टॉप 10 सेल्स स्किल्स, कामयाब सेल्समैन बनने के लिए

Share Us

21029
टॉप 10 सेल्स स्किल्स, कामयाब सेल्समैन बनने के लिए
18 Mar 2024
6 min read

Blog Post

सेल्स का मतलब होता है बिक्री, यानि सेल्स वह है जिसमे हम किसी प्रोडक्ट को बेच रहे है। इसमें लेन देन की प्रकिया होती है जो कि मुख्य रूप से Marketing कहलाता है। एक लेन-देन जिसमें एक निश्चित राशि के लिए सेवाओं या सामानों का आदान-प्रदान शामिल होता है, बिक्री (Sales) के रूप में जाना जाता है।

दूसरे शब्दों में, कोई भी गतिविधि जिसमें मौद्रिक मूल्य के बदले खरीदार को किसी वस्तु या वस्तु के स्वामित्व को स्थानांतरित करना शामिल होता है, बिक्री (Sales) के रूप में जाना जाता है। किसी भी प्रोडक्ट को सेल करने वाला या बेचने वाला सेल्समैन Salesmen कहलाता है। सेल्समैन कस्टमर की जरूरतों को ध्यान में रखता है।

किसी भो प्रोडक्ट को बेचना आसान नहीं है। किसी भी सामान को बेचने के लिए सेल्समैन में बहुत सारे गुणों का होना जरुरी होता है। सेल्स और मार्केटिंग किसी भी कंपनी का वो स्तंभ होता है, जिस पर पूरी कंपनी टिकी होती है। किसी भी प्रोडक्ट को बनाना जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही महत्वपूर्ण है उसे बेचना।

यदि आपने बहुत अच्छा प्रोडक्ट बना लिया, लेकिन उसे बेच नहीं पाये तो आपकी सारी मेहनत बेकार है। इसलिए सेल्स करने के लिए किन किन स्किल की जरुरत होती है ये जानना जरुरी है। प्रोडक्ट बेचना एक कला है और कुछ स्किल्स के साथ बिक्री की कला सीख सकते हैं।

यदि यह कला किसी ने भी सीख ली तो वह इंसान कभी जीवन में भूखा नहीं रह सकता है। जो व्यक्ति इस स्किल में मास्टर बन जाता है, वह जिंदगी में काफी बड़ा मुकाम हासिल कर लेता है। किसी भी बड़े बिजनेसमैन को ले लीजिये अपनी इसी कला की वजह से आज वो कामयाब हैं और ऊँचाइयों को छू रहे हैं।

आज इस आर्टिकल में हम कामयाब सेल्समैन बनने के लिए इन शीर्ष 10 बिक्री कौशल These Top 10 Sales Skills to Become a Salesman के बारे में जानेंगे।

सेल्समैन, वो शख्स जो उत्पादों को बेचकर और ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करके ग्राहकों की सेवा करता है। सेल्समैन वह व्यक्ति होता है जो किसी प्रोडक्ट ओर सर्विस product and service को मार्केट में जाकर और लोगों तक ले जाकर बेचने का काम करता है या फिर सेल्समैन ऑफिस में ही बैठकर फोन पर ही लोगों से बात कर प्रोडक्ट ओर सर्विस को बेचने का काम product and service sales करता है। कोई भी व्यक्ति अच्छी सेलिंग स्किल्स selling skills के दम पर ही अपनी कंपनी को आगे बढ़ा सकता है। 

सेल्स के लिए क्या है जरुरी (Sales ke liye kya jaruri hai)

सेल्स के लिए बहुत ही जरूरी है कि आप अपनी सेलिंग स्किल्स पर मेहनत करें और Selling Skills में मजबूती लाकर ही आप अपने कस्टमर्स को अपने प्रोडक्ट्स की ओर आकर्षित कर पायेंगे। कोई भी बिजनेस हो, बिक्री कौशल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप सोचते हैं कि एक अच्छा सेल्समैन बनना कोई आसान काम है, तो ऐसा नहीं है, इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है।

