facebook-pixel

उत्पाद का विज्ञापन करने के लिए 10 तरीके

Share Us

1128
उत्पाद का विज्ञापन करने के लिए 10 तरीके
16 Sep 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

एक नया स्टोर, आगामी ऐप, नवीनतम उत्पाद या सेवा लॉन्च करना कोई छोटी बात नहीं है। एक नया ब्रांड बनाने के लिए अपने दिल और आत्मा को समय और संसाधनों में झोंकने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह प्रभावी विज्ञापन की मदद से दिन में नया नया दिखता रहे। एक ब्रांड का मालिक होना कोई छोटी बात नहीं है। नई -नई कोशिशों से लोग इसे शीर्ष पर पहुंचाते हैं, अपने व्यवसाय की ब्रांडिंग बनाये रखने के लिए बहादुरी और साहस की आवश्यकता होती है। उत्पाद की विज्ञप्ति को आकर्षक बनाने के लिए आपको कुछ उपयोगी सुझाव का पालन करना होगा।

Podcast

Continue Reading..

एक नया स्टोर, आगामी ऐप, नवीनतम उत्पाद या सेवा लॉन्च करना कोई छोटी बात नहीं है। एक नया ब्रांड बनाने के लिए अपने दिल और आत्मा को समय और संसाधनों में झोंकने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह प्रभावी विज्ञापन की मदद से दिन में नया नया दिखता रहे। एक ब्रांड का मालिक होना कोई छोटी बात नहीं है। नई-नई कोशिशों से लोग इस शीर्ष पर पहुंचाते हैं, अपने व्यवसाय की ब्रांडिंग बनाये रखने के लिए बहादुरी और साहस की आवश्यकता होती है। उत्पाद की विज्ञप्ति को आकर्षक बनाने के लिए आपको कुछ उपयोगी सुझाव का पालन करना होगा।

उत्पाद विज्ञप्ति असल में क्या है?

उत्पाद विज्ञप्ति निश्चित ही एक शब्द है, जिसका मतलब कंपनी और ब्रांड पहचान का एक प्रामाणिक, पहचान योग्य लोगो बनाना है, जिसमें ग्राहकों द्वारा उपभोग किए जाने के लिए उत्पादों या सेवाओं पर उनके दृश्य और आकर्षक सौंदर्यशास्त्र को शामिल किया गया है। बहुत से सफल ब्रांडों ने ब्रांड के विज्ञापन को अपनाया है, जिससे उन्हें दुनिया में अपने ब्रांड के लिए सर्वोच्चतम मंच तक पहुंचने में मदद मिली है।

'कोका-कोला,' टोपियाँ तथा गुलाब और बन्दूक' विज्ञापन के सफल एवं प्रसिद्ध उदाहरण हैं। बहुत सारे ग्राहक ब्रांड की बिक्री की स्थिति के आधार पर उत्पाद खरीदते हैं। सरल शब्दों में, इसका मतलब है कि आपके ग्राहकों के उपभोग के लिए आपके ब्रांड (जैसे आपका लोगो या स्लोगन) को विभिन्न उत्पादों पर रखना। अपने ब्रांड को जनता तक पहुंचाने का यह सबसे अच्छा तरीका है। उचित तरीके से किया गया ब्रांड मर्चेंडाइजिंग आपके ब्रांड को सार्वजनिक क्षेत्र में जागरूक करने में मदद करता है।

उत्पादन के विज्ञापन को बहुत छोटे तरीके से पेश किया जाना चाहिए न कि जोरदार तरीके से। ग्राहक सरल और सूक्ष्म उत्पादों और सेवाओं की ओर आकर्षित होते हैं। हर कोई ऐसे उत्पाद पसंद नहीं करता है, जो विज्ञापन के ज़रिये सस्ते तरीके बताते हैं।

यदि यह प्रभावी तरीके से किया जाता है, तो संभावित लागत प्रभावी तरीकों से ब्रांड मर्चेंडाइजिंग प्राप्त की जा सकती है।

ब्रांड की बिक्री पर अधिक ध्यान देने के लिए हम आपके लिए कुछ उपयोगी टिप्स लेकर आए हैं:

ब्रांडिंग के लिए विज्ञापन का उपयोग करना

1. आपका संदेश क्या है?

ब्रांड मर्चेंडाइजिंग का सही तरीके से उपयोग करें, अपने आप से पूछें कि क्या संदेश दर्शकों के लिए उपयुक्त है। क्या ये गुणात्मक संदेश है, जो आपके ब्रांड को बेच पायेगा और विज्ञापनदाताओं को समझाया जा पायेगा। यदि विज्ञापनदाता आपके ब्रांड को नहीं समझेंगे, तो वे आपके ब्रांड का विज्ञापन नहीं करेंगे। एक अच्छी नींव, गुणवत्ता, मूल्य और बहुत कुछ आपके ब्रांड की पहली सूची होनी चाहिए। अपने ब्रांड को खत्म होने से बचाने के लिए यह सबसे अच्छा ब्रांड मर्चेंडाइजिंग टिप है।

2. एक त्वरित रणनीति बनाएं

अपने ब्रांड मर्चेंडाइजिंग का पूरा उपयोग करने के लिए, आपको एक तुरंत रणनीति बनाने की आवश्यकता है। अपने लक्षित दर्शकों को जानें कि आप और वे क्या चाहते हैं, इसे कैसे प्राप्त करें और आप कितना निवेश करने में सक्षम हैं। अपने लक्ष्यों को ठीक से जानने से आपका समय बचेगा और सफल होने के लिए आपका ब्रांड बढ़ेगा। अच्छी तरह से लागू की गई रणनीतियाँ अक्सर ब्रांडों को धुलने से बचाती हैं।

