facebook-pixel
Coursera Image_2

Servotech Power Systems उन्नति की ओर अग्रसर

Share Us

365
Servotech Power Systems उन्नति की ओर अग्रसर
26 May 2022
6 min read
TWN Exclusive

Post Highlight

सर्वोटेक पावर सिस्टम्स लिमिटेड (Servotech Power Systems Ltd) ने 14,425 लाख रुपये का वार्षिक राजस्व (Annual Revenue) दर्ज किया, जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 8,790 लाख रुपये था, जो 64% (लगभग) की वार्षिक राजस्व वृद्धि (Annualized Revenue Growth of 64%) को दर्शाता है। इसके अलावा, कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में 115 लाख रुपए के मुकाबले 559 लाख रुपए का लाभ अर्जित किया है। कंपनी को इसमें 386 फीसदी की वृद्धि प्राप्त हुई है। 

सर्वोटेक पावर सिस्टम्स लिमिटेड, ईवी टेक इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोडक्ट्स (हाई-टेक ईवी चार्जिंग डिवाइसेज एंड सॉल्यूशंस) (EV Tech Infrastructure Products -Hi-Tech EV Charging Devices & Solutions) को टर्नकी प्रस्ताव (Turnkey Proposition) के रूप में विकसित करने के क्षेत्र में अग्रणी के रूप में सामने आया है।

इस  #व्यवसाय_लाभ_पोस्ट (#business_profit_post) का उद्देश्य #TWN के पाठकों को सर्वोटेक की प्रदर्शन रिपोर्ट (Servotech's Performance Report) के बारे में अवगत करना है। ताकि आप सब समझ पाएं कि बेहतर बाजार परिणामों के लिए इसने स्वयं के बेंचमार्क प्रदर्शन को कैसे बेहतर बनाया। 

कंपनी के प्रबंध निदेशक (Managing Director) रमन भाटिया (Raman Bhatia) का अपने व्यवसाय पर फोकस, एसओपी के प्रति प्रतिबद्धता और हितधारकों के हितों का ध्यान रखना, इन सभी का पूरे  वित्त वर्ष 2022 में सर्वोटेक के समग्र विकास में (Holistic Growth of Servotech in FY22) महत्वपूर्ण योगदान रहा है। और इसी के साथ सर्वोटेक पावर सिस्टम्स लिमिटेड और अधिक सफलता प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। 

यह अनुमान है कि 2025 तक, सर्वोटेक पावर सिस्टम्स लिमिटेड 3,435 लाख रुपये के लाभ के साथ 53,717 लाख रुपये का राजस्व उत्पन्न करेगा, जो अपने आप में कंपनी के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि (Remarkable Achievement for the Company) होगी।

#सर्वोटेक_ग्रोथ_स्टोरी #Servotech_Growth_Story 

#एनएसई_सर्वोटेक #NSE_Servotech

#ThinkWithNiche

#TWN

Podcast

Continue Reading..

सोलर, एलईडी, मेडिकल-ग्रेड, इलेक्ट्रिक वाहन (Solar, LED, Medical-Grade & Electric Vehicles) (ईवी) और चार्जिंग सॉल्यूशंस (Charging Solutions) की बड़ी कंपनी सर्वोटेक पावर सिस्टम्स लिमिटेड (Servotech Power Systems Ltd) ने अपने निदेशक मंडल (Board of Directors) की बैठक में 20 मई को, 31 मार्च, 2022 को समाप्त वर्ष के लिए अपने वार्षिक वित्तीय परिणाम पेश किए।

पेश की गयी रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वोटेक पावर सिस्टम्स लिमिटेड ने रु. 8,790 लाख रुपए के मुकाबले इस वर्ष 14,425 लाख का वार्षिक राजस्व  (Annual Revenue) अर्जित किया। कंपनी ने राजस्व में लगभग 64 फीसदी के वार्षिक वृद्धि (Annual Growth) दर्ज की है। साथ ही, कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में 115 लाख रुपए के मुकाबले 559 लाख रुपए का लाभ अर्जित किया है, जिससे कंपनी को इसमें 386 फीसदी की वृद्धि प्राप्त हुई है।

