भारत में टॉप 5 मेकअप ब्रांड्स

Share Us

29630
भारत में टॉप 5 मेकअप ब्रांड्स
28 Nov 2022
8 min read

Blog Post

एक समय हुआ करता था जब भारत में मेकअप प्रोडक्ट्स नहीं बनते थे और लोगों को दूसरे देशों से अपने पसंदीदा मेकअप प्रोडक्ट्स को मंगवाना पड़ता था और एक आज का समय है कि हमारे पास आज मेकअप प्रोडक्ट्स को चुनने के विभिन्न ऑप्शन हैं। जिस तरह कपड़ो का ट्रेंड बदलता है ठीक उसी तरह हमेशा मेकअप Makeup का भी ट्रेंड बदलता रहता है। इसीलिए किफायती मेकअप Budget Friendly Makeup Products In India खरीदना ही समझदारी है। लेकिन सवाल आपकी त्वचा का है और ऐसे में कोई भी कम पैसे के चक्कर आकर खराब क्वालिटी के प्रोडक्ट तो इस्तेमाल में नहीं लाएगा। इसीलिए आज बाजार में कई बजट के अनुकूल ब्रांड Budget friendly makeup हैं। आज जहां मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट्स makeup and beauty products की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है, वहीं बड़ी संख्या में स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय मेकअप ब्रांडों makeup brands ने धीरे-धीरे भारत में अपने उत्पादों की रेंज बढ़ाई है।

जिन लोगों को मेकअप करना बहुत पसंद होता है, वे लोग हमेशा नए-नए मेकअप प्रोडक्ट्स Best Makeup Brands ट्राई करने के लिए उत्सुक रहते हैं। आज के समय में, भारत मेकअप उद्योग Makeup Industry का एक बड़ा उपभोक्ता है। मेकअप अब केवल एक पसंद तक ही सीमित नहीं है अपितु अब यह कई लोगों की जरुरत भी है और इसमें कुछ गलत नहीं है। ऐसे कई सर्वे और इंटरव्यूज में लोगों ने यह बताया है कि मेकअप की मदद से वे पहले से ज्यादा कॉन्फिडेंट महसूस करते हैं। आज सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए मेकअप प्रोडक्ट्स makeup products का इस्तेमाल करते हैं। 

कुछ लोगों को मेकअप की ज़रूरत सिर्फ फंक्शन पर पड़ती है वहीं दूसरी ओर कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो मेकअप के बिना एक दिन भी नहीं रह सकते हैं क्योंकि उनके प्रोफेशन में इसकी जरूरत है। कई लोग लेटेस्ट शेड्स और ट्रेंड latest shades and trends in makeup के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद करते हैं वहीं कुछ लोग बेहद ही मिनिमल मेकअप minimal makeup लुक पसंद करते हैं और अपने मेकअप के साथ ज्यादा एक्सपेरिमेंट करना पसंद नहीं करते हैं। 

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि यह कोई छोटी-मोटी इंडस्ट्री नहीं है क्योंकि आज के समय में सभी को मेकअप की जरूरत है। भले ही कोई इसे रोज़ इस्तेमाल करे या कभी-कभी लेकिन ज्यादातर लोग मेकअप पर पैसे खर्च करते हैं।

जिस तरह कपड़ो का ट्रेंड बदलता है ठीक उसी तरह हमेशा मेकअप का भी ट्रेंड बदलता रहता है इसीलिए किफायती मेकअप Budget friendly makeup products in India खरीदना ही समझदारी है लेकिन सवाल आपकी त्वचा का है और ऐसे में कोई भी कम पैसे के चक्कर आकर खराब क्वालिटी के प्रोडक्ट तो इस्तेमाल में नहीं लाएगा इसीलिए आज बाजार में कई बजट के अनुकूल ब्रांड हैं।

