facebook-pixel

Content Marketing का कैसे बदला रूप

Share Us

1301
Content Marketing का कैसे बदला रूप
25 Dec 2021
7 min read
TWN Opinion

Post Highlight

कंटेंट को प्रभावी बनाने के लिए कंटेंट मार्केटिंग का सहारा लिया जाने लगा, यह तरीका असरकारी भी होता है। इसके सहारे व्यक्ति अपने कंटेंट को पाठकों के लिए रूचिपूर्ण बना लेता है। महामारी के बाद से कंटेंट मार्केटिंग का स्कोप और विस्तारित हुआ है, अब हर एक कंटेंट को प्रभावी होने के लिए अधिक महत्ता दी जाती है। क्योंकि वर्ष 2020 के बाद से पाठकों की संख्या में विस्तार हुआ है।

Podcast

Continue Reading..

किसी विषय को सबके सामने सही ढंग से प्रदर्शित करना महत्वपूर्ण तथा स्थिर मन का कार्य है। यह कला है जिसके साथ सब पूर्ण न्याय नहीं कर पाते हैं। वैसे तो अच्छे विषयों को पढ़ने, देखने के शौकीन तो प्रत्येक मनुष्य होते हैं, परन्तु वह कुछ चुनिंदा विषयों पर ही ख़ासकर पढ़ना पसंद करते हैं, तथा वह भी यदि उनकी पसंद के हिसाब से लिखा हो। ऐसे में विषय Content को सुचारू रूप से लोगों के सामने रख पाने का कार्य कठिन और चुनौतीपूर्ण मुद्दा बन जाता है। इन्हीं कारकों की वजह से किसी एक विषय पर लिखने के लिए हमें कई कारणों पर ध्यान पर देना होता है। समय बदलने के साथ-साथ लोगों की पसंद में भी बदलाव आता है। इसलिए कंटेंट को उनके अनुरूप बदलना तथा हमेशा डिमांड में बनाए रखना आवश्यक होता है। इसलिए अब कंटेंट को प्रभावी बनाने के लिए कंटेंट मार्केटिंग का सहारा लिया जाने लगा, यह तरीका असरकारी भी होता है। इसके सहारे व्यक्ति अपने कंटेंट को पाठकों के लिए रूचिपूर्ण बना लेता है। महामारी के बाद से कंटेंट मार्केटिंग का स्कोप और विस्तारित हुआ है, अब हर एक कंटेंट को प्रभावी होने के लिए अधिक महत्ता दी जाती है। क्योंकि वर्ष 2020 के बाद से पाठकों की संख्या में विस्तार हुआ है।

कंटेंट मार्केटिंग क्या है | What Is Content Marketing In Hindi

कंटेंट मार्केटिंग content marketing एक Marketing है जो किसी विषय को इस प्रकार से तैयार करने में मदद करता है जो लक्षित दर्शक को आकर्षित करता है। हम कह सकते हैं कि एक विषय में आवश्यक तथ्यों को शामिल करना, कम समय में अपनी बात को स्पष्ट कह देना तथा दर्शक की रूचि को अंत तक बनाए रखने का कार्य कंटेंट मार्केटिंग के सहारे किया जाता है। इससे अधिक दर्शकों की लंबे समय तक उसके विषय पर उपस्थिति रहती है। आज 60% तक B2C व्यवसाय कंटेंट मार्केटिंग स्ट्रेटेजी का सहारा ले रहे हैं, जो उन्हें व्यवसाय में अधिक सफ़लता दिलाते हैं।

महामारी के बाद कंटेंट मार्केटिंग स्ट्रेटेजी में बहुत बदलाव हुआ है। इसका कारण यह रहा कि 2020 के बाद से लोगों की जीवन शैली के साथ मानसिक स्थिति में भी बदलाव हुआ है।

कंटेंट मार्केटिंग में कंटेंट के वीडियो स्ट्रीमिंग को शामिल किया गया, इस तरीके ने लोगों का ध्यान इसकी ओर खींचा। B2B तथा B2C विपणक marketers के बीच वीडियो मार्केटिंग महामारी के समय में भी प्रभावी रहा है। सोशल मीडिया Social media प्लेटफॉर्म को भी कंटेंट मार्केटिंग के तहत व्यवसाय में शामिल किया गया, जो असरकारी भी रहा।

कंटेंट को अब विभिन्न चैनलों पर विभिन्न तरीकों से, जैसी उस चैनल की डिमांड हो प्रसारित किया जाता है, ताकि उसकी अधिक से अधिक पहुंच हो सके तथा दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींच सकें। कंटेंट मार्केटिंग का यह तरीका भी प्रभावी हुआ और कंटेंट की डिमांड मार्केट में और अधिक बढ़ी।

कंटेंट में समय के साथ रचनात्मकता Creativity का भी बदलाव किया गया, किसी भी विषय को इस प्रकार व्यवसाय में इस प्रकार पेश किया जाने लगा, जिसमें दर्शकों का रूझान अत्यधिक आए। इस प्रक्रिया ने भी विपणन को सफ़ल बनाया। 2020 के बाद कंटेंट मार्केटिंग का रूप बदला है, जो सकारात्मक बदलाव लाने की ओर अग्रसर है।

कंटेंट मार्केटिंग रणनीति | Content Marketing Strategy In Hindi

Content Marketing एक रणनीतिक विपणन दृष्टिकोण है जो स्पष्ट रूप से परिभाषित दर्शकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए मूल्यवान, प्रासंगिक और सुसंगत सामग्री बनाने और वितरित करने पर केंद्रित है - और अंततः, लाभदायक ग्राहक कार्रवाई को चलाने के लिए।

कंटेंट मार्केटिंग उदाहरण | Content Marketing Examples In Hindi

Content Marketing में शैक्षिक लेख, ई-पुस्तकें, वीडियो, मनोरंजन और वेबिनार जैसी चीजें शामिल हैं जो लोगों के विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर देती हैं और उन्हें कुछ ऐसा प्रदान करती हैं जो उन्हें कहीं और नहीं मिल सकता है। यह आपके उत्पाद को बदलने का सबसे अच्छा तरीका है, चाहे वह कितना भी सामान्य क्यों न हो, किसी ऐसी चीज़ में बदलना जो हर किसी की तरह नहीं है।

Digital Marketing का यह ज्ञान जरूर रखें उद्यमी

entrepreneurs-must-keep-this-knowledge-of-digital-marketing