आपके व्यवसाय के लिए 15 टॉप logo Font

Share Us

3962
आपके व्यवसाय के लिए 15 टॉप logo Font
20 Aug 2022
6 min read

Blog Post

आज के समय में बिज़नेस बहुत ज़्यादा बढ़ते जा रहे है हर कोई बिज़नेस करना चाहता है बिज़नेस में  जो सबसे महत्वपूर्ण होता है वो होता है उसका लोगो Logo अगर हम बात करे बिज़नस को पहचाने मे तो बिज़नस के नाम से ज्यादा ग्राहक के दिमाग पर बिज़नस का लोगो का असर ज्यादा होता है। बिज़नेस में लोगो ब्रांड का फेस होता है। लोगो आपको एक अलग पहचान देता है, जो आपके ब्रांड को दुसरे ब्रांड से अलग बनता है। यह हर किसी के ब्रांड और बिज़नस के लिए बहुत जरूरी है। हम कह सकते की लोगो एक तरह का ऐसा सिम्बल होता है जो आपकी ब्रांड की पहचान बताता है। यह टेक्स्ट और इमेज (Text and Images) से मिलकर बना होता है। इससे ग्राहकों को यह पता चलता है की वह ब्रांड क्या काम करती है। आपकी कारोबार का लोगो उसके नाम जितना महत्वपूर्ण हो सकता है। एक प्रभावी लोगो आपके बिज़नस को आपकी प्रतिस्पर्धा से अलग करता है जो समय के साथ प्रबलित होती है। अच्छा लोगो फोंट चुनना मुश्किल हो सकता है। यहाँ हम आपको आपके ब्रांड के लिए अधिक सरल डिज़ाइन लोगो फॉन्ट के विकल्प देंगे। जो आपके व्यवसाय लोगो के लिए सही फोंट चुनने में मदद करेगा।

लोगो (Logo) टेक्स्ट, इमेज, कलर से मिलकर बना एक Symbol होता है जो आपकी ब्रांड की पहचान बताता है। यह Text और Image से मिलकर बना होता है। इससे ग्राहकों को यह पता चलता है कि वह ब्रांड क्या काम करती है। लोगो बनाने के लिए आपको बहुत सारी बातों का ध्यान रखना होता है जैसे कलर, साइज, सिम्बॉल (Color, Size, Symbol) लेकिन लोगो बनाते समय सबसे ज़रूरी होता है। कि हम अपना लोगो किस फोंट में बना रहे है। आज हम आपको बतायेगे ऐसे बहुत सारे फोंट जिससे आप अपने कंपनी का लोगो बनाने में चुन सकते है।

व्यापार लोगो के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टैंसिल फ़ॉन्ट्स (Best Stencil Fonts for Business Logos)

एक कंपनी का लोगो उस ब्रांड की पहचान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आखिरकार, लोगो ग्राहकों के दिमाग में बिज़नेस और उसके उत्पादों का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए, बिज़नेस लोगो फ़ॉन्ट चुनते समय ब्रांड के व्यक्तित्व पर विचार करना महत्वपूर्ण है। कभी भी लोगो बनाते समय लोगो में दो से अधिक फोंट का उपयोग न करें, और उन्हें क्लासिक लाइनों और रफ़ स्टाइल (Classic lines and Rough Styling) के साथ चुनें।

 रूफिना स्टैंसिल (Rufina Stencil)

रचनात्मक रूफिना स्टैंसिल फ़ॉन्ट एक सिंपल और एलेगेंट टाइपफेस (Simple and Elegant typeface)  है जो एक स्टैंसिल से अधिक कलात्मक डिजाइन (Artistic design) जैसा दिखता है। यह एडोब और अन्य स्रोतों में उपलब्ध है। बोडोनी प्रभावों के साथ स्टैंसिल टाइपफेस उन कंपनियों के लिए एकदम सही है जो शैली और स्वभाव की भावना पेश करना चाहती हैं।

स्टैंसिल Stencil

Adobe के मूल स्टैंसिल फ़ॉन्ट को अनगिनत ब्रांडों ने वर्षों से अपने लोगो डिजाइन के लिए चुना है। बोल्ड टाइपफेस एक स्ट्रांग स्टेटमेंट (Strong Statement) देता है, यह दूर से ही आसानी से पढ़ा जा सकता है।

