facebook-pixel
Coursera Image_2

भारत की उच्च वेतन वाली सरकारी नौकरियां

Share Us

296
भारत की उच्च वेतन वाली सरकारी नौकरियां
21 May 2022
6 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

हर कोई चाहता है कि पढ़ लिखकर उसे एक प्रतिष्ठित और हाई सैलरी वाली कोई जॉब मिले। एक ऐसी जॉब जिसकी सैलरी लाखों में हो जिससे अपने सपनों को साकार कर पाए  इसलिए आज इस आर्टिकल में ऐसी ही कुछ हाई सैलरी वाली जॉब के बारे में आपको जानने को मिलेगा। ये वो सरकारी नौकरियां हैं जिन्हें प्राप्त करने के लिए आपको कड़ी मेहनत की जरुरत होती है। जब आपको ये प्रतिष्ठित जॉब मिल जाती है तो समाज में एक रुतबा होता है इसलिए ये ऐसी नौकरियां हैं जो हर किसी की पसंद होती हैं और हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। 

Podcast

Continue Reading..

हर कोई चाहता है कि पढ़ाई करने के बाद उसे हाई सैलरी वाली कोई अच्छी सी जॉब मिले। क्योंकि हर किसी का सपना होता है कि वो एक अच्छी नौकरी करे जिसमे उच्च वेतन high salary हो यानि उसे ऐसी नौकरी मिले जिसमें सैलरी लाख़ों और करोड़ों में हो। ऐसी कई सरकारी नौकरियां है जिसमें बेहद ही शानदार करियर और सैलरी पैकेज Great career and salary package है। चाहे वो किसी भी संकाय का विद्यार्थी हो उसे यह जानने की इच्छा जरुर होती है कि किस नौकरी में सबसे ज्यादा सैलरी मिलेगी और हर किसी को यह जानना जरुरी भी है कि किस सरकारी नौकरी में कितनी शुरुआती सैलरी मिलती है Which Government job has highest Starting Salary?। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे TOP 15 सैलरी देने वाले नौकरी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी। देखा जाये तो एक परेशानी मुक्त जीवन और नौकरी की सुरक्षा के साथ आने वाली सामाजिक प्रतिष्ठा के कारण भारत में सरकारी नौकरियां government jobs सबसे अधिक आकर्षित करती हैं। प्रतिष्ठा reputation के साथ-साथ प्रत्येक सरकारी कर्मचारी Government employee को और भी कई लाभ प्राप्त होते हैं जिसमें मकान किराया भत्ता और यात्रा भत्ता आदि शामिल होते हैं। आज भी सबसे पहले हर किसी की प्राथमिकता होती है कि उसे कोई सरकारी नौकरी मिले। प्राइवेट सेक्टर में लाखों का पैकेज मिलने के बाद भी भारत में युवाओं के बीच गवर्नमेंट जॉब पहली पसंद होती है। इसका मुख्य कारण जॉब सिक्योरिटी होती है, साथ में मिलने वाली बहुत सारी सुविधाएं और अच्छा पे स्केल। आज हम आपको टॉप 15 ऐसी गवर्नमेंट जॉब के बारे में बताएंगे, जिसमें बेहद शानदार करियर और सैलरी पैकेज है।

12वीं और Graduation के बाद उच्च वेतन वाली सरकारी नौकरियां (High Salary Government Jobs)

डिफेंस सर्विसेज Defense Services

डिफेंस सर्विसेज बहुत ही सम्म्मानित और प्रतिष्ठित जॉब मानी जाती है। इसके अंतर्गत आने वाले सभी पद बहुत ही सम्मानजनक होते हैं। डिफेंस में जॉब करना हर किसी का सपना होता है। डिफेंस में आर्मी, नेवी और एयरफोर्स तीनों शामिल होते हैं। इस जॉब के लिए अलग-अलग एग्जाम होते हैं जैसे- एनडीए, सीडीएस आदि। डिफेंस सर्विसेज में सैलरी भी काफी अच्छी होती है। समय-समय पर इसमें प्रमोशन भी होता रहता है। डिफेंस में ऑफिसर्स की सैलरी 50 हजार से लेकर 2.50 लाख तक होती है। सबसे बड़ी बात इसमें तरह-तरह के भत्ते भी मिलते हैं और साथ ही डिफेंस में जॉब करने वालों को कई सुविधाएं भी मिलती हैं इसलिए आप भी डिफेंस सर्विसेज में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

