World Pharmacists Day 2022 -जानें इसका इतिहास, महत्व और थीम

Share Us

1631
World Pharmacists Day 2022 -जानें इसका इतिहास, महत्व और थीम
24 Sep 2022
8 min read

Blog Post

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हर साल 25 सितंबर को इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन (FIP) के नेतृत्व में विश्व फार्मासिस्ट दिवस (World Pharmacist Day) मनाया जाता है। 25 सितंबर, इस दिन दुनिया के समस्त फार्मासिस्ट को सम्मान देने तथा उनके योगदानों को उजागर करने हेतु मनाया जाता है। इसके अलावा इस दिन का उद्देश्य फार्मास्युटिकल संस्थानों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है और इसलिए भी इस दिन को मनाया जाता है। Pharmacist स्वास्थ्य विभाग में सुधार करने तथा उन्हें Improve करने में अहम भूमिका अदा करते हैं। एक फार्मासिस्ट लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर अपने सभी कर्तव्यों का पालन करता है जिसमें, दवा की सही पहचान, उसकी रीस्टॉकिंग, दवाओं की समाप्ति तिथि और उनकी उपलब्धता आदि जानकारी होती है। फार्मासिस्ट को हर तरह की दवाई के बारे में भी पता होता है जिसमें टेबलेट, कैप्सूल, ड्रॉप्स, इन्हीलर, लिक्विड और इंजेक्शन भी आते हैं। कोई दवाई सुरक्षित और प्रभावकारी है या नहीं इसे सुनिश्चित करने का काम भी फार्मासिस्ट का ही होता है। एफआईपी ने सभी फार्मासिस्ट को सम्मानित करने के लिए इस दिन को मनाने का समर्थन किया। हर साल विश्व फार्मेसी दिवस एक थीम के साथ मनाया जाता है। इस साल स्वस्थ विश्व के लिए विश्व फार्मासिस्ट दिवस की थीम है, "एक स्वस्थ दुनिया के लिए कार्रवाई में एकजुट फार्मेसी (Pharmacy united in action for a healthier world)" फार्मेसी यूनाइटेड इन एक्शन फ़ॉर अ हेल्दियर वर्ल्ड है। यदि आप भी इस दिन को मनाना चाहते हैं तो आप अपने आसपास के फार्मासिस्ट (Chemist) को उनके कार्यों के लिए धन्यवाद कर सकते हैं और उन्हें बता सकते हैं कि आप उनके लिए कितने जरुरी हैं। 

हमारी बीमारी में हमें स्वस्थ करने और हमारी कई बीमारियों को दूर करने में डॉक्टर्स का हाथ तो होता ही है लेकिन हमें स्वस्थ करने में डॉक्टर के साथ-साथ फार्मासिस्ट Pharmacists की भी बहुत बड़ी भूमिका होती है। फार्मासिस्ट किसी भी हॉस्पिटल में वो व्यक्ति होता है, जिसे दवाइयों के बारे में पूरी जानकारी होती है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हर साल 25 सितंबर को इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन (FIP) के नेतृत्व में विश्व फार्मासिस्ट दिवस (World Pharmacist Day) मनाया जाता है, इस दिन को मनाने का उद्देश्य दुनिया के सभी फार्मासिस्टों को उनके महान कार्यों के लिए धन्यवाद देना है और साथ ही फार्मेसियों pharmacies पर ध्यान आकर्षित करना है। इसके अलावा दुनिया के सभी कोनों में स्वास्थ्य सुविधा में सुधार आ सके, इसलिए भी इस दिन की महत्ता है। फार्मासिस्ट दुनिया में सभी को एक बेहतर और स्वस्थ जीवन देने के लिए अपने अनुभव, ज्ञान और विशेषज्ञता का उपयोग करते हैं। वे लोगों तक दवाईयां पहुंचाने में सक्षम हैं और लोगों को सलाह देते हैं कि दवाईयां सही तरीके से कैसे लें। फार्मासिस्ट के इस योगदान से हर कोई सुरक्षित, प्रभावी, बेहतर दवाईयां और स्वास्थ्य प्रौद्योगिकियों के साथ-साथ बेहतर देखभाल सेवाओं का भी लाभ लेता है। तो फार्मासिस्ट के योगदानों को उजागर करने के लिए आज इस आर्टिकल में फार्मासिस्ट्स को समर्प‍ित World Pharmacists Day के बारे में विस्तार से जानते हैं कि क्या है इस दिन का इतिहास, महत्व और थीम। 

