट्स के पोर्टफोलियो में 200 से अधिक उत्पाद हैं, जो कॉस्मेटिक और सौंदर्य, घरेलू और फैशन-आधारित उत्पादों से संबंधित लगभग हर खंड को कवर करते हैं और इन सभी उत्पादों को बहुत ही प्रतिस्पर्धी दरों पर मुफ्त उत्पादों से संबंधित एक अनूठी पेशकश के साथ प्रदान करते हैं।

एवन उत्पादों की स्थापना वर्ष 1886 में डेविड एच. मैककोनेल द्वारा की गई थी, जिसका मुख्यालय न्यूयॉर्क (एनवाई), यूएसए में है और यह विश्व के निम्नलिखित पांच भौगोलिक भागों के माध्यम से संचालित होता है: उत्तरी अमेरिका, पश्चिमी यूरोप, एशिया प्रशांत, लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व और अफ्रीका और मध्य और पूर्वी यूरोप। 2019 में एमवे का कुल कारोबार 4.7 बिलियन डॉलर होने के बाद एवन प्रोडक्ट्स विश्व स्तर पर दूसरी सबसे बड़ी डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग आधारित कंपनी है।

8. आरसीएम (RCM limited)

RCM लिमिटेड, जिसे आमतौर पर RCM के रूप में जाना जाता है, भारत में मौजूद और संचालित सबसे बड़ी डायरेक्ट-सेलिंग या मल्टी लेवल मार्केटिंग-आधारित कंपनियों में से एक है।

इसका भारत में ही 10 मिलियन से अधिक लोगों का नेटवर्क है। RCB उपभोक्ताओं की एक श्रृंखला (नेटवर्क मार्केटिंग में एक सामान्य प्रक्रिया) के माध्यम से अपने उत्पादों को सीधे अपने उपभोक्ताओं को बेचता है।

RCM के पोर्टफोलियो में 150 से अधिक उत्पाद हैं, जो स्वास्थ्य सेवा, दैनिक जीवन शैली, घर और रसोई, कृषि और पोषण मूल्य-आधारित उत्पादों से संबंधित लगभग हर खंड को कवर करते हैं और इन सभी उत्पादों को मुफ्त उत्पादों से संबंधित एक अनूठी पेशकश के साथ बेहद प्रतिस्पर्धी दरों पर प्रदान करते हैं।

9. ओरिफ्लेम (Oriflame)

ओरिफ्लेम, एक 'प्राकृतिक स्वीडिश सौंदर्य प्रसाधन' टैग वाली कंपनी है। यह एक विदेशी कंपनी है। भारत में इसका बहुत बड़ा आधार और बाजार है। ओरिफ्लेम पूरी तरह से एमएलएम या डायरेक्ट सेलिंग अप्रोच-आधारित कंपनी है। ग्राहक चाहें तो कंपनी के उत्पाद को सीधे उनकी आधिकारिक वेबसाइट से भी खरीद सकते हैं।

ओरिफ्लेम के पोर्टफोलियो में 100 से अधिक उत्पाद हैं, जो सौंदर्य प्रसाधन, दैनिक जीवन शैली और सौंदर्य उत्पादों से संबंधित लगभग हर खंड को कवर करते हैं। यह कंपनी केवल एमएलएम रणनीति या पिरामिड संरचना के बाद कंपनी नहीं है।

इसके अलावा, इनमें से लगभग सभी उत्पाद हर श्रेणी के भारतीय बाजार के लिए उपलब्ध हैं। हालाँकि, हमने इसे अपनी सूची में शामिल किया है क्योंकि यह भारतीय बाजार में सबसे लोकप्रिय और प्रमुख पसंद कंपनियों में से एक है।

10. मोदीकेयर (Modicare)

मोदीकेयर, एक डायरेक्ट सेलिंग या MLM स्ट्रैटेजी फॉलोइंग कंपनी है, जो भारतीय बाजार में सबसे तेजी से बढ़ने वाली कंपनियों में से एक है। मोदी उद्योग समूह की स्थापना के बाद भी, कंपनी का मूल दर्शन हमेशा अनाकर्षक रूप से सुसंगत रहा है।

Modicare या Modi Group of Industries का मूल दर्शन है- लोगों और उनके उपभोक्ताओं के जीवन को जोड़ना, बढ़ाना और बढ़ाना। वर्ष 1996 में मोदीकेयर की स्थापना के समय ये सभी मूल्य इसके केंद्र में रहे। मोदीकेयर की गौरवशाली विरासत के हिस्से के रूप में, यह हमेशा अपने उपभोक्ताओं को उनके भविष्य को अधिक सुरक्षित बनाने और उनके जीवन को बेहतर तरीके से बदलने की लंबी परंपरा रही है।

Modicare अपने उत्पादों को सीधे अपने उपभोक्ताओं को डायरेक्ट सेलिंग या मल्टी लेवल मार्केटिंग दृष्टिकोण के माध्यम से एक पिरामिड संरचना के बाद बेचता है।