facebook-pixel

कैसे ब्रांडिंग से बनाये सफल उत्पाद?

Share Us

1245
कैसे ब्रांडिंग से बनाये सफल उत्पाद?
03 Sep 2021
9 min read
TWN Special

Post Highlight

ई-कॉमर्स आउटलेट की मदद से उत्पाद को ऑनलाइन बेचकर संभावित पूँजी का निर्माण किया जा सकता है। आज के युग में, ई-कॉमर्स ने एक लंबा रास्ता पकड़ लिया है और यह सफल भी साबित हुआ है, लेकिन जब एक निश्चित उत्पाद बेचने की बात आती है तो अफ़वाह की भावना आती  है। TWN उत्पाद ब्रांडिंग और मार्केटिंग के विभिन्न बाह्य उपकरणों को समझने में मदद करता है ।

Podcast

Continue Reading..

अगर ब्रांडिंग एक कला है, तो ग्राहक कला प्रेमी है। जब ब्रांडिंग के माध्यम से उपलब्धि की सीढ़ियां चढ़ने की बात आती है, तो ग्राहकों को समझना 50% सफल होता है। उत्पाद या सेवा को ग्राहकों तक पहुंचाने और उन तक पहुंचने की प्रक्रिया तब बहुत आगे बढ़ जाती है, जब ग्राहक द्वारा दी जाने वाली वफादारी की बात आती है। ई-कॉमर्स आउटलेट की मदद से उत्पाद को ऑनलाइन बेचकर संभावित पूँजी का निर्माण किया जा सकता है। लेकिन ग्राहक और संभावित ग्राहक, जो आपकी सेवा या उत्पाद को खरीदने के लिए कतार में इंतजार करते हुए अपना समय देते हैं, उनका बहुत महत्व है। लगभग 82% निवेशक अपने पैसे का निवेश उस मूल्य के आधार पर करते हैं, जो ब्रांड प्रदान करता है जबकि 91% खरीदार अपने उत्पाद को उस नाम के आधार पर खरीदते हैं, जो उनकी भावनाओं से संबंधित होता है।

यहां हम कुछ अनूठे तरीकों के साथ, आपके व्यवसाय के विकास में मदद कर सकते हैं और इसे मार्केटिंग के उद्योग में भव्य बना सकते हैं।

समाचार पत्र के माध्यम से विज्ञापन

समाचार पत्र उन लोगों के लिए बहुत महत्व रखते हैं, जो ज्ञान के इच्छुक हैं और उन लोगों का ध्यान आकर्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि उन्हें इस निश्चित प्रिंट मीडिया की मदद से अपने व्यवसाय या उत्पाद के बारे में बताएं। अखबारों की पहुंच शहर में ही नहीं ग्रामीण इलाकों में भी है। ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए कॉलेजों और स्कूलों में बेचे जाने वाले समाचार पत्रों में उत्पाद का विज्ञापन करना सबसे अच्छा तरीका है। यह युवा पीढ़ी पर बहुत अधिक प्रभावित है,जो उन्हें कम बजट में उत्पाद के ज्ञान के अनुकूल बनाता है।

प्रचार मुफ्त में किया जाएगा

यह विकसित सदी सोशल मीडिया के प्रमुख खेल को जानती है, यानी फेसबुक, इंस्टाग्राम और कई अन्य प्लेटफॉर्म। ये प्लेटफ़ॉर्म हर उस विशिष्ट प्लेटफ़ॉर्म को चित्रित करते हैं, जिसके बारे में दर्शक जानकारी रखना चाहते हैं। इस प्रकार सोशल मीडिया पर मुफ्त प्रचार न केवल सामग्री और दृश्यों के माध्यम से उत्पाद के बारे में जानने की रुचि को इकट्ठा करते हैं बल्कि दर्शकों को इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करने के लिए भी प्रेरित करते हैं।

मीडिया के माध्यम से उपहार

"मेरे पेज को फॉलो करें और अपने तीन दोस्तों को टैग करें" - क्या यह लाइन आज के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में काफी प्रचलित नहीं है? हम लोग उस चीज से प्यार करते हैं, जो हमारे पास मुफ्त में आती है। यदि व्यवसाय अपने उत्पाद और सेवाओं के बारे में अधिक शिक्षित करने का प्रयास  बात आती है, तो टेलीविजन, रेडियो और सोशल मीडिया के माध्यम से मुफ्त सस्ता रास्ता बहुत आगे जाता है। इस तरह के उपहारों के साथ, ग्राहकों या ग्राहकों की रुचि बरकरार रहती है, जो उन्हें कंपनी द्वारा बताए गए निर्देशों के अनुसार उत्पाद प्राप्त करने के लिए और अधिक इच्छुक बनाती है। किसी उत्पाद या सेवा की मुफ्त पेशकश से व्यवसाय का प्रचार भी बढ़ता है।

नेटवर्क और नेटवर्किंग रणनीति

जब किसी व्यवसाय को विकसित करने की बात आती है, तो अपने लक्षित दर्शकों या ग्राहकों के बारे में शिक्षित होना महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। उनके विचारों को समझने के लिए और वे आपके उत्पाद को कैसे देखते हैं, एक सर्वेक्षण ब्रांड के लिए प्रमुख जिम्मेदारियों में से एक है। सर्वेक्षण के साथ, उनके दिमाग में ब्रांड का विचार सामने आता है। यह उत्पाद की स्थिति को समझने में मदद करता है। इस तरह के सर्वे से उनके दोस्तों और परिवार के ईमेल आईडी और फोन नंबर भी निकाले जाते हैं। यह एक सरल मार्केटिंग तकनीक है, जिसके माध्यम से हम व्यक्तिगत रूप से उन्हें अपने उत्पाद के बारे में सूचित करने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए कॉल कर सकते हैं।

प्रकाशन और उनके लाभ

पूर्व सफलता के लिए, अधिकांश उद्योग अपनी व्यापार पत्रिकाओं की कटाई करते हैं। ये पत्रिकाएं ग्राहकों या पाठकों को बाजार में लॉन्च होने वाले आगामी सेवा के बारे में शिक्षित करती हैं। वे पाठकों को उत्पाद के उपयोग को परिभाषित करने में भी मदद करते हैं, जो उनके महत्व को समझने में मदद करता है। कुछ उद्योग के वर्तमान परिदृश्य के बारे में उनके क्षेत्र के उद्यमियों की कहानियां प्रकाशित की जाती हैं।

कुछ मुफ्त उत्पाद प्रेरित करने के लिए 

दर्शकों को क्या चाहिए यह समझने के लिए उनकी रुचि को समझना महत्वपूर्ण है। ऐसे मामलों में, उत्पाद या सेवा के मुफ्त नमूने बहुत मदद करते हैं। यह ग्राहकों को अपनी राय रखने से पहले उत्पाद की जाँच करने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, मूल उत्पाद के साथ नि: शुल्क नमूने यह समझने में मदद करते हैं कि ब्रांड को क्या पेशकश करनी है। यदि यह सेवा के बारे में है, तो उत्पाद खरीदने से ग्राहक को मुफ्त मैनीक्योर या पेडीक्योर के लिए लकी ड्रॉ जीतने में मदद मिल सकती है। संभावित ग्राहकों या ग्राहकों को उत्पाद के बारे में बताने के लिए ये कुछ प्रक्रियाएं हैं।