ग्राहकों तक पहुँचना और अपने उत्पादों को कस्टमर के सामने बेहतर ढंग से पेश करना Better presenting the products to the customer एक कठिन काम है। इसके लिए आपके अंदर इन कुछ स्किल्स का होना बहुत जरुरी है। तभी आप सफलता के उस पायदान पर पहुँच सकते हैं, जहाँ पहुँचने का हर किसी का सपना होता है।

सेल्समैन को कई बार कस्टमर की अस्वीकृति का सामना करना पड़ता है। इसलिए एक सेल्समैन को अस्वीकृति का सामना करने के बावजूद भी आगे बढ़ते रहना चाहिए और अपनी स्किल्स में और सुधार करके अपने लक्ष्य पर फोकस करना चाहिए। 

टॉप 10 सेल्स स्किल्स , कामयाब सेल्समैन बनने के लिए Top 10 Sales Skills to be a Successful Salesman

  • प्रभावी संचार जरुरी Effective Communication Is Essential

हर सेल्समैन या विक्रेता में बातचीत करने की कला होनी चाहिए। सेल्स करना बातचीत की कला पर बहुत अधिक निर्भर करता है। सेल्समैन की बातचीत में विनम्रता होनी चाहिए जिससे सामने वाला आपकी बात सुनने को तैयार हो। एक अनुभवी विक्रेता, कस्टमर Customer को अपने प्रभावी संचार और जानकारी से निराश नहीं करेगा।

विक्रेता को सामने वाले व्यक्ति की बात को भी ध्यानपूर्वक सुननी चाहिए सिर्फ अपनी बात नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करने से सामने वाला क्या चाहता है, आपको समझने में देर नहीं लगेगी। प्रभावी संचार effective communication कई समस्याओं का समाधान करता है।

इसलिए कम्युनिकेशन स्किल हर सेल्समैन की शानदार होनी चाहिए। क्योंकि यह बिक्री कौशल आपको बेहतर बनाता है। 

  • आत्मविश्वास का होना और संयम बनाये रखना Be Confident And Have Patience

एक सेल्समैन में खुद में आत्मविश्वास होना बहुत जरुरी है। क्योंकि जब तक आत्मविश्वास नहीं होगा तब तक आप सही से काम नहीं कर पाएंगे। यदि आप आत्मविश्वास के साथ काम करते हैं तो आपके काम में प्रगति होती है और आप सामने वाले को इंप्रेस कर पाते हैं।

साथ ही ग्राहक को विश्वास में ले पाते हैं। इसके अलावा एक सेल्समैन की सबसे बड़ी ताकत होती है, वो है संयम। सेल्समैन को ग्राहक के साथ अच्छे संबंध बनाने के लिए काफी लंबे समय तक संयम रखना होता है।

जैसे कई बार कस्टमर आपसे ढंग से बात नहीं करता है या उसके साथ आपकी किसी बात को लेकर बहस हो जाती है तो ऐसी स्थिति में आपको संयम रखना बहुत जरुरी होता है। तभी आप आगे जाकर भी अपनी अच्छी इमेज कायम कर पाएंगे। 

  • कठिन परिस्थितियों को संभालना और काम के प्रति ईमानदार रहना Handling Difficult Situations And Being Honest To The Job

एक सेल्समैन के रूप में आपको कठिन परिस्थितियों को संभालना भी आना चाहिए। क्योंकि सेल्स आसान काम नहीं है। आपके सामने बाधाएं और असफलताएं आएंगी। लेकिन आपको घबराना नहीं है बल्कि इसका सामना करना है। धीरे-धीरे आप इस फील्ड के माहिर बन जाएंगे लेकिन शुरुआत में आपको आशावादी बनना है।