3. सही उत्पाद चुनें

उत्पादों का चयन करते समय, सुनिश्चित करें कि क्या आपका विचार सही है, जो निर्माण के लिए आपके ब्रांड के लिए उपयुक्त हैं। आपको हमेशा अपने उपभोक्ताओं और खरीदारी की जरूरतों के प्रति उनके व्यवहार को महत्व देना चाहिए। आपके ब्रांड को उपभोक्ता की उम्र के बारे में भी पता होना चाहिए कि वे कौन हैं, उन्हें क्या पसंद है आदि। ऐसा उनकी खरीदारी की जरूरतों में उन्हें मूल्यवान महसूस कराने के लिए किया जाता है। सही उत्पाद स्वाद भी आपके दर्शकों की खपत का परीक्षण करता है।

4. छोटे-छोटे कदम लें 

छोटी शुरुआत करें और चीजों में जल्दबाजी न करें। अगर उत्पाद के विज्ञापन हेतु यह आपका पहला प्रयास है, तो छोटे-छोटे कदम लें। सबसे पहले, उत्पादों का एक नमूना जारी करने का प्रयास करें। इससे आपको उत्पादों को दुनिया के सामने पेश करने से पहले उनका परीक्षण करने में मदद मिलेगी। याद रखें, पहला कदम अक्सर हमें विश्वास की राह पर ले जाता है।

5. गुणवत्ता वाले आइटम बनाएं

अपने मौजूदा और भविष्य के ग्राहकों को बनाए रखने के लिए, हमेशा अपने ब्रांड के लिए गुणवत्तापूर्ण वस्तु व सेवाएं बनाना सुनिश्चित करें। धीरे दौड़ने वाले घोड़े पर कोई पैसा नहीं लगाना चाहता। ठीक वैसे ही हल्के- फुल्के दिखने वाले व्यवसाय पर उपभोक्ता महत्व नहीं देंगे। अपने ब्रांड की वस्तुओं को अपने आप आकर्षित करने जैसा बनायें। आपको हमेशा मात्रा से अधिक गुणवत्ता का चयन करना चाहिए। पेशेवर कर्मचारियों को काम पर लगाएं। युवा और यहाँ तक कि युवा वयस्क भी ऐसे उत्पादों और सेवाओं की ओर आकर्षित होते हैं, जो सच में आकर्षक होते हैं और जो अच्छी गुणवत्ता वाले होते हैं।

6. रचनात्मक हो जाओ

अपने ब्रांड के लिए एक रचनात्मक निर्देशक जैसी क्षमता प्रदान करें। सुनिश्चित करें कि आप अपनी टी-शर्ट को सबसे रचनात्मक तरीके से लोगो के साथ डिज़ाइन करते हैं। अपने ब्रांड को अधिक आकर्षक और विचित्र बनाने की कोशिश करें, तकिए, मग, टम्बलर, नोटबुक, हुडी, टोपी और अन्य विचित्र वस्तुओं का निर्माण करें जिन्हें उपभोक्ता खरीदेंगे। रचनात्मकता हमेशा चीज़ों को आकर्षक और प्रभावपूर्ण बनाती है। 

7. हर चीज को लाभ के रूप में न देखें

बेचना एक कला है, लेकिन कभी-कभी केवल आपने मुनाफे के बारे में सोचने से बचना चाहिए। ब्रांड मर्चेंडाइजिंग के पीछे जनता के मन में ब्रांड जागरूकता पैदा करना है। अपनी अपेक्षाओं को ऊंचा रखें और चीजों को बेहतर बनाएं, समंदर में रहकर समंदर की लहरों के साथ-साथ चलें।  

8. बहुत अधिक धक्का-मुक्की करना अच्छा नहीं है

अपने ब्रांड के मर्चेंडाइजिंग के साथ बहुत अधिक धक्का-मुक्की या तीव्र न हों। साबित करें कि आपके ब्रांड के कुछ वर्ग और मानक हैं और चरम पर होने से बचें। सरल रहें और सोचें कि दर्शकों को अपनी जरूरतों और आकांक्षाओं के बजाय क्या पसंद आएगा। देखें कि आपके ग्राहकों को क्या पसंद है और क्या नापसंद।

9.  फोकस

कभी भी अपने आप को सीमित या छोटा न करें। आपके आगे चीजों का सागर है। जितना संभव हो खुदको केंद्रित रखें। मुख्य चिंता अपने लक्षित दर्शकों पर ध्यान केंद्रित करने की होनी चाहिए। विश्व स्तरीय और योग्य आइटम उत्पादों के लिए जगह बनाने का प्रयास करें, जो आपके ब्रांड को ऊपर उठाएंगे। अपने ब्रांड की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करने से बाजार में भी सकारात्मक रूप से जागरूकता पैदा होगी।

10.  उत्पाद वितरण करें

सफल उतपन विज्ञप्ति होने के लिए, आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आपके उत्पाद आपके लक्षित दर्शकों तक कैसे पहुंचे? क्या आप इसे बेचने या कुछ अनोखा करने की योजना बना रहे हैं? क्या आप वितरण के ऑफ़लाइन या ऑनलाइन मोड का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं? वितरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए आपके पास एक अच्छी तरह से समन्वित योजना होनी चाहिए।

यदि आप चीजों को अपने ब्रांड के लिए कारगर बनाना चाहते हैं, तो ब्रांड मर्चेंडाइजिंग आपके व्यवसाय के लिए उपयोगी परिणाम दे सकती है। हालांकि शुरुआत में, यह आपके ब्रांड के शुरुआती चरणों पर निर्भर करेगा, जब आप अपने ब्रांड के साथ धैर्य रखना शुरू करेंगे तो परिणाम अच्छे मिलेंगे।