facebook-pixel

नवीन प्रयासों से सर्वोटेक पावर सिस्टम्स का लगातार विकास संभव होगा : संस्थापक-एमडी, रमन भाटिया

Share Us

848
नवीन प्रयासों से सर्वोटेक पावर सिस्टम्स का लगातार विकास संभव होगा : संस्थापक-एमडी, रमन भाटिया
22 Jun 2022
5 min read
TWN Special

Post Highlight

​​​​​सर्वोटेक पावर सिस्टम्स Servotech Power Systems अपनी सौहार्दपूर्ण और सिद्ध उत्कृष्टता के साथ भारत #India के विनिर्माण क्षेत्र Manufacturing Sector में उत्पाद विकास और व्यवसाय विस्तार Product Development and Business Expansion में अपने  सर्वोत्तम प्रयासों को जारी रखे हुए है । श्री रमन भाटिया (संस्थापक और एमडी, सर्वोटेक) Raman Bhatia (Servotech Founder and Managing Director) के नेतृत्व में संगठन नए भौगोलिक क्षेत्रों और लक्षित समूहों #TG को अपनी बेहतरीन सेवाएं प्रदान करने की दिशा में अपनी क्षमताओं को और अधिक तेज़ी से बढ़ा रहा है ।

अपने प्रमुख हितधारकों की प्रगतिशील मानसिकता के साथ, #Servotech ने एक अनूठा उत्पाद पोर्टफोलियो Innovative Product Portfolio  विकसित किया है और निरंतर विकास के लिए वैश्विक बाजार के दिग्गजों के साथ स्केलेबल साझेदारी का निर्माण किया है।

​​​​​सर्वोटेक की क्षमता और बिज़नेस प्रैक्टिसेज, इसके भविष्य के संचालन के लिए एक मजबूत आधार हैं। #ThinkWithNiche की संपादकीय टीम को श्री भाटिया का साक्षात्कार करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।

उद्योग और सर्वोटेक की विकास यात्रा Servotech’s #GrowthPath पर उनका दृष्टिकोण बहुत ही व्यावहारिक और प्रभावशाली है। इस ब्लॉग पोस्ट के साथ, #TWN उत्कृष्टता के अपने संबंधित क्षेत्रों में एक अग्रणी उद्योग खिलाड़ी बनने की दिशा मे सर्वोटेक की सफलता की कहानी #Servotech Success Story और उसकी भविष्य की योजनाओं को साझा करना चाहता है। 

#Solar #ComPort
#EVchargingStations #EVchargingDevices
#GreenEnergySolutions #Servotech
#ClimateChange #ElectricRevolution
#IndusryBestPractices #GreenToLiveGreen

#ThinkWithNiche #TWN
#BusinessBestPractices
#ExclusiveInterview

Podcast

Continue Reading..

सर्वोटेक पावर सिस्टम्स लिमिटेड Servotech Power Systems Ltd प्रौद्योगिकी और नवाचार के साथ incorporating technology and innovation आउट-ऑफ-द-बॉक्स समाधान (out-of-the-box solutions) विकसित करने में एक अग्रदूत के रूप में सामने आई है। यह कंपनी हाई-एंड उत्पादों, चिकित्सा उपकरणों और ऊर्जा-कुशल रोशनी समाधानों की एक बड़ी श्रृंखला का निर्माण, खरीद और वितरण करती है। हाई-टेक ईवी चार्जिंग मशीनरी की हालिया रिलीज के साथ release of High-Tech EV Charging Machinery, कंपनी पूरे भारत में तेजी से ईवी चार्जिंग टेक इंफ्रास्ट्रक्चर EV Charging Tech Infrastructure स्थापित करने की योजना बना रही है और देश की "इलेक्ट्रिक क्रांति" Electric Revolution में बदलाव को गति दे रही है।

सर्वोटेक उच्च-स्तरीय परिष्कृत सौर उत्पादों, चिकित्सा उपकरणों और ऊर्जा-कुशल प्रकाश समाधानों Solar Products, Medical Devices, and Energy-Efficient Lighting Solutions की एक विस्तृत विविधता का निर्माण, खरीद और वितरण करता है। हाई-टेक ईवी चार्जिंग डिवाइसेज High-Tech EV Charging Devices की रिलीज के साथ ईवी मार्केट EV Market में प्रवेश करने के बाद, कंपनी का इरादा पूरे भारत में ईवी चार्जिंग टेक इंफ्रास्ट्रक्चर को जल्द से जल्द  स्थापित करने और इलेक्ट्रिक क्रांति के साथ देश के विकास में तेजी लाने का है। सर्वोटेक न केवल मानकों को स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है, बल्कि पूरे भारत में बड़े पैमाने पर सौर-संचालित बुनियादी ढांचे और कमीशनिंग प्रयासों को बनाने में दो दशकों से अधिक की अभूतपूर्व विरासत के साथ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहा है। 

