टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां

1. एमवे इंडिया Amway India

एमवे एक अमेरिकी ब्रांड है लेकिन इसका भारतीय बाजार पर भी एक बहुत बड़ा प्रभाव है और यह अपने उत्पादों को बेचने के लिए MLM मार्केटिंग मॉडल का उपयोग करता है। इसका भारत में मुख्यालय गुड़गांव, हरियाणा में है। 1959 में जे वान एंडल और रिचर्ड डेवोस द्वारा स्थापित किया गया था।
2. वेस्टीज Vestige

वेस्टीज, MLM की स्थापना 2004 में हुई थी। अपनी स्थापना से लेकर आज तक यह हर साल तेजी से बढ़ रहा है। आज Vestige भारत में मौजूद सबसे अच्छे Network marketing companies में से एक है, जो व्यक्तिगत देखभाल और स्वास्थ्य देखभाल श्रेणियों से संबंधित विश्व स्तरीय उत्पादों और सेवाओं के साथ काम कर रही है। इसका मुख्यालय दिल्ली में है।
3. एमआई लाइफस्टाइल मार्केटिंग ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड

यह भारतीय मूल की कंपनी 14 मार्च 2013 को चेन्नई, तमिलनाडु में मोहम्मद उमर अर्शक जौहर और विटोभा सुरेश द्वारा स्थापित की गई थी। एमआई लाइफस्टाइल मार्केटिंग ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड विभिन्न दैनिक जीवन शैली और स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों को सीधे अपने उपभोक्ताओं को बेचती है। साथ ही Mi लाइफस्टाइल मार्केटिंग ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड से जुड़ी एक डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है।
4. एवन प्रोडक्ट Avon Products

एवन उत्पादों की स्थापना साल 1886 में “David H. McConnell” द्वारा की गई थी, जिसका मुख्यालय न्यूयॉर्क, अमेरिका में स्थित है। एवन प्रोडक्ट्स Avon भी एक डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग पर आधारित एक कंपनी है। एवन को दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी भी कहा जाता है।
5. ओरिफ्लेम Oriflame

Oriflame,एक स्वीडिश मल्टी-लेवल मार्केटिंग (एमएलएम) या डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है। इसकी स्थापना 1967 में दो भाइयों जोनास एएफ जोचनिक और रॉबर्ट एएफ जोचनिक द्वारा की गई थी। इसका भारत में मुख्यालय मुंबई में है। यह ब्यूटी कंपनी भारत में भी नेटवर्क मार्केटिंग एवं ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से काफी क्रियाशील रही है।
6. मोदीकेयर Modicare

मोदीकेयर, एक डायरेक्ट सेलिंग करने वाली कंपनी है इसका मुख्यालय दिल्ली में है। 1996 में समीर मोदी द्वारा स्थापित, Modicare सबसे तेजी से बढ़ने वाली नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों में से एक है। समीर मोदी ने मोदीकेयर के अलावा 24SEVEN रिटेल स्टोर चेन और कलरबार कॉस्मेटिक्स की भी स्थापना की है। Modicare भारत की घरेलू एफएमसीजी फर्म है।
7. हर्बालाइफ Herbalife

1980 में मार्क आर ह्यूजेस द्वारा स्थापित, हर्बालाइफ के 9,900+ कर्मचारी हैं और वैश्विक स्तर पर 4.5 मिलियन स्वतंत्र वितरक हैं। 1980 में स्थापित हुई यह कंपनी भारत में प्रवेश करने वाली पहली वैश्विक पोषण कंपनी है। यह वैश्विक मल्टी-लेवल मार्केटिंग कंपनी मुख्य रूप से आहार पूरक जैसे - प्रोटीन बार, चाय, विटामिन, स्पोर्ट्स हाइड्रेशन, ऊर्जा व्यक्तिगत देखभाल पर ध्यान केंद्रित करती है।
8. फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट्स Forever Living Products

फॉरएवर लिविंग लिमिटेड Scottsdale, एरिज़ोना में स्थित एक direct selling कंपनी है और इसकी स्थापना इस कंपनी के मौजूदा सीईओ रेक्स मॉघन ने वर्ष 1978 में की थी। भारत में भी इस कंपनी के उत्पाद काफी प्रचलित हैं वर्तमान में इसका डिविजनल ऑफिस मुंबई में स्थित होने के साथ साथ कंपनी के अन्य सभी मेट्रो शहरों में भी ऑफिस मौजूद हैं।
9. सेफ शॉप Safe Shop

कंपनी की स्थापना 2000 में हुई थी। इसके मालिक तरुण जांगिडो हैं। इसका प्रधान कार्यालय नई दिल्ली, भारत में है। कंपनी के पोर्टफोलियो में 200 से अधिक उत्पाद हैं, जो लगभग हर श्रेणी को मुफ्त उत्पादों की अनूठी पेशकश के साथ कवर करते हैं। Safe Shop आपको कई प्रकार के तकनीकी उत्पाद, विभिन्न शैक्षिक उत्पाद, लाइफस्टाइल, रसोई के बर्तन, पुरुषों और महिलाओं दोनों के कपड़े, आयुर्वेद उत्पाद प्रदान करता है।
10. आरसीएम लिमिटेड RCM limited

RCM लिमिटेड, जिसे RCM के नाम से भी जाना जाता है। इसका मुख्यालय, भीलवाड़ा, राजस्थान में है। भारत में मौजूद और परिचालन करने वाली सबसे बड़ी डायरेक्ट-सेलिंग में से एक है। इसका भारत में ही 10 मिलियन से अधिक लोगों का नेटवर्क मौजूद है, जो की इस कंपनी से जुड़े विक्रेता हैं।
Keep Exploring
Startup Success Stories & Bussiness News
View More