लस्ट स्टैंसिल  Lust Stencil

लस्ट स्टैंसिल फ़ॉन्ट एडोब और अन्य ऑनलाइन स्रोतों (Other Online Sources) में उपलब्ध है, यह अन्य स्टैंसिल फोंट की तरह बोल्ड और स्पष्ट है, लेकिन यह डिज़ाइन एक फैशनेबल सेरिफ़ को शामिल करके अपने पात्रों को फ्लेयर देता है। अपने कम्पटीशन की भीड़ से अलग खड़े होने के इच्छुक व्यवसायों के लिए एक शानदार लोगो टाइपफेस है।

लोगो के लिए सर्वश्रेष्ठ स्क्रिप्ट फ़ॉन्ट्स (Best Script Fonts for Logos)

लोगो के लिए स्क्रिप्ट फोंट लोकप्रिय विकल्प हैं क्योंकि वे एक दृश्य अपील (Visual Appeal) प्रदान करते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपकी कंपनी का दृश्य प्रतिनिधित्व व्यक्तित्व से भरपूर हो, तो लोगो के लिए निम्न में से एक स्क्रिप्ट फोंट आज़माएं।

डोगमा (Dogma)

Adobe और विभिन्न अन्य स्रोतों से उपलब्ध डोगमा फ़ॉन्ट का बिना सेरिफ़ स्क्रिप्ट टाइपफेस, पठनीयता और स्पष्टता के लिए बनाया गया है। लोगो के संदेश को प्रभावी ढंग से संप्रेषित करते हुए, डोगमा स्क्रिप्ट टाइपफेस सबसे अलग है।

 ब्लेंडा  (Blenda)

Envato Elements से उपलब्ध, मिडलटन ब्लेंडा स्क्रिप्ट फ़ॉन्ट (Middleton Blenda Script Font) एक स्क्रिप्ट टाइपफेस है जो एक लोगो को Sophisticated और Elegant  बनाता है। साथ ही, प्रिंट और डिजिटल दोनों स्वरूपों में फ़ॉन्ट स्पष्ट और पढ़ने में आसान रहता है।

Also Read: कैसे शुरू करें, Resume Writing Business

Bouquet

स्पोर्टी और रोमांचक (Sporty and Exciting) , Bouquet  टाइपफेस एक स्क्रिप्ट फॉन्ट है जिसकी विशेषता मोटी कर्सिव लेटरिंग (Cursive lettering) है। यह फ़ॉन्ट Envato Elements और अन्य स्रोतो में भी उपलब्ध है। 

बेस्ट सैन्स सेरिफ़ लोगो फ़ॉन्ट्स (Best Sans Serif Logo Fonts)

ITC Avante Garde Gothic

Adobe Fonts से उपलब्ध, Gothic टाइपफेस जैसे ITC Avante Garde गॉथिक फॉन्ट स्ट्रांग सेरिफ फोंट हैं जो लोगो के लिए सरल, स्पष्ट टेक्स्ट प्रदान करते हैं। विभिन्न लोगो शैलियों मे सेरिफ़ फ़ॉन्ट कई वेरियस लोगो स्टाइल में उपलब्ध है।

ओपन सैन्स (Open Sans)

Adobe में उपलब्ध एक अन्य लोकप्रिय सैन सेरिफ़ टाइपफेस ओपन सैन्स फ़ॉन्ट है, जो 2011 में Google द्वारा शुरू किया गया एक मानवतावादी बिना सेरिफ़ फ़ॉन्ट है। ओपन सैन्स एक ग्रेट लोगो फ़ॉन्ट है क्योंकि यह प्रिंट और वेब दोनों प्रारूपों में एक स्पष्ट और स्ट्रांग मैसेज देता है।

फ़्यूचूरा (Futura)

फ़्यूचूरा एक सैंस सेरिफ़ टाइपफेस है जो डिस्प्ले और लोगो फोंट के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बना हुआ है। Adobe Fonts और कई अन्य स्रोतों द्वारा पेश किया गया, Futura का Geometric Design है जो इसे एक मजबूत लोगो की नींव के रूप में एक लोकप्रिय विकल्प बनाता है।

एक्मे गॉथिक (Acme Gothic)

एक यादगार लोगो फोंट चाहते हैं जो ध्यान खींचे? एक्मे गॉथिक फ़ॉन्ट को पुराने जमाने की मोटी और पतली गोथिक अक्षरों की शैली से मिलता-जुलता बनाया गया था, जो स्पष्टता और पठनीयता को बनाए रखते हुए एक मजबूत मैसेज देता है।

विस्टा स्लैब सेरिफ़ (Vista Slab Serif)

विस्टा स्लैब सेरिफ़ एक मॉर्डन लोगो फ़ॉन्ट है, जो अपनी स्पष्टता और पठनीयता के लिए लोकप्रिय है। टाइपफेस एडोब और अन्य स्रोतों में उपलब्ध है, जो इसे सभी प्रकार के लोगो डिजाइनों के अनुरूप बनाने के लिए बहुमुखी बनाता है।

