जानिए बीसीजी मैट्रिक्स (BCG Matrix) क्या है?

Share Us

5740
जानिए बीसीजी मैट्रिक्स (BCG Matrix) क्या है?
12 Jun 2022
5 min read

Blog Post

BCG Matrix के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे लेकिन यह एक कंपनी के लिए अत्यंत आवश्यक होता है। कंपनी की ग्रोथ के बारे में जानने के लिए BCG Matrix के बारे में जानना जरुरी है। कंपनियां रणनीतियों के लिए मैट्रिक्स का उपयोग करती हैं। आप इस तरह से यह देख सकते हैं कि आपका व्यवसाय इकाई या उत्पाद कहाँ खड़ा है। इस आधार पर आप मूल्यांकन कर सकते हैं। यह आपके लिए खुले हुए अवसर को तेज़ी से और आसानी से जानने में सहायता करता है। BCG Matrix इस बारे में सोचने में आपकी सहायता करता है कि आप उनमें से अधिकतर प्रोडक्ट्स को कैसे बना सकते हैं। 1970 में, ब्रूस हेंडरसन ने बीसीजी मैट्रिक्स नामक समूह के लिए एक मैट्रिक्स डिज़ाइन किया। चलिए जानते हैं कि BCG Matrix क्या है?

BCG Matrix बड़ी कंपनियों द्वारा उपयोग की जाने वाली सबसे मशहूर और सरल पोर्टफोलियो योजना मैट्रिक्स में से एक है। बीसीजी मैट्रिक्स सरल और समझने में आसान है। यह एक ऐसा चार्ट Chart होता है जिसमें प्रोडक्ट को उनके आधार पर अलग- अलग पार्ट में रखा जाता है। इसका उपयोग यह पहचानने के लिए किया जाता है कि कंपनी के भविष्य के विकास और अधिक लाभ पहुँचाने के लिए कॉर्पोरेट नकद संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग कैसे किया जा सकता है। BCG Matrix में कंपनी की पूरी रूपरेखा तैयार की जाती है। जिसमें कई उत्पाद लाइनें Product Lines और व्यावसायिक इकाइयाँ होती हैं। बीसीजी मैट्रिक्स, एक विकास शेयर मॉडल Growth Stock Model है ।

BCG Matrix क्या है ?

BCG-matrix (बीसीजी मैट्रिक्स) एक चार्ट है जो 1970 में Boston Consulting Group (बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप) के लिए Bruce D.Henderson (ब्रूस डी हैंडर्सन) द्वारा बनाया गया था ताकि निगमों को उनकी व्यावसायिक इकाइयों का विश्लेषण करने में मदद मिल सके, यानी उनकी उत्पाद लाइनें। यह कंपनी को संसाधन आवंटित करने में मदद करता है BCG Matrix Full Form: Boston Consulting Group Growth Share Matrix के नाम से भी जाना जाता है।और ब्रांड विपणन, उत्पाद प्रबंधन, सामरिक प्रबंधन और पोर्टफोलियो विश्लेषण में विश्लेषणात्मक उपकरण के रूप में उपयोग किया जाता है। 

BCG Matrix इन नामो से भी जाना जाता है (The Bcg Matrix Is Also Known As)-

The growth-share matrix,

product portfolio matrix,

Boston Box, 

Boston matrix

Boston Consulting Group analysis

portfolio diagram etc.

