facebook-pixel

2022 में शुरू करने के लिए Small Business Ideas

Share Us

1122
2022 में शुरू करने के लिए Small Business Ideas
16 Dec 2021
4 min read

Post Highlight

यदि आप एक उद्यमी बनना चाहते हैं और एक व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो यहाँ आपके लिए कुछ small business ideas हैं जो आपको 2022 में एक सफल व्यवसाय शुरू करने और विकसित करने में मदद करेंगे। 

Podcast

Continue Reading..

COVID-19 महामारी ने व्यापार Business के आयामों को बदल दिया है। इस महामारी ने न जाने कितने व्यवसायों को ठप्प कर दिया था। ऐसे में कोई नया व्यवसाय करना भी जोखिम भरा हो सकता है। यदि आप 2022 में एक व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं, तो इस बदलते दौर को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। आप पारंपरिक व्यवसायों Traditional Business के बजाय, उन व्यवसायों के बारे में सोचें कि लोग अब अपना जीवन कैसे जीते हैं? लोग उत्पादों और सेवाओं का उपभोग कैसे करते हैं? व्यवसाय शुरू करने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या उस उत्पाद या सेवा की मांग है जिसे आप प्रदान करना चाहते हैं। आपको एक अच्छी व्यवसाय योजना बनाने की आवश्यकता होगी। यदि आप एक उद्यमी Entrepreneur बनना चाहते हैं और एक व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो यहाँ आपके लिए कुछ small business ideas हैं जो आपको 2022 में एक सफल व्यवसाय शुरू करने और विकसित करने में मदद करेंगे। 

Consulting 

यदि आप किसी विशिष्ट विषय जैसे व्यवसाय, सोशल मीडिया, मार्केटिंग, Communication के जानकार हैं, तो consulting एक आकर्षक विकल्प हो सकता है। आप अपने दम पर एक परामर्श व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, फिर अपना व्यवसाय बढ़ा सकते हैं और समय के साथ अन्य सलाहकारों को नियुक्त कर सकते हैं।

Online Teaching

आज के दौर में ऑनलाइन शिक्षा की मांग बढ़ गयी है। ऑनलाइन शिक्षा ने उद्यमियों के लिए संभावनाएं बढ़ा दी हैं। चूंकि यह एक ऑनलाइन उद्यम है तो आप किसी भी विषय को चुन सकते हैं जिसके आप जानकार हैं और आप किसी भी स्थान पर रहकर पढ़ा सकते हैं। यदि आप किसी विशेष विषय के जानकार नहीं हैं, तो english को एक विदेशी भाषा के रूप में ऑनलाइन पढ़ाने पर विचार करें।

Medical Courier Service

यदि आपके पास समय और अपना वाहन है, तो अपनी स्वयं की courier service बनाने पर विचार करें। वैसे अगर देखा जाए तो medical courier service भी एक बेहतर विकल्प हो सकता है। एक ड्राइवर के रूप में, आप दवाओं और चिकत्सीय उपकरणों को घर-घर जाकर पहुंचा सकते हैं। आप अपना courier बिज़नेस स्वयं शुरू कर सकते हैं या आपके लिए काम करने के लिए अन्य ड्राइवरों को किराए पर ले सकते हैं।

App Development

यदि आप तकनीक के जानकार और अनुभवी हैं, तो आप ऐप डेवलपमेंट में करियर बनाने पर विचार कर सकते हैं। कई अमेरिकियों के लिए स्मार्टफोन एक रोजमर्रा की एक्सेसरी है, जिससे मोबाइल ऐप्स की मांग बढ़ गई है। इसी तरह, हाल के वर्षों में virtual reality software लोकप्रिय हो गया है, इसलिए वीआर ऐप डेवलपमेंट की भी मांग बढ़ रही है।

Freelance Copywriting & Content Writer

आप खुद को एक freelance कॉपीराइटर या content writer के रूप में स्थापित कर सकते हैं। चाहे आप blog लिखें, web content या press advertisement, बहुत सारी कंपनियां आपकी सेवाओं के लिए भुगतान करेंगी। अधिकांश फ्रीलांस कॉपीराइटर $40 से $50 प्रति घंटे चार्ज करते हैं, लेकिन किसी वर्टिकल में विशेषज्ञता रखने वाले और भी अधिक चार्ज कर सकते हैं। अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है और आप काम कर सकते हैं तो फ्रीलांस कॉपी राइटिंग चलाने के लिए एक बेहतरीन व्यवसाय है क्योंकि यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसे आप अपने घर पर या यदि आप यात्रा कर रहे हैं तब भी बिना किसी समस्या के कर सकते हैं। आप फ्रीलांस राइटिंग को full time job भी बना सकते हैं।

Digital marketing

इंटरनेट का महत्व दिन-ब-दिन साथ बढ़ता जा रहा है। डिजिटल मार्केटिंग किसी भी ब्रांड का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। डिजिटल मार्केटिंग सेवाएं हमेशा मांग में रहती हैं और कई छोटी कंपनियां एक महंगी in house team स्थापित करने के बजाय उन्हें आउटसोर्स करना पसंद करती हैं। यदि आप मार्केटिंग रणनीति बनाने में intrested हों, तो डिजिटल मार्केटिंग आपके लिए सही व्यवसाय हो सकता है।

Ride Share Driving 

यदि अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना कठिन या बहुत अधिक जोखिम भरा लगता है, तो आप हमेशा अपनी कार का उपयोग राइडशेयर ड्राइवर बनने के लिए कर सकते हैं। यहाँ आपको जितना चाहें उतना कम या ज्यादा काम करने की आजादी मिलती है। यदि किसी अन्य व्यावसायिक विचार के लिए बहुत अधिक प्रयास या पूंजी की आवश्यकता होती है, तो राइडशेयरिंग आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।