व्यापार में सफलता के लिए 6 फेंग शुई लकी चार्म

Share Us

1654
व्यापार में सफलता के लिए 6 फेंग शुई लकी चार्म
27 Apr 2022
8 min read

Blog Post

क्या आप उन चीजों या उन आकर्षण में विश्वास करते हैं जो व्यापार और जीवन में सफलता लाते हैं? यदि हाँ, तो यह लेख आपके लिए ही है। यह लेख आपको कुछ लकी चार्म्स से परिचित कराएगा जो आपके लिए धन और सौभाग्य लेकर आते हैं। माना जाता है कि इनका किसी व्यक्ति के जीवन में, उसके व्यवसाय में समृद्धि और सफलता लाने में बहुत बड़ा रोल होता है और इन्हें अपने आसपास, घर या ऑफिस में रखना शुभ माना जाता है।

आजकल लोग व्यापार या अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए तरह तरह के तरीके अपनाते हैं। कुछ ऐसे बिज़नेसमैन होते हैं जो अपने व्यापार में तरक्की के लिए ऐसी कुछ चीज़ों को प्रयोग करते है जो गुड लक Good luck का प्रतीक माने जाते हैं। लोग उन्हें रैक पर रखकर या अपनी दुकान के दरवाजे के पास लटकाकर रखना पसंद करते हैं। आजकल चीनी वास्तुशास्त्र फेंगशुई chinese architecture feng shui से जुड़ी हुई चीजें लोग अपने घरों या अपने बिज़नेस प्लेस में रखने लगे हैं। फेंग शुई Feng Shui की ये चीज़ें एक व्यक्ति के भीतर ऊर्जा का प्रवाह पैदा करती हैं। ये ऊर्जा सकारात्मकता को अपनाने के लिए कुछ सुंदर बनाने और नकारात्मक वाइब्स को खत्म करने की एक बड़ी क्षमता रखती है। धन के लिए गुड लक चार्म Good luck charms भी बहुत उपयोग में हैं ताकि कभी भी कोई मौद्रिक समस्या monetary problem उत्पन्न न हो। इनका प्रयोग करने से हमारी सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि increase in positive energy होती है और हम जीवन में तरक्की कर पाते हैं। यहां हम कुछ फेंग शुई लकी चार्म Feng Shui lucky charms के बारे में बता रहे हैं जो व्यापार और जीवन में सफलता लाएंगे। घर, नौकरी और व्यापार में चल रही परेशानियों को दूर करने के लिए आप फेंगशुई की इन वस्तुओं को ले सकते हैं। 

व्यापार, धन और सफलता के लिए छह फेंगशुई लकी चार्म

यदि आप अपने व्यवसाय में सफल होने की कोशिश कर रहे हैं तो फेंग शुई गुड लक चार्म सफलता के लिए आपको सकारात्मक सोच से भरपूर रखते हैं। आजकल फेंगशुई से जुड़ी हुई चीजें लोग अपने घरों में रखने लगे हैं। बाजार में इस समय कई तरह के फेंगशुई की वस्तुएं मिलती हैं जिसको घर पर लाने से get good results शुभ फल की प्राप्ति होती है और अच्छे परिणाम मिलने लगते हैं। दरअसल फेंगशुई दो शब्दों से मिलकर बना है। फेंग यानी वायु Feng means air and Shui means water और शुई यानी जल। यानि फेंगशुई शास्त्र जल और वायु पर आधारित है। माना जाता है कि फेंगशुई के उपाय करने पर या फेंगशुई की लकी वस्तुओं को घर पर रखने पर घर से वास्तु दोष Vastu defect संबंधी तमाम तरह की परेशानियों का अंत हो जाता है और सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं। यदि आपके जीवन में समस्या खत्म होने का नाम नहीं ले रही है तो कुछ फेंगशुई से जुड़ी कुछ लकी चीज़ें हैं इन्हे अपनाइये। ये आपकी समस्या को तो दूर करते ही हैं साथ ही इन्हें रखना भी काफी आसान होता है। आइए जानते हैं इन 6 फेंग शुई लकी चार्म के बारे में। 