स्वच्छ ऊर्जा उद्योग कार्यक्षेत्र में (clean energy industry vertical) तकनीकी विकास (technological development) की शुरुआत के साथ दुनिया भर में आज के उपभोक्ताओं द्वारा ग्लोबल ऑटो सेक्टर (Global Auto Sector) द्वारा पेश किए गए हरित ऊर्जा समाधानों को अपनाने के साथ ही पूरा व्यापार जगत अच्छे बदलाव की ओर आगे बढ़ रहा है। 

आजकल स्वच्छ ऊर्जा को अपनाने और अनुकूलन की दिशा में (adoption and adaptation of cleaner energy), लगभग सभी प्रमुख ऑटोमोबाइल निर्माता (automobile manufacturers) अपने नेविगेशन मानचित्रों को बैटरी चालित वाहनों (Battery Driven Vehicles) की ओर मोड़कर अपनी विकास रणनीति को फिर से परिभाषित कर रहे हैं, जिन्हें आमतौर पर ईवीएस या इलेक्ट्रिक वाहन (EVs/ Electric Vehicles) के रूप में जाना जाता है।

Servotech Power Systems Ltd.

इससे पहले कि हम आपको इस बिज़नेस प्रॉफिट पोस्ट Business_Profit_Post में आगे ले जाएं, आइए जानते हैं कि भारत में ईवीएस का पारिस्थितिकी तंत्र (Ecosystem of EVs in India) न केवल ऑटोमोबाइल निर्माता (automobile manufacturer) बल्कि एक स्थायी पारिस्थितिकी तंत्र के रूप में समर्थन बुनियादी ढांचे (support infrastructure) के तौर पर भी तेजी से विकसित हो रहा है, जो आने वाले समय में विकास की कहानी निर्धारित करेगा और ऑटो वर्ल्ड (auto world) में नए वर्टिकल की आकांक्षाओं को जन्म देगा  जो एक स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त दुनिया को परिभाषित करेगा (cleaner and emission-free world)। 

आने वाले सालों में इस क्षेत्र के कई गुना बढ़ने का अनुमान है!

भारत सरकार (Indian Government) भी इस दिशा में लगातार काम कर रही है, इसके अलावा भारत में ईवी नीतियों (EV Policies in India) से जुड़े कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। इस क्षेत्र में ईवी तकनीक बुनियादी ढांचे के विकास की पहल और आवश्यक परियोजनाओं (EV tech infrastructure development initiatives and projects) में भागीदार बनने वाले उद्योग के दिग्गज खिलाड़ियों की संख्या में भारी वृद्धि देखी गयी है। एक ऐसे पारिस्थितिकी तंत्र को तराशा जा रहा है जो आने वाले दिनों में कई गुना तक टिक सके और देश के विकास में भूमिका निभा सके।  

सर्वोटेक पावर सिस्टम्स लिमिटेड ईवी टेक इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोडक्ट्स (Hi-Tech EV Charging Devices & Solutions) को टर्नकी प्रस्ताव के रूप में विकसित करने के क्षेत्र में अग्रणी के रूप में सामने आया है।

एनएसई-सूचीबद्ध कंपनी सर्वोटेक पावर सिस्टम्स लिमिटेड (incorporating technology and innovation) प्रौद्योगिकी और नवाचार के साथ (incorporating technology and innovation) आउट-ऑफ-द-बॉक्स समाधान (out-of-the-box solutions) विकसित करने में एक अग्रदूत के रूप में सामने आई है। यह कंपनी हाई-एंड उत्पादों, चिकित्सा उपकरणों और ऊर्जा-कुशल रोशनी समाधानों की एक बड़ी श्रृंखला का निर्माण, खरीद और वितरण करती है। हाई-टेक ईवी चार्जिंग मशीनरी की हालिया रिलीज के साथ (release of High-Tech EV Charging Machinery), कंपनी पूरे भारत में तेजी से ईवी चार्जिंग टेक इंफ्रास्ट्रक्चर (EV Charging Tech Infrastructure) स्थापित करने की योजना बना रही है और देश की "इलेक्ट्रिक क्रांति" (Electric Revolution) में बदलाव को गति दे रही है।

