facebook-pixel

अमेज़न इजी स्टोर बिज़नेस कैसे करें?

Share Us

280
अमेज़न इजी स्टोर बिज़नेस कैसे करें?
19 Aug 2022
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग का बाजार बहुत अधिक चलन में है। जहाँ पहले लोग मार्केट में जाकर शॉपिंग करना पसंद करते थे। वहीं लोग अब ऑनलाइन शॉपिंग की तरफ बढ़ रहे हैं। क्योंकि आजकल लोगों के पास टाइम बहुत कम है और सब चाहते हैं कि घर बैठे-बैठे आसानी से उन्हें उनकी जरुरत की चीज मिल जाये। लोग अपनी पसंद का सामान घर पर ही इन ऑनलाइन वेबसाइट के द्वारा आसानी से मंगा लेते हैं। इस तरह इन शॉपिंग वेबसाइट्स को बहुत प्रॉफिट होता है और हम सबका भी समय बच जाता है और साथ ही हम भीड़-भाड़ में जाने से भी बच जाते हैं। इन ऑनलाइन वेबसाइट में से अगर सबसे अधिक नाम कमाया है तो वो है अमेज़न। अमेज़न एक ऐसी ऑनलाइन वेबसाइट है जिस पर लोग आँख बंद करके भी विश्वास कर लेते हैं। लेकिन अब ये ऑनलाइन वेबसाइट सिर्फ ऑनलाइन ही अपने बिज़नेस को आगे नहीं बढ़ाना चाहते हैं बल्कि ऑफलाइन भी शुरू करके प्रॉफिट कमाना चाहते हैं। ऐसे ही इस जानी मानी ऑनलाइन वेबसाइट कंपनी अमेज़न ने अपना इजी स्टोर खोला है। अब कोई भी व्यक्ति अमेज़न के साथ जुड़कर अपने ही शहर में एक इजी स्टोर खोल सकता है। Amazon Easy Store के माध्यम से आप भी घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस लेख में जानते हैं कि अमेज़न इजी स्टोर बिज़नेस कैसे करें ?

Podcast

Continue Reading..

देखा जाये तो आज ऑनलाइन बिज़नेस Online Business ने हर जगह अपने पाँव पसार दिए हैं और ऑनलाइन बिज़नेस का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना महामारी के बाद से तो ऑनलाइन बिज़नेस के क्षेत्र में काफी प्रगति हो गयी है। लोग सारा सामान ऑनलाइन वेबसाइट online website से घर बैठे ही ऑर्डर कर रहे हैं। इसकी वजह से शॉपिंग वेबसाइट्स shopping websites को बहुत फायदा होता है। इसी तरह आज के समय में अमेज़न Amazon विश्व की बहुत बड़ी e-commerce company कंपनी है। यहाँ तक कि लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग पर विश्वास भी अमेज़न के कारण ही हुआ है। लोग बिना कुछ कुछ सोचे अमेज़न से कुछ भी ऑर्डर कर लेते हैं। साथ ही अमेज़न वेबसाइट ने अपना इजी स्टोर खोला है और अब कोई भी व्यक्ति अमेज़न के साथ जुड़कर अपने शहर में एक इजी स्टोर खोल सकता है और घर बैठे लाखो रूपए की कमाई कर सकता है। अमेज़न जो अब तक ऑनलाइन ही उपलब्ध था अब उसने ऑफलाइन मार्केट में भी कदम रख लिया है। चलिए विस्तार से जानते हैं कि आप अमेज़न इजी स्टोर Amazon Easy Store का बिज़नेस कैसे करें और कैसे आप इसके साथ पैसे कमायें। 

क्या है अमेज़न इजी स्टोर Amazon Easy Store ?

