facebook-pixel
Coursera Image_2

भारत में पिज़्ज़ा का इतिहास और कौनसी है सर्वश्रेष्ठ पिज्जा फ्रेंचाइजी?

Share Us

324
भारत में पिज़्ज़ा का इतिहास और कौनसी है सर्वश्रेष्ठ पिज्जा फ्रेंचाइजी?
21 May 2022
6 min read
TWN Exclusive

Post Highlight

आज हर दूसरे घर में आपको पिज़्ज़ा (Pizza) का कोई दीवाना ज़रूर मिल जायेगा। पिज़्ज़ा एक ऐसा फ़ास्ट फ़ूड (fast food) है जो ज्यादातर सभी को पसंद होता है, हालाँकि बच्चों और युवाओं में इसका क्रेज कुछ ज्यादा ही दिखता है। लेकिन आज बहुत से लोग ये नहीं जानते कि पिज़्ज़ा की शुरुआत (origin of pizza) कैसे हुई और सबसे पहले इसे किसने बनाया। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आज हम सब जिस पिज़्ज़ा की मांग करते हैं, उसकी शुरुआत कैसे हुई (पिज़्ज़ा का इतिहास) और ये भी जानेंगे कि कौनसे हैं सबसे बेस्ट पिज़्ज़ा फ्रेंचाइजी (best franchise of pizza)। 

Podcast

Continue Reading..

फास्ट फूड (fast food) के नाम पर सबसे पहला नाम पिज्जा और बर्गर (pizza & burger) का ही आता है। इसके बाद ही कोई दूसरा नाम दिमाग में सूझता है। जैसा की हम सभी जानते हैं, आज के समय में शायद ही ऐसा कोई हो, जिसे पिज्जा खाना पसंद न हो। लेकिन क्या आपको पता है (Do you know)  कि टेस्ट में लजीज और चीज़ी पिज्जा (tasty & cheese pizza) का ट्रेंड कितना पुराना है। अगर नहीं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पिज्जा का इतिहास (history of pizza) क्या है। 

आपको बता दें कि सबसे पहला पिज्जा (first pizza) ब्रेड, खजूर, तेल और हर्ब्स (Bread, Dates, Oil and Herbs) को मिलाकर तैयार करके मिट्टी के ओवन में पकाया गया था।

पिज्जा (pizza) दुनिया की सबसे टेस्टी डिशेज (world's most delicious dish) में से एक माना जाता है, पर क्या आप लोग जानते है कि पिज्जा का अविष्कार (पिज़्ज़ा कहाँ का फ़ूड है?) कहां हुआ था? इसका जवाब है इटली (Italy)। पिज़्ज़ा का अविष्कार इटली में हुआ था (Pizza was invented in Italy)।  

मार्गरिटा पिज्जा (Margarita Pizza) अट्ठारवीं सदी में नेपोलिस (Neapolis) में काफी मशहूर हो गया था, जो लोग बड़े शहरों में रहते थे उनके लिए पिज्जा एक सस्ता और आसानी से पकने वाला व्यंजन (cheap and easy to cook) था, जिसकी वजह से लोग इसे काफी पसंद करने लगे थे। 

ऐसा माना जाता है 18वीं शताब्दी में राजा अम्बर्टो और रानी मार्गरिटा (King Umberto and Queen Margarita) इटली के दौरे पर निकले थे, जहां राफेल एस्पोसिटो (Rafael Esposito) नाम के एक पिज्जा विक्रेता को बुलाया गया था, जिसने रानी मार्गरिटाके लिए एक खास पिज्जा बनाया, जिसमें टमाटर, चीज़ और बहुत सारी टॉपिंग का इस्तेमाल किया गया था। रानी मार्गरिटा को वह पिज्जा इतना पसंद आया कि एस्पोसिटो ने बाद में उस पिज्जा को मार्गरिटा पिज्जा (Margarita Pizza) का नाम दे दिया। 

इजिप्ट, इराक और रोमानिया (Egypt, Iraq and Romania) के बाद पिज्जा स्पेन, इंग्लैंड, फ्रांस और अमेरिका (Spain, England, France and America) में भी काफी मशहूर हो गया था। अमेरिका में द्वितीय विश्व युद्ध (second World War) के समय पिज्जा सबसे ज्यादा खाया जाने लगा था, वहां के लिए पिज्जा अब कोई पारम्परिक व्यंजन (traditional dish) नहीं रह गया था बल्कि फास्ट फूड में शामिल हो गया था। गेनेरो लोम्बार्डी (Gennaro Lombardi) ने सन 1905 में पहला पिज़्ज़ेरिया (pizzeria) न्यूयॉर्क (New York) में खोला था। 