BCG Matrix के भाग

इसमें 4 भाग होते हैं मतलब इस मैट्रिक्स की मदद से,कंपनियां चार प्रकार की रणनीतिक व्यापार इकाई या उत्पादों के बारे में जान सकती है। 

 स्टार्स Stars (What Does Stars Symbolise In Bcg matrix)

इस पार्ट के अंदर उन प्रोडक्ट्स को रखा जाता है, जो प्रोडक्ट्स मार्केट में तेजी से बढ़ रहे हैं। मतलब इसमें वो प्रोडक्ट्स आते हैं जिनकी मार्केट मे ग्रोथ रेट भी अच्छी है और कंपनी का मार्केट शेयर भी अच्छा है। इन प्रोडक्ट्स में आप इन्वेस्ट Invest कर सकते हैं। क्योंकि इन प्रोडक्ट्स से आपको फायदा ही फायदा होगा। ये वो प्रोडक्ट्स हैं जो वर्तमान में तो चल ही रहे हैं पर भविष्य में भी इनकी चलने की पूरी उम्मीद है। 

कैश काऊ  Cash Cow (What Do Cash Cows Symbolise In BCG Matrix)

इसके अंदर वे प्रोडक्ट आते हैं जिनका कंपनी का मार्केट शेयर बहुत अच्छा है लेकिन ग्रोथ रेट ज्यादा अच्छी नहीं है। मतलब वे प्रोडक्ट जिनकी बाजार में हिस्सेदारी तो है पर वृद्धि कम है। ये प्रोडक्ट्स वर्तमान में तो सही चल रहे होते हैं पर भविष्य में इनके चलने की कोई संभावना नहीं होती है। इसलिए कंपनी को इन प्रोडक्ट्स को छोड़कर स्टार और Question Mark में निवेश करना चाहिए। 

 कुएस्शन मार्क Question Mark 

इस पार्ट के अंदर वे Products आते हैं जिनकी ग्रोथ रेट तो अच्छी है लेकिन कंपनी का मार्केट शेयर अच्छा नहीं है। मतलब इन Products की सेल ज्यादा अच्छी नहीं होती है। इन प्रोडक्ट्स में कंपनी को थोड़ा ध्यान देकर सुधार कर लेना चाहिए जिससे कंपनी को इसमें भी फायदा हो। 

डॉग Dog (What Does Dog Symbolise In BCG Matrix)

इस part में वे Products आते हैं जिनकी न तो उच्च विकास दर है और न ही उच्च बाजार हिस्सेदारी है। मतलब यह कह सकते हैं कि इसके अंदर वे Products आते हैं जिनकी न ही ग्रोथ रेट अच्छी है और न ही मार्केट शेयर अच्छा है। इस तरह के प्रोडक्ट्स कंपनी को तुरंत छोड़ देने चाहिए। क्योंकि इन उत्पाद Products से कंपनी को कोई भी फायदा नहीं होता है। 

बीसीजी मैट्रिक्स उदाहरण Bcg Matrix With Example

बीसीजी मॉडल व्यवस्थापन के विपरीत मदों पर निर्भर करता है, जैसा भी हो, यह दोनों पर लागू होता है। यदि आप वस्तुओं के दायरे की जाँच कर रहे हैं, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं

सैमसंग का बीसीजी मैट्रिक्स BCG Matrix of Samsung

1.Stage- उत्पाद/फर्म/ब्रांड चुनें Choose the product/firm/brand 

हम जांच के लिए कंपनी सैमसंग को चुनते हैं।

2.Stage- बाजार की पहचान Identify Market

चुना गया बाजार उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग है जिसमें स्मार्टफोन, कंप्यूटर, टैबलेट आदि शामिल हैं।

3. Stage- सापेक्ष बाजार हिस्सेदारी की गणना करें  Calculate Relative Market Share

4. Stage- बाजार की वृद्धि दर का पता लगाएं Find out the Market Growth rate

सैमसंग के घरेलू उपकरणों ने अभूतपूर्व वृद्धि का अनुभव किया है, जो सभी बिक्री के 60% से अधिक है 

5. Stage- मैट्रिक्स पर वृत्त बनाएं Draw the circles on a matrix
 

Bcg Matrix In Strategic Management (रणनीतियों के लिए मैट्रिक्स का उपयोग करना)-

रणनीतियों के लिए मैट्रिक्स का उपयोग करना अब जब आप जानते हैं कि प्रत्येक व्यवसाय इकाई या उत्पाद कहां खड़ा है, तो आप उनका मूल्यांकन कर सकते हैं