क्योंकि इस क्षेत्र में आपको दिन भर में कई तरह के लोगों से रूबरू होना पड़ता है। यहाँ आपके सामने कई प्रतिद्वंदी होंगे आपको सबसे कुछ सीखकर आगे बढ़ना है। आपको विपरीत हालात में भी सब्र करना है। इसके साथ ही आपको काम के प्रति ईमानदार रहना है।

ईमानदारी आपको अच्छे सेल्समैन के रूप में जीवन में काफी आगे ले जा सकती है और एक सफल इंसान बना सकती है। 

  • स्मार्ट बनें और नई चीज सीखने के लिए तैयार रहें Be Smart And Ready To Learn New Things

सेल्समैन बनने के लिए आपको स्मार्ट बनना होगा यानि आपको स्मार्ट तरीके से काम करना होगा। बात सिर्फ अपना प्रोडक्ट बेच देने की नहीं है, बात है एक प्रोफेशनल तरीके से काम करने की जिसमें आपके ग्राहक का हित हो। आजकल नयी नयी टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जा रहा है।

आप भी नए तरीके अपनाएं जिससे आप ग्राहकों को समझने और समझाने में कामयाब हो सकें। अच्छे सेल्सपर्सन नए ग्राहकों को जोड़ने और टॉप प्रतिस्पर्धी से मुकाबला करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इस क्षेत्र में आपके सामने कई नई चुनौतियां आएंगी लेकिन डरे नहीं और नई चीज सीखने के लिए हमेशा तैयार रहें।

अपनी कमियों का पता लगाने की कोशिश करें और एक्सपर्ट की मदद से कमियों को दूर करें। 

  • कस्टमर्स को समझने की कोशिश और उनकी आवश्यकताओं को जानें Try To Understand The Customers And know Their Needs

सेल्स करियर में सबसे महत्वपूर्ण बात है दूसरे को सुनना। ग्राहक की भावनाओं को समझना ज्यादा जरुरी है। जिससे वो आप पर भरोसा कर सके और उनसे एक लंबे समय तक निभाए जाने वाला रिश्ता कायम हो सके। कस्टमर्स की आवश्यकताओं को जानें और यह पता लगाने की कोशिश करें कि खरीदार क्या खोज रहा है।

खरीदार के दिमाग को पढ़ने की कोशिश करें। उनसे सामान्य प्रश्न और उत्तर करें। उनके सवालों का सही सही जवाब दें। ग्राहक की मांग को प्राथमिकता दें। साथ ही समय-समय पर स्पष्टीकरण देकर उनके दृष्टिकोण का पता लगाएं।

  • धैर्य रखिये और अपनी जिम्मेदारी को समझें Be Patient And Understand Your Responsibility

सेल्समैन का जो मुख्य बिक्री कौशल है वो है धैर्य। धैर्य विशेषकर उन लोगों के लिए है, जो सेल्स में नए हैं। क्योंकि जिनकी इस फील्ड में शुरुआत है उन्हें सीखने में समय लगेगा। इसलिए ग्राहक से बातचीत में और संबंध बनाने में तब तक धैर्य बनाएं रखें जब तक आपके संबंध भरोसे लायक न हो जाएं।

इसके अलावा अपनी जिम्मेदारी को बखूबी समझना भी सेल्समैन की एक स्किल है। अपनी जिम्मेदारी समझने से सेल्समैन मन लगाकर काम कर सकता है और काम से कोई समझौता नहीं करते। सिर्फ अभी के लिए नहीं बल्कि भविष्य में भी ग्राहकों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने की कोशिश करें। 

  • ड्रेसिंग सेंस अच्छा होना जरुरी Must Have Good Dressing Sense

सेल्समैन का ड्रेसिंग सेंस अच्छा होना बेहद जरुरी है। आपने देखा होगा कि सेल्समैन की ड्रेसिंग काफी बढ़िया होती है। क्योंकि उन्हें लोगों को प्रभावित करना होता है। जब सेल्समैन लोगों को मिलते हैं तो अपनी ड्रेसिंग सेंस की वजह से लोगों पर उनका अच्छा प्रभाव पड़ता है।