अगर मार्गरिटा पिज्जा के बाद कोई पिज्जा दुनियाभर में मशहूर हुआ था तो वो मरीनारा पिज्जा (Marinara Pizza) था। टमाटर,लहसुन, चीज़ और ऑरिगेनो (Tomato, Garlic, Cheese and Oregano) को मिलाकर यह पिज्जा सबसे पहले सपनी अर्डस नाम के विक्रेता ने यूरोप (Europe) में तैयार किया था। मरीनारा सॉस (Marinara Sauce) का नाम मारिनर्स सॉस (Mariners Sauce) से उत्त्पन हुआ था। हम जानते है कि पिज्जा आज के जमाने में कोई विशेष व्यंजन नहीं रह गया है, बल्कि आज वह हर इंसान का खास व्यंजन (special dish) बन चुका है। आज लोगों के लिए पिज्जा खाना कोई बड़ी बात नहीं है क्योंकि अब हर जगह पिज़्ज़ेरिया (pizzeria) खुलने की वजह से लोग अपना मनपसंद पिज्जा (favorite pizza) कही से भी और कभी भी खा सकते है। 

पिज्जा भारत में कब आया? (The History of Pizza in India)?

18 जून 1996 को पिज़्ज़ा (pizza) भारत पंहुचा, इससे पहले पिज़्ज़ा ने इटली, यूनान और अमेरिका (Italy, Greece and America) में अपनी काफी अच्छी पकड़ बना ली थी, यह भारत में पिज़्ज़ा हट (Pizza hut) नामक कंपनी के द्वारा लाया गया। जब भारत के लोगों ने इसका स्वाद चखा तो पिज़्ज़ा (pizza) यहाँ के लोगों को बहुत पसंद आया और आज भारत में पिज़्ज़ा (Pizza in India) हर खास और आम की ख़ास पसंदीदा डिश है। भारत में सबसे ज्यादा पिज़्ज़ा बेचने वाली कंपनी (Domino's Pizza) है, इसने सबसे पहले बैंगलूर (Bangalore) में अपना आउटलेट खोला था, इसके पूरे भारत में 1000 से ज्यादा बड़े रेस्टोरेंट है। 

भारत में सर्वश्रेष्ठ पिज्जा फ्रैंचाइज़ी (Best Pizza Franchise in India)

यहां शीर्ष पिज्जा फ्रैंचाइज़ी (Top Pizza Franchise) की एक सूची दी गई है यदि आप फ्रैंचाइज़ी मॉडल (franchise model) के साथ फास्ट-फूड क्विक सर्विस रेस्तरां (Fast-Food Quick Service Restaurant) व्यवसाय में प्रवेश करना चाहते हैं, तो ये जानना ज़रूरी है। डोमिनोज, ओवन स्टोरी, पिज्जा हट (Domino's, Oven Story, Pizza Hut) आदि जैसे ये त्वरित सेवा रेस्तरां हैं, जो प्याज, टमाटर, पनीर, मशरूम, अनानास, शिमला मिर्च और हल्के मिर्च, काली मिर्च, अजवायन की पत्ती और पुदीने जैसी भारतीय जड़ी बूटियों आदि के साथ अधिक मसालेदार जैसे विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट टॉपिंग का उपयोग करके शानदार पिज़्ज़ा बनाते हैं। 

डोमिनोज़ जुबिलेंट फूड वर्क्स (Jubilant FoodWorks) का एक अंतरराष्ट्रीय पिज्जा फ्रैंचाइज़ी ब्रांड (International Pizza Franchise Brand) है। इस ब्रांड नाम और कंपनी की स्थापना 1961 में हुई थी, और कंपनी का मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of america) में मिशिगन (Michigan) में है। पूरे भारत में उनके  लगभग 1360 पिज्जा फ्रैंचाइज़ी आउटलेट हैं। अमेरिकन पिज्जा क्यूएसआर (American Pizza QSR) में विभिन्न प्रकार के टॉपिंग, क्रस्ट, डेसर्ट, पास्ता और चिकन शॉर्ट-ईट्स (Toppings, Crusts, Desserts, Pasta, and Chicken Short-Eats) के साथ वेज और नॉन-वेज पिज्जा (Veg and Non-Veg Pizza) दोनों हैं जो बहुत स्वादिष्ट हैं।  