आज जहां मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट्स makeup and beauty products की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है, वहीं बड़ी संख्या में स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय मेकअप ब्रांडों makeup brands ने धीरे-धीरे भारत में अपने उत्पादों की रेंज बढ़ाई है। आज Nykaa जैसी वेबसाइट और Sephora जैसे स्टोर के आने से, अब आपके लिए लगभग मेकअप का कोई भी उत्पाद प्राप्त करना आसान है। अब हमारे पास भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों मेकअप ब्रांड International makeup brands उपलब्ध हैं। ये बहुत अच्छी बात है कि अब आपको दूसरे देशों के अच्छे उत्पाद भी भारत में ही मिल जाएंगे और हमारे देश के अच्छे उत्पाद भी वहां मिल जाएंगे। आइए भारत में सर्वश्रेष्ठ मेकअप ब्रांड्स Best Makeup brands in India के बारे में जानते हैं-

भारत में टॉप 5 मेकअप ब्रांड्स Top 5 Makeup Brands in India

1. मैक MAC 

क्या आप सोच रहे हैं कि सेल्फ केयर और मेकअप की इतनी बड़ी कैटेगरी में नंबर 1 कौन सा ब्रांड हैं? जवाब है मैक। जिन लोगों को MAC का फुल फॉर्म नहीं पता है उन्हें हम बताना चाहेंगे कि इसका फुल फॉर्म है मेकअप आर्टिस्ट कॉस्मेटिक्स MAC is short for Makeup Artist Cosmetics. नियमित रूप से हर जगह मिलने वाले प्रोडक्ट्स से ये बेहद अलग है, इसे प्रोफेशनल professional द्वारा टेस्ट दिया गया है और इनके प्रॉडक्ट्स बेहद यूनिक और क्वालिटी बेस्ड हैं इसीलिए हर महिला के लिए अपनी पसंद के शेड्स को चुनना बेहद आसान हो जाता है। 1994 से, मैक कॉस्मेटिक्स अपनी मूल कंपनी एस्टी लॉडर कंपनियों Estée Lauder Companies का हिस्सा रहा है - जो क्लिनिक और ला मेर Clinique and La Mer सहित कई अन्य शीर्ष ब्रांडों का भी मालिक है। मैक की स्थापना इससे एक दशक पहले शुरू हुई थी, और इसके इतिहास और ब्रांड रणनीति के हर कदम ने इसकी तेजी से सफलता हासिल की है।

1980 के दशक में स्थापित, सौंदर्य प्रसाधन ब्रांड का जन्म फ्रैंक टोस्कन और फ्रैंक एंजेलो Frank Toskan and Frank Angelo के बीच साझेदारी से हुआ था। उस समय, मौजूदा मेकअप उत्पादों में व्यावहारिक होने और प्रिंट में सौंदर्यपूर्ण रूप से प्रदर्शित होने की बहुमुखी प्रतिभा का अभाव था।

इस बात से निराश होकर कि यह उनके व्यवसाय को कैसे प्रभावित कर रहा था, एक कनाडाई फ़ोटोग्राफ़र तोस्कान Canadian photographer Toscan ऐसे कॉस्मेटिक उत्पाद चाहता था जो न केवल उनके मॉडल पर अच्छे दिखें बल्कि अच्छी तरह से फ़ोटो भी लें। मेकअप आर्टिस्ट अपने दोस्त एंजेलो को अपनी चिंता बताते हुए वे मंथन करने लगे। इस तरह मैक कॉस्मेटिक्स की शुरुआत हुई।

मैक MAC ने 1984 में टोरंटो में केवल 6 रंगों की लिपस्टिक का एक कलेक्शन लॉन्च किया था और अब यह दुनिया भर में कई लोग की और यहां तक सेलिब्रिटी का भी पसंदीदा ब्रांड बन चुका है। इस ब्रांड की इतनी फैन फॉलोइंग केवल इसीलिए है क्योंकि इनके प्रोडक्ट उच्च गुणवत्ता के हैं। 