लोग उनकी बात को ध्यान से सुनते हैं, जिससे सेल्समैन ग्राहक को विश्वास में ले लेते हैं। इसलिए सेल्समैन में ये स्किल होनी भी जरुरी है। 

Also Read: भारत की टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां

  • प्रोडक्ट्स की पूरी जानकारी होना Having Complete Knowledge Of The Products

सेल्समैन, सेल्स में तभी आगे बढ़ सकता है जब उसे बेचे जाने वाले प्रोडक्ट्स की पूरी जानकारी हो। यानि आपको प्रोडक्ट का सही नॉलेज होना बहुत जरुरी है तभी जाकर आप अपना प्रोडक्ट बेच पाएंगे। कस्टमर्स को समझने का फायदा आपको तभी मिलेगा जब आप अपने प्रोडक्ट के बारे में अच्छी जानकारी रखते हों।

प्रोडक्ट के बारे में सही जानकारी से ही आप कस्टमर को संतुष्ट कर पायेंगे। जिन्हें अपने सर्विस के प्रोडक्ट की जानकारी सही से नहीं होती है वो प्रोडक्ट को सेल नहीं कर सकते हैं। जब एक विक्रेता या सेल्समैन उत्पादों के सभी गुणों को जानता है, तब उन्हें सही ढंग से प्रदर्शित करना उसके लिए संभव होता है।

तभी वो प्रोडक्ट के फायदे बता पायेगा। सामने वाले कस्टमर को ये बात आपको बतानी होगी कि आपकी सर्विस दूसरों से कैसे हटकर है।

  • शिकायत और सुझाव के महत्व को समझें Understand The Importance Of Complaints And Suggestions

सेल्समैन को कस्टमर्स के शिकायत और सुझाव पर भी ध्यान देना चाहिए। कस्टमर बना लेने के बाद जो लोग फीडबैक या शिकायत के बारे में बताते हैं उसे आप गंभीरता से नहीं लेते हैं। आप बस अपना पूरा फोकस नए कस्टमर्स को जोड़ने में लगे रहते हैं।

आपको ऐसा नहीं करना है। आप जितनी मेहनत नए कस्टमर्स को जोड़ने पर करते हैं उतनी ही मेहनत आपको पुराने कस्टमर्स को जोड़े रखने पर भी करनी चाहिए। तभी आप आगे जाकर सफल हो पाएंगे। आपको हर एक कस्टमर की समान रेस्पेक्ट करनी है। 

  • फ़ॉलोअप लेना जरुरी Need To Follow Up

अगर आपको सेल्स में एक्सपर्ट बनना है तो आपको Follow Up के बारे में अच्छी तरह जानना होगा। बिना फ़ॉलोअप के आप बिजनेस में कामयाब नहीं बन सकते हैं। क्योंकि कई लोग सिर्फ एक बार बात करने में आपके प्रोडक्ट में रूचि नहीं लेते हैं। लेकिन जब आप फ़ॉलोअप लेते हैं तो तब कई कस्टमर आपका प्रोडक्ट खरीद लेते हैं।

आप जब कस्टमर से बात करते हैं तो आपको समझ में आ जाना चाहिए कि कस्टमर शायद हमारे प्रोडक्ट को खरीदने के लिए राजी हो जाये। तभी जाकर फ़ॉलोअप लें अन्यथा अपना टाइम वेस्ट न करें।

सेल्स स्किल्स Sales skills 

  • आत्मविश्वास (Confidence)

सभी संभावित ग्राहक वह नहीं खरीदना चाहेंगे जो आप बेच रहे हैं और इन अस्वीकरणों से निपटने के लिए आपको उच्च स्तर के आत्मविश्वास, सकारात्मकता और दृढ़ता की आवश्यकता होगी। प्रतिरोध और अस्वीकृति के बावजूद अपने आप में और जिस उत्पाद को आप पिच कर रहे हैं, उस पर अटूट विश्वास रखना महत्वपूर्ण है। यदि आप सफल होने जा रहे हैं तो आपको अपने और अपने उत्पाद में विश्वास स्थानांतरित करने में सक्षम होना चाहिए। लेकिन कभी भी अहंकार के साथ आत्मविश्वास को भ्रमित न करें।

