जानें सोलर व्यवसाय का दम

Share Us

2501
जानें सोलर व्यवसाय का दम
13 Oct 2022
8 min read

Blog Post

सौर ऊर्जा का उत्पादन सूर्य द्वारा किया जाता है और घरों, व्यवसायों और सार्वजनिक एजेंसियों को चलाने के लिए अन्य प्रकार की ऊर्जा की तरह इसका उपयोग किया जा सकता है। सौर ऊर्जा के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह मुफ़्त, नवीकरणीय और पर्यावरण के अनुकूल है। सौर ऊर्जा हमेशा हमारे ग्रह के लिए महत्वपूर्ण रही है - मनुष्य, पौधे और जानवर सभी किसी न किसी तरह से सौर ऊर्जा का उपयोग करते हैं। जैसे-जैसे लागत कम होती है और बचत का एहसास होता है, घर के मालिक और व्यवसाय के मालिक समान रूप से नए और बड़े तरीकों से सौर ऊर्जा का उपयोग कर रहे हैं।

आज हम आपको सोलर व्यवसाय के बारे में जरूरी जानकारी देना चाहते हैं, ताकि अगर आप भी सोलर व्यवसाय Solar Business में कदम रखें तो आपको पता रहे कि, असल में यह तकनीक है क्या? इस तकनीक के बढ़ते विकास की जानकारी लेकर आप आगे बढ़ें।

देश और दुनिया में नई तकनीक दबदबा बना चुकी हैं। हर जगह नए आविष्कार देखने को मिलते हैं। तकनीकी क्षेत्र में नए आविष्कारों के बीच सोलर व्यवसाय की मांग भी देश और दुनिया में बढ़ती चली जा रही है। जब से कोरोना महामारी ने दुनिया में कदम रखा है, नई दिशाओं में व्यवसाय करके लोग आगे बढ़ना चाहते हैं। आज हम आपको सोलर व्यवसाय के बारे में जरूरी जानकारी देना चाहते हैं, ताकि अगर आप भी सोलर व्यवसाय में कदम रखें तो आपको पता रहे कि, असल में यह तकनीक है क्या? इस तकनीक के बढ़ते विकास की जानकारी लेकर आप आगे बढ़ें। सोलर व्यवसाय Solar Business आज के इस दौर में काफी बढ़ता हुआ व्यवसाय है इसमें कदम रखकर आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। जिस तरह देश में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे हैं, बिजली की कीमतें बढ़ती जा रही हैं। सोलर व्यवसाय की शुरुआत करना लाभप्रद कदम होगा।

क्या होता है सोलर व्यवसाय What Is Solar Business

इस व्यवसाय में कदम रखने से पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर यह सोलर तकनीक होती क्या है। सोलर तकनीक में सूरज की किरणों की मदद से बिजली पैदा की जाती है। इस पूरी तकनीक में सोलर पैनल्स Solar Panels का इस्तेमाल किया जाता है। सोलर पैनल्स वह उपकरण है जिस पर सूरज की किरणें पड़ती हैं। यह पैनल्स इस प्रक्रिया की मदद से बिजली Electricity पैदा करते हैं। इसमें बैटरी Battery और इनवर्टर Inverter का इस्तेमाल भी किया जाता है। इस प्रक्रिया से बिजली बनाने के अलावा कई और उपकरणों को ऊर्जा देकर भी चलाया जा सकता। देश में ऐसे कई उपकरण बनते हैं जो सौर ऊर्जा Solar Power से काम करते हैं, जिसमें काफी कम पैसा लगता है एक बार चार्ज होने पर यह लंबा असर दिखाते हैं।

भविष्य में काम आने वाला है यह व्यवसाय Future Business 

जिस तरह देश में बिजली महंगी होती जा रही है, उसको देखते हुए भविष्य में यह व्यवसाय बहुत काम का सिद्ध होने वाला है। आए दिन बिजली कटौती भी देखने को मिलती है और लोग इसका इस्तेमाल धीरे-धीरे अपने घरों में बढ़ा रहे हैं। भारत के मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट Make in India Project के तहत भी सौर ऊर्जा के व्यवसाय को बढ़ावा दिया जा रहा है। आंकड़ों के मुताबिक साल 2022 तक 20000 मेगावाट सोलर ऊर्जा पैदा करने की ओर कदम बढ़ाए जा चुके हैं। केंद्र और राज्य की सरकारें भी सौर ऊर्जा के व्यवसाय को बढ़ावा दे रही हैं।

क्या होगा इस व्यवसाय में कदम रखने का तरीका

भारत देश की बात करें तो कई नामी-गिरामी संस्थाएं इस व्यवसाय से जुड़ने के लिए लोगों को प्रेरित कर रही हैं। आत्मनिर्भर भारत के निर्माण से भी इस व्यवसाय का बोलबाला बढ़ रहा है। आप अपनी सुविधा के अनुसार इस व्यवसाय में पैसा लगाकर आगे बढ़ सकते हैं, अगर आपके पास लागत काफी बड़ी है तो आप इसकी एक यूनिट डाल सकते हैं, जिसमें पैनल्स का निर्माण किया जाए। आने वाले भविष्य को देखें तो सौर ऊर्जा के पैनल्स की डिमांड बढ़ती दिख रही है, इस वजह से इस व्यवसाय में आपको पीछे मुड़कर देखने का मौका नहीं मिलेगा।

अगर आप की लागत कम है तो आप डीलर बनकर भी इसमें मुनाफा कमा सकते हैं।

Also Read : अमेज़न इजी स्टोर बिज़नेस कैसे करें?

