facebook-pixel

सीसीसी 2022 - प्रमाण पत्र, ऑनलाइन टेस्ट, एडमिट कार्ड, परीक्षा प्रणाली

Share Us

15644
सीसीसी 2022 - प्रमाण पत्र, ऑनलाइन टेस्ट, एडमिट कार्ड, परीक्षा प्रणाली
20 May 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से देश में डिजिटल साक्षरता के मिशन को साकार करने के लिए एसीसी, बीसीसी, सीसीसी, सीसीसी प्लस, ईसीसी (ACC, BCC, CCC, CCC+, ECC) विभिन्न प्रकार के कोर्स (Course) कराये जाते है। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (NIELIT) को पहले डीओईएसीसी सोसाइटी (DOEACC Society) के नाम से जाना जाता था। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी द्वारा कराये जाने वाले सीसीसी कोर्स के बारे में बात करेंगे। 

Podcast

Continue Reading..

ट्रिपल सी या सीसीसी का फुल फॉर्म कोर्स ऑन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट (Course on Computer Concept) है। ट्रिपल सी कोर्स (CCC Course) का संबंध जनसाधारण को सामान्य सूचना प्रौद्योगिकी तथा कंप्यूटर के बारे में जानकारी प्रदान करना है। जिसके माध्यम से दैनिक कार्यो में डिजिटल साक्षरता का उपयोग किया जा सके एवं हमारा देश डिजिटल जगत की ओर आगे बढ़े। सीसीसी कोर्स के माध्यम से युवा सरकारी नौकरी पाने के लिए भी पात्र होंगे, क्योंकि बहुत सारे सरकारी नौकरियों के लिए सीसीसी कोर्स अब अनिवार्य कर दिया गया है। सरकारी नौकरी (Government Job) की प्राप्ति के लिए सीसीसी बहुत आवश्यक कोर्स है, इस कोर्स की सहायता से युवा क्लर्क, स्टेनोग्राफर, पटवारी (Clerk, Stenographer, Patwari) जैसी सरकारी नौकरियाँ पा  सकते है।

ट्रिपल सी (CCC) कोर्स सभी वर्गों के लोग कर सकते है। देश का कोई भी नागरिक इसके लिए आवेदन कर सकता है। ट्रिपल सी (CCC) की ऑनलाइन परीक्षा राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (NIELIT) के अंतर्गत आने वाले प्रस्तावित संस्थानों के द्वारा करायी जाते है। इस कोर्स के लिए आवेदन विद्यार्थी ऑनलाइन माध्यम से ही कर सकते हैं। इस कोर्स के लिए एक से अधिक बार आवेदन नहीं किया जा सकता है। ट्रिपल सी (CCC) कोर्स की कुल अवधि 80 घंटों की होती हैं जिसमे विद्यार्थियों को  कंप्यूटर की अलग-अलग रूप में शिक्षा प्रदान की जाती है जैसे – थ्योरी, ट्यूटोरियल और प्रैक्टिकल (Theory, Tutorials and Practicals) इन सभी प्रक्रियाओं के लिए अलग-अलग समय के अनुसार विधार्थियों को शिक्षा प्रदान की जाती है। आपको बता दें कि थ्योरी के लिए 25 घंटे की अवधि है, ट्यूटोरियल की 5 घंटे की और प्रैक्टिकल की 50 घंटे की अवधी होती है। 

सीसीसी प्रमाण पत्र मापदंड 2022 CCC Certificate Criteria 2022

कोर्स ऑन कंप्यूटर कांसेप्ट यानि सीसीसी (Course on Computer Concept) के लिए कोई पात्रता नहीं रखी गयी है। ट्रिपल सी के लिए कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है। हालांकि, आवेदक उन्ही संस्थानों से सीसीसी कोर्स कर सकते है जो राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान के अंतर्गत आते हों। 10th पास करने के बाद आवेदक इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है। इसके साथ ही आवेदक के लिए कोई आयु सीमा भी निर्धारित नहीं की गयी है।

सीसीसी ऑनलाइन टेस्ट आवेदन प्रक्रिया फॉर्म 2022

सबसे पहले आवेदक को student.nielit.gov.in की ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट होगा। वेबसाइट में प्रवेश करने के बाद आपकी स्क्रीन में उसका होम पेज ओपन हो जायेगा। होम पेज पर आपको ऑनलाइन अप्लाई (online apply) के ऑप्शन में क्लिक करना है। इसके बाद आपकी स्क्रीन में नया पेज खुल जायेगा नए पेज में आपको सीसीसी (Course on Computer Concepts) के लिंक में क्लिक करना है। इसके पश्चात आपको आवेदन करने के लिए दिए गए सभी महत्वपूर्ण निर्देशों को पालन करके Declaration के कॉलम में i agree & proceed पर क्लिक करना है। अब आपको अगले पेज में एग्जामिनेशन एप्लीकेशन फॉर्म (Examination Application Form) की प्राप्ति होगी।