विश्व फार्मासिस्ट दिवस का इतिहास History of World Pharmacist Day

25 सितंबर को विश्व फार्मासिस्ट दिवस के रूप में इसलिए चुना गया था क्योंकि 1912 में इसी दिन मूल रूप से अंतर्राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन (International Pharmaceutical Federation) की स्थापना हुई थी। FIP फार्मासिस्टों और दवा वैज्ञानिकों के राष्ट्रीय संघों का वैश्विक संघ है। 25 सितंबर इस दिन दुनिया के समस्त फार्मासिस्ट को सम्मान देने तथा उनके योगदानों को उजागर करने हेतु World Pharmacist Day मनाया जाता है। यानि फार्मासिस्ट की महत्वपूर्ण भूमिका को पूरी दुनिया को बताने के लिए ही 25 सितंबर को World Pharmacists Day विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया जाता है। इसके अलावा इस दिन का उद्देश्य फार्मास्युटिकल संस्थानों pharmaceutical institutes के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है और इसलिए भी इस दिन को मनाया जाता है। भारत में लगभग कुल रजिस्टर फार्मेसी 5,59,410 हैं। आपके घर के आसपास एक रजिस्टर फार्मेसी जरूर होती है जिस पर आप पूरा विश्वास करते हैं। कई बार हम लोग डॉक्टर के पास नहीं जाते हैं और अपने पास के फार्मेसी से दवाई ले आते हैं फिर हमें आराम मिल जाता है। स्वास्थ्य को लेकर हम जल्दी किसी पर भरोसा नहीं करते हैं लेकिन रजिस्टर फार्मेसी जो अच्छी तरह से समझकर दवा देते हैं हम उन पर हम पूरी तरह से भरोसा कर लेते हैं इसलिए फार्मासिस्ट के योगदान के साथ साथ इन रजिस्टर फार्मेसी की सराहना करने के लिए भी विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया जाता है। एक फार्मासिस्ट लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर अपने सभी कर्तव्यों का पालन करता है जिसमें, दवा की सही पहचान, उसकी रीस्टॉकिंग, दवाओं की समाप्ति तिथि और उनकी उपलब्धता Correct drug identification, restocking, expiry date and availability of drugs आदि जानकारी होती है। फार्मासिस्ट ध्यान रखते हैं कि किसी भी प्रकार से किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य पर दवा का कोई गलत प्रभाव न पड़े। फार्मासिस्ट का कार्य लोगों के जीवन से जुड़ा है यानि वह लोगों के जीवन को बचाने का कार्य करते हैं इसलिए एफआईपी FIP ने सभी फार्मासिस्ट को सम्मानित करने के लिए इस दिन को मनाने का समर्थन किया।

इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन (International Pharmaceutical Federation)

विश्व फार्मासिस्ट दिवस के साथ साथ इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन के बारे में भी जानना जरुरी है। इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन (इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन (International Pharmaceutical Federation - FIP) की स्थापना 25 सितंबर, 1912 में हुई थी। इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन का हेडक्वार्टर Headquarters of the International Pharmaceutical Federation नीदरलैंड्स के हेग The Hague of the Netherlands में है। इस फेडरेशन के आधिकारिक संबंध विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization - WHO) के साथ है। एफआईपी फार्मासिस्टों और दवा बनाने वाले वैज्ञानिकों के लिए राष्ट्रीयों संघों का एक वैश्विक महासंघ है। इस फेडरेशन का आदर्श वाक्य (Motto) मोटो "दुनिया भर में फार्मेसी को आगे बढ़ाना (Advancing pharmacy worldwide)" है। कई बार दवाईयों में हो रही त्रुटियों के कारण लोगों के स्वास्थ्य पर गलत असर पड़ता है इसलिए इस तरह की वैश्विक स्वास्थ्य चुनौती को कम करना ही एफआईपी का उद्देश्य है। हर वर्ष FIP के Members वि‍श्व फार्मासिस्ट दिवस में भाग लेकर फार्मासिस्ट की Activities के बारे में Awareness बढ़ाते हैं। एफआईपी अपने सभी सदस्यों को इस आयोजन को सफल बनाने के लिए भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। 

विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाने का महत्व Importance of celebrating World Pharmacist Day

विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाने का महत्व पूरी दुनिया के फार्मेसिस्टों को स्वास्थ्य क्षेत्र में उनके द्वारा किए गए योगदानों के बारे में लोगों को बताकर उन्हें सम्मान देना है। साथ ही इस दिन को मनाने का महत्व दुनिया के हर कोने में स्वास्थ्य को और बेहतर बनाने में फार्मासिस्टों की भूमिका को प्रोत्साहित करना है। इसके अलावा फार्मेसी पेशे को बढ़ावा देना भी इस दिन को मनाने का मकसद है। फार्मासिस्ट यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं कि लोग अपनी दवाओं के द्वारा अधिक से अधिक लाभ उठाएं। विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाने का उद्देश्य उन आयोजनों को प्रोत्साहित करना है जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में फार्मासिस्ट की भूमिका को बढ़ावा देते हैं। महादेव लाल श्रॉफ (Mahadeva Lal Schroff) को फार्मेसी के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए भारतीय फार्मेसी का जनक माना जाता है। एक फार्मेसिस्ट लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर अपना कार्य करते हैं। इन्हें दवा विशेषज्ञ (Medicine expert) भी माना जाता है क्योंकि इन्हें दवा की जानकारी, कब, कैसे देनी है आदि सबका ध्यान रखना होता है। जिससे लोगों का स्वास्थ्य बेहतर हो और लोग बीमारियों से मुक्त हों। पूरी दुनिया के फार्मासिस्ट्स को समर्पित है यह दिन। इस दिन हम उन सभी फार्मासिस्टों को यह सन्देश देते हैं कि वह हमारे लिए कितने जरूरी हैं उनके बिना हमारा जीवन अधूरा है।

Also Read : "National Doctors day" डॉक्टर्स के सम्मान का दिन

विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2022 की थीम Theme of World Pharmacist Day 

हर साल विश्व फार्मेसी दिवस एक थीम के साथ मनाया जाता है। इस साल स्वस्थ विश्व के लिए विश्व फार्मासिस्ट दिवस की थीम है, "एक स्वस्थ दुनिया के लिए कार्रवाई में एकजुट फार्मेसी (Pharmacy united in action for a healthier world)" फार्मेसी यूनाइटेड इन एक्शन फ़ॉर अ हेल्दियर वर्ल्ड है। इस वर्ष के लिए तय की गयी इस थीम का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में स्वास्थ्य पर फार्मेसी के सकारात्मक प्रभाव को प्रदर्शित करना है और साथ ही फार्मासिस्ट प्रोफेशन के बीच एकजुटता को मज़बूत करना है। वहीं पिछले साल विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2021 की थीम "फार्मेसी: ऑलवेज ट्रस्टेड फॉर योर हेल्थ" ‘Pharmacy: Always trusted for your health' थी। दरअसल स्वास्थ्य क्षेत्र में विश्वास और फार्मेसी के अभ्यास पर विशेष ध्यान आकर्षित करने के लिए इस थीम को चुना गया था। 

कैसे मनाया जाता है फार्मासिस्ट दिवस How is Pharmacist Day celebrated?

हमारे और आपके स्वस्थ जीवन का मूल-सूत्र Doctors के साथ-साथ Pharmacists भी है इसलिए हम डॉक्टरों का जितना सम्मान करते हैं फार्मासिस्टों का भी उतना ही सम्मान करना चाहिए। फार्मासिस्ट ना केवल दवाइयों के बारे में सलाह देते हैं बल्कि इसके साथ-साथ वे दवाइयां वितरित करने तथा टीकाकरण का काम भी करते हैं। विश्व फार्मासिस्ट दिवस के दिन हम पूरे विश्व के फार्मासिस्टों के प्रति सम्मान जाहिर करते हैं और इस दिन को को बड़े ही उत्साह और सम्मान के साथ मनाया जाता है। देश के कई फार्मेसी कॉलेजों में भी वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे काफी धूम-धाम से मनाया जाता है। इस विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया (पीसीआई Pharmacy Council of India) के लोग भी खूब बढ़चढ़ कर हि‍स्‍सा लेते हैं। यदि आप भी इस दिन को मनाना चाहते हैं तो आप अपने आसपास के फार्मासिस्ट, Chemist को उनके कार्यों के लिए धन्यवाद कर सकते हैं और उन्हें बता सकते हैं कि आप उनके लिए कितने जरुरी हैं। इसके अलावा आप #WorldPharmacistDay के साथ सोशल मीडिया पर भी अपने इस महत्वपूर्ण दिन को शेयर कर सकते हैं। क्योंकि यदि आज हम स्वस्थ्य और सुखी हैं तो ये सब फार्मासिस्टों के योगदान के कारण हैं।