facebook-pixel

छोटे व्यवसाय को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

Share Us

1066
छोटे व्यवसाय को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके
18 Sep 2021
9 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

9 से 5 की नौकरी करना सबके बस की बात नहीं है और ज्यादातर लोग खुद के बॉस बनना चाहते हैं इसीलिए लोग खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं। अक्सर देखा जाता है कि लोग व्यवसाय को एक छोटे स्तर पर शुरू करते हैं और फिर सही तरीकों को अपनाकर बिज़नेस को बढ़ाते हैं।

Podcast

Continue Reading..

आपने छोटे स्तर पर एक व्यवसाय शुरू किया जो आज बहुत अच्छा चल रहा है। अब आप चाहते हैं कि व्यवसाय को बढ़ा कर अधिक मुनाफा कमाया जाए। आपकी सोच बिलकुल सही है। अक्सर देखा जाता है कि लोग व्यवसाय को एक छोटे स्तर पर शुरू करते हैं और फिर सही तरीकों को अपनाकर बिज़नेस को बढ़ाते हैं। 9 से 5 की नौकरी करना सबके बस की बात नहीं है और ज्यादातर लोग खुद के बॉस बनना चाहते हैं इसीलिए लोग खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं। एक छोटे स्तर पर शुरू किए गए बिज़नेस को बढ़ाना इतना भी आसान नहीं है, जितना लोग सोचते हैं। लोग दिन- रात एक कर देते हैं और कड़ी मेहनत करते हैं, तब जाकर वो अपने बिजनेस को ऊंचाईयों तक पहुंचा पाते हैं। जब आपको आपके किए गए प्रयासों और मेहनत का फल बिज़नेस में लाभ के रूप में मिलेगा, तो आपको कड़ी मेहनत करना भी अच्छा लगने लगेगा। आप रातो-रात तो बिज़नेस को नहीं बढ़ा सकते, लेकिन उचित निर्णय लेकर एक नियमित अंतराल के अंदर अपने व्यवसाय को जरूर बढ़ा सकते हैं।

कंपनी के उस क्षेत्र पर ध्यान देना जहाँ सुधार की जरूरत है, ग्राहक सेवा को प्राथमिकता देना, नेटवर्किंग, ब्रांडिंग, सोशल मेडल का सही उपयोग आदि आपके बिज़नेस को बढ़ाने में काफी मदद करता है। आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने छोटे व्यवसाय को बढ़ाने के लिए किन तरीकों को उपयोग में ला सकते हैं-

1.ग्राहक सेवा है आपकी जिम्मेदारी 

अपने ग्राहकों को यह महसूस कराना कि वे विशेष हैं और उनकी उत्पाद से जुड़ी हर जरूरत को पूरा करना, आपके व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करता है। भले ही आप सर्वश्रेष्ठ उत्पाद रखते हों लेकिन अगर आपकी ग्राहक सेवा अच्छी नहीं है, तो ग्राहक आपके पास आना नहीं चाहेंगे। ज़माना सोशल मीडिया का है इसीलिए शोध और सर्वेक्षण करना काफी आसान हो गया है। सर्वेक्षण करने से यह पता लगाना आसान हो जाता है कि ग्राहक आपसे चाहते क्या हैं। एक बार ग्राहक आपसे खुश हो गए तो फिर वो आपके पास बार-बार आएंगे और दूसरे लोगों को भी आपके पास से ही उत्पाद खरीदने के लिए कहेंगे। सर्वेक्षण करने से आप कंपनी के उन क्षेत्रों के बारे में भी जान पाते हैं जहाँ सुधार की आवश्यकता है। ग्राहक के हर प्रश्न का उत्तर दें और अगर वो उत्पाद या ग्राहक सेवा से जुड़ी कोई समस्या बताते हैं तो उसका समाधान करें। 

2.कर्मचारियों पर ध्यान दें।

जब तक आपके पास अच्छे कर्मचारी हैं, तब तक आपका व्यवसाय है। एक व्यवसाय को बढ़ाने के लिए जितने जरूरी आपके ग्राहक हैं, उतने ही जरूरी आपके कर्मचारी भी हैं। अपने कर्मचारियों को अपने लक्ष्यों के बारे में बताएं और उन्हें मेहनत करने के लिए प्रेरित करें। उनकी बातों को भी सुनें क्योंकि अगर आपके कर्मचारियों को यह महसूस होता है कि उनकी बातें सुनी जाती हैं, तो वे अपना अच्छा प्रदर्शन दिखाते हैं। ध्यान रखें कि आप जितने अच्छे तरीके से अपनी टीम का नेतृत्व करते हैं, व्यवसाय में आपको उतना ही अच्छा परिणाम मिलता है।

3.नेटवर्किंग को नजरंदाज ना करें।

सैकड़ों-हजारों लोगों से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया वास्तव में एक सही उपकरण है। अपने व्यवसाय को सोशल मीडिया से जरूर जोड़ें। सोशल मीडिया की मदद से आप कई लोगों से जुड़ सकते हैं और ये आपका व्यवसाय बढ़ाने में मदद करता है। आपको ग्राहक, निवेशक, कर्मचारी आदि लोग सोशल मीडिया की मदद से मिल सकते हैं।