छोटे व्यवसायों की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी कैसे बनायें ?

Share Us

4576
छोटे व्यवसायों की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी  कैसे बनायें ?
15 Jan 2024
5 min read

Blog Post

मार्केटिंग रणनीति एक महत्वपूर्ण टूल है जो व्यवसायों को उनके उत्पाद और सेवाओं को बाजार में सफलतापूर्वक प्रदर्शित करने और ग्राहकों के साथ संवाद स्थापित करने में मदद करता है।

यह एक सच्चाई है कि विपणन विचार के बिना, छोटे व्यवसाय कठिनाईयों का सामना कर सकते हैं और उनकी सफलता पर असर डाल सकती है।

इस लेख में जानें कैसे छोटे व्यवसाय डिजिटल मार्केटिंग के जरिए अपनी प्रमोशन रणनीति तैयार कर सकते हैं। ईमेल मार्केटिंग और ऑनलाइन विज्ञापन के महत्वपूर्ण तत्वों को समझें और अपनी वेबसाइट, आप्लिकेशन, और सोशल मीडिया के माध्यम से अपने ग्राहकों तक पहुंचें।

यहाँ आपको उचित टूल्स, तकनीकों, और रणनीतियों के बारे में जानकारी मिलेगी जो आपके व्यवसाय की मार्केटिंग उपलब्धियों को बढ़ाने में मदद करेंगे।

अपनी मार्केटिंग स्ट्रैटेजी विकसित करने का पहला कदम अपने दर्शकों के बारे में सोचना है। यदि आप अपने लक्षित दर्शकों target audience द्वारा आकर्षित होना चाहते हैं, तो आपको मार्केटिंग की आवश्यकता है।

निम्नलिखित कदम आपको एक basic plan विकसित करने में मदद कर सकते हैं जिससे आपकी मार्केटिंग रणनीति बड़ा आकार लेगी। यहां अपने ब्रांड को परिभाषित करने और अपने दर्शकों को आकर्षित करने का तरीका बताया गया है।

छोटे व्यवसायों के लिए मार्केटिंग स्ट्रैटेजी Marketing Strategy for Small Businesses का तैयारी करना आवश्यक है ताकि वे अपने उत्पादों और सेवाओं को सफलतापूर्वक प्रमोट कर सकें और नए ग्राहकों को आकर्षित कर सकें।

इस लेख में आपको एक व्यापक मार्केटिंग रणनीति बनाने के लिए महत्वपूर्ण चरणों के बारे में जानकारी मिलेगी।

अपनी small business marketing strategy विकसित करने का पहला कदम अपने दर्शकों के बारे में सोचना है। यदि आप अपने लक्षित दर्शकों target audience द्वारा आकर्षित होना चाहते हैं, तो आपको मार्केटिंग की आवश्यकता है। यदि आपके प्रतियोगी मार्केटिंग कर रहे हैं, लेकिन आप नहीं कर रहे हैं, तो आपके बजाय आपके प्रतिस्पर्धियों को व्यवसाय में अधिक लाभ मिलेगा।

मार्केटिंग लोगों को छोटे व्यवसाय की खोज करने, उनके पास मौजूद समस्या की पहचान करने और व्यवसाय द्वारा प्रदान किए जाने वाले समाधान की पहचान करने में मदद करता है।

निम्नलिखित कदम आपको एक basic plan विकसित करने में मदद कर सकते हैं, जिससे आपकी मार्केटिंग रणनीति बड़ा आकार लेगी। यहां अपने ब्रांड को परिभाषित करने और अपने दर्शकों को आकर्षित करने का तरीका बताया गया है।

छोटे व्यवसायों की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी कैसे बनायें ? Marketing strategy for small businesses

  • छोटे व्यवसायों के लिए मार्केटिंग रणनीति का अवलोकन: Overview of Marketing Strategy for Small Businesses:

छोटे व्यवसायों के लिए मार्केटिंग रणनीति एक योजना होती है जो व्यवसाय को उच्च स्तरीय विपणन के लिए तैयार करती है। यह मार्केट अनुसंधान, ग्राहक के लिए सही लक्ष्य निर्धारण, उत्पाद और सेवाओं के विकास और उनकी प्रचार-प्रसारण के लिए उपयुक्त विपणन के उपकरणों का उपयोग करती है।

छोटे व्यवसायों के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे वे अपने प्रतिस्पर्धाओं के बीच उभरने के लिए संक्षेप में तैयार हो सकते हैं।