  • एक बैल की मूर्ति Statue of a bull

बैल को जिम्मेदार, ईमानदार और वफादार के रूप में जाना जाता है। इस चीनी राशि को बहुत से लोग प्यार करते हैं। लकी बैल इंसानों के प्रति दयालु होता है जो हर स्थिति में न्याय लाता है। यह न केवल विश्वसनीय है बल्कि सुरक्षा और वफादारी सुनिश्चित करने वाली बाधाओं को दूर करने का साहस भी देगा। व्यापार में प्रगति के लिए इसे अपने घर या कार्यालय के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में रखना चाहिए।

  • पैसे का पेड़ Money tree

यह शुभ वृक्ष धन के साथ-साथ व्यापार में समृद्धि और भाग्य लाने के लिए जाना जाता है। ये न केवल समृद्धि की बौछार करते हैं बल्कि खुशी और भाग्य लाने वाली सकारात्मक ऊर्जा भी प्रदान करते हैं। नीलम मनी ट्री ऑफिस जाने वालों के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि ये मालिक और कर्मचारियों के बीच संतुलन बनाते हैं। इसे आपके कार्यक्षेत्र के दक्षिण-पूर्व कोने में रखा जाना चाहिए।

  • अजगर Dragon

जब फेंग-शुई की बात आती है तो ड्रैगन एक राजसी प्रतीक माना जाता है। यह पवित्र है और चीन की संस्कृति के अनुसार एक मजबूत और शक्तिशाली प्राणी के रूप में जाना जाता है। यह प्रतीक शक्ति, सम्मान और भाग्य लाता है। इसलिए सफलता के लिए एक आदर्श सौभाग्य आकर्षण है।

  • बुद्धा Buddha

लाफिंग बुद्धा laughing buddha को सुख और शांति का प्रतीक माना जाता है। यह व्यापार मालिकों के लिए भाग्यशाली माना जाता है। वे न केवल धन, बहुतायत और समृद्धि लाते हैं बल्कि चिंताओं को दूर करके पर्यावरण को खुशियों के साथ गले लगाते हैं। फेंगशुई के अनुसार अगर आपकी लाइफ में जॉब या बिजनेस से जुड़ी हुई कोई प्रॉब्लम हो तो आप घर में लाफिंग बुद्धा ले आइए। आगामी सफलता के लिए इसे चुनें। बुद्धा का पेट मलने से भी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। धन लाने के लिए इसे कार्य डेस्क या कार्यस्थल पर दक्षिण पूर्व क्षेत्र में रखना चाहिए।

  • भाग्यशाली बिल्ली Lucky cat

विभिन्न दुकानों या रेस्तरां में जाने पर, आप एक हंसमुख सुनहरी बिल्ली को अपनी ओर लहराते हुए देखेंगे। यह प्रतिमा व्यक्ति को समृद्धि और खुशी का आशीर्वाद देने के लिए जानी जाती है। उन्हें जहां चाहें वहां रखा जा सकता है। यह शुभ मानी जाती है। उन्हें लोग खजांची या प्रवेश द्वार पर रखना पसंद करते हैं।

मनी फ्रॉग को धन और व्यापार में लाने के लिए जाना जाता है। यह समृद्धि के गहन प्रतीकों में से एक है। यह आपके घर या व्यवसाय में उपयोग किया जाता है। यह आपके लिए धन और सौभाग्य लाता है और यह मेंढक धन को आकर्षित करने और उसकी रक्षा करने में मदद करता है। इसे उत्तर दिशा में या दरवाजे के पास रखा जाता है। फेंगशुई के अनुसार मनी फ्रॉग को घर के मेन गेट के पास रखने से निगेटिव एनर्जी का घर में प्रवेश रूक जाता है और केवल सुख-सौभाग्य का प्रवेश होता है। माना जाता है कि मेंढक अपने मुंह से सोना और चांदी पैदा कर सकता है।

निष्कर्ष

2022 का यह वर्ष व्यावसायिक अवसरों के प्रवाह के साथ-साथ करियर परिदृश्यों में सुधार के लिए दिया गया है। अच्छे रिश्तों को ढालने के लिए और सफलता प्राप्त करने के लिए भी यह एक शुभ वर्ष है। ये फेंगशुई की वस्तुएं आपके जीवन की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं और अच्छा भाग्य लाने की शक्ति रखते हैं। कड़ी मेहनत करो और बाकी ईश्वर पर छोड़ दो।

#GoodLuckCharms #FengShuiLuckyCharms #BusinessCharm #LuckyCharmForBusiness

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

Business Growth में Advertising की भूमिका