facebook-pixel

EV कारों के विशेष फायदे

Share Us

1342
EV कारों के विशेष फायदे
12 Nov 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आज हम आपको इलेक्ट्रिक कार से जुड़े कुछ विशेष फायदे बताने वाले हैं। अगर आपका मन भी इलेक्ट्रिक कार खरीदने का बन रहा है, तो यह फायदे जानकर आप जरूर एक नई EV Car खरीद लेंगे।

Podcast

Continue Reading..

भारत देश में पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं, इसको मद्देनजर रखते हुए सभी कार चालकों  के दिमाग में यह ख्याल आता है कि वे जल्दी ही इलेक्ट्रॉनिक कार खरीद कर अपने पैसों को बचाएं। आजकल के इस महंगाई भरे जमाने में दिमाग में इलेक्ट्रिक कार खरीदने का ख्याल आना लाजमी है। Electric Car खरीदने को लेकर कई अच्छे और बुरे विचार मन में चलते रहते हैं। इलेक्ट्रिक कार पैसा तो बचाती ही है, साथ ही पर्यावरण के भी अनुकूल है। इसके कई और भी फायदे हैं, आज हम आपको इलेक्ट्रिक कार से जुड़े कुछ विशेष फायदे बताने वाले हैं। अगर आपका मन भी इलेक्ट्रिक कार खरीदने का बन रहा है, तो यह फायदे Advantages जानकर आप जरूर एक नई EV Car खरीद लेंगे।

पर्यावरण के अनुकूल है इलेक्ट्रिक  कार

यह तो आप जानते ही होंगे कि इलेक्ट्रिक कार बैटरी से चलाई जाती है जिसके कारण पर्यावरण Environment को कोई नुकसान नहीं होता और इसमें पेट्रोल और डीजल की तरह किसी तरह का धुआं या किसी तरह का प्रदूषण नहीं फैलता। साथ ही इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों से ध्वनि प्रदूषण Noise Pollution का खतरा भी नहीं होता। जिस को मद्देनजर रखते हुए कई भारतीय इलेक्ट्रिक कार की तरफ रुख कर रहे हैं। वे पर्यावरण को भी बचाना चाहते हैं।  

इसके अलावा इलेक्ट्रिक कारें बिजली से चलती हैं और आप जानते होंगे कि बिजली Renewable होती है। यानी इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों में लगी बैटरी फिर से चार्ज की जा सकती है, वहीं अगर पेट्रोल और डीजल इस दुनिया से खत्म हो जाए, तो पेट्रोल-डीजल वाली गाड़ियों का कोई औचित्य समझ में नहीं आता।

रखरखाव का खर्चा कम

इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों में रखरखाव का खर्चा भी कम होता है, क्योंकि यह गाड़ियां इलेक्ट्रॉनिक पद्धति से चलती है और इसमें बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है। जिसके कारण रखरखाव का खर्चा काफी बच जाता है। जिस तरह पेट्रोल और डीजल की गाड़ियों में काफी Maintenance लग जाता है, इन EV गाड़ियों में किसी भी तरह की बड़ी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता। क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों में ऑयल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, इसलिए break oil, इंजन ऑयल जैसे खर्च भी बच जाते हैं।

प्रति किलोमीटर खर्च काफी कम

पेट्रोल और डीजल की गाड़ियों में अगर आप सवारी करते हैं तो आपको रोज 500 या 1000 का पेट्रोल भरवाना पड़ता है, जबकि इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों में आपको 1 रुपए प्रति किलो मीटर का खर्चा करना होगा। यहां आप अंदाजा लगा सकते हैं कि किस तरह इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियां आपको एक फायदे भरी सवारी प्रदान करती हैं। 

आंकड़ों के मुताबिक पेट्रोल या डीजल की गाड़ियों से आप करीब 7 से 10 रुपए प्रति किलोमीटर सफर करते हैं, वही इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों से आप 1 रुपए प्रति किलोमीटर में सफर कर सकते हैं।

इन सभी फायदों के अलावा आप इलेक्ट्रॉनिक गाड़ी लेकर पर्यावरण से जुड़ा एक अच्छा कार्य कर रहे हैं, इसलिए सरकार भी आपको कई राज्यों में Subsidy जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराती है। सभी फायदों को देखते हुए इलेक्ट्रॉनिक गाड़ी खरीदना आप के लिए इस समय सबसे अच्छा विकल्प है। उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी जानने के बाद आप इलेक्ट्रॉनिक गाड़ी खरीदने का इरादा जरूर बना लेंगे।