बिज़नेस को सफल बनाने के आसान टिप्स एंड ट्रिक्स

Share Us

11160
बिज़नेस को सफल बनाने के आसान टिप्स एंड ट्रिक्स
10 Jan 2023
9 min read

Blog Post

आज व्यवसाय में सफल होने के लिए आपको लचीला होना चाहिए और आपके पास अच्छी योजना और संगठनात्मक कौशल होना चाहिए। बहुत से लोग यह सोचकर व्यवसाय शुरू करते हैं कि वे अपने कंप्यूटर चालू करेंगे या अपने दरवाजे खोलेंगे और पैसा कमाना शुरू करेंगे,पर यह जितना आसान लगता है उतना है नहीं । इसमें बहुत से जोख़िम है जो आपको मालूम नहीं हैं। आप अपना समय निकालकर और सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक सभी आवश्यक कदमों की योजना बनाकर अपने व्यावसायिक उपक्रमों में इससे बच सकते हैं। आप किसी भी प्रकार का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो इस ब्लॉग में दिए गए  बिज़नेस को सफल बनाने के आसान टिप्स एंड ट्रिक्स Easy tips-and-tricks to make business successful का उपयोग करके आप अपने उद्यम में सफल हो सकते हैं।

आज के दौर में हर कोई बिज़नेस की और बढ़ रहा है ऐसे में ज्यादातर लोगों के मन में तो यही चलता होगा कि हम अपने बिज़नेस को एक सफल successful business कैसे बनाएं तो दोस्तों ये कोई मुश्किल काम नहीं है। आप भी अपने बिज़नेस को आसानी से सफल बना सकतें है जैसे बड़े-बड़े उद्योगपति  (businessman) आज अपने बिज़नेस में बहुत कामयाब है। क्या आपने कभी ये सोचा है कि वे ऐसे कौन  से बिज़नेस टिप्स एंड ट्रिक्स business tips & tricks का उपयोग करतें है? यदि आपका जवाब हां है तो हम आपको आगे इस आर्टिकल में बताएंगे की आपको अपने बिज़नेस के लिए कौन से टिप्स एंड ट्रिक्स ( tips & tricks) को आजमाना चाहिए तो आइये शुरू करते हैं:-

Success business tips:- सफल बिज़नेस के लिए आपको सबसे पहले तो ये सोचना चाहिए कि आपको रुचि किस काम में है। यदि आप सिर्फ पैसे कमाने के लिए बिज़नेस को खोलने का सोच रहे हैं तो यकीन मानिये आप ज़्यादा समय तक उस बिज़नेस को आगे नहीं बढ़ा पाएंगे और आप अपने बिज़नेस में फ़ेल हो जाएंगे। सफल बिज़नेस के लिए आपको अपने बिज़नेस में दिलचस्पी होनी चाहिए तो सबसे पहले अपने अंदर अपने बिज़नेस के लिए दिलचस्पी लाइये और पूरी तरह से संमर्पित रहें ताकि आप जिस भी बिज़नेस को स्टार्ट करें उसे कामयाब भी बना सकें। ये बिज़नेस एक ऐसा business rule नियम है जो आपको कभी बिज़नेस में फ़ेल नहीं होने देगा और आपको खुद व ख़ुद मुनाफ़े की और आगे बढ़ाएगा। आप बस अपने बिज़नेस में मन लगाएं आपको काम करने में मज़ा आएगा।

बिज़नेस को सफल बनाने के आसान  टिप्स एंड ट्रिक्स Easy tips-and-tricks to make business successful

बिज़नेस में कुछ नया आज़माएँ Try something new in business

दुनिया में हर दिन नये-नये आइडियाज  और प्रोडक्ट लॉच हो रहें है इसलिए आप भी कुछ नये  आइडियाज के साथ अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाए जिसके लिए सबसे पहले आपको अपनी टारगेट ऑडियंस  और आपनी मार्केट की परिस्थितियों को समझना होगा। लोग ज़्यादातर वहीं जाना पसंद करते हैं जहां उनके फ़ायदें की बात हो रही हो। अपने बिज़नेस को असानी से कामयाब बनाने के लिए सबसे पहले लोगों की जरुरतों को पूरा करने के बारे सोचें ताकि लोगों को  सुविधा मिल सके और आपको अपने बिज़नेस में ग्रोथ के साथ-साथ पैसा मिल सके।

आजकल बजार में वैसे तो किसी भी तरह के प्रॉडक्ट की या चीजों की कमी नहीं है लेकिन कहीं-कहीं product quality की कमी आज भी होती है इसलिए आप इस पर काम कर सकते हैं।

नकरात्मक कैश फ्लो से बचें Avoid Negative Cash Flow

Increase your business- नकरात्मक कैश फ्लो (cash flow) की वजह से हमारे नये स्टार्ट होने वाले बिज़नेस (new startup business) ज्यादातर खत्म हो जाते है। जैसे किसी भी फूल-पौधों को पानी,हवा,खाद की जरूरत होती है, वैसे ही बिज़नेस को पैसा चलता है। यदि आपको बिज़नेस में लाभ (business profit) चाहिए तो आपको अपना cash flow को सही रखना होगा ये आपके लिए और आपके बिज़नेस के लिए बहुत ज़रूरी है।