  • बाजार अनुसंधान और लक्ष्य निर्धारण का महत्व: Importance of Market Research and Goal Setting:

छोटे व्यवसायों के लिए बाजार अनुसंधान और लक्ष्य निर्धारण आवश्यक होते हैं ताकि वे अपने उत्पाद और सेवाओं को सही निर्देशिका में प्रदर्शित कर सकें। बाजार अनुसंधान व्यवसाय को अपने लक्ष्य ग्राहकों की आवश्यकताओं, पसंदों, और प्राथमिकताओं को समझने में मदद करता है।

लक्ष्य निर्धारण उन विशेष उद्देश्यों को स्पष्ट करने में सहायता करता है जिन्हें छोटे व्यवसाय प्राप्त करना चाहते हैं, जैसे कि बाजार में प्रतिस्पर्धा में अग्रणी होना, नए ग्राहकों को आकर्षित करना और बिक्री बढ़ाना। इन तत्वों का उचित अध्ययन करने से व्यवसाय अपनी मार्केटिंग रणनीति को अद्यतन कर सकता है और सफलता की ओर प्रगति कर सकता है।

लक्ष्य निर्धारण के माध्यम से व्यवसाय अपनी संगठनात्मक योजनाओं को तैयार करता है और मार्केट में प्रभावी रूप से प्रतिस्पर्धाओं के साथ मुकाबला करता है। यह व्यवसाय को अपने सामरिक, आर्थिक, और सामाजिक लक्ष्यों को समझने में मदद करता है और उन्हें सामरिकता, विशेषज्ञता, गुणवत्ता, और सामाजिक उपयोगिता में सुधार करने के लिए कार्रवाई करने की स्थिति में लाता है।

लक्ष्य निर्धारण मार्केटिंग संचालन, उत्पाद विकास, मूल्यनिर्धारण, प्रमोशन और विपणन, और ग्राहक संतुष्टि के क्षेत्र में अनुकूल योजनाएं विकसित करने में सहायता करता है। इसके द्वारा व्यवसाय में सटीक निर्धारित मार्गदर्शन प्राप्त करता है और अपने संगठन को एक वैश्विक और सुगम बाजार में स्थान बनाने में सफल होता है।

  • छोटे व्यवसायों के लिए उत्पाद और सेवाओं का विपणन Marketing products and services for small businesses

छोटे व्यवसायों के लिए उत्पाद और सेवाओं का विपणन अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। यह व्यवसाय को अपने उत्पाद और सेवाओं को ग्राहकों तक पहुंचाने, ब्रांड मान्यता बनाने, बाजार विस्तार करने, ग्राहकों को प्रभावित करने, और बिक्री और आय को बढ़ाने में मदद करता है।

छोटे व्यवसायों के लिए विपणन रणनीति को सही रूप से निर्धारित करना, लक्ष्य ग्राहकों का अध्ययन करना, उत्पाद और सेवाओं की विशेषताओं को प्रदर्शित करना, उपयोगकर्ता को लाभ और मूल्य का पता लगाना, और विपणन योजनाओं को सक्रिय रूप से प्रचारित करना सही होता है।

विपणन के माध्यम से छोटे व्यवसाय बाजार में अपनी पहचान बना सकते हैं, ग्राहकों को प्रभावित कर सकते हैं, और सत्तारूढ़ एवं सफल व्यवसाय का निर्माण कर सकते हैं।

  • विपणन के उपकरण और तकनीकों का उपयोग Use of marketing tools and techniques

विपणन के उपकरण और तकनीकों का उपयोग छोटे व्यवसायों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। आजकल विपणन के लिए विभिन्न उपकरण और तकनीकों का उपयोग किया जाता है जो व्यवसाय को बाजार में प्रभावी रूप से प्रदर्शित करने में मदद करते हैं। यहां कुछ महत्वपूर्ण उपकरण और तकनीकों का उल्लेख किया गया है:

1. ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म: E-Commerce Platform:

ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म छोटे व्यवसायों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। इन प्लेटफ़ॉर्मों के माध्यम से व्यवसाय अपने उत्पादों और सेवाओं को ऑनलाइन बेच सकते हैं और ग्राहकों को उन्हें आसानी से खरीदने की सुविधा मिलती है।

2. सोशल मीडिया मार्केटिंग: Social Media Marketing:

सोशल मीडिया आजकल विपणन का एक महत्वपूर्ण तकनीक है। छोटे व्यवसाय सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों का उपयोग करके अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रचारित कर सकते हैं, नए ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं, ब्रांड मान्यता बना सकते हैं, और ग्राहक संपर्क बनाए रख सकते हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब आदि पर विज्ञापन द्वारा व्यवसाय को विस्तार करने का अवसर मिलता है। सोशल मीडिया के माध्यम से छोटे व्यवसाय अपने उपभोक्ताओं के साथ संवाद कर सकते हैं, उनकी प्रतिक्रियाओं को समझ सकते हैं, और अपने उत्पाद या सेवाओं के लिए सुझाव प्राप्त कर सकते हैं।

यह मार्केटिंग रणनीति में छोटे व्यवसायों को वृद्धि और सफलता की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करता है।

3. डिजिटल मार्केटिंग: Digital Marketing:

डिजिटल मार्केटिंग के तहत, छोटे व्यवसाय अपनी वेबसाइट और आप्लिकेशन को अद्यतित रखकर व्यापारिक संदेशों को पहुंचा सकते हैं। ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से उन्हें अपने सदस्यों के साथ संवाद करने और उन्हें नवीनतम अद्यतनों और पेशकशों के बारे में सूचित करने का मौका मिलता है।

वेबसाइट और ब्लॉग विपणन के माध्यम से व्यवसाय अपनी उत्पाद और सेवाओं के बारे में जानकारी साझा कर सकते हैं और अपने लक्ष्य ग्राहकों को प्रभावित कर सकते हैं। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) के माध्यम से छोटे व्यवसाय अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन में उच्च रैंक प्राप्त करने के लिए अद्यतित करते हैं।

उन्हें वेबसाइट के लिए महत्वपूर्ण शब्द, टैग, और मेटा विवरण उपयोग करके अपनी पहुंच को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, ऑनलाइन विज्ञापन के माध्यम से व्यवसाय अपने उत्पादों और सेवाओं का प्रचार कर सकते हैं, लक्ष्य ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं और अधिक बिक्री उत्पन्न कर सकते हैं।

पेपरलेस मार्केटिंग के रूप में, छोटे व्यवसाय दस्तावेज़ों, प्रोमोशनल मैटेरियल्स, और विज्ञापन को इलेक्ट्रॉनिक रूप से साझा कर सकते हैं। यह उन्हें व्यय कम करने, प्रक्रिया को सुगम बनाने, और पर्यावरण को संरक्षित रखने में मदद करता है।

Also Read: आपके बिज़नेस के लिए 15 सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल्स

4. ईमेल मार्केटिंग: Email Marketing:

ईमेल मार्केटिंग एक प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग तकनीक है जिसका उपयोग छोटे व्यवसाय अपने ग्राहकों और सदस्यों के साथ संवाद स्थापित करने, उन्हें सूचित रखने और उन्हें व्यापारिक संदेशों को साझा करने के लिए कर सकते हैं।

इसके माध्यम से, छोटे व्यवसाय अपनी सदस्यता लिस्ट बना सकते हैं जिसमें उनके ग्राहकों के ईमेल आईडी शामिल होते हैं। फिर वे नए उत्पादों, सेवाओं, या सौदों के बारे में सूचना, पेशकशें, या प्रचार पत्रिकाएं भेज सकते हैं। ईमेल मार्केटिंग उपकरण और सॉफ्टवेयर के माध्यम से, वे ईमेल अभियांता बना सकते हैं, ईमेल संदेश बना सकते हैं, संदेशों को समयित रूप से भेज सकते हैं, और अपनी प्रदान की गई सेवाओं की जांच कर सकते हैं।

ईमेल मार्केटिंग के लाभों में से एक है कि यह संवाद का माध्यम होता है जो अन्य डिजिटल मार्केटिंग चैनलों से निर्माणात्मक और व्यापारिक रूप से संवेदनशील हो सकता है।

5. ऑनलाइन विज्ञापन : Online advertising :

ऑनलाइन विज्ञापन एक महत्वपूर्ण विपणन उपकरण है जिसका उपयोग छोटे व्यवसाय उत्पादों और सेवाओं को प्रमोट करने के लिए कर सकते हैं। यह उन्हें अपने लक्ष्य ग्राहकों तक पहुंचने, उन्हें उपयोगकर्ता के रूप में आकर्षित करने और विभिन्न डिजिटल माध्यमों के माध्यम से उपयोगकर्ता की गतिविधियों को निगरानी करने की सुविधा प्रदान करता है।