Roseau Slab

स्लैब सेरिफ़ इतने स्पष्ट और बोल्ड हैं, उन्हें लोगो डिज़ाइन के लिए बनाया गया है। Envato Elements और अन्य ऑनलाइन संसाधनों में पेश किया गया Roseau Slab, मॉर्डन और न्यूनतम दोनों प्रकार का है।

More Good Fonts for Logos

वेरोना (Verona)

वेरोना फ़ॉन्ट, एन्वाटो एलीमेंट्स और अन्य स्रोतों द्वारा पेश किया गया एक टाइपफेस, एक Elegant Display Font है जिसमें स्पष्ट वर्ण और एलेगेंट स्क्रिप्ट-जैसे स्ट्रोक हैं।

Munale Loird

मुनाले लोयड सेरिफ़ डिस्प्ले फ़ॉन्ट न्यूनतम डिज़ाइन में एक चिक टोन प्रदान करता है। Envato Elements और अन्य स्रोतों से उपलब्ध एक टाइपफेस, स्टाइलिश फ़ॉन्ट एक फ्रेश और पठनीय लोगो डिज़ाइन बनाता है।

कैडफिल (Cadfille)

कैडफिल को एक बोल्ड और आधुनिक सेरिफ़ कहा गया है इसे लोगो, हेडलाइंस और अन्य बोल्ड डिस्प्ले के लिए एक प्यारा टाइपफेस हैं। मॉर्डन फ़ॉन्ट Envato Elements और कई अन्य फ़ॉन्ट संसाधनों में उपलब्ध है।

Also Read: अपने बच्चों को दूसरी भाषा सिखाने के फायदे

सबसे अच्छा लोगो फ़ॉन्ट कौन सा है? (What is the best logo font)

सबसे अच्छा लोगो फ़ॉन्ट कौन सा है? और आपके लोगो डिजाइन के लिए सही फ़ॉन्ट क्या है? सैन्स सेरिफ़ फोंट आम तौर पर सबसे अच्छा लोगो फोंट बनाते हैं, जिसमें हेल्वेटिका और कॉमिक सैन्स (Helvetica and Comic Sense) जैसे लोकप्रिय सेन्स सेरिफ़ लोगो फ़ॉन्ट विकल्प शामिल हैं।

व्यापार लोगो के लिए सबसे अच्छा सैन्स सेरिफ़ फ़ॉन्ट क्या है? (What is the best sans serif font for business logos)

हेल्वेटिका और कॉमिक सेन्स (Helvetica and Comic Sense) जैसे लोकप्रिय सेन्स सेरिफ़ फोंट दोनों विकल्प लोगो फोंट के उत्कृष्ट विकल्प हैं, लेकिन व्यावसायिक लोगो के लिए सबसे अच्छा सेरिफ़ फ़ॉन्ट फ़्यूचूरा है। एक लोगो फ़ॉन्ट के रूप में, फ़्यूचूरा स्पष्ट है, यह बोल्ड है, और यह किसी भी दूरी से या किसी भी प्रारूप में पठनीयता को बरकरार रखता है।

प्रसिद्ध कंपनियां किन लोगो फोंट का उपयोग करती हैं? (What logo fonts do famous companies use)

क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया के कुछ सबसे प्रसिद्ध ब्रांड लोगो में कौन से फोंट का इस्तेमाल किया गया था? जाने-माने ब्रांड किसी भी अन्य व्यवसाय के समान बहुमुखी फोंट के साथ लोगो बनाते हैं, जिसमें प्रसिद्ध और लोकप्रिय लोगो फोंट के निम्नलिखित उदाहरण हैं  

Adidas का प्रसिद्ध लोगो  Avant Gard Gothic demi फॉन्ट पर बनाया गया है, जो एक सेन्स सेरिफ़ टाइपफेस है।                              

विश्व प्रसिद्ध Facebook लोगो में क्लासिक Klavika Bold फॉन्ट है, जो उसे एक विज़ुअल ब्रांड बनाता है।       

अपने प्रसिद्ध iTunes लोगो और अन्य लोकप्रिय लोगो के लिए, Apple सबसे अच्छे लोगो फोंट में से एक है, जो Myriad Bold पर बना है।

Gillette‘s का पहचानने योग्य लोगो Futura फ़ॉन्ट पर निर्भर करता है, जो काले रंग में प्रिंट और ऑनलाइन प्रारूपों में अलग है।