बिज़नेस का ठप होने का सबसे बड़ा कारण negative cash flow है। अगर आपका बिज़नेस अच्छा चला है मार्केट में आपके प्रोडक्ट की डिमांड भी है लेकिन आपकी पेमेंट नहीं आ रही है तो ये आपके business working capital को बहुत  ज़्यादा प्रभावित करता है। जिसकी वजह से कई startup business बंद हो जाते हैं। अपने बिज़नेस की शुरुआत करते ही ये ध्यान रखें कि आप अपनी पेमेंट टाइम टू टाइम या एडवांस में ही ले लें।

बिज़नेस मॉडल  बनाये Make Business model

बिज़नेस मॉडल  क्यों बनाना चाहिए ये शायद आप में से कुछ लोग नहीं जानते होंगे लेकिन यदि आप बिज़नेस शुरू करते ही एक ऐसा बिज़नेस मॉडल  business model बनाये जो मार्केट में आपको सबसे आगे रख सकें और आपको ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को जोड़ सकें ताकि लोगों आप के प्रॉडक्ट पर निर्भर हो जाएं। इसके लिए आप Facebook, Youtube, Whatsapp, Amazon, Paytm, Google की इन कंपनियों की तरह अपने साथ लोगों को जोड़ें और ऐसा बिज़नेस मॉडल तैयार करें कि जब तक आपका काम चला रहें लोगों का भी फायदा होता रहें।

बिज़नेस की वृद्धि कैसे करें Business growth

जब भी हम बिज़नेस स्टार्ट करने का सोचते है तो ये भी सोचतें है कि उसमें profit और margin भी होगा लेकिन इसके अलावा आपको ये भी सोचना चाहिए कि इसे लंबे समय तक कैसे बरकरार रखेंगे ताकि व्यपार में वृद्धि हो सके।

बिज़नेस में ग्रोथ के लिए सबसे पहले तो आपको गाहकों को अपने प्रॉडक्ट के जरिये जोड़ना होगा और उन्हें बेहतरीन सेवाएं देकर अपना regular customer बनाना होगा। उदाहरण के लिए यदि एक ही मार्केट में दो super mart है तो आप लोगों को 1000 या 1500 रुपये  की शॉपिंग के ऊपर 3kg चीनी फ्री दे सकतें है या इससे भी ज्यादा प्राइस की shopping करने वालों को gift या voucher आदि दे सकते हैं।इससे आपका भी रुपये फायदा और आपके ग्राहकों का भी फायदा हो जाएगा।

ये तो एक उदाहरण था ऐसे कई तरीकों को आप अपने बिज़नेस की ग्रोथ के लिए अपना सकते हैं।

बिज़नेस से जुड़े हर  काम को सीखें

बिज़नेस में हर तरह की एक्टिविटी को समझिए और तब तक बिज़नेस में हाथ न डालें जब तक आप अपने बिज़नेस से जुड़ा हर काम न सीख  लें, ताकि हर चीज़ पर आपका पूरा कंट्रोल हो। आपको अपने बिज़नेस से जुड़ी हर छोटी सी छोटी चीज का पूरा ज्ञान होना चाहिए। क्योंकि अपने बिज़नेस को आगे तक बढ़ाने में पहले से ही आप अपने दिल और दिमाग से पूरी तरह से तैयार हो। 

ग्राहकों  से फीडबैक जरूर लें Do take feedback from customers

आप अपने प्रॉडक्ट या सर्विस को देने के बाद एक अपने रजिस्टर में feedback कॉलम जरूर रखें ताकि ग्राहक आपको आपकी कमियां बता सकें इसका मतलब आप इसे नकरात्मक तरीके से न लें , की ग्राहक किसी discount के लिए आपके प्रोडक्ट में कमी निकाल रहा है,बल्कि इसे सकारात्म नजरिए से देखें और ग्राहक की बात को समझें और उस चीज पर  सुधार करें ताकि अगली बार वे और लोगों को भी आपके पास लेकर आए। यदि आपका डीलिंग का और बात करने का तरीका अच्छा होगा तो देखना आप बहुत जल्द अपने बिज़नेस में वृद्धि कर करेंगे।

अंत में दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में आपके बिज़नेस को आसान और सफल बनाने के लिए जो भी tips & tricks बताएं है, उन्हें अपने बिज़नेस में जरूर अपनाएं  यकीन मानिए आप कुछ ही समय में अपने बिज़नेस में ऊचाइयों को हासिल करेगें।

अपने बचाव की तैयारी करके रखें Prepare your defense

बिजनेस में कब मुसीबत आ जाये कोई नहीं जानता इसलिए अपने बचाव की तैयारी करके रखें। क्योंकि किसी भी बिजनेस में हानि और लाभ दोनों की संभावना होती है। दरअसल आपकी कंपनी में कब क्या नुकसान हो जाए और उसे कितने समय में कैसे रिकवर किया जाए इस सबके लिए आपको पहले से तैयार होना चाहिए। इसके साथ ही बिजनेस को सफल बनाने के लिए अपने प्रतियोगियों से सामना करने की तैयारी करनी जरूरी होती है।

