व्यापार में उमंग भरते इंद्रधनुष के रंग

Share Us

6409
व्यापार में उमंग भरते इंद्रधनुष के रंग
18 Jan 2023
7 min read

Blog Post

जब आप लोगो बनाते हैं तो सबसे बड़ा निर्णय आपके ब्रांड के रंगों का चयन करना होता है। विज्ञान ने बार-बार दिखाया है कि हमारा दिमाग विशिष्ट रंगों के लिए विविध तरीकों से प्रतिक्रिया करता है। कंपनी के लोगो के लिए सबसे अच्छा रंग चुनना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि बाकी चीजों को चुनना जैसे सही लोकेशन, निवेशक आदि। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले रंग आपके ब्रांड की सफलता में बहुत योगदान दे सकते हैं। यदि आपका व्यवसाय उत्पाद आधारित है, तो आपको पैकेजिंग में उचित देखभाल करनी होगी, लेकिन कैसे? आपको जो मुख्य कारक ध्यान में रखना है वह है पैकेजिंग का रंग।

रंग हमें कई अलग-अलग तरीकों से प्रभावित करते हैं लेकिन सभी रंग लोगों के लिए मन का एक विशिष्ट ढांचा बनाते हैं-इसे मूड कहा जाता है। लोगों का आपके ब्रांड के साथ जुड़ाव के लिए सबसे अधिक स्वीकार्य मूड में होना आवश्यक है। रंग ब्रांड अभिव्यक्ति के मूड को सेट करता है, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपके ब्रांड के अर्थ के लिए उस दुनिया के संदर्भ में मानसिक जुड़ाव बनाता है जिसमें वह रहता है। इस तरह हम आज के इस विशेष ब्लॉग पोस्ट में आगे देखेंगे की व्यापार में रंगों का महत्व Importance Of Colors In Business कितना है ।

रंगों में रहस्य छिपा है। हर रंग का हमारे दिमाग पर प्रभाव पड़ता है। एक कहावत है कि, 'जिंदगी क्रेयॉन के डिब्बे की तरह है'। रंग एक ऐसा तथ्य है जो हमारी भावनाओं को नियंत्रित करता है। यहां तक ​​कि श्वेत-श्याम की भी अपनी शक्ति है। इसी तरह ब्रांडिंग और बिजनेस branding and business में हर रंग का अपना एक मतलब होता है। सही रंग चुनना आपको सफलता से एक कदम आगे ले जाएगा। आप सोच सकते हैं कि यह कैसे संभव है, लेकिन यह सच है।

व्यापार में रंगों का महत्व Importance Of Colors In Business

रंग व्यापार  में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपकी कंपनी की ब्रांडिंग और लोगो डिजाइन करते समय, रंग महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके ब्रांड के बारे में सोचते समय वे पहली चीजें हैं जिनके बारे में आपका टारगेट मार्केट सोचता है। रंग उन पहली चीजों में से एक है जिसे आपका लक्षित बाजार देखता है और उपभोक्ता व्यवहार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

जब आप स्टारबक्स Starbucks के बारे में सोचते हैं, तो आप हरे रंग के बारे में सोचते हैं, जब आप मैकडॉनल्ड्स के बारे में सोचते हैं, तो आप पीले मेहराब के बारे में सोचते हैं और जब आप फेसबुक Facebook के बारे में सोचते हैं, तो आप नीले रंग के बारे में सोचते हैं। ये ब्रांड रंग पूरे ब्रांड में देखे जाते हैं। फेसबुक की वेबसाइट नीले लहजे से भरी facebook website full of blue accents हुई है, लोगो नीला है, और नीला पूरे उपयोगकर्ता अनुभव में है। स्टारबक्स के स्टोर में, कर्मचारियों की वर्दी पर, वेबसाइट और ऐप पर और पैकेजिंग पर हरा रंग है। रंग एक बेहतरीन ब्रांड पहचानकर्ता हैं Colors are a great brand identifier और यह महत्वपूर्ण है कि वे आपके ब्रांड से संबंधित हों।