इंडियन सिविल सर्विसेज Indian Civil Services

इंडियन सिविल सर्विसेज, जिसमें जाने का ख्वाब हर कोई देखता है। सिविल सेवा परीक्षा भारत की सबसे पुरानी प्रवेश परीक्षा है, जिसकी शुरुआत अंग्रेजों ने देश में एक प्रशासनिक वर्ग की स्थापना के लिए की थी। शीर्ष नौकरियों की बात करें तो उनमे सबसे पहले सिविल सर्विसेज का नाम जरूर आता है। ये इंडिया की सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण नौकरी होती है। इसके अंतर्गत आईएएस, आईपीएस और आईएफएस आते हैं। एक देश को चलाने में इनका अहम रोल होता है। बात इनकी सैलरी की की जाये तो लगभग 60000 से लेकर 2.50 लाख रूपये तक होती है। सैलरी के अलावा इन्हें अन्य कई सुविधाएं और भत्ते भी मिलते हैं। इनको गाड़ी, बंगला, सिक्‍योरिटी, ड्राइवर, बिजली और पानी जैसी कई अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं। 

मर्चेंट नेवी Merchant Navy

मर्चेंट नेवी की जॉब आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। इसमें आपको शारीरिक रूप से फिट होना होता है। आपको समुद्र में 6-9 महीनों के साथ रहना होता है और शारीरिक रूप से यह काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है लेकिन वेतन की बात करें तो यह शुरुआती वेतन के साथ भारत में सबसे अधिक भुगतान करने वाली नौकरियों में से एक है और सबसे ज्यादा सैलरी वाली सरकारी नौकरी में से एक मानी जाती है। डेक ऑफिसर को लगभग 1.5 लाख रुपये मासिक सैलरी मिलती है और अनुभवी उम्मीदवारों का वेतन 55,000 रुपये से 8 लाख रुपये प्रति माह के बीच हो सकता है। 

डॉक्टर Doctor

यदि आप अपना करियर मजबूत और सुरक्षित बनाना चाहते हैं तो आप इस क्षेत्र में जा सकते हैं जिसके लिए आपको कड़ी मेहनत के साथ-साथ पढ़ाई के प्रति जिम्मेदार बनना होगा। पढ़ाई के लिए एक निश्चित टाइम बनाना होगा। एमबीबीएस के दौरान आपको पूरी तरह तरह पढ़ाई के प्रति समर्पित होना होगा। इसके लिए आपको बायोलॉजी का स्टूडेंट होना जरुरी है इसलिए यदि आप बायोलॉजी या फार्मा सेक्टर में रुचि रखते हैं तो एक मेडिकल प्रोफेशनल होने पर आप अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं। वैसे भी भारतीयों को पीढ़ियों से अपने बच्चों को चिकित्सा पेशे में लाने का जुनून है। ये एक ऐसा सेक्टर है जिसकी मांग कभी भी कम नहीं हो सकती है। क्योंकि स्वास्थ्य देखभाल की आवश्यकता बढ़ती रहती है और इस चीज को कोरोना महामारी के दौरान हर किसी ने महसूस किया है। 

वकील Lawyer

वकील का पेशा भी एक ऐसा पेशा है जिसकी हमेशा  डिमांड रहती है। यह कानून से संबंधित पेशा है। कॉर्पोरेट कानून वह शाखा है जो किसी कंपनी में कानून की आवश्यकताओं को लागू करती है, जिससे बेहतर पैकेज बनते हैं। एक कॉर्पोरेट वकील लगभग प्रति वर्ष 7 लाख रुपये कमाता है। यदि आप अच्छे लॉ स्कूलों से पढ़ाई करते हैं तो आपका पैकेज बहुत अधिक होता है। भारत में कई ऐसे लॉयर है जो एक कोर्ट पेशी के लिए 5 लाख से 1 करोड़ तक चार्ज करते हैं। लॉ के प्रोफेसर को शुरुआती सैलरी तीस हज़ार रुपये तक मिल सकती है जो आगे चलकर 1-2 लाख रु. महीने तक होती है।

