जानिए क्या है स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट?

Share Us

35039
जानिए क्या है स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट?
11 Jul 2023
6 min read

Blog Post

स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट का अर्थ है कि किसी व्यवसाय या संगठन की दिशानिर्देशिका तैयार करना और उसे अपनाकर अपने लक्ष्यों तक पहुंचने की क्षमता विकसित करना। इसमें संगठन की संभावित भविष्य में करने वाले निर्णयों का प्रबंधन और उनके परिणामों के लिए उचित कार्रवाई करना शामिल होता है।

स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट उन निर्देशिकाओं को बनाने के लिए उपलब्ध उपकरणों और तकनीकों का उपयोग करता है जो संगठन को उसके लक्ष्यों तक पहुंचाने में सहायता करते हैं।

रणनीतिक प्रबंधन को यूँ समझ सकते हैं कि इसके द्वारा निर्णय लेकर और फिर उन पर कार्य करके उद्देश्यों को प्राप्त कर सकते हैं। Strategic Management कॉर्पोरेट उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए निर्णयों और कार्यों की एक रूपरेखा है जो एक प्रभावी रणनीति का विकास करता है।

आइये इस ब्लॉग के माध्यम से जानते है रणनीतिक प्रबंधन क्या है? What Is Strategic Management ? और इससे जुड़े अन्य पहलुओं को भी समझते हैं।

इस मौजूदा दौर में किसी भी संगठन या किसी भी कंपनी को आगे ले जाना बहुत ही challenging चुनौतीपूर्ण है। Competition प्रतिस्पर्धा इतनी ज्यादा है कि हमे बहुत सोच विचार कर काम करने होते हैं।

कोई भी काम चाहे वो छोटा हो या बड़ा आपको औरों से अलग और उन्नति करने के लिए रणनीति बनानी ही पड़ती है और ये कार्य होता है (Strategic management in hindi) रणनीतिक प्रबंधन का। 

स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट से हमें यह जानने में मदद मिलती है कि हम क्या कर रहे हैं और हम जो कुछ भी कर रहे हैं वो सही है या गलत, हमें इसे जारी रखना चाहिए या अपने काम करने के तरीके को बदलना चाहिए।

इसके अलावा सामाजिक social, राजनीतिक political, तकनीकी technology और अन्य पर्यावरणीय कारकों environmental factors का हमारे कार्यों पर क्या प्रभाव पड़ता है।

और यदि हम इन परिवर्तनों को स्वीकार करते हैं तो उससे हमारी कंपनी, हमारे कार्यों या हमारे संगठन पर क्या प्रभाव पड़ेगा इसके लिए  स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट के बारे में जानना अत्यंत आवश्यक है। चलिए जानते हैं क्या है (What Is Strategic Management and its Importance In Hindi) स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट और इसका क्या महत्व है। 

क्या है स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट, What Is Strategic Management

Strategic Management यानि रणनीतिक प्रबंधन रणनीतिक निर्णय लेने, कार्यान्वयन Implementation और नियंत्रण के प्रबंधन की प्रक्रिया है। strategic management एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक संगठन प्रयास करता है और रणनीति बनाकर आगे बढ़ने की कोशिश करता है।

सामरिक प्रबंधन को निर्णयों और कार्यों के समूह के रूप में परिभाषित कर सकते हैं। strategic management में संगठन के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए बनाई गई रणनीतियों का निर्माण और कार्यान्वयन होता है जो एक संगठन को प्रभावित करते हैं। कुल मिलाकर हम कह सकते हैं कि रणनीतिक प्रबंधन रणनीति बनाने में मदद करती है।

विलियम एफ William F के अनुसार-सामरिक प्रबंधन को "निर्णयों और कार्यों की एक धारा के रूप में परिभाषित किया गया है जो कॉर्पोरेट उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक प्रभावी रणनीति या रणनीतियों का विकास करता है" strategic management द्वारा एक उद्यमी entrepreneur दीर्घकालिक लक्ष्यों long term goals और उद्देश्यों को प्राप्त कर सकता है।