ट्रिपल सी (CCC) फॉर्म को आपको 7 स्टेप्स के माध्यम से पूर्ण करना होगा जैसे –

  • रजिस्ट्रेशन डिटेल्स (Registration Details)

  • आपकी पर्सनल डिटेल्स (Applicant’s Personal Details)

  • कांटेक्ट डिटेल्स (Contact Details)

  • एड्रेस डिटेल्स (Address Details

  • शिक्षा संबंधी जानकारी (Educational Qualification Details

  • एग्जामिनेशन डिटेल्स (Examination Details

  • आइडेंटिफिकेशन डिटेल्स (Identification Details)

सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म में दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना है। इसके पश्चात  डिक्लेरेशन (Declaration) में टिक करना है और फॉर्म को सबमिट कर देना है। अब आपको अगले पेज में आवेदन से संबंधित शुल्क का भुगतान करना है। शुल्क की प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद आपकी सीसीसी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। परीक्षा शुल्क का भुगतान परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भरते समय NFT, RTGS, CSC, SPV ऑनलाइन (क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग) के जरिए किया जाएगा। 

सीसीसी एडमिट कार्ड 2022

जिन अभ्यर्थियों के द्वारा वेबसाइट (website) में सही से आवेदन किया जायेगा उनके एडमिट कार्ड को वेबसाइट में जारी किया जायेगा। उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है। (Admit Card) एडमिट कार्ड के तहत परीक्षार्थी सीसीसी कोर्स की परीक्षा में देने के लिए पात्र होंगे। CCC कोर्स की परीक्षा को ऑनलाइन माध्यम से करवाया जाता है, इसके लिए अलग-अलग शहरों में विभिन्न केंद्र बनाये गए है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए परीक्षार्थी के पास एडमिट कार्ड और पहचान के तौर पर वोटर आईडी (Voter ID) होना अनिवार्य है।

CCC Course परीक्षा प्रणाली

इसमें 100 प्रश्नो का पेपर होता है, इस परीक्षा से संबंधित सभी प्रश्न ऑनलाइन कंप्यूटर में आधारित होता है। सभी प्रश्न कंप्यूटर और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस से संबंधित पूछे जायेंगे। जिन्हे परीक्षार्थी के द्वारा 90 मिनट में हल करना होता है। सीसीसी कोर्स (CCC course) की परीक्षा के लिए नेगेटिव मार्किंग नहीं (No negative marking) की जाती है। इसके साथ ही विद्यार्थियों को डिवीजन के अनुसार ग्रेड प्रदान किये जाते है।

सही उत्तर के अनुसार ग्रेड

50 से कम- Fail 

50-54- D 

55-64- C 

65-74- B 

75-84- A 

85 से अधिक- S

सीसीसी रिजल्ट 2022 

सीसीसी कोर्स (CCC course) की परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों का रिजल्ट जारी किया जाता है। इस रिजल्ट को परीक्षा तिथि के 15 दिन बाद वेबसाइट में जारी किया जाता है। परीक्षार्थियों को परीक्षा में पास होने के लिए 50% अंक लाने अनिवार्य है। इसके अलावा इस परीक्षा के लिए ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है। सभी विद्यार्थी अपने परीक्षा के रिजल्ट (result) को ऑनलाइन मोड के तहत देख सकते है।

Related: सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी किन किताबों से करें?

सीसीसी कोर्स परीक्षा महत्वपूर्ण तिथियां

NIELIT के द्वारा हर माह सीसीसी कोर्स की परीक्षा को शुरू किया जाता है। ट्रिपल सी के लिए वर्ष 2022 की परीक्षा तिथि से संबंधित विवरण नीचे गया है।

परीक्षा माह आवेदन तथा भुगतान करने की समय अवधि परीक्षा की तिथि
जनवरी नवम्बर 01-30 जनवरी का प्रथम शनिवार
फरवरी  दिसम्बर  01-31 जनवरी का प्रथम शनिवार
मार्च  जनवरी 01-31 जनवरी का प्रथम शनिवार
अप्रैल  फरवरी 01-28 जनवरी का प्रथम शनिवार
मई  मार्च 01-31 जनवरी का प्रथम शनिवार
जून  अप्रैल 01-30 जनवरी का प्रथम शनिवार
जुलाई  मई 01-31 जनवरी का प्रथम शनिवार
अगस्त  जून 01-30 जनवरी का प्रथम शनिवार
सितम्बर  जुलाई 01-31 जनवरी का प्रथम शनिवार
अक्टूबर  अगस्त 01-31 जनवरी का प्रथम शनिवार
नवंबर  सितम्बर 01-30 जनवरी का प्रथम शनिवार
दिसंबर  अक्टूबर 01-31 जनवरी का प्रथम शनिवार