  • लचीलापन (Resilence)

प्रत्येक बिक्री बाधाओं से भरी हो सकती है, इसलिए आपके पास अपने रास्ते में आने वाली किसी भी चुनौती को दूर करने का विश्वास होना चाहिए। हो सकता है कि आपने डील करने की कोशिश में बहुत समय और प्रयास लगाया हो, लेकिन बात नहीं बनी। आपको लचीला होना होगा। दृढ़ विश्वास के साथ संचार एक साक्षात्कार में बिक्री के लिए आपके जुनून को प्रसारित करने में मदद कर सकता है। उद्योग, कंपनी और भूमिका पर शोध करने से आपको इस बात पर जोर देने में मदद मिलेगी कि आपकी ताकत और अनुभव आपको आदर्श उम्मीदवार कैसे बनाते हैं।

  • स्फूर्ति से ध्यान देना (Active listening)

संचार विश्वास बनाने और ग्राहकों के साथ संबंध बनाने में मौलिक है। यह महत्वपूर्ण है कि ग्राहकों को सलाह देते समय विक्रेता आत्मविश्वासी और जानकार हों, लेकिन सुनने के मूल्य को आसानी से अनदेखा किया जा सकता है। ग्राहक अपनी इच्छाओं और जरूरतों को जानते हैं, और इसलिए इसे समझने के लिए विक्रेता को ध्यान से सुनने की जरूरत है। यह सुनना व्यक्तिगत धारणाओं, निर्णयों और विश्वासों से मुक्त होना चाहिए। प्रारंभिक भर्ती चरण से ही आपको इस सक्रिय श्रवण को प्रदर्शित करने की आवश्यकता है। 

  • तालमेल बनाना (Rapport Building) 

जब आपके ग्राहक सेवा कौशल को विकसित करने की बात आती है तो अपने व्यक्तित्व को उजागर करना उतना ही मूल्यवान होता है। प्रामाणिक और आकर्षक दिखने से आप दूसरों के चहेते बनेंगे और उनका विश्वास हासिल करेंगे। ग्राहकों के साथ एक मजबूत संबंध बनाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपको उन्हें विश्वास दिलाना है कि आप उन्हें उत्पाद बेचने के लिए सबसे अच्छे व्यक्ति हैं। इन कौशलों को दिखाने के लिए नौकरी के साक्षात्कार से बेहतर कोई समय नहीं है, क्योंकि यह अंतिम बिक्री है। आप अपनी प्रतिभा बेच रहे हैं, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपना व्यक्तित्व बेच रहे हैं।

  • उद्यमिता की भावना (Entrepreneurial spirit)

शीर्ष बिक्री उम्मीदवारों के पास वास्तविक उद्यमशीलता ड्राइव और भावना है। ईबे पर व्यापार करने जितना सरल कुछ यह दिखाने में आश्चर्यजनक रूप से लंबा रास्ता तय कर सकता है कि आप अपने खुद के ब्रेक बनाने में सक्षम और फुर्तीले हैं।

यह प्रदर्शित करने में सक्षम होने से कि आप अवसरों को तैयार कर सकते हैं जहां वे स्पष्ट रूप से मौजूद नहीं हो सकते हैं और इन्हें निष्पादन और वितरण के माध्यम से देख सकते हैं, आप दिखाएंगे कि आपके पास बिक्री के लिए एक प्राकृतिक प्रतिभा है।

सेल्स तकनीक के बारे में जानें (Sales Techniques in Hindi)