यह भी है विकल्प 

सोलर पैनल्स के अलावा आप सौर ऊर्जा से काम करने वाले छोटे उपकरणों को बेचने का काम भी शुरू कर सकते हैं जैसे:- कि (सोलर लाइट) Solar Lights, (सोलर मोबाइल चार्जर) Solar Mobile Charger, (सोलर पंप) Solar Pump, (सोलर वॉटर हीटर) Solar Water Heater, (सोलर मोटर) Solar Motor, आदि, इस तरह के और भी कई उपकरण बाजार में उपलब्ध हैं, जिन्हें खरीदकर आप छोटी लागत में अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इस तरह के उपकरणों को आप इंटरनेट के माध्यम से भी लोगों तक पहुंचा सकते हैं। 

कितना निवेश लगेगा

आपके मन में सवाल उठा रहा होगा कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कितना निवेश करना होगा। अगर आप फैक्ट्री शुरू करना चाहते हैं, तो इसमें 50 करोड़ या उससे ज्यादा का निवेश लगेगा, लेकिन अगर आप छोटे रूप में यह व्यवसाय शुरू करेंगे तो आप 4 से 5 लाख में भी इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। इस तरह के निवेश के बाद आपको अच्छा मुनाफा कमाने से कोई नहीं रोक सकता।

ग्राहक सेवा करके भी जुड़ सकते हैं 

जिस तरह हर व्यवसाय में ग्राहक सेवा Customer Service की जरूरत होती है, उसी तरह सौर ऊर्जा के व्यवसाय में भी ग्राहक सेवा का बड़ा योगदान है। अगर आप के लगाए गए उपकरणों में किसी तरह की कोई परेशानी आती है तो ग्राहक सेवक बन कर भी आप व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसमें आपकी लागत और भी कम हो जाती है और मुनाफा काम के मुताबिक मिलता है।

बिना लागत के भी कमा सकते हैं पैसा 

जिन लोगों को इस व्यवसाय में बिना पैसा लगाए कमाई करनी है वह सोलर इनफ्लुएंसर (Solar Influencers) बन कर भी इस व्यवसाय से जुड़ सकते हैं। अब आपको यह समझ नहीं आ रहा होगा कि, यह क्या बला है, चिंता ना कीजिए बड़ा आसान है। इस तरह जुड़ने के लिए आपको बड़ी कंपनियों के प्रोडक्ट को लोगों तक किसी भी माध्यम से पहुंचाना होगा और इन्हें बेच कर कंपनी आपको कुछ प्रतिशत का मुनाफा देगी। यह आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आप सोलर व्यवसाय के बारे में काफी कुछ समझ गए होंगे। आखिर में आपको यह भी बता दें कि, यह व्यवसाय हर साल 3% से 4% की दर से बढ़ रहा है। पिछले कुछ वर्षों में जिन लोगों ने यह व्यवसाय शुरू किया था, उन्होंने आज इसमें अपने कदम जमा लिए हैं। इसलिए आप भी इंतजार मत कीजिए अगर इस व्यवसाय में कदम रखना चाहते हैं तो तुरंत निर्णय लेकर आगे बढ़ें।

सौर ऊर्जा निवेश पर अच्छा रिटर्न उत्पन्न करती है Solar Energy Generates Good Return On Investment

2009 के बाद से सौर पैनलों की लागत में 70% की कमी आई है और कुछ का अनुमान है कि वे छोटे पैमाने पर गिरते रहेंगे। घटती लागत के बावजूद, सौर पैनलों की स्थापना अभी भी महंगी हो सकती है। लेकिन लागत को ऑफसेट करने में सहायता के लिए अक्सर संघीय कर क्रेडिट, राज्य प्रोत्साहन और छूट उपलब्ध होती है। कम सौर पैनल लागत और सरकारी प्रोत्साहन और छूट अक्सर उपलब्ध होने के साथ, सौर पैनलों के साथ आरओआई देखने में लंबा समय नहीं लगता है।

सौर ऊर्जा में कम रखरखाव है Solar Power Is Low Maintenance

सौर पैनल बहुत विश्वसनीय होते हैं और इन्हें स्थापित और अनुकूलित करने के बाद बहुत कम रखरखाव की आवश्यकता होती है। अन्य ऊर्जा स्रोतों के विपरीत, सौर पैनल जोर से या बाधा डालने वाले नहीं होते हैं। कई सोलर पैनल 25 साल की वारंटी देते हैं और कई कंपनियां 30 साल की उम्र की उम्मीद करती हैं। भले ही सौर ऊर्जा रात, स्थान और मौसम से प्रभावित हो सकती है, सौर ऊर्जा प्रचुर मात्रा में है।