10 स्टेप्स कोरियन स्किनकेयर क्या है?

Share Us

3192
10 स्टेप्स कोरियन स्किनकेयर क्या है?
08 Mar 2022
7 min read

Blog Post

10 स्टेप्स स्किनकेयर को करने में शायद आपको आलस महसूस हो लेकिन जब आप इसके अच्छे परिणाम देखेंगे तो आपका सारा आलस अपने आप गायब हो जाएगा और आप इंतजार करेंगे कि कब आप फिर से अपना स्किनकेयर रूटीन करें।

हम सब ब्यूटी के दीवाने हैं और ऐसे में ब्यूटी beauty से जुड़े हर ट्रेंड को हम सब एक बार ट्राय ज़रूर करना चाहते हैं। 10 स्टेप्स कोरियन स्किनकेयर 10 steps korean skincare भी एक ऐसा ट्रेंड है जिसे हर कोई ट्राय तो करना चाहता है लेकिन इसके कॉम्प्लिकेटेड 10 स्टेप्स की वजह से लोग इस स्किनकेयर को लेकर कन्फ्यूजन में रहते हैं। 

यह स्किनकेयर एक लंबा प्रोसेस ज़रुर है लेकिन वाकई में इसे करने से आपको रेडिएंट, फ्लॉलेस और ग्लोइंग स्किन radiant, flawless and glowing skin मिलती है। 10 स्टेप्स स्किनकेयर को करने में शायद आपको आलस महसूस हो लेकिन जब आप इसके अच्छे परिणाम देखेंगे तो आपका सारा आलस अपने आप गायब हो जाएगा और आप इंतजार करेंगे कि कब आप फिर से अपना स्किनकेयर रूटीन skincare routine करें। आइए जानते हैं कि कोरियन स्किनकेयर में कौन-कौन से स्टेप्स शामिल हैं-

1. क्लींजिंग ऑयल से चेहरा साफ करें

दिन भर बाहर रहने की वजह से स्किन पर गंदगी, सीबम और अशुद्धियों का जमना बेहद आम है इसीलिए कोरियन स्किनकेयर का पहला स्टेप है अपनी स्किन को क्लींजिंग ऑयल cleansing oil की मदद से साफ करना। ऐसा करने से मेकअप भी आसानी से रिमूव हो जाता है और आपकी स्किन हेल्थी और ग्लोइंग नज़र आती है। क्लींजिंग ऑयल को अपने फेस और नेक पर लगाएं और धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसके बाद अपने फेस और नेक को कॉटन वाइप की मदद से साफ कर लें। आप नोटिस करेंगे कि ऐसा करने से आपके फेस और नेक की सारी गंदगी साफ हो गई है।

2. फोमिंग क्लींजर से चेहरे को दोबारा साफ करें

आप सिर्फ क्लींजिंग ऑयल की मदद से अपना चेहरा साफ नहीं कर सकते, आपको एक फोमिंग क्लींजर foaming cleanser की भी ज़रूरत होगी ताकि आपका चेहरा अच्छी तरह से साफ हो जाए। अपनी हथेलियों पर थोड़ा सा क्लींजर लें और उससे अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें। जब चेहरा अच्छी तरह से साफ हो जाए तो क्लींजर को धो दें।

3. स्किन को एक्सफोलिएट करें

अच्छी स्किन पाने के लिए आपको स्किन को एक्सफोलिएट करना ज़रूरी है लेकिन इस प्रोसेस को हफ्ते में 2 से 3 बार ही करें। रोज़ स्किन को एक्सफोलिएट करना अच्छा नहीं माना जाता है। स्किन टोन को समान करने के लिए और डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने के लिए एक्सफोलिएशन exfoliation बेहद ज़रूरी है।

4. अब टोनर लगाएं

अपने चेहरे और नेक के पीएच को बनाए रखने के लिए टोनर का इस्तेमाल बेहद ज़रूरी है। कई लोग मॉर्निंग स्किनकेयर में टोनर toner का इस्तेमाल करते हैं लेकिन नाइट स्किनकेयर में इस स्टेप को स्किप कर देते हैं, जो गलत है। आपको अपनी स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए टोनर को मॉर्निंग स्किनकेयर morning skincare और नाइट स्किनकेयर रूटीन night skincare routine में शामिल करना चाहिए। जब स्किन हाइड्रेट रहती है तो आपको रिंकल्स और फाइन लाइंस का खतरा समय से पहले नहीं होता है।

5. टोनर के बाद एसेंस लगाएं

कोरियन स्किनकेयर रूटीन में एसेंस essence का इस्तेमाल बेहद ज़रूरी है। हाइड्रेशन के लिए इसका इस्तेमाल बेहद ज़रूरी है। यह बेहद ही लाइट होता है और सीरम की तुलना में बहुत ही कम कॉन्सेंट्रेटेड होता है। 

6. अब अपनी स्किन पर एंपूल लगाएं

एंपूल ampoule एक तरह का सुपरचार्ज्ड सीरम supercharged serum होता है और हर कोरियाई महिला इसे अपने स्किनकेयर में ज़रूर शामिल करती हैं।

7. एंपूल के बाद सीरम लगाएं

अलग-अलग स्किन प्रॉब्लम्स के लिए अलग-अलग सीरम serum आते हैं। अब ये आप पर निर्भर करता है कि आप कौन सा सीरम इस्तेमाल करना चाहते हैं। अपनी स्किन प्रॉब्लम्स को जानते हुए ही अपने लिए सीरम का चुनाव करें तभी आपको अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे।

8. शीट मास्क है बेहद ज़रूरी

स्किन को हाइड्रेट hydrate रखने के लिए और उसे ग्लोइंग बनाने के लिए शीट मास्क sheet mask का इस्तेमाल करना आज-कल काफी ट्रेंडिंग है। दूसरे मास्क और फेस पैक की तुलना में इसे लगाना बेहद आसान होता है। इसे लगाने के बाद आपको फेस वॉश करने की भी ज़रूरत नहीं होती है। शीट मास्क में एसेंशियल एक्टिव एजेंट्स सीरम होते हैं जो आपकी स्किन को रिपेयर करते हैं और डलनेस को कम करते हैं।

9. अब आती है आई क्रीम की बारी

आंखों के आस-पास की स्किन बेहद सेंसेटिव होती है इसीलिए अगले स्टेप में आपको आई क्रीम eye cream लगाना है। थोड़ी सी आई क्रीम लें और अपनी अंगुलियों की मदद से आंखों के आस-पास की एरिया के पास धीरे-धीरे मसाज करें। ऐसा करने से वहां ब्लड सर्कुलेशन blood circulation बढ़ेगा और आपके डार्क सर्कल्स dark circles भी कम होंगे। 

10. मॉइश्चराइजर की मदद से 10 स्टेप्स स्किनकेयर को पूरा करें

आपकी स्किन को अब बस एक अच्छे मॉइश्चराइजर moisturizer की ज़रूरत है ताकि स्किन में नरिशमेंट nourishment लॉक हो जाए और सुबह आपको एक हेल्थी, ग्लोइंग, ब्यूटीफुल और रेडिएंट स्किन मिले। ध्यान रखें कि ड्राई स्किन वाले क्रीम बेस्ड मॉइश्चराइजर लगाएं और ऑयली स्किन वाले वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर लगाएं।

इसके साथ-साथ अपनी स्किन को हेल्थी बनाने के लिए बैलेंस्ड डाइट लें और सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। हाइड्रेशन के लिए खूब सारा पानी पीएं।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

https://www.thinkwithniche.in/blogs/details/skincare-with-floral-water