रंग और ब्रांड जागरूकता Color and brand awareness

रंग विशिष्ट भावनाओं को प्रकट कर सकते हैं और हमें कई अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकते हैं क्योंकि उनमें विशिष्ट मूड बनाने की क्षमता होती है। रंग ब्रांड अभिव्यक्ति का मूड सेट करता है। भावनाएँ शक्तिशाली होती हैं और उनमें निर्णय लेने की क्षमता होती है। ब्रांड अपने ग्राहकों के साथ मजबूत भावनात्मक संबंध बनाना चाहते हैं और यह केवल लोगो के साथ नहीं किया जा सकता है; इन भावनाओं को विकसित करने के लिए रंगों की आवश्यकता होती है। उपभोक्ताओं को एक ब्रांड के बारे में कैसा महसूस होता है, यह एक ब्रांड के बारे में उनके विचार से अधिक है। इसके अलावा, यदि आप इसे इस तथ्य से जोड़ते हैं कि हम जानते हैं कि कुछ रंग कुछ भावनाओं को जगाते हैं, तो आपके ब्रांड के रंगों में बिक्री और प्रदर्शन Sales and display in brand colors को प्रभावित करने की क्षमता होती है।

इसके अलावा, एक ही रंग की पुनरावृत्ति ब्रांड पहचान और जागरूकता को मजबूत कर सकती है। यदि आप अपने ब्रांड के रंगों के अनुरूप हैं, तो वे आपके लक्षित बाजार की नज़र में आपके ब्रांड का हिस्सा बन जाते हैं। सुसंगत रहने का एक तरीका यह है कि आप अपने ब्रांड के रंगों को संपूर्ण उपयोगकर्ता अनुभव में शामिल करें। इसका मतलब है कि आपके ब्रांड के रंगों को आपके ब्रांड के विभिन्न आयामों में रखना जैसे आपका लोगो, वेबसाइट, स्टोरफ्रंट, इन-स्टोर डिज़ाइन, स्टाफ वर्दी, पैकेजिंग और विज्ञापन। अपने सभी ब्रांड आयामों में समान रंगों का उपयोग Use of similar colors across brand dimensions करने से आपके ब्रांड का जुड़ाव उन रंगों के साथ मजबूत होता है और विस्तार से, ब्रांड जागरूकता को समग्र रूप से मजबूत करता है।

आइए जल्दी से जानते हैं कि किस रंग का सबसे अच्छा प्रभाव है-

रंगों का विभिन्न ब्रांड्स पर प्रभाव Effect of colors on different brands

1.लाल

लाल गर्मी, शक्ति और करतब का रंग है। लाल रंग में लोगों को आकर्षित करने की ताकत होती है। साथ ही कई बार लाल रंग का प्रयोग रासायनिक प्रयोग का संकेत बनाने के लिए भी किया जाता है। लाल चेतावनी देते हुए तात्कालिकता की भावना पैदा करता है। लाल भूख को भी प्रोत्साहित करता है जो जुनून को दर्शाता है। कुछ प्रसिद्ध खाद्य ब्रांडों पर एक त्वरित नज़र डालें, जैसे- केएफसी, मैकडॉनल्ड्स KFC, McDonald's, आदि। उन्होंने लाल रंग का उपयोग करके अपने ब्रांड को स्वादिष्ट बना दिया है। लोग, खासकर बच्चे अन्य सॉस की तुलना में टमाटर सॉस की ओर आकर्षित होते हैं।

2. नीला

नीले रंग में एक शांत करने वाली शक्ति होती है जो हमेशा भरोसेमंद और वफादार महसूस होती है। चिकित्सा कंपनियां अक्सर नीले रंग का चयन करती हैं क्योंकि इसमें ठीक करने और शांत करने की शक्ति होती है। जैसा कि हम अक्सर नीले रंग को पानी के रंग के रूप में इस्तेमाल करते हैं, इसमें पानी की तरह एक शांत शक्ति होती है। नीला रंग उत्पादकता बढ़ाता है। नीला बुद्धि का प्रतीक है, इसलिए, कई शैक्षिक ऐप अपने लोगो में नीले रंग का उपयोग करते हैं।

3. पीला

पीला आकर्षण, गर्मजोशी और खुशी का रंग है, यह हमेशा ध्यान खींचता है। पीला रंग धूप की तरह आकर्षक और हंसमुख होता है। यह आनंद,मन की ऊर्जा और एक प्रकार की ताजगी को दर्शाता है।

4.हरा

हरा प्रकृति का रंग है। इसका उपचारात्मक स्पर्श है। यह पर्यावरण के अनुकूल है और हमेशा ऐसे प्राकृतिक उत्पाद को संदर्भित करता है। लोग रासायनिक की तुलना में प्राकृतिक, हर्बल उत्पाद पसंद करते हैं। यदि आप ध्यान दें, तो आप देख सकते हैं कि हर हर्बल ब्रांड का लोगो हरे रंग का होता है।