Build (बिल्ड) - अपने बाजार हिस्सेदारी को बढ़ाने के लिए किसी उत्पाद में निवेश बढ़ाएं। 

Hold (पकड़ो)- यदि आप किसी उत्पाद में अधिक निवेश नहीं कर सकते हैं, तो उसे उसी चतुर्भुज में रखें और इसे छोड़ दें।

Harvest (हार्वेस्ट) - अपने निवेश को कम करें और उत्पाद से अधिकतम नकद प्रवाह निकालने का प्रयास करें, जो इसकी कुल लाभप्रदता (Cash Cow  के लिए सबसे अच्छा) बढ़ाता है।

Divest (सबसे बढ़िया) - व्यवसाय में पहले से फंस गए धन की राशि (Dogs के लिए सर्वश्रेष्ठ) जारी करें।

बिज़नेस में कैंसे करें BCG Matrix का प्रयोग 

BCG Matrix बहुत ही कारगर है। जितनी भी कंपनियां हैं, जिनमें काफी ज्यादा उत्पाद होते हैं, उनको BCG Matrix का प्रयोग जरूर करना चाहिए। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने सारे उत्पाद Products की एक लिस्ट तैयार करनी है। फिर Products को Star, Question Mark, Cash Cow और Dog  चारों  हिस्सों के हिसाब से अलग अलग कीजिये और अब इन हिस्सों के हिसाब से प्रोडक्ट चेक कीजिये कि किस प्रॉडक्ट Product में क्या करना है, किसको आगे बढ़ाना है और किसको बंद करना है या फिर किसमें इन्वेस्ट Invest करने की जरुरत है। बीसीजी मैट्रिक्स प्लॉट करने के लिए सरल और समझने में आसान है। बीसीजी मैट्रिक्स बाजार विकास और बाजार हिस्सेदारी के दो पहलुओं उच्च और निम्न का प्रतिनिधित्व करता है। बीसीजी मैट्रिक्स का उपयोग कंपनियां विभिन्न व्यावसायिक इकाइयों के बीच अपने संसाधनों को तैनात करने के लिए करती हैं।

BENEFITS of BCG Matrix ((बीसीजी मैट्रिक्स के लाभ)-

बीसीजी मैट्रिक्स सरल और समझने में आसान है यह आपके लिए खुले अवसर को तेज़ी से और आसानी से स्क्रीन करने में सहायता करता है, और इस बारे में सोचने में आपकी सहायता करता है कि आप उनमें से अधिकतर कैसे बना सकते हैं। इसका उपयोग यह पहचानने के लिए किया जाता है कि कंपनी के भविष्य के विकास और लाभप्रदता को अधिकतम करने के लिए कॉर्पोरेट नकद संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग कैसे किया जा सकता है

Limitation of BCG Matrix ((बीसीजी मैट्रिक्स  की सीमाएँ )-

बीसीजी मैट्रिक्स सापेक्ष बाजार हिस्सेदारी और बाजार विकास दर के केवल दो आयामों का उपयोग करता है। बाजार हिस्सेदारी और बाजार में वृद्धि पर डेटा प्राप्त करने की समस्या उच्च बाजार हिस्सेदारी का मतलब हर समय मुनाफा नहीं है। बाजार हिस्सेदारी के साथ व्यापार भी लाभदायक हो सकता है

ये भी पढ़े: Brand value के लिए डिजिटल कंटेंट का बढ़ता उपयोग

CONCLUSION (निष्कर्ष)-

हालांकि बीसीजी मैट्रिक्स की एक सीमा है, लेकिन यह बहु-उत्पाद वाली बड़ी कंपनियों द्वारा उपयोग की जाने वाली सबसे मशहूर और सरल पोर्टफोलियो योजना मैट्रिक्स में से एक है।