वैसे प्रबंधक हर दिन के मुद्दों और अन्य कई समस्याओं से निपटते हैं जैसे- उत्पादन प्रक्रिया, माल का उत्पादन, वित्त की खरीद, कच्चे माल की खरीद, पूंजी बजट, बिक्री, पदोन्नति, उत्पादों की बिक्री, मांग, विज्ञापन आदि। इन सब समस्याओं को प्रभावी रणनीति द्वारा सुलझाने की कोशिश करते हैं।

Strategic Management के अंतर्गत मुख्यतः वो रणनीतिक योजना आती है जिससे हमे यह जानने में मदद मिलती है कि हम कहां हैं और हम कहां जाना चाहते हैं ताकि संगठन की ताकत और कमजोरियों को देखते हुए उसके अनुसार कार्य किया जा सके। Strategic management एक उद्यम को एक दिशा प्रदान करता है।

रणनीतिक प्रबंधन का मतलब संगठनात्मक लक्ष्यों organizational goals को प्राप्त करने के लिए रणनीति बनाने और लागू करने की योजना है। 

प्रबंधन प्रक्रिया के चरण Strategic Management process in hindi

सामरिक प्रबंधन एक सतत प्रक्रिया है जो संगठन और उद्योगों का मूल्यांकन करती है। साथ ही प्रतियोगियों का मूल्यांकन भी करता है। प्रबंधन प्रक्रिया के कुछ Steps चरण हैं जिनको जानना जरुरी है-

  • पर्यावरण स्कैनिंग Environmental Scanning

पर्यावरण स्कैनिंग का तात्पर्य संगठन को प्रभावित करने वाले आंतरिक और बाहरी कारकों का विश्लेषण करने से है। इसके आधार पर रणनीतिक उद्देश्यों का मूल्यांकन करके उसको सुधारने की कोशिश की जाती है। 

  • रणनीति तैयार करना Strategy Formulation

रणनीतिक उद्देश्यों या संगठनात्मक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए रणनीति तैयार करनी पड़ती है। संगठनात्मक उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए ऐसी रणनीतियों के सेट का विकल्प चुनते हैं जो इसे बेहतर प्रदर्शन प्राप्त करने में सक्षम हो। 

  • रणनीति कार्यान्वयन Strategy Implementation

रणनीति कार्यान्वयन भी strategic management का एक मुख्य चरण है। रणनीति कार्यान्वयन का मतलब है रणनीति को कार्य के रूप में प्रदर्शित करना। इसके अंतर्गत सही समय पर निर्णय लेने की प्रक्रिया, मानव संसाधनों का प्रबंधन और संगठन की संरचना कैसी होगी और रणनीति को कार्य रूप में पूरा करना, ये सब चीज़ें आती हैं। 

  • रणनीति मूल्यांकन Strategy Evaluation

अंत में आता है Strategy Evaluation रणनीति मूल्यांकन। किसी भी चीज का मूल्यांकन करना अत्यंत आवश्यक होता है। फिर वो चाहे छोटी कंपनी या छोटा काम हो या फिर कोई बड़ा संगठन, बिना मूल्यांकन के प्रगति नहीं कर सकता है।

मूल्यांकन के द्वारा हमें पता चलता है कि हम कहाँ पर हैं और हमारी स्थिति क्या है। रणनीति मूल्यांकन के अंतर्गत आंतरिक और बाहरी कारकों का मूल्यांकन किया जाता है और फिर उसमें सुधार करने की कोशिश की जाती है। 

Also Read: ट्रेडिंग क्या है और यह कितने प्रकार की होती है?

स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट का महत्व | Importance Strategic Management In Hindi

Strategic Management कई लाभ प्रदान करती है इसलिए इसका महत्व भी अधिक है। इसको सफलता और विफलता से जोड़ सकते हैं। यह योजना बनाने और उन्हें जीतने की क्षमता से संबंधित है। यदि रणनीतिक प्रबंधन प्रभावी है तो यह एक संगठन के प्रदर्शन को बदल सकता है।

रणनीतिक प्रबंधन एक उद्योग की संरचना को बदल सकता है। वहीं यदि रणनीतिक प्रबंधन अप्रभावी है तो यह आपकी कंपनी को बर्बाद कर सकता है और आपके काम को ऊपर ले जाने के बजाय नीचे गिरा सकता है। इसके अलावा यह आपके करियर को बर्बाद कर सकता है। इसलिए  स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट का अत्यधिक महत्व है।