भारतीय बाजार (Indian market) में पिज्जा की बिक्री (pizza sales) में उनकी 55% हिस्सेदारी है, जिसमें भारत में होम-डिलीवरी बिक्री (home-delivery sales) का 70% हिस्सा है।

पिज्जा हट एक अमेरिकी खाद्य श्रृंखला (american food chain) है जो स्वादिष्ट और प्रतिष्ठित पिज्जा बनाती है। यह भारत में सबसे शीर्ष पिज्जा ब्रांडों (top pizza brands) में  से एक हैं और भारत में सर्वश्रेष्ठ पिज्जा फ्रैंचाइज़ी हैं। 1958 में फ्रैंक और डैन कार्नी (Dan and Frank Carney) ने इसकी स्थापना की थी। आज भारत सहित वैश्विक स्तर पर इसका संचालन नियंत्रित किया जाता है। 400 से अधिक पिज्जा फ्रैंचाइज़ी आउटलेट (Pizza Franchise Outlet) के साथ, वेज और नॉन-वेज पिज्जा की उनकी किस्में त्वरित डिलीवरी (fast delivery) के माध्यम से आपके घर तक पहुंचती हैं। इसके साथ ही कई दैनिक छूट कार्यक्रम (daily discount program) भी चलाते हैं, इसके अलावा मध्य सप्ताह के मंगलवार को 499 रुपए से ऊपर के ऑर्डर पर एक विशेष छूट भी देते हैं।

पिज्जा की एक और अमेरिकी खाद्य श्रृंखला (american food chain) पापा जॉन पिज्जा है जो टॉप पिज़्ज़ा फ्रैंचाइज़ी है। कंपनी की स्थापना 1984 में श्नाटर जॉन हैम्पटन (Schnatter John Hampton) द्वारा की गई थी और इसका मुख्यालय केंटकी (Kentucky), संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of america) में है। क्यूएसआर और होम-डिलीवरी मोड में, उनके आउटलेट पिज्जा, पेय पदार्थ, डेसर्ट और पास्ता (Pizza, Beverages, Desserts and Pasta) प्रदान करते हैं। वर्तमान में, वे वैश्विक स्तर पर पिज्जा के लिए अपनी फ़ास्ट डिलीवरी लिए चौथे स्थान पर हैं। यह वैश्विक स्तर पर 45 से अधिक देशों में मौजूद हैं। भारत में उन्होंने 70 से अधिक आउटलेट और 5 क्यूएसआर के साथ एक अच्छा ब्रांड नाम स्थापित किया है। भारत में उनकी पिज्जा फ्रैंचाइज़ी की सबसे अधिक मांग है, हालांकि 2017 के बाद से इसका संचालन कुछ हद तक प्रभावित हुआ है।

लिटिल सीज़र पिज्जा हट और डोमिनोज़ के ठीक बाद, विश्व स्तर पर पिज्जा के लिए तीसरी सबसे बड़ी खाद्य श्रृंखला (third largest food chain) है। वे ज्यादातर मध्य पूर्व और एशियाई देशों में अपने आउटलेट के साथ भारत में भी सबसे अच्छा पिज्जा फ्रैंचाइज़ी  प्रदान करते हैं। मैरियन और माइक लिच (Marion and Mike Lich) द्वारा 1959 में स्थापित, उनकी कंपनी का मुख्यालय मिशिगन (Michigan) United States में है। 

  • लज़ीज़ पिज़्ज़ा (Laziz pizza) :

भारत में यह पिज्जा कंपनी होमग्रोन (home grown) है और इसकी स्थापना  2002 में  महाराष्ट्र के कोहलापुर में कीरोन जे पाटिल (Kieron J Patil) द्वारा की गई थी। उनका मेनू विभिन्न प्रकार के पिज्जा, पेय पदार्थ, पास्ता, डेसर्ट, चिकन, इंडियन शॉर्ट-ईट्स के साथ बहुत कुछ प्रदान करता है। उनके पास भारत में 1000 से अधिक आउटलेट हैं, जो जल्द ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर (internationally) अपनी फ्रैंचाइज़ी की पेशकश करने  की योजना बना रहे हैं। 