सर्वोटेक न केवल तकनीकी मानकों को स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है बल्कि पूरे भारत में सौर ऊर्जा से चलने वाले बुनियादी ढांचे (Solar-Powered Infrastructure) के निर्माण और बड़े पैमाने पर परियोजनाओं को इकट्ठा करने में 2 दशकों से अधिक की अभूतपूर्व विरासत के साथ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहा है। यह कंपनी अपनी स्थापना के बाद  से अपेक्षाकृत कम समय में ही प्रतिभा और बेहतरी के साथ जुड़ गई है। सर्वोटेक एक विश्वसनीय और भरोसेमंद समाधान प्रदाता के रूप में खुद को एक राष्ट्रीय बाजीगर (national juggernaut) के रूप में स्थापित करने में कामयाब रहा है। सर्वोटेक ऐसे उपाय पेश करके ग्राहकों को महत्वपूर्ण सलाह प्रदान करने का प्रयास करता है जो न केवल उनकी जरूरतों में फिट होते हैं बल्कि अपेक्षाओं से अधिक होते हैं। तेजी से विस्तार के साथ यह कंपनी गुणवत्ता का भी पूरा ध्यान रखते हुए पूर्ण ग्राहक संतुष्टि को भी बनाये हुए है। 

Also Read: EV कारों के विशेष फायदे

21 मई 2022 की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार; 20 मई, 2022 को, सर्वोटेक पावर सिस्टम्स लिमिटेड (NSE: SERVOTECH), सोलर, एलईडी, मेडिकल-ग्रेड इक्विपमेंट, और इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग सॉल्यूशंस (Solar, LED, Medical-grade Equipment, and Electric vehicle (EV) Charging Solutions) के एक प्रमुख प्रदाता, ने 31 मार्च को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए अपने वार्षिक वित्तीय परिणाम पेश किए।

सर्वोटेक पावर सिस्टम्स लिमिटेड ने पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 8,790 लाख रुपये के मुकाबले 14,425 लाख रुपये का वार्षिक राजस्व (Annual Revenue of Rs. 14,425 Lacs) दर्ज किया, जो कि 64% (लगभग) की वार्षिक राजस्व वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है, इसके अलावा, कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2021 के दौरान भी 559 लाख रुपये कमाए। इसके अलावा इसने पिछले वित्तीय वर्ष 2020-21 (FY21) में 115 लाख रुपये से ऊपर, जो इसके लाभ में 386% की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है।

Servotech Power Systems Ltd. reported Annual Revenue of Rs. 14,425 Lacs. as opposed to Rs. 8,790 Lacs.

सोलर सेगमेंट इसके  विविध पोर्टफोलियो में एक शानदार उत्पाद था, जो चिकित्सा उपकरण और पुर्जों के साथ कुल उत्पाद राजस्व का लगभग 60% हिस्सा था। सर्वोटेक ने अपने नवीनतम प्रोजेक्ट और ईवी चार्जर्स में भी प्रभावशाली वृद्धि देखी, जिससे उसी अवधि के दौरान 536 लाख रुपये की उत्साहजनक वृद्धि भी दर्ज की। 

कंपनी के प्रबंध निदेशक रमन भाटिया ने कहा कि महामारी, आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों और कमोडिटी की कीमतों में तेज वृद्धि के बावजूद, सर्वोटेक ने उस उद्देश्य को हासिल किया जिसने वित्त वर्ष 2022 को हमारे लिए एक वाटरशेड वर्ष बना देगा। हमारी प्रभावशाली संख्या दर्शाती है कि हमने अपने ग्राहकों, सहयोगियों और प्रासंगिक हितधारकों के लिए बहुत अधिक मूल्य बनाया है (value for our customers, associates, and relevant stakeholders)। सौर ऊर्जा समाधानों को व्यापक रूप से अपनाने (adoption of solar power solutions) के अनुपात में हमारे उत्पाद राजस्व में वृद्धि हुई है। इसके अलावा, सर्वोटेक अब भारत के ईवी टेक इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए ईवी चार्जिंग सेगमेंट (EV Charging Segment) में प्रवेश कर रहा है, जो इस पैरामीटर को कई गुना बढ़ा देगा और जो दीर्घकालिक यानि लंबे समय तक और टिकाऊ लाभ प्रदान करेगा (translating into long-term, prolonged, and durable profitability)। इसके अलावा, हमारे कुशल कार्यबल का विस्तार, हमारे नवाचार प्रयासों में वृद्धि, और हमारी बाजार-में रणनीति को अनुकूलित करने से ग्राहकों के लिए जीवन शैली के समाधानों को बढ़ाने, हमारी टीम के लिए संभावनाओं को बढ़ाने, और हमारे ग्राहकों के लिए लाभदायक व्हाइटस्पेस बनाने में सक्षम होगा। इसी के साथ मैं विकास की संभावना में एक और रोमांचक वर्ष की आशा करता हूं।