जब बिक्री की बात आती है तो आपका व्यवसाय अच्छे और बुरे, दोनों दौर से गुजरता। कई बार छोटा सा परिवर्तन अक्सर समस्या को कम या हल भी कर सकते हैं। जिस समय से आप अपनी बिक्री बंद करने के क्षण तक लीड उत्पन्न करते हैं, आपको अपनी बिक्री प्रक्रियाओं के बारे में कठोर होना होगा। यहां पर युक्तियां दी गई हैं कि आप अधिक सुसंगत बिक्री कैसे बढ़ा सकते हैं।

कुछ सामान्य सेल्स तकनीकों में शामिल हैं Some common sales techniques include :

  • संकेत देखना: बिक्री प्रतिनिधियों को ग्राहकों के व्यवहार और भाषा में संकेतों को देखने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है जो यह बता सकते हैं कि वे खरीदने के लिए तैयार हैं या नहीं। इन संकेतों में शामिल हो सकते हैं:

    • ग्राहक उत्पाद या सेवा के बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक हैं।

    • ग्राहक उत्पाद या सेवा के लाभों को समझने लगे हैं।

    • ग्राहक उत्पाद या सेवा की कीमत के बारे में सहज है।

  • प्रश्न पूछना: बिक्री प्रतिनिधियों को ग्राहकों से प्रश्न पूछने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है ताकि वे उनकी आवश्यकताओं और इच्छाओं को बेहतर ढंग से समझ सकें। ये प्रश्न ग्राहक के दर्द बिंदुओं को निर्धारित करने और उन्हें एक ऐसा उत्पाद या सेवा बेचने में मदद करने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं जो उनकी आवश्यकताओं को पूरा करे।

  • प्रतिस्पर्धी तुलना करना: बिक्री प्रतिनिधियों को प्रतिस्पर्धियों की पेशकशों के खिलाफ अपने उत्पादों या सेवाओं की तुलना करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। यह ग्राहकों को यह समझने में मदद कर सकता है कि आपकी पेशकश उनके लिए सबसे अच्छी क्यों है।

  • बंद करना: बिक्री का अंतिम चरण बंद करना है, जिसका अर्थ है ग्राहक से खरीदने के लिए एक स्पष्ट अनुरोध करना। बिक्री प्रतिनिधियों को एक प्रभावी तरीके से बंद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है ताकि ग्राहक को एक सकारात्मक अनुभव हो।

सेल्स तकनीकें एक महत्वपूर्ण उपकरण हैं जो बिक्री प्रतिनिधियों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, किसी भी तकनीक की प्रभावशीलता व्यक्तिगत बिक्री प्रतिनिधि के कौशल और अनुभव पर निर्भर करेगी।

सेल्स तकनीकों को प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए कुछ सुझाव:

  • अपने ग्राहकों को समझें। उनके दर्द बिंदु क्या हैं? उनकी आवश्यकताएं और इच्छाएं क्या हैं?

  • अपनी उत्पादों या सेवाओं के बारे में अच्छी तरह से जानें। उनके लाभ क्या हैं? वे कैसे ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करते हैं?

  • एक मजबूत बिक्री प्रक्रिया विकसित करें। यह आपको अपने ग्राहकों से जुड़ने और उन्हें खरीदने के लिए राजी करने में मदद करेगा।

  • अभ्यास करें। अधिक आप अभ्यास करेंगे, उतना ही अच्छा आप हो जाएंगे।

सेल्स तकनीकों को सीखना एक चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन यह एक ऐसा कौशल है जो आपके करियर में लंबे समय तक लाभान्वित कर सकता है।

सेल्समैन का कार्य: सिर्फ बेचना ही नहीं, रिश्ते बनाना है। Function of Salesman

"सेल्समैन" शब्द सुनते ही दिमाग में एक चाटपट बातूनी शख्स की तस्वीर बनती है, जो हर किसी को कुछ न कुछ बेच ही देता है। पर असल में, सेल्समैन का कार्य सिर्फ सामान बेचना नहीं है, बल्कि लोगों से संबंध बनाना भी है। वो एक पुल की तरह होते हैं, जो कंपनी के प्रोडक्ट्स और ग्राहकों के बीच की खाई को पाटते हैं।