छोटे व्यवसाय ऑनलाइन विज्ञापन के माध्यम से विभिन्न प्लेटफॉर्मों पर विज्ञापन कैंपेन चला सकते हैं, जैसे कि सोशल मीडिया नेटवर्क (फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन), गूगल एडवर्टाइजमेंट्स, यूट्यूब, वेबसाइट प्रदर्शन विज्ञापन आदि।

व्यवसाय उपयोगकर्ता के रुप में उपयोगकर्ता के रूप में जाने जाने के लिए प्लेटफॉर्म पर समर्पित संगठनित कर सकते हैं, जो उन्हें अपने संदेश को जोरदार ढंग से प्रदर्शित करने और संदेश की प्रभावी प्रस्तुति सुनिश्चित करने में मदद करता है।

6. अपने ब्रांड को परिभाषित करें  Define your brand

बेशक, आपकी मार्केटिंग रणनीति एक ऐसे व्यवसाय से अलग होगी जिसका एक अलग ब्रांड है। आम तौर पर जब आप किसी ब्रांड के बारे में सोचते हैं, तो आप Apple या Sony जैसी कंपनी के बारे में सोचते हैं। ब्रांड का विकास किसी भी मार्केटिंग रणनीति में एक व्यापक पहला कदम है। आपको पहले यह पहचानने की आवश्यकता है कि आप व्यवसाय में क्यों हैं। यदि लोग आपकी पहचान नहीं कर सकते हैं और आप जो कर रहे हैं वह क्यों कर रहे हैं, तो आपके पास कोई ब्रांड नहीं है। 

7.ब्रांड जागरूकता पैदा करें Create Brand Awareness

एक बार जब आप अपने ब्रांड को परिभाषित कर लेते हैं, तो अगला कदम यह सुनिश्चित करना है कि लोग इसके बारे में जानें। प्रत्येक व्यक्ति जो आपके ब्रांड के बारे में जानता है, वह एक संभावित ग्राहक है। Content, ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। वीडियो, written material उद्योग में एक विशेषज्ञ के रूप में व्यवसाय को उजागर करने में मदद करती है।

content marketing, social media marketing और Networking सभी महत्वपूर्ण हैं, लेकिन सावधान रहें कि उन तीन चीजों के लिए बहुत सारे विकल्प हैं, इसलिए पहले चरण को न छोड़ें जहां आप अपने लक्षित दर्शकों की पहचान करते हैं ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आपके मार्केटिंग प्रयास आपको सही लोगों के सामने ला रहे हैं।

8. बाजार अनुसंधान का संचालन करें Market Research 

market research आपको यह पहचानने में मदद करता है कि क्या आपके पास एक उत्पाद या सेवा है, जिससे आपके ग्राहक कितने संतुष्ट हैं। ऐसा करने के लिए, आपको फेसबुक और विशेष रूप से ट्विटर पर social listening को लागू करना चाहिए। समूहों में शामिल हों और पता करें कि लोगों को किन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

Quora और Reddit जैसे मंचों को देखें और जो प्रश्न पूछे जा रहे हैं उन्हें रिकॉर्ड करें। इन सभी को एक साथ रखें और समानताओं की तलाश करें।  

9. अपने लक्षित दर्शकों को खोजें Find your target audience

आप ग्राहकों के बिना एक सफल व्यवसाय नहीं चला सकते, यही कारण है कि विशेषज्ञ और अनुभवी व्यवसायी अपने दर्शकों को इतनी गंभीरता से लेते हैं। कई छोटे व्यवसाय के मालिक लक्षित दर्शकों को खोजने के लिए संघर्ष करते हैं। क्योंकि उन्हें लगता है कि वे अपना ध्यान केंद्रित करके अपने विकल्पों को सीमित कर रहे हैं।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि लक्षित दर्शकों को चुनने से आपकी मार्केटिंग कम नहीं होती है, यह केवल आपका ध्यान केंद्रित करता है। यदि आपके पास अभी तक कोई ग्राहक नहीं है, तो अपने प्रतिस्पर्धियों को देखें कि वे किस प्रकार के ग्राहकों को लक्षित कर रहे हैं? सोशल मीडिया पर कौन उनको follow करता है?

