फर्नीचर बिज़नेस कैसे शुरू करें

Share Us

2824
फर्नीचर बिज़नेस कैसे शुरू करें
22 Mar 2022
7 min read

Blog Post

फर्नीचर हर घर में इस्तेमाल होने वाली जरुरी चीजों में से एक है। जिसके बिना घर हमेशा अधूरा और सूना सा लगता है। आज लोग मैचिंग के चक्कर से फर्नीचर पे बहुत पैसा इन्वेस्ट करने में लगें हैं।फर्नीचर की आवश्यकता सिर्फ घरों में ही नहीं बल्कि ऑफिस अपार्टमेंट्स वगैरह में भी होती है। इसलिए बढ़ती डिमांड के कारण आप इस व्यवसाय में अपना करियर बना सकते हैं। तो दोस्तों आज का ये पोस्ट फर्नीचर बिज़नेस कैसे शुरू करें के बारे में ही हैं।

बिज़नेस का क्रेज आजकल लोगों में इतना बढ़ गया है की सबको लगता हैं की बस अब मुनाफा ही मुनाफा हैं लेकिन ज़्यादातर होता इससे उल्टा हैं और बिज़नेस खुलते ही बंद हो जाता है। लेकिन दोस्तों अगर इसी काम के लिए अगर थोड़ी रिसर्च और जानकारी ली जाये तो आप एक successful businessmen बन सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए एक बहुत ही बेहतरीन business idea लेकर आए हैं। जी हाँ हम बात कर रहें हैं फर्नीचर के बिज़नेस की यदि आप इसलिए business को शुरू करते हैं तो यह एक बहुत ही अच्छा मुनाफा देने वाला बिजनेस profitable business साबित होगा। क्योंकी फर्नीचर की मांग घरों से लेकर ऑफिस और अपार्टमेंट्स वगैरह में भी होती है। जिस वजह से इसकी डिमांड हर दिन बढ़ती जा रही  है। आज हम  इसलिए इस पोस्ट में आपको फर्नीचर से जुड़ी सारी जानकारी देंगे जिसे पढ़कर आप फर्नीचर बिज़नेस furniture business को शुरू कर सकते हैं। तो आइये शुरू करते हैं:-

हम आपको फर्नीचर के अलग-अलग प्रकार की जानकारी देंगे लेकिन सबसे पहले आप यह सुनिचित कर लें कि आपको किस मटेरियल का फर्नीचर का बिज़नेस करना है ताकि उसके अनुसार आप उस चीज में अपने फर्नीचर बिज़नेस की शुरुआत start furniture business करें।

बांस का फर्नीचर ( bamboo artisan furniture business)

बांस से बहुत अच्छा फर्नीचर बनाया जाता हैं। ये देखने में और घर की सजावट के लिए सुंदर डेकोरेटिव लुक देता है। इसलिए मार्केट में  इसकी डिमांड भी बहुत ज़्यादा है। बांस के फर्नीचर की सबसे अच्छी बात तो यह है की इसका वजन बहुत हल्का होता है जिसे आप आसानी से कहीं भी लगा सकते हैं। आप चाहें तो बांस का फर्नीचर बनाकर इससे अपने व्यवसाय की शुरूआत कर सकते हैं जिसमें आप सोफा सेट, कुर्सियां, मेज़ इत्यादि जैसी बहुत सारी चीजें अपने कस्टमर को बेच सकते हैं।

वुडन फर्नीचर बिजनेस (wooden furniture business)

वुडन फर्नीचर यानि लकड़ी का फर्नीचर जो हमेशा से ही ज्यादातर लोगों की पहली पसंद रही है। लकड़ी का फर्नीचर देखने में काफ़ी आकर्षित और लम्बे समय तक चलता है। लकड़ी के बिज़नेस को बनाने के लिए अच्छी से अच्छी लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से यह सालों तक खराब नहीं होता है। यहीं कारण है जिसकी वजह से इसकी डिमांड कभी कम नहीं होती है। अगर आपके पास अलमारियां, सोफा सेट, कुर्सियां, लकड़ी के रैक , टेबल, बेड आदि बहुत सारा फर्नीचर बनाने की कला है तो आप कम इन्वेस्टमेंट (low investment) में भी इस बिज़नेस की शुरुआत अपने घर से ही कर सकते हैं।

