facebook-pixel

6 सॉफ्ट स्किल्स, जो आपको बनाएंगी सक्सेसफुल

Share Us

1109
6 सॉफ्ट स्किल्स, जो आपको बनाएंगी सक्सेसफुल
15 Feb 2022
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

भीड़ में सबसे अलग बनने के लिए आपके पास कुछ ज़रूरी सॉफ्ट स्किल्स होनी चाहिए। कई लोगों को यह गलतफहमी होती है कि सॉफ्ट स्किल्स की जरूरत आपको सिर्फ वर्कप्लेस workplace पर होती है लेकिन सच्चाई तो यह है कि कुछ सॉफ्ट स्किल्स की मदद से आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल ज़िंदगी को बेहतर बना सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

मेहनती होने के साथ-साथ अगर किसी व्यक्ति के पास कुछ ज़रूरी सॉफ्ट स्किल्स soft skills होती हैं, तो उसकी पर्सनैलिटी personality दूसरे लोगों को प्रभावित करती है। कठिन से कठिन सिचुएशन को हैंडल करना, समझदारी से काम लेना, अच्छे से बात करना और अपनी बातों को आसानी से दूसरों तक पहुंचाना और सकारात्मक रहना, आदि चीज़ें आपको दूसरों से अलग बनाती है। 

भीड़ में सबसे अलग बनने के लिए आपके पास कुछ ज़रूरी सॉफ्ट स्किल्स होनी चाहिए। कई लोगों को यह गलतफहमी होती है कि सॉफ्ट स्किल्स की जरूरत आपको सिर्फ वर्कप्लेस workplace पर होती है लेकिन सच्चाई तो यह है कि कुछ सॉफ्ट स्किल्स की मदद से आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल ज़िंदगी को बेहतर बना सकते हैं और सफलता success हासिल कर सकते हैं। आइए उन सॉफ्ट स्किल्स के बारे में जानते हैं, जिनकी मदद से आप सक्सेसफुल बन सकते हैं 6 soft skills you need to succeed-

1. गुड लिसनर Good listener

बोलना तो सभी को आता है लेकिन लोग उन्हें ज्यादा पसंद करते हैं, जो ध्यान देकर उनकी बातों को सुनते हैं। जब आप किसी की बात को ध्यान से सुनकर और समझकर अपनी राय देते हैं तो वह व्यक्ति दोबारा भी आपसे बात करना चाहता है। कभी भी सामने वाले को ये ना दिखाएं कि आपको उनकी बातों में कोई रुचि नहीं है। जब आप बोलते हैं तो आप सिर्फ उसी चीज़ को दोहराते हैं, जिसके बारे में आपको पहले से पता है लेकिन जब आप अच्छे से सुनते हैं, तो आपको बहुत कुछ नया सीखने को मिलता है। याद रखें कि एक अच्छा वक्ता a good speaker बनने के लिए आपको एक अच्छा श्रोता a good listener होना ज़रूरी है। 

2. लीडरशिप स्किल Leadership skill

अकेले काम करना बेहद आसान होता है क्योंकि एक व्यक्ति अपनी पसंद और नापसंद अच्छे से जानता है लेकिन जब हम टीम के साथ काम करते हैं, तो ये हमारे लिए काफी चैलेंजिंग होता है। सबकी सोच, स्वभाव, पसंद और नापसंद अलग-अलग होते हैं, ऐसे में टीम को लीड करना एक बेहद ज़रूरी स्किल है। अगर आपके पास लीडरशिप स्किल है तो आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ personal and professional life में बहुत सक्सेसफुल होंगे। एक अच्छा बॉस होने के नाते आपको टीम को मोटिवेट करना होना, उनका मार्गदर्शन करना होगा और उन्हें ऑर्डर देने के साथ-साथ उनके साथ काम भी करना होगा।

3. कम्युनिकेशन स्किल Communication skill

हमें हमेशा से ही यह सिखाया जाता है कि हमें अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स पर काम करना चाहिए। लोगों पर अपना प्रभाव छोड़ने के लिए आपको यह पता होना चाहिए कि आपको कब क्या बोलना है। अच्छे करियर के लिए आपको इस सॉफ्ट स्किल में महारत हासिल करनी पड़ेगी। 

4. टाइम मैनेजमेंट स्किल Time management skill

यह एक बेहद जरूरी स्किल है लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग इसमें निपुण नहीं होते हैं और बाकी स्किल्स में अच्छे होने के बावजूद भी वह इस स्किल में कमजोर होने की वजह से वे जीवन में कई बार असफल हो जाते हैं। इसमें कोई दोराय नहीं है कि आज हम सभी को करने के लिए काम बहुत हैं, हमारे पास समय भी है लेकिन हमें टाइम मैनेजमेंट नहीं आता। ये बेहद अहम स्किल है इसीलिए ये ज़रूरी है कि आप समय के महत्व को समझें और हर काम को डेडलाइन से पहले करने की कोशिश करें।

5. बॉडी लैंग्वेज Body language

आपकी बॉडी लैंग्वेज देखकर के लोग यह तय करते हैं कि आप कितने कॉन्फिडेंट हैं। खासकर इंटरव्यू में आपकी बॉडी लैंग्वेज पर बहुत ध्यान दिया जाता है इसीलिए इस सॉफ्ट स्किल पर भी ध्यान दें।

6. आई कॉन्टैक्ट Eye contact

कम्युनिकेशन स्किल और सही बॉडी लैंग्वेज के बाद यह बेहद ज़रूरी है कि आप आई कॉन्टैक्ट करना सीखें। यह दर्शाता है कि आप कितने कॉन्फिडेंट हैं और आप सामने वाले की बातों को ध्यान से सुन रहे हैं।