मैक स्टूडियो फिक्स फ्लूइड एसपीएफ़ 15 फाउंडेशन, मैक प्रो लॉन्गवियर कंसीलर और रिबेल आइज़ जेल आईलाइनर मैक के सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पाद हैं। 

2. लॉरियल L'oreal

लॉरियल L'oreal दुनिया के सबसे लोकप्रिय और बेस्टसेलिंग ब्रांड्स best selling makeup brands में से एक है। यह दुनिया की सबसे बड़ी मेकअप कंपनी है और यहां आप हेयर कलर hair colour से लेकर स्किन केयर skincare तक, सन प्रोटेक्शन sun protection से लेकर हेयर केयर hair care तक, परफ्यूम से लेकर-अलग अलग मेकअप उत्पाद पाएंगे। ऐसी कई फेमस स्किनकेयर और मेकअप कंपनी हैं जो लॉरियल के अंडर आती हैं। इस सूची में कुल 39 ब्रांड्स का नाम शामिल है जिसमें मेबेलिन Maybelline, अर्बन डीके Urban Decay, और द बॉडी शॉप The Body Shop जैसे बड़े ब्रांड्स का नाम भी शामिल है। अगर आप अच्छी गुणवत्ता वाले मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आप इस कंपनी के उत्पादों खरीद सकते हैं।  लोरियल कलर रिच न्यूट्री शाइन लिपस्टिक, लोरियल इंफ्लिबल मेकअप फाउंडेशन और लोरियल ओपन आइज़ प्रो आईशैडो लोरियल के काफी प्रसिद्ध उत्पाद हैं। 

L'Oréal दुनिया की सबसे बड़ी कॉस्मेटिक कंपनी है। कंपनी ने दुनिया की दो सबसे अमीर महिलाओं को भी बनाया है: दिवंगत लिलियन बेटेनकोर्ट late Liliane Bettencourt और उनकी बेटी फ्रेंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स Francoise Bettencourt Meyers । 2017 में 94 वर्ष की आयु में अपनी मृत्यु से पहले, लिलियन L'Oréal की एकमात्र उत्तराधिकारी थीं। लिलियन की मृत्यु के बाद, फ्रेंकोइस ने पारिवारिक व्यवसाय संभाला।

अगर आपको मेकअप प्रोडक्ट्स के बारे में नहीं पता है और आप कुछ अच्छे मेकअप प्रोडक्ट्स के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें - बिगनर्स के लिए मेकअप प्रोडक्ट्स लिस्ट

3. मेबेलिन Maybelline

मेबेलिन न्यूयॉर्क एक प्रमुख ग्लोबल मेकअप ब्रांड Global makeup brand है और इसके प्रोडक्ट्स दुनिया भर में 130 से अधिक देशों में उपलब्ध है। इस ब्रांड के 200 से अधिक प्रोडक्ट हैं। मेबेलिन फाउंडेशन से लेकर मस्कारा तक, आई शैडो से लेकर लिपस्टिक तक मेकअप की एक बड़ी रेंज प्रदान करता है। मेबेलिन की FIT-Me रेंज को भारत में लोगों ने खूब पसंद किया है। मेबेलिन का फिट मी फाउंडेशन और मस्कारा आज बहुत से लोग पसं

मेबेललाइन का लक्ष्य बाजार 13-24 वर्ष की युवा लड़कियों पर केंद्रित है, जिसमें कामकाजी माताओं पर जोर दिया गया है। कई मेकअप प्रेमी पहले से ही इस ब्रांड को पसंद करते हैं क्योंकि वे आसानी से उपलब्ध हैं और उनकी विस्तृत उत्पाद श्रृंखला से चुने जा सकते हैं।

यह दुनिया के सबसे बड़े सौंदर्य ब्रांडों में से एक है, जिसमें सभी चेहरे के आकार और आकार के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पाद हैं। उनके उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला में आंखों, चेहरे, होंठ और नाखूनों के लिए कॉस्मेटिक उत्पाद शामिल हैं। यह मेकअप और कॉस्मेटिक्स से जुड़ी एक्सेसरीज भी ऑफर करती है।