प्लास्टिक फर्नीचर बिजनेस Plastic Furniture Business

अगर आप कम बजट में अच्छा बिज़नेस करना चाहते हैं तो प्लास्टिक का फर्नीचर बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस फर्नीचर की डिमांड सिर्फ दो वजह से है पहला ये खरीदने में सस्ता है और दूसरा इसका रखरखाव हल्का होने के कारण बहुत आसान हैं। इसलिए आप इस प्लास्टिक फर्नीचर बिजनेस को कम पैसों में खोलकर अच्छी आमदनी कमा सकते हैं।

स्टील फर्नीचर बिजनेस Steel Furniture Business

कम पैसों में स्टील का बिज़नेस आपके लिए काफ़ी फायदेमंद हो सकता है। स्टील फर्नीचर का बिज़नेस की डिमांड ज्यादातर ऑफिस में अधिक होती है। जैसे की ऑफिस में स्टील के फर्नीचर से बनी अलमारियां, विभिन्न तरह के  रैक, कुर्सियां इत्यादि घरों और ऑफिसों की शोभा बढ़ाते हैं। यदि आप इस स्टील के फर्नीचर बिज़नेस में अपने पैर जमाना चाहते हैं तो ध्यान रखें की थोड़े अलग से यानि दूसरों से हटकर ऐसे डिजाइन बनाएं की ज्यादातर ग्राहक आपके काम से ख़ुश होकर ही जाएं।

रेडी टू गो फर्नीचर बनाएं  Make ready to go furniture

यदि आप चाहते हैं की ग्राहक कभी आपकी दुकान या शोरूम से खाली न जाये तो आपको रेडी टू गो फर्नीचर रखना चाहिए। इसका ये फायदा है की कई बार जब ग्राहक जब बाजार के लिए निकलता हैं तो कुछ न कुछ बिना सोचे या प्लान किये बिना भी खरीद लेता हैं इसी प्रकार यदि आपने अपनी दुकान में अच्छा सोफा,बैड और डाइनिंग टेबल आदि समान बना के रखते हैं तो ग्राहक शायद कुछ न कुछ पसंद करके खरीद सकते हैं। हाँ इसमें खर्च थोड़ा ज़्यादा होगा लेकिन मुनाफा भी अधिक होगा।

आपने फर्नीचर के बिज़नेस की ऑनलाइन मार्किटिंग करें-

अपने काम को ऊँचे स्तर तक ले जाने के लिए प्रचार या मार्कटिंग करना बहुत जरुरी होता है। इसलिए आप अपने फर्नीचर बिज़नेस डिजाइन को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीको से कर सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन आज के समय में समय की बचत के साथ एक स्मार्ट तरीका है।

आज आपके पास अपने प्रोडक्ट की प्रमोशन करने के लिए कई माध्यम हैं। आप अपने व्यवसाय की जानकारी लोगों  तक whatsapp,facebook या instagram आदि के जरिये आसानी से पंहुचा सकते हैं।

इसके अलावा ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट्स जैसे olx, flipkart, amazon, आदि से अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं।

आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए ख़ुद की वेबसाइट(websites)भी बना सकते हैं। जिसमें अपने फर्नीचर को बेच कर उसकी प्रमोशन कर सकते हैं।

Related: बिज़नेस के लिए लोन कैसे प्राप्त करें

फर्नीचर बिज़नेस में कमाई-

यदि आप सोच रहें हैं की इस बिज़नेस में आप कितना कमा सकते हैं तो आपको बता दें यदि आपका प्रोडक्ट आज के आधुनिक डिजाइन और अच्छी क्वालिटी का हैं तो लोग आपके उत्पाद को पसंद भी करेंगे और खरीदेंगे भी जिस वजह से आप इस व्यवसाय से महीने में लगभग 2 से 4 लाख रूपये तक कमा सकते हैं।

अंत में तो दोस्तों अगर आप बिज़नेस में अपना करियर बनाने का सोच रहें हैं तो ऊपर इस पोस्ट में फर्नीचर बिज़नेस कैसे करें की पूरी जानकारी को पढ़ सकते हैं यदि आपको इस काम में रूचि है और आपको इस काम को करने का ज्ञान है तो ये पोस्ट आपके लिए काफ़ी फायदेमंद साबित होगा।