  • अमेरिकन पिज्जा (American Pizza):

यह अमेरिकी ब्रांड (American brand) पिज्जा फ्रैंचाइज़ी श्रृंखला में भारत में रेस्तरां और आउटलेट की तीसरी सबसे बड़ी श्रृंखला है। इसके फ्रैंचाइज़ी ऑफर में एक्सप्रेस और क्यूएसआर मॉडल हैं। डोनाल्ड डंकन (Donald Duncan) द्वारा 1996 में स्थापित, उनका मुख्यालय मिसौरी (Missouri), संयुक्त राज्य अमेरिका में कैनसस (Kansas) में है। इसका संचालन यूनाइटेड पिज्जा रेस्तरां प्राइवेट लिमिटेड United Pizza Restaurant Pvt Ltd करता है, और मलेशिया, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका आदि में विस्तार की योजना के साथ इसके पहले से ही 18 से 22 आउटलेट हैं। 

  • मार्को पिज्जा (Marco's Pizza):

इस अमेरिकी सर्वश्रेष्ठ पिज्जा कंपनी (American Best Pizza Company) की वैश्विक स्तर पर 800 से अधिक आउटलेट्स के साथ एक बड़ी उपस्थिति है। उनके फ्रैंचाइज़ी ऑफर में एक्सप्रेस और क्यूएसआर मॉडल हैं। पास्क्वेल जियामारको (Pasquale Giammarco) द्वारा 1978 में स्थापित किया गया था, इसका मुख्यालय ओहियो (Ohio), संयुक्त राज्य अमेरिका में ओरेगन में है। भारत में मार्कोस पिज्जा (Marco's Pizza) का फ्रेंचाइजिंग ऑपरेशंस काफी देर से शुरू हुआ। इसका उद्देश्य भारत में 140 स्थानों को खोलना था, जिनमें से ज्यादातर फ्रैंचाइज़ी थे। पिज्जा के अलावा, आप पास्ता, अन्य अमेरिकी व्यंजनों, पेय पदार्थों और डेसर्ट भी उपलब्ध कराते हैं। 

  • सैम एंड लुई पिज्जा (sam & louie's pizza):

सैम एंड लुई एक न्यूयॉर्क पिज़्ज़ेरिया (New York Pizzeria) है जिसे ग्रेग और माइकल नोलन (Greg and Michael Nolan) द्वारा 1994 में स्थापित किया गया था और इसका मुख्यालय कोलोराडो (Colorado), संयुक्त राज्य अमेरिका में है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में अपने अधिकांश आउटलेट के साथ विश्व स्तर पर व्यापार करते हैं। यह विभिन्न पिज्जा, स्ट्रोम्बोलि, पास्ता, और बहुत कुछ प्रदान करते हैं। 

  • पिज्जा कॉर्नर (Pizza Corner):

पिज्जा कॉर्नर 1996 में फ्रेड मुआवद (Fred Mouawad) द्वारा भारत में स्थापित सबसे अच्छी पिज्जा कंपनी (Pizza company) में से एक है और यह भारत में प्रसिद्ध पिज्जा ब्रांडों में से एक है। यह चिकन और विभिन्न सॉस और टॉपिंग के स्वादिष्ट शॉर्ट-ईट्स के साथ विभिन्न प्रकार के पास्ता और पिज्जा परोसता है। इसका कंपनी का मुख्यालय चेन्नई, भारत (Chennai, India) में है। इसके बाग्लादेश, चीन, भारत, थाईलैंड और म्यांमार के एशियाई क्षेत्रों के माध्यम से 100 से अधिक क्यूएसआर हैं।

  • एमओडी पिज़्ज़ा (MOD Pizza):

स्कॉट और स्वेन्सन (Scott and Ally Svenson) ने 2008 में एमओडी पिज्जा की स्थापना की और इसका मुख्यालय वाशिंगटन (Washington), संयुक्त राज्य अमेरिका में है। यह पिज्जा फ्रैंचाइज़ी का एक क्यूएसआर मॉडल है, जिसमें उनकी फ्रैंचाइज़ी फीस ₹22 लाख है। यह एक पुरस्कार विजेता पिज्जा श्रृंखला है। 

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

Coke और Pepsi की प्रतिद्वंद्विता ने कैसे मार्केटिंग को दिया नया आयाम