दूसरों के साथ मुकाबला करने के लिए आपको मार्केट, मार्केट में होने वाले बदलाव, नए रूल, अपडेट, नयी टेक्नोलॉजी आदि के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। नयी चीज़ों को सीखने के लिए हमेशा तैयार रहें और हमेशा बचाव की रणनीति बनाकर रखें। इससे आप बिजनेस में कभी भी असफल नहीं हो सकते हैं। 

मार्केट की जानकारी रखें Must have knowledge of the market

किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपको सबसे पहले मार्केट की जानकारी होनी चाहिए। जितनी अधिक आपको मार्केट की नॉलेज होगी उतनी ही मार्केट में बने रहने की आपकी संभावना अधिक होगी। यानि आपकी नॉलेज ही आपकी पावर है। आपको मार्केट की जितनी अच्छी समझ होगी आप मार्केट से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। वहीं यदि आपको मार्केट की जानकारी नहीं है तो आप अपना समय और पैसे दोनों बर्बाद कर रहे हैं। आप बिजनेस में अच्छी कमाई तभी कर सकते हैं जब आपके अंदर मार्केट को समझने की समझ हो इसलिए बिजनेस को सफल बनाने के लिए और अच्छी कमाई करने के लिए पहले मार्केट को देखें और समझें उसे नजर अंदाज मत करें मार्केट से जुड़ी हर नयी चीज को जानें। 

Also Read : आपके बिज़नेस के लिए 15 सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल्स

जरूरत पड़ने पर मदद जरूर लें Get help when you need it

ऐसा नहीं है कि हमें हर चीज का अनुभव शुरू में ही हो। अनुभव समय के साथ धीरे-धीरे होता है। जितना हम किसी काम को करेंगे उतना ही हमें उसका अनुभव होगा। ठीक ऐसे ही जब हम कोई बिजनेस शुरू करते हैं तो हमें शुरुआत में उसका अनुभव कम होता है या फिर बिल्कुल भी नहीं होता है। इसलिए जरुरत पड़ने पर आप किसी की मदद लेकर अच्छे से बिजनेस की बारीकियों को समझ सकते हैं। अगर आप मदद लेने से हिचकते हैं तो आप बिजनेस में सफल नहीं हो सकते हैं। क्योंकि शुरुआत में आप कई चीज़ों को समझ नहीं पाएंगे। चाहे कोई कितना ही बड़ा एक्सपर्ट क्यों न हो शुरुआत में वो भी किसी न किसी की मदद जरूर लेता है इसलिए जरूरत पड़ने पर मदद जरूर ले। 

परेशानियों से डरे नहीं बल्कि लड़ना सीखें Don't be afraid of problems, learn to fight

जीवन में परेशानियां न आये ये असंभव है और बात बिजनेस की हो तो परेशानियां जरूर आएंगी। लेकिन बिजनेस शुरू करने से पहले यह सोच लो कि आपको बिजनेस में चाहे कितनी भी परेशानियों का सामना करना पड़े आप पीछे नहीं हटोगे और उन परेशानियों से सबक लेकर आगे बढ़ोगे। क्योंकि सफल होना है तो मुसीबतों से लड़ना सीखना होगा। यदि आपने परेशानियों पर काबू पाना सीख लिया तो समझो कि आप कभी असफल नहीं हो सकते हैं। आपको उनसे लड़कर सफल होना है। किसी भी कीमत पर मुश्किलों को खुद पर हावी ना होने दें। परेशानियों को हल करने की कोशिश करें और सोचें कि कैसे अपने बिजनेस को सफलता की ओर ले जा सकते हैं। कभी हार न मानें और निरंतर प्रयास करते रहें तभी जाकर आप बाधाओं से लड़कर सफलता की राह पर आगे बढ़ पाएंगे। 

रिस्क लेना सीखिए Learn to take risks

बिजनेस में यदि सफल होना है तो आपको रिस्क लेना सीखना होगा। किसी भी काम में रिस्क जरूर होता है, जितना बड़ा काम होगा उसमें उतना अधिक रिस्क होगा। अपनी योजनाओं और अपने काम पर विश्वास कीजिये और रिस्क लेने से घबराइये मत। कई लोग जीवन में रिस्क लेने से बहुत डरते हैं इसलिए वो जीवन में कभी सफलता प्राप्त नहीं कर पाते हैं। क्योंकि जब तक आप रिस्क लेने का प्रयास नहीं करेंगे तो तब तक आप जहाँ हो वहीं खड़े रहेंगे आगे नहीं बढ़ पाएंगे। यदि आप पहले से ही कोई बिजनेस करते हैं या आप बिजनेस फैमिली से हैं तो ये आपके लिए बहुत ही अच्छी बात है लेकिन यदि ऐसा नहीं है तो एक सफल बिजनेसमैन बनने के लिए आपको रिस्क लेना होगा। आप खुद पर जितना विश्वास करोगे उतना ही अच्छा और विश्वास के साथ काम कर सकोगे।