आज के ज़माने में, बेचने के तरीके भी बदल गए हैं। अब सिर्फ ज़बरदस्ती थमा देने से काम नहीं चलता। ज़रूरी है कि ग्राहक की ज़रूरत को समझें, उससे विश्वास पैदा करें, और फिर उसी के हिसाब से प्रोडक्ट सुझाएं। तो अगर आप एक सफल सेल्समैन बनना चाहते हैं, तो ये कुछ जरूरी बातें ध्यान रखें:

1. कम्युनिकेशन कला Communication Arts:

  • बातचीत में माहिर बनें। ग्राहक की सुनें, उनकी शंकाओं का समाधान दें, और स्पष्ट रूप से अपने प्रोडक्ट के फायदे बताएं।

  • बॉडी लैंग्वेज भी महत्वपूर्ण है। आँखों का मिलाना, मुस्कुराना, और आत्मविश्वास से बात करना ग्राहक को प्रभावित करता है।

2. प्रोडक्ट की जानकारी Product Information:

  • आप जिस प्रोडक्ट को बेच रहे हैं, उसकी हर बारीकी जानें। इसके फायदे, कमियां, कीमत, और दूसरी कंपनियों के प्रोडक्ट्स से इसकी तुलना करने के लिए तैयार रहें।

  • जितनी ज़्यादा जानकारी होगी, उतना ही आसानी से ग्राहक के सवालों का जवाब दे पाएंगे और उनका भरोसा जीत पाएंगे।

3. ग्राहक की ज़रूरतें समझें Understand Customer Needs:

  • हर ग्राहक अलग होता है, और उनकी ज़रूरतें भी अलग-अलग होती हैं। सिर्फ प्रोडक्ट बेचने की कोशिश ना करें, बल्कि समझें कि ग्राहक को वास्तव में क्या चाहिए।

  • उनकी ज़रूरतों के हिसाब से प्रोडक्ट सुझाएं, और उन्हें ये एहसास कराएं कि उनका फायदा ही आपका मकसद है।

4. रिश्ते बनाएं Build relationships:

  • ग्राहक से सिर्फ एक बार का ही लेनदेन ना करें, बल्कि उनसे दीर्घकालिक संबंध बनाने की कोशिश करें। नियमित संपर्क रखें, उनकी फीडबैक लें, और उनकी समस्याओं का समाधान करने में मदद करें।

  • जब ग्राहक आप पर भरोसा करेंगे, तो वो न सिर्फ बार-बार आपसे खरीदारी करेंगे, बल्कि दूसरों को भी सुझाएंगे।

5. लगातार सीखते रहें Keep Learning:

  • बेचने की कला लगातार बदलती रहती है। इसलिए, नए ट्रेंड्स और तकनीकों के बारे में जानकारी रखें। ऑनलाइन कोर्सेज, वर्कशॉप्स में शामिल हों, और साथी सेल्समैन से सीखें।

  • जितना ज़्यादा सीखेंगे, उतना ही बेहतर सलाहकार बनेंगे और अपने बिक्री लक्ष्य आसानी से हासिल कर पाएंगे।

तो याद रखें, सेल्समैन का कार्य सिर्फ बेचना नहीं है। ये ग्राहक के साथ विश्वास का रिश्ता बनाने, उनकी ज़रूरतों को समझने, और उन्हें सही समाधान देने का सफर है। अगर आप इन टिप्स को अपनाएंगे और लगातार मेहनत करेंगे, तो बिक्री की दुनिया में आपका ही नाम होगा!

कृपया ध्यान दें: इस आलेख में दिए गए टिप्स सामान्य तौर पर लागू होते हैं। हर इंडस्ट्री और प्रोडक्ट के लिए बिक्री का तरीका थोड़ा अलग हो सकता है। इसलिए, अपने क्षेत्र के हिसाब से खुद को ढालना भी ज़रूरी है।