5. नारंगी रंग

पीले रंग की तरह नारंगी में भी खुशियां लाने की शक्ति होती है। यह बहुत ही आकर्षक रंग है। नारंगी रंग में एक हसमुख अवधारणा होती है जिसमें सकारात्मकता होती है। छोटे उत्पाद बनाने वाली कंपनियां अक्सर नारंगी रंग का उपयोग करती हैं। म्यूजिक कम्पनी नारंगी ड्रमबीट के साथ अपना लोगो भी नारंगी रखती हैं। नारंगी लय का भी रंग है।

Also Read : 10 महत्वपूर्ण टिप्स बिज़नेस को सफल बनाने के लिए

6. गुलाबी

गुलाबी में स्त्री स्पर्श होता है, जो संवेदनशीलता प्रस्तुत करता है। गुलाबी रंग,स्त्री मामलों के प्रति जागरूकता और सोच भी दर्शाता है। हल्का गुलाबी अक्सर छोटी लड़कियों की सरलता और बचपने को दर्शाने के लिए, गहरे गुलाबी रंग रूमानियत दर्शाता है और मध्यम गुलाबी महिलाओं की युवा अवस्था को दर्शाता है। ज्यादातर महिलाओं की ब्यूटी क्रीम, साबुन और पाउडर गुलाबी पैकेज के होते हैं।

7. बैंगनी

बैंगनी रॉयल्टी प्रस्तुत करता है जिसमें आध्यात्मिक स्पर्श भी होता है। बैंगनी आत्मविश्वास का रंग है। जैसा कि आपने पढ़ा कि बैंगनी रंग रॉयल्टी को संदर्भित करता है, कई बार हॉलमार्क मुकुट बैंगनी होते हैं। महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट में अक्सर पर्पल का इस्तेमाल होता है। इसमें सुखदायक शक्ति है। कैडबरी का पैकेट बैंगनी है Cadbury's packet is purple क्योंकि यह लग्ज़री और मूल्य को दर्शाता है।

8. भूरा

भूरा आयुर्वेदिक स्पर्श को संदर्भित करता है जो बहुत ही प्राकृतिक और सांसारिक है। भूरा रंग एक आशाजनक शक्ति के साथ एक मजबूत, सांसारिक प्रकृति का वर्णन करता है। पतंजलि और अन्य आयुर्वेदिक उत्पादों जैसे ब्रांड इसे अधिक शुद्ध और सांसारिक बनाने के लिए भूरे रंग का उपयोग करते हैं।

9. काला

काले रंग में गंभीरता की शक्ति होती है। यह गुरुत्वाकर्षण और वजन को संदर्भित करता है। काले रंग में एक नेतृत्व शक्ति होती है, जो आत्मविश्वासी, स्थिर और ताकत वाली होती है। यदि आप प्यूमा के लोगो को देखें तो उसमे बाघ काला है, जो ताकत और स्थायित्व का वर्णन करता है।

10. सफेद

इसमें कोई शक नहीं कि सफेद हमेशा पवित्रता और स्वच्छता प्रस्तुत करता है। सफेद शांति का प्रतीक है। हमारे राष्ट्रीय ध्वज के लिए, सफेद हमेशा शुद्धता और सफलता का प्रतिनिधित्व करता है। यह हमेशा आकर्षक नहीं होता है लेकिन किसी चीज़ को क्रिस्टल और स्पष्ट संदर्भित करने के लिए सफेद रंग का उपयोग करना एकदम सही विचार है।

11.सोना

सोना प्रतिष्ठा का रंग है और एक प्रतिष्ठित समाज का प्रतिनिधित्व करता है। यह धन का प्रतीक है। सोना अपने आप में एक मूल्यवान प्रतिष्ठित धातु है। इस रंग में हमेशा वर्चस्व की शक्ति होती है।

एंटोनियो डेमासियो के अनुसार, 'उपभोक्ता किसी ब्रांड के बारे में क्या सोचते करते हैं,उससे ज्यादा फर्क इस बात से पड़ता है कि वह उस ब्रांड के बारे में कैसा महसूस करते हैं। लोगो बनाने में, पैकेजिंग बनाने में रंग की प्रमुख भूमिका होती है। मानव व्यवहार के रूप में, रंग उत्पाद के चरित्र और प्रकृति को दर्शाता है। एक ही रंग में दुनिया को बदलने की ताकत होती है।