कैसे शुरू करें, Resume Writing Business

Share Us

3050
कैसे शुरू करें, Resume Writing Business
25 Nov 2021
8 min read

Blog Post

रिज्यूम राइटिंग बिजनेस resume writing business एक छोटे बिजनेस को देखते हुए एक बेहतरीन आइडिया है जिसे आप आसानी से साइड में ऑपरेट कर सकते हैं। इसमें ज्यादा संसाधनों और निवेश की भी जरूरत नहीं है। 

रिज्यूम Resume एक साक्षात्कारकर्ता Interviewer पर नौकरी तलाशने वाला पहला प्रभाव होता है। वह कागज़ की एक शीट आपके करियर को बना या बिगाड़ सकती है। अच्छी तरह से लिखा हुआ रिज्यूम आपको भीड़ से अलग खड़ा कर सकता है। इसलिए जब आप नौकरी के लिए इंटरव्यू के लिए जा रहे हों या नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हों तो एक अच्छा रिज्यूम डिजाइन करना बेहद जरूरी है।

अब नौकरी देने वालों ने लोगों ने अच्छे लिखे गए रिज्यूम की सार्थकता  को लेकर अपनी दृष्टि खोना शुरू कर दिया है और इसलिए यह अच्छे लेखन कौशल वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक शानदार व्यावसायिक अवसर है। रिज्यूम राइटिंग बिजनेस resume writing business एक छोटे बिजनेस को देखते हुए एक बेहतरीन आइडिया है जिसे आप आसानी से साइड में ऑपरेट कर सकते हैं। इसमें ज्यादा संसाधनों और निवेश की भी जरूरत नहीं है। 

इसलिए यदि आप अपने लिए एक छोटा रिज्यूम राइटिंग बिजनेस स्थापित करना चाहते हैं, तो यहां 6 महत्वपूर्ण चीजें हैं जिनका आपको सबसे पहले ध्यान रखना होगा।

1. लेखन कौशल writing skill 

यह एक बहुत ही स्पष्ट और अच्छी टिप है। आप एक लेखन व्यवसाय में कदम रख रहे हैं और आपके पास अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि कुछ ही वाक्यों में बहुत कुछ कैसे व्यक्त किया जाता है। इसके अलावा, आपको बिना किसी व्याकरण संबंधी त्रुटि के आकर्षक वाक्य लिखना सीखना होगा। रिज्यूम में व्याकरणिक रूप से गलत वाक्य का बहुत बुरा असर पड़ता है। 

2. अच्छा साक्षात्कार कौशल

आप अपना बायोडाटा गलत जानकारी से नहीं भर सकते। एक ग्राहक से सभी सही जानकारी प्राप्त करने के लिए, आपको सीखना होगा कि एक अच्छा साक्षात्कारकर्ता कैसे बनें। आपको शिक्षा, पृष्ठभूमि, कौशल, अनुभव, योग्यता, शौक आदि जैसी सभी आवश्यक जानकारी निकालनी होगी।

3. डिजाइनिंग

एक अच्छे रिज्यूम में एक सुंदर और सरल डिज़ाइन होना चाहिए। और यहां आपको यह तय करना होगा कि क्या आप कुछ समय निकालकर कुछ डिज़ाइनिंग सीखना चाहते हैं या किसी डिज़ाइनर के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं। डिज़ाइन रिज्यूम का एक अत्यंत जटिल हिस्सा हैं और यह टिप संभावित रूप से आपके व्यवसाय के विस्तार में मदद कर सकती है।

4. एक व्यवसाय योजना विकसित करें

कोई भी बड़ा या छोटा व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको एक व्यवसाय रणनीति बनानी होगी जिसका आप सख्ती से पालन कर सकते हैं। इस व्यवसाय रणनीति में आपके विचारों से लेकर आपकी भविष्य की दृष्टि तक, आपकी मार्केटिंग रणनीति तक, सब कुछ शामिल होगा। इसलिए बैठ जाएं और एक ऐसी रणनीति बनाएं जो आपके लिए अच्छा काम करे।

5. वेबसाइट/सोशल मीडिया website and social media 

आपके पास उन सभी रिज्यूम डिज़ाइनों की एक सूची होनी चाहिए जो आप बना सकते हैं। इसके लिए आपको या तो एक छोटी सी वेबसाइट या एक इंस्टाग्राम पेज की आवश्यकता होगी जहां आप अपना रिज्यूम प्रदर्शित कर सकें। आपके ग्राहक आसानी से उस माध्यम से जा सकते हैं और तय कर सकते हैं कि वे अपने रिज्यूम के लिए कौन सा डिज़ाइन चाहते हैं।

6. मार्केटिंग टूल marketing tools

आपको अपने व्यवसाय के बारे में प्रचार करना होगा और उसके लिए आपको उपलब्ध विभिन्न मार्केटिंग टूल की मदद लेनी होगी, जैसे कि सोशल मीडिया, लिंक्डइन प्रोफाइल, मेलिंग लिस्ट, ब्रोशर, ऑनलाइन विज्ञापन आदि।