उनके कुछ सोशल मीडिया फॉलोअर्स लें और देखें कि वे लोग सोशल मीडिया पर और किन चीजों को फॉलो करते हैं।

10. एक वेबसाइट बनाएं create a website

अगर आप उत्पादों को ऑनलाइन बेचने की योजना नहीं बनाते हैं, तो वेबसाइट होना महत्वपूर्ण है। एक business website आपके दर्शकों को वैधता प्रदान करने का एक शानदार और आसान तरीका है। यदि custom web development बजट में नहीं है तो wordpress पर Divi subscription के लिए भुगतान करना एक बढ़िया विकल्प है।

11. Marketing Budget की गणना करें

आप अपनी सारी मार्केटिंग in-house कर सकते हैं। एक सलाहकार को काम पर रखने या अपने मार्केटिंग प्रयासों को एक छोटी व्यवसाय marketing agency को outsource करने पर विचार करें। बजट का अंदाजा लगाने के लिए किसी विशेषज्ञ से विशेष रूप से अपने लक्ष्यों के बारे में बात करें और उससे यह पता लगाएं कि आपके लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एक अच्छा बजट क्या होगा।

बजट आपके उद्योग, प्रतिस्पर्धा और उत्पाद या सेवा के आधार पर व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं। आप मार्केटिंग पर जितना चाहें उतना कम या ज्यादा खर्च कर सकते हैं, लेकिन आप कितना खर्च करते हैं, यह मार्केटिंग रणनीति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

12. Blogging शुरू करें

एक बार जब आप अपने दर्शकों को निर्धारित कर लेते हैं और आपके पास एक वेबसाइट और मार्केटिंग चैनल होते हैं, तो अगला कदम affiliation होता है। आप अपने ग्राहकों के साथ बातचीत करना चाहते हैं और पैसा खर्च करने से पहले उन्हें मूल्य प्रदान करना चाहते हैं। इस संबंध में आपका ब्लॉग एक उत्कृष्ट उपकरण है।

यह आपको उन्हें चीजें सिखाने और जुड़ाव पैदा करने की अनुमति देता है जो आपके और आपके ग्राहकों के बीच एक वास्तविक संबंध को बढ़ावा देता है।

विज्ञापन आउटरीच उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन मॉर्डर्न मार्केटिंग modern marketing आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कई अतिरिक्त तरीके प्रदान करती है। आप  सोशल मीडिया प्लेटफार्म social media platform या  टेक्स्ट मेसेज  मार्केटिंग text message marketing सेवाओं के माध्यम से आउटरीच के लिए भुगतान कर सकते हैं।

यदि आपके पास एक फेसबुक बिजनेस पेज facebook business page है, तो फेसबुक आपको अपने पेज को कई और दर्शकों के लिए प्रचारित करने के लिए भुगतान विकल्प प्रदान करेगा।

13. SEO 

सर्च इंजन अनुकूलन search engine optimization सबसे अच्छी मार्केटिंग विधियों में से एक है। विचार यह है कि जब आप अपने दर्शकों के साथ मूल्यवान जुड़ाव बनाते हैं, तो आपकी वेबसाइट प्रासंगिक google searches के Top पर पहुंच जाएगी।

इसमें समय और धन के निवेश Investment की आवश्यकता होगी, लेकिन जब आप SEO के साथ बेहतर आर्गेनिक रिजल्ट organic results प्राप्त करते हैं, तो वे टिके रहते हैं। इसके अलावा, आपके SEO प्रयास के कारण आपके पास आने वाले ग्राहक मूल्यवान ग्राहक होंगे।

निष्कर्ष 

यह लेख छोटे व्यवसायों की मार्केटिंग स्ट्रैटेजी को तैयार करने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है। छोटे व्यवसायों को सफलतापूर्वक उत्पादों और सेवाओं को प्रमोट करने, नए ग्राहकों को आकर्षित करने, और व्यवसाय को विकसित करने के लिए एक सशक्त मार्केटिंग स्ट्रैटेजी अपनाने की आवश्यकता होती है।

यहां परिभाषित किए गए चरणों का पालन करके, छोटे व्यवसाय अपनी लक्ष्य प्राप्ति के लिए एक ठोस मार्केटिंग रणनीति तैयार कर सकते हैं।

मार्केटिंग स्ट्रैटेजी के चरणों में लक्ष्य की परिभाषा, लक्ष्य ग्राहकों का विश्लेषण, उत्पाद और सेवाओं के विपणन, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ऑनलाइन विज्ञापन, और डिजिटल मार्केटिंग का महत्व विस्तार से वर्णित किया गया है। छोटे व्यवसायों को ये तकनीकें और रणनीतियाँ अपनाने के लिए अद्यतित रहने और उच्चतम प्रभाव सृजन करने का अवसर प्रदान करती हैं।

You May Like

TWN In-Focus
TWN In-Focus