इसके महत्व निम्न हैं- 

  • कंपनी के उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद

यह नियोक्ता Employer के लिए स्पष्ट उद्देश्य और दिशा प्रदान करता है। क्योंकि सही रणनीति के बाद उद्देश्य स्पष्ट होते हैं। इससे लोग बेहतर प्रदर्शन करते हैं। मतलब  स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट कंपनी के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए कर्मचारियों और प्रबंधन के लिए एक मजबूत प्रोत्साहन प्रदान करता है।

  • वित्तीय लाभ

रणनीतिक प्रबंधन एक बेहतर प्रदर्शन का कारण बनता है। जो व्यवसाय रणनीतिक योजना करते हैं, उनके पास सफलता की संभावना अधिक होती है। रणनीतिक योजना बनाने वाली फर्मों की बिक्री में कम लागत और लाभ अधिक है। रणनीतिक योजना बनाने से फर्मों को वित्तीय लाभ Financial Benefits होता है।

बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे Infosys, Tata, Wipro और Reliance आदि ऐसी कंपनियां हैं जो strategic योजना के फलस्वरूप बहुत बढ़िया financial results दे रही हैं। 

  • लक्ष्य पर फोकस करना

रणनीतिक प्रबंधन में रणनीतिक योजना सदस्यों को संगठनात्मक लक्ष्यों की ओर ले जाती है। इसमें संगठनात्मक गतिविधियों और प्रयासों के द्वारा लक्ष्य target पर फोकस किया जाता है। जब आप लक्ष्य पर फोकस करते हैं तो आपको पता होता है कि आपको क्या करना है, कहाँ जाना है और किस दिशा में बढ़ना है। 

  • जोखिम की संभावना कम

Strategic Management सिर्फ बड़ी कंपनियों में ही लागू नहीं होती है बल्कि छोटे व्यवसाय जो एक या दो से अधिक लोगों को भी रोजगार देते हैं, वे भी इस दृष्टिकोण से लाभ उठा सकते हैं।

रणनीतिक प्रबंधन जोखिम को कम करने reduce risk में मदद करता है और सुरक्षित व्यावसायिक अवसरों में निवेश करने के लिए जोखिम का आकलन करके सतर्क करता है और आने जोखिम के लिए खुद को तैयार करना है। इस प्रकार नुकसान की संभावना कम हो जाती है।

प्रेरणा को बढ़ावा देना और मूल्यांकन करने में- strategic management लोगों को प्रेरणा प्रदान करता है, जब लोगों को ये पता चलता है कि उनके प्रयासों से वह संगठन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में योगदान दे रहे हैं। यह प्रेरणा और नवाचार को बढ़ावा देता है।

किसी भी रणनीतिक प्रबंधन में वर्तमान स्थिति और उसके सभी व्यक्तिगत घटकों का मूल्यांकन Evaluation करना होता है। मूल्यांकन करने से आप यह जान लेते हैं कि जो भी योजना बनी है वो सही है या गलत। जो रणनीति बनायी है उससे क्या फायदा है और क्या नुकसान और इसके आधार पर आगे की योजना बनायी जाती है। इस दृष्टिकोण से कंपनी के समग्र प्रदर्शन में सुधार किया जाता है।

रणनीतिक प्रबंधन के लाभ Benefits of strategic management

  • एक रणनीतिक प्रबंधन प्रक्रिया strategic management process एक संगठन और उसके नेतृत्व को अपने भविष्य के अस्तित्व के बारे में सोचने और योजना बनाने में मदद करती है, जिससे संगठन को फायदा होता है। 
  • यह प्रक्रिया board of directors निदेशक मंडल की मुख्य जिम्मेदारी को पूरा करती है। 
  • इसके अलावा रणनीतिक प्रबंधन संगठन और उसके कर्मचारियों के लिए एक दिशा निर्धारित करता है। रणनीतिक प्रबंधन को वित्तीय और गैर-वित्तीय लाभ financial and nonfinancial benefits माना जाता है। 
  • प्रभावी रणनीतिक प्रबंधन संगठन की गतिविधियों की लगातार योजना, निगरानी और परीक्षण करता है, जिसका ये फायदा होता है कि इससे अधिक परिचालन दक्षता greater operational efficiency, बाजार हिस्सेदारी और लाभप्रदता market share and profitability होती है।

