facebook-pixel

ऐसे करें Oil Mill Business

Share Us

1536
ऐसे करें Oil Mill Business
11 Apr 2022
6 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

हम सब जानते हैं जिस विषय पर आज हम बात करने जा रहें हैं वो 100% मुनाफे वाला है। क्योंकि तेल हर घर कि जरूरत हैं अगर आप थोड़ा सोच समझकर इसे सही जगह पर खोलते हैं तो आप इस व्यवसाय में काफ़ी तरक्की कर सकते हैं। आज आप इस आर्टिकल में oil mill business कैसे शुरू करें इसके बारे में जानेंगे।

Podcast

Continue Reading..

दोस्तों आज हम आपको ऐसे business ideas के बारे में बताएंगे जिसमें आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। जी हाँ, हम आपको oil mill business के बारे में बताने वाले हैं। यह business 100% चलेगा क्योंकि तेल हर घर कि रोजाना की जरूरत है, क्योंकी यह एक ऐसी चीज है जो हर घर की रसोई में खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस वजह से मार्केट में इसकी डिमांड हमेशा ही रहती है। भारत में आज तेल के मिल का व्यवसाय बड़े पैमाने में स्थापित है। गावों में भी आपको oil mill का बिज़नेस  देखने को मिल जायेगा। आप इस व्यवसाय को कम लागत low investment business में आसानी से शुरू कर सकते हैं।

आगे बढ़ने से पहले यह जानना जरूरी है की ऑयल मिल (oil mill) क्या है?

ऑयल मिल बिज़नेस Oil Mill Business

ऑयल मिल में तिलहनों के बीजों को पीसकर तेल निकाला जाता है। तेल को निकालकर उन्हें बोतल में पैक किया जाता हैं और मार्केट में बेचा जाता है। तेल को निकालने के लिए दो तरह की मशीने होती हैं

  • डीजल से चलने वाली मशीन

  • बिजली से चलने वाली मशीन

तो दोस्तों आपको बता दें की इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले यह स्पष्ट करना होगा की आपको कौन सा तेल का व्यवसाय करना हैं क्योंकि आपके पास इसके लिए कई ऑप्शनस हैं। जैसे सरसों का तेल (mustard oil), जैतून का तेल, तिल का तेल, मूंगफली का तेल इत्यादि।

अब यदि आप क्लियर हैं की आपको दिए गये विकल्पों में से कौन से तेल को बेचना हैं तो आपको यह भी जानकारी होनी चाहिए की ऑयल मिल को किस तरह खोला जाता है, किन-किन चीजों की अश्यकता होती हैं, तो आइए जानते हैं-

ऐसे करें ऑयल मिल बिज़नेस की शुरुआत -

ऑयल मिल बिज़नेस को शुरू करने से पहले कुछ आवश्यक चीजें हैं जो आपको पूरी करनी जरूरी हैं जैसे-

  • पैसा

  • लाइसेंस 

  • कच्चा माल

  • मशीनरी 

  • प्लास्टिक की बोतलें

  • टिन की कनस्तर

इस सभी चीजों को पूरा करने के बाद आप एक long term business और successful business बना सकते हैं। 

हम जानते हैं आपके मन और दिमाग़ में अब यह सवाल घूम रहा होगा की इसमें लागत investment कितनी लग जाएगी, तो इस सवाल का जवाब भी आगे इस लेख में दिया गया हैं।

ऑयल मिल लगाने में लागत-

ऑयल मिल बिज़नेस को चलाने के लिए आपको कम से कम 2 से 3 लाख रूपये तक की आवश्यकता पड़ेगी। आप एक कमरे में ही 20X30 फीट तक की जगह में प्लांट लगा सकते हैं। और यदि आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करना चाहतें हैं तो लगभग 10 लाख से अधिक का निवेश करना होगा। इसलिए आपके लिए उचित है की आप पहले इसे छोटे से ही स्टार्ट करें। लेकिन याद रखें इसे खोलने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

Related: फर्नीचर बिज़नेस कैसे शुरू करे ?

ऑयल मिल के लिए जरूरी दस्तावेज-

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले कुछ फॉर्मेलिटीस और डाक्यूमेंटशन की जरूरत होती है। जैसे -लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन। हलांकि छोटे स्तर के व्यवसाय के लिए आप इसे बिना लइसेंस के शुरु कर सकते हैं लेकिन इसके लिए बदले आप स्थानीय प्रशासन से लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।

आप चाहें तो ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको MSME (एमएसएमई) की बेवसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके अलावा आपको यह भी बता दें की यह व्यवसाय खाने की समाग्री से जुड़ा हैं तो आपको इसके लिए FSSAI का लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन करवाना भी जरूरी है।

 ऑयल मिल के बिज़नेस में मुनाफा-

अब बात करते हैं अहम मुद्दे की क्योंकि जब भी कोई व्यक्ति व्यवसाय करने कि सोचता है तो उसमें होने वाले मुनाफे के बारे में जरूर सोचता है। यह बिज़नेस हमेशा चलने वाला व्यवसाय है जो कभी बंद नहीं हो सकता। इसलिए यह तो निश्चित ही है कि जिस चीज की market demand ज्यादा है तो उस चीज में मुनाफा भी तो निश्चित ही है। आप इस व्यवसाय से 25 से 30%तक का मुनाफा कमा सकते हैं। बाकि आपके काम पर निर्भर करता हैं कि आप किस प्रकार के कच्चे माल का इस्तेमाल कर रहे हों यदि आप अच्छे समान और यूज़फुल मशीनों से काम लेंगे तो मुनाफा भी उसी प्रकार से बढ़ता हुआ आएगा। यानि हम बोल सकते हैं कि यह एक profitable business है।

अंत में दोस्तों यदि आप oil mill business शुरू करते हैं तो आपको काफ़ी फ़ायदा होगा क्योंकि बढ़ती महंगाई के कारण आज तेल के दाम भी काफ़ी बढ़ गये हैं और तेल हमारे खाद्य पदार्थ का सबसे महत्वपूर्ण पदार्थ है जो हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाता है।

Tags: Low Investment Business, Oil Mill Business, Long Term Business