अमेज़न एक E-commerce वेबसाइट है जिसका सारा हर काम ऑनलाइन चलता है पर अब कंपनी ने एक कदम आगे बढ़ाया है जिसे अमेज़न इजी स्टोर (Amazon Easy Store) के नाम से जाना जा रहा है। जिसमें अमेज़न अपने प्रोडक्ट्स को ऑफलाइन बेचेगा। जैसे हमारे गांव या शहर में किराना स्टोर, जनरल स्टोर या फिर Mobile Store होते हैं बिल्कुल वैसे ही इजी स्टोर Amazon Easy Store भी एक स्टोर होता है। 

इसकी सबसे खास बात यह होगी कि इस स्टोर को खोलने वाले व्यक्ति को सामान खरीदकर नहीं बेचना होगा बल्कि अमेज़न द्वारा ही उन्हें सामान उपलब्ध कराया जायेगा और उस सामान को बेचने पर उस व्यक्ति को प्रत्येक प्रोडक्ट के हिसाब से 12 % तक का कमीशन मिलेगा। यानि आपको इसमें सामग्री अलग से खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है। 

अमेज़न इजी स्टोर खोलने के लिए पात्रता Eligibility

  • इसके लिए आपकी आयु 20 से 45 साल तक होनी चाहिए 

  • शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो वह व्यक्ति कम से कम 12वी पास होना चाहिए

  • इस बिज़नेस में मार्केटिंग की नॉलेज बहुत जरुरी है

  •  साथ ही कंप्यूटर की नॉलेज भी होनी चाहिए। यानि टेक्निकल नॉलेज technical knowledge भी जरुरी है 

  • ऑनलाइन प्रोडक्ट का ऑर्डर कैसे करते हैं और कैसे रिटर्न किया जाता यह भी आना चाहिए

  • इस स्टोर को खोलने के लिए आपके पास कम से कम 200 वर्ग फीट की जगह होनी चाहिए 

  • आपकी ज़मीन ग्राउड फ्लोर पर होनी चाहिए यानि अमेज़न इजी स्टोर ग्राउंड फ्लोर में ही खोलना होगा

  • अमेज़न इजी स्टोर ऐसी जगह पर खोलें जहां भीड़ भाड़ हो तभी अधिक से ज्यादा लोग आपके पास आएंगे मतलब आपकी ज़मीन ऑन रोड होनी चाहिए

  • ऑफिस सेटअप का सारा सामान आपके पास होना चाहिए

Also Read : The 10 Best Customer Engagement Ideas for 2022

अमेज़न इजी स्टोर के लिए कैसे आवेदन करें ?

अमेज़न इजी स्टोर के लिए आवेदन के स्टेप निम्न हैं -

  • अमेज़न इजी स्टोर खोलने के लिए आपको Amazon के ऑफिशियल वेबसाइट official website पर जाना होगा

  • इसके बाद ‘रजिस्टर नाउ’ बटन पर क्लिक करना है 

  • इसके बाद दूसरे पेज में आपसे जो कुछ जानकारी पूछी जाएगी वो जानकारी आपको देनी होगी 

  • इसे भरने के बाद अंत में आपको सबमिट बटन पर क्लिक करके इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को जमा करके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करना है

  • अब आपका पंजीकरण करने का प्रोसेस पूरा हो जाता है

  • बस अब रजिस्ट्रेशन registration फॉर्म भरने के बाद अमेज़न द्वारा पूरी जानकारी का सत्यापन किया जायेगा और 3 दिन के बाद आपसे संपर्क किया जायेगा। 

  • फिर आपको स्टोर खोलने से संबंधित पूरी जानकारी दे दी जाएगी 

अमेज़न इजी स्टोर का काम 

अमेज़न इजी स्टोर का काम कस्टमर को उनके पसंदीदा प्रोडक्ट्स उन्ही के शहर में ऑफलाइन ऑर्डर offline order देकर उपलब्ध कराना है। पहले भी अमेज़न यह काम करता था पर यह ऑनलाइन था जिसे अब इजी स्टोर के द्वारा अमेज़न अपने ग्राहकों के लिए ऑफलाइन उपलब्ध करवा रहा है। इसके पीछे अमेज़न का यह मकसद है कि जिन लोगों को बाजार में जाकर सामान खरीदना है वो इस तरह से सामान खरीद सकते हैं। इसमें कैसे काम होता है चलिए जानते हैं, इसमें कस्टमर आपके स्टोर में आएंगे और आप उन्हें कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन प्रोडक्ट्स online products दिखायेंगे जो अमेज़न की वेबसाइट में उपलब्ध होते हैं। उसके बाद वो कस्टमर जो भी सामान का ऑर्डर देगा आपको उस सामान को मंगा कर उस कस्टमर को देना है। यानि अब लोग अमेज़न के स्टोर में जाकर ऑर्डर देकर आसानी से सामान को खरीद सकते हैं। अमेज़न चाहता है कि जिनको ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में जानकारी नहीं है वो भी ऑफलाइन अमेज़न इजी स्टोर में जाकर शॉपिंग कर सकते हैं। अमेज़न का लक्ष्य है कि वह इजी स्टोर के द्वारा अपने सभी कस्टमर को अपने साथ जोड़े फिर चाहे वो ऑनलाइन हो या ऑफलाइन।