मेबेलिन पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय ब्रांडों में से एक है और इसका लक्षित बाजार विशुद्ध रूप से 15 से 45 वर्ष की आयु की महिलाओं पर केंद्रित है जिसमें सभी पृष्ठभूमि की महिलाएं शामिल हैं।

यह ,ब्रांड  आज सभी वर्ग की महिलाओं के लिए अधिक बहुत प्रासंगिक हो गया है। जैसे 16 वर्ष की आयु के दौरान अधिकांश लड़कियां मेकअप उत्पादों का उपयोग करना शुरू कर देती हैं, यह आयु समूह सबसे अधिक लक्षित हो जाता है। उत्पाद सभी समूहों के लिए उपयुक्त विपणन तकनीकों का उपयोग करते हैं और उनकी प्रत्येक इच्छा और जरूरतों के बारे में जागरूक होते हैं। ब्रांड ने कई तरह के उत्पाद पेश किए हैं जिनका उपयोग किसी भी उम्र की महिलाएं कर सकती हैं। इसके अलावा मेबेलिन के न्यू शेड्स लिपस्टिक और लिप बाम भी ग्राहकों को काफी पसंद आते हैं।

मेबेलिन न्यू यॉर्क कोलोसल काजल, लैश सेंसेशनल मस्कारा और कलर शो इंटेंस क्रेयॉन, मेबेलिन के इन उत्पादों को लोग काफी पसंद करते हैं। मेबेलिन वास्तव में सबसे अच्छा और बजट के अनुकूल सौंदर्य उत्पाद ब्रांड है। 

4. रेवलॉन Revlon

रेवलॉन एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय मेकअप कंपनी हैं American multinational makeup company और यह कंपनी स्किनकेयर skincare , मेकअप प्रोडक्ट्स makeup products, परफ्यूम perfume और पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स personal care products बनाती है। इसका मुख्यालय न्यू यॉर्क सिटी में है। कंपनी अच्छी गुणवत्ता के ब्यूटी प्रोडक्ट्स, हेयर केयर एंड स्किन केयर रेंज और हेयर कलर प्रोडक्ट्स की एक अच्छी वैरायटी प्रदान करती है। रेवलॉन के पास लिप मेकअप की बहुत अच्छी रेंज हैं और यह काफी लोकप्रिय भी है क्योंकि ये प्रोडक्ट्स मार्केट में उचित मूल्य पर उपलब्ध हैं। रेवलॉन के कंसीलर, फाउंडेशन और पॉउडर ये प्रोडक्ट्स चीन में बनते हैं वहीं लिप शेड्स, लिप बाम और लिप ग्लॉस जैसे प्रोडक्ट्स अमेरिका में बनते हैं।  

1957 में, रेवलॉन ने जूता-पॉलिश करने वाली कंपनी नोमार्क Knomark, का अधिग्रहण किया और 1969 में अपनी जूता-पॉलिश लाइन एस्क्वायर शू पोलिश shoe-polish line Esquire Shoe Polish को बेच दिया। स्किक इलेक्ट्रिक शेवर कंपनी को जल्द ही खारिज कर दिया गया। 1962 में 12 मिलियन डॉलर के प्राइस टैग के साथ आई महिलाओं की स्पोर्ट्सवियर निर्माता इवान पिकोन को चार साल बाद 1 मिलियन डॉलर में मूल भागीदारों में से एक को वापस बेच दिया गया था। हालांकि, 1967 में यू.एस. विटामिन एंड फार्मास्युटिकल कॉरपोरेशन U.S. Vitamin and Pharmaceutical Corporation के अधिग्रहण ने रेवलॉन को मधुमेह की दवाओं में अग्रणी बना दिया।

