पैसे कमाने के लिए बने बिज़नेस कंसलटेंट

Share Us

3314
पैसे कमाने के लिए बने बिज़नेस कंसलटेंट
11 Feb 2022
5 min read

Blog Post

कंसल्टेंसी बिज़नेस एक ऐसा व्यवसाय है जो अमेरिका में सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है और स्टार्टअप्स के लिए एक ट्रेंडिंग टॉपिक है। कई लोग अपने कंसल्टेंसी बिज़नेस में वृद्धि और सफलता के लिए बिज़नेस टिप्स(business tips) की तलाश करते हैं। हालांकि, उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि सस्टेनेबल बिजनेस मॉडल कैसे बनाया जाता है। इस लेख में, हम आपको अपना खुद का कंसल्टेंसी बिज़नेस कैसे शुरू करें, की पूरी जानकारी देंगे जो आपको एक स्ट्रांग कस्टमर रेफरल प्रोग्राम बनाने में मदद करेगी।

हर व्यक्ति अपने बिज़नेस business को बढ़ाना चाहता हैं और अपनी जिम्मेदारी खुद उठाना चाहता है। आपने देखा होगा जिसके लिए लोग प्लंबर से लेकर पर्सनल ट्रेनर तक कोई भी काम करने को तैयार हैं। कंसल्टेंसी अमेरिका America में सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है। इस पोस्ट में, हम आपको अपना खुद का इस लेख में, हम आपको अपना खुद का कंसल्टेंसी बिज़नेस consulting business शुरू करने और उसमें सफल होने के बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शन देंगे। इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़ें!

कंसल्टेंसी क्या है ? What is Consulting?

अपना खुद का कंसल्टेंसी बिज़नेस शुरू करने से पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह क्या है। कंसल्टेंसी एक ऐसा कंसल्टेंसी बिज़नेस है जिसमें कोई व्यक्ति या कंपनी किसी विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञता प्रदान करती है। सरल शब्दों में कहें तो एक कंसलटेंट विशेष सलाह के तौर पर कार्य करता है। ये लोगों को सफल बिज़नेस चलाने के लिए नए-नए आइडिया देते हैं और बदले में उनसे कमीशन वसूलते हैं। यदि आप इस बिज़नेस को स्टार्ट करने का सोच रहें है तो इस व्यवसाय में काफी मुनाफ़ा इसके अलावा आप अलग-अलग कंपनियों के साथ इस बिज़नेस को कहीं से भी यानी remote work कर सकते हैं। इस क्षेत्र में आमतौर पर लोगों के पास कोई न कोई प्रणाम पत्र होता है लेकिन किसी भी कन्सलटेंट के पास इसकी कोई ट्रेनिंग नहीं होती।

कंसल्टेंसी के प्रकार Types of Consulting

कंसल्टेंसी के कई प्रकार होते हैं इसकी जरूरत केवल बिज़नेस में ही नहीं बल्कि अन्य जगहों पर होती है। नीचे हमनें कंसल्टेंसी के सभी प्रकारों को सूचिबद्ध किया है:-

  • जॉब कंसल्टेंसी(Job consultant)

  • कॉलेज काउंसिल कंसल्टेंसी (college counselor consultant)

  • करियर कंसल्टेंसी( career consultant)

  • मार्केटिंग कंसल्टेंसी(marketing consultant)

  • एडवरटाइजिंग कंसल्टेंसी (adviser consultant)

  • फाइनेंशियल कंसल्टेंसी (financial consultant) 

  • बिजनेस मैनेजमेंट कंसल्टेंसी (business management consultant)

  • ट्रैवल कंसलटेंट (terval consultant)

  • प्रोडक्ट डेवलपमेंट कंसल्टेंसी (product development consultant)

  • पीआर कंसल्टेंसी (public relation consultant)

  • सोशल मीडिया कंसलटेंट (social media consultant)

  • पेशेंट केयर कंसल्टेंसी  (patient care consultancy)

इन सभी क्षेत्रों पर आप कंसल्टेंसी बिज़नेस की शुरुआत कर सकतें है।

Related: आपके बिज़नेस को बढ़ाने के लिए 5 हैक्स

आपको कंसल्टेंसी बिज़नेस के बारे में क्यों सोचना चाहिए?