अमेज़न कितना प्रॉफिट देता है 

इससे आप अपने शहर में खुद की एक दुकान खोल सकते हैं। इसके लिए आपको सामान खरीदना नहीं होगा। आपको सामान बेचने के लिए दिया जायेगा। सामान बेचने के बाद आपको उस सामान पर कमीशन मिलेगा। मतलब Amazon आपको सभी प्रकार की सामग्री उपलब्ध करायेगा और आपको हर प्रोडक्ट के सेल करने पर 12 प्रतिशत का कमिशन प्रॉफिट के रूप में देगा। इस तरह आप अमेज़न इजी स्टोर बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अमेज़न के साथ जुड़कर पैसे कमाने का विकल्प उनके लिए बेहतर साबित हो सकता है। अमेज़न अपने स्टोर डीलर के लिए कई बार अच्छी अच्छी डील्स भी लेकर आता है। इसमें डीलर्स को कुछ टारगेट दिए जाते हैं और यदि वो टार्गेट पूरे होते हैं तो अमेज़न अपने प्रॉफिट में से भी कुछ कमीशन अमेज़न डीलर को देता है।

अमेज़न इजी स्टोर के फायदे Benefits of Amazon Easy Store

आज शायद ही कोई ऐसा है जो अमेज़न के बारे न जानता हो। दरअसल अमेज़न आज एक बहुत बड़ा ब्रांड बन चुका है। अमेज़न विश्व की सबसे बड़ी कंपनी world's largest company है जिसमें यदि आप काम करते हैं तो यह एक बहुत अच्छी बात होगी। अब छोटे बड़े सभी बिजनेसमैन अमेज़न के द्वारा अपने बिज़नेस को बढ़ाना चाहते हैं। ऐसे ही यदि आप भी अमेज़न का इजी स्टोर खोलते हैं तो इसके कई फायदे हैं जो निम्न हैं -

इस बिज़नेस में ज्यादा ज़मीन की जरूरत नहीं होती है। आप इसमें कम जगह में भी काम कर सकते हैं। कोई भी प्रोडक्ट खरीदने की जरूरत नहीं है जो भी प्रोडक्ट होगा उसे अपने कंप्यूटर पर दिखाकर उसका आर्डर बुक करके उसको बेचना है। अमेज़न इजी स्टोर खोलने के बाद आपको अमेज़न डिलीवरी बॉय amazon delivery boy की नौकरी भी मिल सकती है। ये एक फिक्स प्राइस का स्टोर है। किसी भी प्रोडक्ट को सेल करने पर अमेज़न आपको 1 से लेकर 12% तक कमीशन देता है।

अमेज़न इजी स्टोर मार्केटिंग Amazon Easy Store Marketing

किसी भी बिज़नेस के लिए मार्केटिंग marketing बहुत जरुरी है। हम कह सकते हैं कि मार्केटिंग बिज़नेस का महत्वपूर्ण हिस्सा है। आप जितनी अधिक मार्केटिंग करेंगे उतने ही लोग आपके स्टोर के बारे में जानेंगे और फिर अधिक से अधिक कस्टमर आपके स्टोर में आएंगे और आपको इससे काफी फायदा होगा। जिसके बदले आपको अच्छी कमीशन राशि मिलती रहेगी। मार्केटिंग करने के लिए आप कई सारे तरीके अपना सकते हैं जैसे सोशल मीडिया social media का सहारा ले सकते हैं इसके अलावा पंपलेट आदि छपवा कर बांट सकते हैं।