रणनीतिक योजना और रणनीतिक प्रबंधन के बीच महत्वपूर्ण अंतर Difference Between Strategic Planning and Strategic Management

रणनीतिक योजना और रणनीतिक प्रबंधन के बीच अंतर निम्न है-

  • रणनीतिक योजना, रणनीतिक निर्णय लेने पर केंद्रित है, वहीं रणनीतिक प्रबंधन सभी रणनीतिक परिणामों, नए बाजारों, नए उत्पादों, नई प्रौद्योगिकियों आदि के उत्पादन के बारे में है। Strategic management एक उद्यम को समग्र दिशा प्रदान करता है और इसमें इन उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए संगठन द्वारा किए गए संगठनों के उद्देश्यों, नीतियों और योजनाओं को विकसित करना, तैयार करना शामिल है। 
  • रणनीतिक योजना एक विश्लेषणात्मक गतिविधि analytical activity है और यह सोच से संबंधित है। वहीं रणनीतिक प्रबंधन एक क्रिया-उन्मुख गतिविधि action-oriented activity है। 
  • रणनीतिक योजना में शामिल किए जाने वाले कार्यों की पहचान शामिल है। वहीं रणनीतिक प्रबंधन में शामिल किए जाने वाले पहचान कार्यों को शामिल किया जाता है।
  • भविष्य-उन्मुख गतिविधि future-oriented activity जो संगठनात्मक रणनीति का पता लगाने और प्राथमिकताओं को निर्धारित करने के लिए उपयोग की जाती है, रणनीतिक योजना कहलाती है। वहीं रणनीतिक प्रबंधन संगठनात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए रणनीतियों के निर्माण और निष्पादन के संबंध में लिए गए निर्णयों की एक श्रृंखला है।

स्वोट अनालिसिस SWOT Analysis

  • SWOT analysis इस तकनीक का श्रेय अल्बर्ट हम्फ्री Albert Humphrey को जाता है। एक SWOT विश्लेषण किसी संगठन organizations की ताकत और कमजोरियों की पहचान करता है और बाहरी अवसरों और उसके पर्यावरण के खतरों की तुलना करता है।
  • यानि स्वोट (SWOT) विश्लेषण एक प्रोजेक्ट या एक व्यावसायिक उद्यम में शामिल शक्तियों, कमजोरियों, अवसरों और खतरों के मूल्यांकन के लिए इस्तेमाल किया गया एक स्ट्रैटजिक योजना क्रम strategic planning sequence है। स्वोट (SWOT) विश्लेषण अक्सर शक्तियों, कमजोरियों, अवसरों और खतरों पर प्रकाश डालने और पहचान करने के लिए शैक्षणिक समुदाय में उपयोग होता है। 
  • स्वोट अनालिसिस के अंतर्गत किसी व्यवसाय और उद्यम के लक्ष्य के बारे में जानना और उन कारकों को पहचानना जो उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अनुकूल या प्रतिकूल हैं, शामिल है। एसडब्ल्यूओटी SWOT प्रक्रिया यह निर्धारित करने में मदद करती है कि संगठन के संसाधन और क्षमताएं प्रतिस्पर्धी माहौल में प्रभावी होंगी या नहीं।
  • एक SWOT विश्लेषण सामान्यतः किसी भी संगठन द्वारा अपनी व्यावसायिक रणनीतियों business strategies के निर्माण और परीक्षण के लिए उपयोग किए जाने वाले रणनीतिक प्रबंधन ढाँचों में से एक है।
  • यह संगठन के विकास के लिए क्षेत्रों की पहचान करने में उपयोगी है। SWOT विश्लेषण आंतरिक, बाह्य और अन्य कारकों को स्पष्ट करता है जो किसी संगठन के लक्ष्यों और उद्देश्यों पर प्रभाव डाल सकते हैं।