यूनिवर्सिटी प्रोफेसर University professor

प्रोफेसर का औहदा बहुत ही उच्च माना जाता है। गवर्नमेंट कॉलेज में प्रोफेसर की जॉब सबसे अच्छी जॉब मानी जाती है। एक प्रोफेसर की सैलरी अलग-अलग चीजों पर निर्भर करती हैं। आप यूनिवर्सिटी में , किसी कॉलेज में, आइआइटी कॉलेज के प्रोफेसर हो सकते हैं। एक प्रोफेसर की सैलरी की बात करें तो इन कॉलेज में पढ़ाने पर आपकी सैलरी लगभग 80 हजार से 1.50 हजार रूपये तक हो सकती है। इसके साथ ही एक प्रोफेसर को मेडिकल, हाउस भत्ते और अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं। 

बैंकिंग Banking

बैंकिंग की जॉब पाने के लिए भी लोग काफी मेहनत करते हैं। इस जॉब में भी आपको काफी सम्मान मिलता है और साथ ही प्रमोशन भी आसानी से मिल जाता है। यदि आप बैंकिंग में जाने के लिए पीओ क्लियर कर देते हैं तो आप 50 हजार से 1.50 लाख रुपये प्रतिमाह की सैलरी पा सकते हैं। इसके अलावा अन्य सुविधाएं जैसे कई भत्ते, बाहर घूमने का मौका आदि भी दिया जाता है। 

कंपनी सचिव Company Secretary

कम्पनी सचिव (Company Secretary) निजी क्षेत्र की कम्पनियों तथा सार्वजनिक क्षेत्र के संस्थान का एक उच्च पद है। दरअसल कम्पनी सचिव का दायित्व कम्पनी का दक्षतापूर्वक प्रबन्धन करना होता है। कंपनी सचिव का मुख्य कार्य यह सुनिश्चित करना होता है कि संस्था कम्पनी कानूनों का पालन करते हुए प्रगति करे। सचिव एक संगठन की रीढ़ की हड्डी होता है। यदि आपको किसी सरकारी कंपनी में कंपनी सेक्रेटरी की पोस्ट पर नियुक्त होते हैं है तो आपकी महीने की सैलरी ₹1,00000 से ऊपर होगी‌। 

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग Computer Science Engineering

कंप्यूटर साइंस आज के समय में काफी डिमांड में है और यह सबसे ज्यादा सैलरी वाली सरकारी नौकरी में से एक है। आज तकनीकी प्रगति की गति के कारण इसकी जरुरत आज हर क्षेत्र में है। अधिकांश अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेजों में भी कैंपस में अच्छी भर्तियां होती हैं। कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग आपके करियर को एक सही दिशा देने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। शुरुआती सैलरी 3 से 5 लाख रुपए प्रति वर्ष तक रह सकती है और कुछ वर्षों के अनुभव के बाद एक कंप्यूटर इंजीनियर की सैलरी 15 से 20 लाख रुपए प्रति वर्ष या उससे भी ज्यादा तक जा सकती है।

कमर्शियल पायलट Commercial Pilot

यह सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियों में से एक मानी जाती है। इस क्षेत्र में नौकरी करने वालों की अपनी अलग ही एक ख्याति होती है। इसमें शुरुआती वेतन 1.5-2 लाख प्रति माह है। ग्राउंड ट्रेनिंग के साथ-साथ उड़ान के 200 घंटे की आवश्यकता के साथ प्रशिक्षण है। इसमें मैथ्स और फिजिक्स के साथ 12 वीं कक्षा पास करना जरुरी है। 12 वीं के बाद उच्च सैलरी सरकारी जॉब High Salary Government Jobs After 12th का ये बेहतर विकल्प हो सकता है। 