जैसा कि हमनें ऊपर बताया की कंसल्टेंसी अमेरिका में सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है और यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें कौशल और विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

"कंसल्टेंट" शब्द का अर्थ अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग हो सकता है। लेकिन, आम तौर पर, यह किसी ऐसे व्यक्ति को संदर्भित करता है जो किसी विशेष विषय पर सलाह से प्रदान करता है जिसे हम सलाहकार भी कहते हैं यानी- किसी विशेष उद्योग में एक विशेषज्ञ है। इस परिभाषा को ध्यान में रखते हुए, यह स्पष्ट है कि कंसल्टेंट अभी इतना लोकप्रिय क्यों है। कंसल्टेंसी के कई लाभ (benefits of consultancy) हैं। इस बिज़नेस को आप (low investment) कम निवेश में स्टार्ट कर सकतें है, इसमें आपको ज्यादा लोगों की आवश्यकता नहीं होगी आप अकेले ही इसे अच्छे से संभाल सकतें है। यदि आप जॉब के साथ-साथ इस क्षेत्र में भी काम करना चाहते हैं, तो 9-5 की नौकरी से बाद कंसल्टेंसी आपके लिए बेस्ट जॉब हो सकती है! आप घर बैठे-बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकतें है।

कंसल्टेंट कैसे काम करता है?

एक नए कंसल्टेंट के लिए क्लाइंट ढूंढना सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है।  यहां तक ​​​​कि अगर आपके पास किसी क्षेत्र में अनुभव है, तब भी अपना बिज़नेस शुरू करने के तुरंत बाद ग्राहकों को ढूंढना मुश्किल हो सकता है। लेकिन, कुछ तरीके हैं जिनसे आप इसे आसान बना सकते हैं। सबसे पहले, अपने कौशल (skills) पर विचार करें। कंसल्टिंग में आने वाले बहुत से लोग किसी ऐसी चीज़ से शुरुआत करते हैं जिसमें वे रुचि रखते हैं और दूसरों की समस्याओं को हल करने के लिए अपने स्किल का उपयोग करते हैं। हमने ऊपर कंसलटेंट के प्रकारों की बात की है इसलिए सबसे पहले ये जानने की कोशिश करें कि आपकी रुचि किस विषय में है। तभी आप अपना कार्य अच्छे से कर सकते हैं और ये चीज आपको ग्राहकों को ढूंढने के लिए ये मदद करेगी।

अपने बिज़नेस को खुद-प्रोमोट कैसे करें?

आपको अपने बिज़नेस को खुद ही प्रोमोट करने के लिए बहुत सी चीजों पर ध्यान देना होगा। कंसल्टेंसी के इस बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए और अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए यूनिक रणनीतियों के बारे में सोचना होगा। सेल्फ-प्रमोशन (self promotion) के माध्यम से ध्यान आकर्षित करना शुरू करने का एक सबसे अच्छा तरीका है।  सेल्फ-प्रमोशन आपकी सेवाओं के बारे में बात करने और अपने क्षेत्र में खुद को एक विशेषज्ञ के रूप में रखें। यह आपके ग्राहकों का भरोसा जितने और ज्यादा से ज़्यादा ग्राहको तक पहुंचने में भी मदद कर सकता है।

जानिए आपके लिए सेल्फ-प्रमोशन कैसे काम करना चाहिए: 

  1. सबसे पहले एक योजना बनाएं:- सेल्फ-प्रमोशन करने से पहले आपको इस बात का अंदाजा होना चाहिए कि आप क्या करना चाहते हैं। आपके लक्ष्य क्या है?  आप क्या चाहते हैं कि लोग आपके व्यवसाय के बारे में जानें?

  2. क्लाइंट रेफरल प्रोग्राम: यह सिर्फ एक व्यक्ति या लोगों का समूह हो सकता है जो इस बात को फैलाने में मदद करेगा कि आपके बिज़नेस को क्या खास बनाता है और उन्हें इसमें निवेश (invest) क्यों करना चाहिए।

Related: छोटे व्यवसाय को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

अपने ग्राहकों और उनकी अपेक्षाओं को कैसे समझे?

अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने के सबसे महत्वपूर्ण यह पता लगाना है कि अपने ग्राहकों की अपेक्षाओं को कैसे पूरा किया जाए। आप प्रतिदिन कितने घंटे काम करते हैं, आप किस दिन उपलब्ध हैं, और आप किस प्रकार की परियोजनाओं (project) पर काम करेंगे, ये अपेक्षाएँ कुछ भी हो सकती हैं। इन अपेक्षाओं का पता लगाने के लिए, आपको इस बात पर नज़र रखनी चाहिए कि आपके ग्राहक कौन हैं, जब वे पहली बार आपसे संपर्क करते हैं, और कंसल्टिंग प्रोजेक्ट के लिए उनके लक्ष्य क्या हैं। इस जानकारी पर नज़र रखकर, आप यह सुनिश्चित करने में सक्षम होंगे कि आपका ग्राहक संतुष्ट है- और इससे भी महत्वपूर्ण बात कि वे आपके साथ जुड़े रहें और आपके पास आते रहें!