सर्वोटेक पावर सिस्टम्स के बारे में अधिक जानकारी (More About Servotech Power Systems)

सर्वोटेक उच्च-स्तरीय परिष्कृत सौर उत्पादों, चिकित्सा उपकरणों और ऊर्जा-कुशल प्रकाश समाधानों (Solar Products, Medical Devices, and Energy-Efficient Lighting Solutions) की एक विस्तृत विविधता का निर्माण, खरीद और वितरण करता है। हाई-टेक ईवी चार्जिंग डिवाइसेज (High-Tech EV Charging Devices) की रिलीज के साथ ईवी मार्केट (EV Market) में प्रवेश करने के बाद, कंपनी का इरादा पूरे भारत में ईवी चार्जिंग टेक इंफ्रास्ट्रक्चर को जल्दी से स्थापित करने और इलेक्ट्रिक क्रांति के साथ देश के विकास में तेजी लाने का है।

सर्वोटेक न केवल मानकों को स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है, बल्कि पूरे भारत में बड़े पैमाने पर सौर-संचालित बुनियादी ढांचे और कमीशनिंग प्रयासों को बनाने में दो दशकों से अधिक की अभूतपूर्व विरासत के साथ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहा है। 

2021 में, कंपनी ने देश भर में विभिन्न ईवी चार्जिंग साइटों पर कॉन्फ़िगरेशन के लिए स्मार्ट टेक-ड्रिवेन क्रिएटिव ईवी चार्जर्स का उत्पादन शुरू करके ईवी मार्केट में प्रवेश की घोषणा की। इस नई यात्रा को शुरू करने का निर्णय भारत सरकार की मेक इन इंडिया रणनीति के अनुसार समाधान खोजने और देश को हरित और अधिक टिकाऊ भविष्य की ओर आगे बढ़ाने के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

कुछ तथ्य और आंकड़े (Some Facts & Figures):

Facts & Figures Regarding this Press Release

  • उधारी (Borrowing) में लगभग 23% की गिरावट आई है (25.06 करोड़ रुपये से 19.20 करोड़ रुपये)

  • प्रति शेयर आय (Earnings per Share) 4.21X बढ़ गई है (प्रति शेयर 0.51 रुपये से 2.15 रुपये तक)

  • कैश रिजर्व (Cash Reserve) में 135% की वृद्धि (3.39 करोड़ रुपये से 7.95 करोड़ रुपये)

  • देनदारों के संग्रह (Debtors’ Collection) में 30% सुधार (50.57 करोड़ रुपये से 35.40 करोड़ रुपये)

यह अनुमान है कि 2025 तक, सर्वोटेक पावर सिस्टम्स लिमिटेड 3,435 लाख रुपये के लाभ के साथ 53,717 लाख रुपये का राजस्व उत्पन्न करेगा, जो अपने आप में कंपनी के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि होगी।

सर्वोटेक पावर सिस्टम्स लिमिटेड के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें https://www.servotech.in

सर्वोटेक के सोशल हैंडल:

इस ब्लॉग को इंग्लिश में पढ़ने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें-

Servotech Power Systems Ltd. Reports FY22 Results, with Revenue Increasing by 64% over FY21

Servotech Power Systems Ltd. Reports FY22 Results, with Revenue Increasing by 64% over FY21