तेल एवं प्राकृतिक गैस सेक्टर Oil and Natural Gas Sector Professionals

इस सेक्टर में भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि इसमें काम करने वाले लोगो की सैलरी काफी अच्छी होती है। इस क्षेत्र में काम करने वालों में भूविज्ञानी, समुद्री इंजीनियर आदि कार्य शामिल हैं। भारत में इस क्षेत्र में अधिकतर सरकारी कंपनी काम कर रही हैं इसलिए यह एक तरह से सरकारी नौकरी है। कुछ प्राइवेट कंपनी भी हैं जो तेल एवं प्राकृतिक गैस सेक्टर में काम कर रही हैं। इसमें करियर की शुरुआत में सैलरी 3.5 लाख से 6 लाख तक होती है। वहीं अनुभव होने के बाद भूविज्ञानी, समुद्री इंजीनियर की सैलरी 15 से 20 लाख प्रति वर्ष होती है। 

पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग Public Sector Undertaking

इसके अंतर्गत कई बड़ी बड़ी कंपनियां आती हैं। ये गवर्नमेंट की बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे-पीएचईएल, ओ. एन. जी. सी. आदि कंपनियां हैं। इसमें आपको जॉब करने के लिए गेट यानि ग्रेजुएट अपटीट्युड टेस्ट इन इंजीनियरिंग Graduate Aptitude Test in Engineering का एग्जाम क्लियर करना पड़ता है। सैलरी की बात करें तो इस तरह की जॉब में आप  महीने का 50 हजार से डेढ़ लाख रूपये तक कमा सकते हैं। इसके अलावा आपको भत्‍ते व अन्‍य सुविधाएं भी मिलती हैं जैसे खाने पीने और ट्रेवल करने के लिए कई तरह के भत्ते मिलते हैं। 

चार्टर्ड एकाउंटेंट Chartered accountant

एक स्टार्टअप से लेकर बहु-राष्ट्रीय तक हर कंपनी को accounting skills लेखांकन कौशल की आवश्यकता होती है। चार्टर्ड एकाउंटेंट को टैक्स मैनेजमेंट, वित्तीय लेखा और बैंकिंग और परामर्श जैसे काम करने पड़ते हैं। चार्टर्ड एकाउंटेंट को भारत के चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान (ICAI) का सदस्य होना चाहिए। एक फ्रेशर प्रति वर्ष 10 लाख तक कमा सकता है, जबकि एक अनुभवी चार्टर्ड एकाउंटेंट करोड़ों तक कमा सकता है। डेलॉइट, पीडब्ल्यूसी और आईसीआईसीआई बैंक भारत में चार्टर्ड एकाउंटेंट को अच्छा वेतन देने वाली कम्पनियाँ है। 

विदेश मंत्रालय Foreign Ministry

विदेश मंत्रालय में जॉब करना मतलब एक रेपूटेटेड reputed जॉब का मिलना। इसे एक बहुत ही अच्छी सैलरी वाली सरकारी नौकरी में से एक माना जाता है। विदेश मंत्रालय में नौकरी करने के लिए आपको SSC CGL परीक्षा की तैयारी करनी होती है। एक्सटर्नल अफेअर ऑफिसर्स External Affair officers का वेतन 1.25 लाख से 1.8 लाख तक होता है। विदेश मंत्रालय में जॉब करने वालों को मुफ्त चिकित्सा और बड़े अस्पतालों में बेहतरीन चिकित्सा सुविधा, अच्छी और उत्कृष्ट आवास सुविधाएं आदि मिलती हैं। 

ये भी पढ़े: सीसीसी 2022 - प्रमाण पत्र, ऑनलाइन टेस्ट, एडमिट कार्ड, परीक्षा प्रणाली   

मैनेजमेंट कंसलटेंट Management Consultant

एक व्यावसायिक चुनौती को हल करने के लिए मैनेजमेंट कंसलटेंट कंपनियों या संस्थानों द्वारा नियुक्त किए जाते हैं। क्योंकि रिस्क आजकल हर क्षेत्र में हैं, चाहे कोई बिजनेस हो या फिर कोई उद्योग या कंपनी। क्योंकि चुनौती किसी भी उद्योग में हो सकती है, बहुत सारे विशेषज्ञ प्रबंधन परामर्शदाताओं द्वारा काम पर रखे जाते हैं। प्रबंधन परामर्श में आपको 8-10 लाख रुपये के उच्च वेतन का पैकेज आसानी से मिल जाता है।