कंपनी ने 1950 के दशक के अंत में विदेशों में अपने उत्पादों की बिक्री शुरू की । 1962 तक, जब रेवलॉन ने जापान में कदम रखा, तब फ्रांस, इटली, अर्जेंटीना, मैक्सिको और एशिया में सहायक कंपनियां थीं। जापानी बाजार में रेवलॉन का प्रवेश इसकी अंतरराष्ट्रीय बिक्री रणनीति international sales strategy की विशेषता थी। अपने विज्ञापनों को अपनाने और जापानी मॉडल का उपयोग करने के बजाय, रेवलॉन ने अपने मूल यू.एस. विज्ञापन और मॉडल का उपयोग करना चुना। जापानी महिलाओं को अमेरिकन लुक बहुत पसंद था, और 1962 की बिक्री लगभग 164 मिलियन डॉलर हो गई

रेवलॉन सुपर लस्ट्रस लिपस्टिक और रेवलॉन कलरबर्स्ट लिप ग्लॉस रेवलॉन के सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पाद हैं। 

5. लैक्मे Lakme

लैक्मे हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड Hindustan Unilever Limited का ब्रांड है। इसकी शुरुआत टाटा ऑयल मिल्स (टॉमको) Tata Oil Mills Company(TOMCO) की 100% सहायक कंपनी के रूप में हुई थी जो टाटा समूह का ही एक हिस्सा है। भारतीय महिलाओं के लिए मेकअप रेंज makeup range शुरू करने वाली लैक्मे पहली कंपनी थी। ये कहना गलत नहीं होगा कि यह ब्रांड लगभग हर भारतीय महिला के मेकअप और स्किनकेयर किट का एक हिस्सा है। यह पूर्ण रूप से एक सौंदर्य ब्रांड है और इसके काजल, फाउंडेशन, आईलाइनर, मस्कारा और लिपस्टिक काफी फेमस हैं। करीना कपूर Kareena Kapoor, श्रद्धा कपूर Shraddha Kapoor, अनन्या पांडे Ananya Pandey और भी कई चर्चित चेहरे इस लैक्मे के ब्रांड एंबेसडर Brand ambassador of Lakme हैं। 

लैक्मे आईकोनिक काजल, लैक्मे के सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पादों में से एक है। इसके अलावा लैक्मे एब्सोल्यूट ग्लॉस आर्टिस्ट आईलाइनर और लक्मे पीच मिल्क मॉइस्चराइजर बॉडी लोशन को भी लोग काफी पसंद करते हैं। 

Also read: कैसे ब्रांडिंग से बनाये सफल उत्पाद?

भले ही आज मेकअप करना एक ज़रूरत है लेकिन मेकअप से ज्यादा ज़रूरी स्किनकेयर है। आज कल कोरियन स्किनकेयर रूटीन का काफी चलन है।

10 स्टेप्स कोरियन स्किंककेयर के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें - 10 स्टेप्स कोरियन स्किनकेयर क्या है?

निष्कर्ष

एक समय हुआ करता था जब भारत में मेकअप प्रोडक्ट्स नहीं बनते थे और लोगों को दूसरे देशों से अपने पसंदीदा मेकअप प्रोडक्ट्स को मंगवाना पड़ता था और एक आज का समय है कि हमारे पास आज मेकअप प्रोडक्ट्स को चुनने के विभिन्न ऑप्शन हैं। कलरबार Colorbar, एले 18, लोटस, लैक्मे Lakme, NYX, बॉबी ब्राउन, द बॉडी शॉप, मेकअप रेवोलुशन Makeup Revolution, एलए गर्ल कॉस्मेटिक्स LA Girls Cosmetics, फेसेस Faces, शुगर कास्मेटिक Sugar Cosmetics, रिमेल Rimmel, मेबेलिन Maybelline, मैक MAC, लॉरियल L'oreal आज आप इनमें से कोई भी ब्रांड अपने लिए चुन सकते हैं। इन सभी ब्रांड के प्रोडक्ट्स को आप अपने बजट के अनुसार चुन सकते हैं।