2021 में, कंपनी ने देश भर में विभिन्न ईवी चार्जिंग साइटों पर कॉन्फ़िगरेशन के लिए स्मार्ट टेक-ड्रिवेन क्रिएटिव ईवी चार्जर्स Smart Tech-Driven Creative EV Chargers का उत्पादन शुरू करके ईवी मार्केट में प्रवेश की घोषणा की। इस नई यात्रा को शुरू करने का निर्णय भारत सरकार की मेक इन इंडिया रणनीति Make in India strategy के अनुसार उपुक्त समाधान खोजने और देश को हरित और अधिक टिकाऊ भविष्य की ओर आगे बढ़ाने के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

अपनी उपलब्धियों ,एक पायदान और ऊपर उठते हुए हाल ही में Servotech Power Systems ने अपनी तरह का पहला सौर प्रदर्शन निगरानी और नियंत्रण उपकरण Solar Performance Monitoring and Control Equipment विकसित किया है। सर्वोटेक ने ये उपकरण जर्मन विकास एजेंसी, Deutsche Gesellschaftfür Internationale Zusammenarbeit GmbH (GIZ) के सहयोग से विकसित किया। कॉमपोर्ट के रूप में डब किए गए इस उपकरण का बर्लिन Berlin, जर्मनी में यूरेफ-कैंपस Euref-Campus में पोर्टेबल सौर प्रणाली Portable Solar System पीवी पोर्ट के साथ सफलतापूर्वक परीक्षण Successfully Tested किया गया है। यह अपने वर्ग में एक क्रांतिकारी सफलता है , कॉमपोर्ट को किसी भी घरेलू ऑफग्रिड/हाइब्रिड सौर प्रणाली Domestic Offgrid/Hybrid Solar System में एकीकृत किया जा सकता है और इसे एक स्मार्ट सौर प्रणाली में बदल सकता है। इसके अलावा, एक पोर्टेबल सौर प्रणाली पीवी पोर्ट भी उसी परिसर में स्थापित किया गया है। यह मोबाइल ऐप-नियंत्रित डिवाइस उनकी उंगलियों पर कई सिस्टम अंतर्दृष्टि उपलब्ध करा सकती है। 

पीवी पोर्ट एंड कॉमपोर्ट PV Port & Comport का विकास जीआईजेड द्वारा कार्यान्वित एक द्विपक्षीय इंडो-जर्मन कार्यक्रम Indo-German Programme के तहत एक परियोजना है। यह भारत और जर्मनी में विशेष रूप से शहरी पीवी के लिए सौर के व्यापक कार्यान्वयन में योगदान देगा। परीक्षण में उपस्थित, सर्वोटेक के संस्थापक और प्रबंध निदेशक Servotec Founder and Managing Director रमन भाटिया Raman Bhatia ने कहा है कि, "हमें कॉमपोर्ट विकसित करने पर गर्व है जो सार्वभौमिक रूप से लागू होने वाला पहला उपकरण है जिसे किसी भी ऑफ-ग्रिड और हाइब्रिड इन्वर्टर Off-Grid and Hybrid Inverters के साथ एकीकृत किया जा सकता है और उन उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाया जा सकता है जो इन प्रणालियों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए सौर समाधानों को लागू किया गया है। DIY के अनुकूल इंस्टॉलेशन, रिमोट पावर शेड्यूलिंग Remote Power Scheduling और कम से कम ऊर्जा लागत जैसी विशेषताएं इस डिवाइस को इष्टतम सौर प्रणाली के प्रदर्शन के लिए अग्रणी समाधान बनाती हैं। इसके अलावा, हमने डिवाइस के लिए कई पेटेंट भी दाखिल किए हैं।" 

​​​​​अपनी इन्ही प्राथमिकताओं और प्रतिबद्धताओं के निर्वहन के दिशा में आगे बढ़ते हुए वित्त वर्ष 2022 में, सर्वोटेक पावर सिस्टम्स लिमिटेड ने एक महत्वपूर्ण छलांग लगाते हुए 64% की वृद्धि प्राप्त की। इसके फलस्वरूप राजकोषीय राजस्व में, मुनाफे में 386 प्रतिशत की वृद्धि, EBITDA में 41% की वृद्धि, और एक बढ़ी हुई ईपीएस रु. 2.15 प्रति शेयर की महत्वपूर्ण और उत्साहवर्धक उपलब्धि हासिल की। इसका श्रेय निश्चित रूप से सर्वोटेक की प्रगतिशील, दूरगामी रणनीति और इसके शीर्ष नेतृत्व को जाना चाहिए। अपनी इस सकारात्मक और आशातीत प्रगति से उत्साहित हो कर कंपनी लगातार नवाचार को गति दे रही है, सिद्ध निर्माण और स्केलिंग पर ध्यान केंद्रित कर रही है।  इसके साथ ही नए और मौजूदा ग्राहकों को बेहतर सेवा देने की अपनी प्रतिबद्धता और छमता को भी बढ़ा रही है । यह सब एक स्पष्ट संकेत देता है कि कम्पनी अगले वर्षों में इस गति को बनाए रखने में सक्षम पूरी तरह से सक्षम होगी ।

इसी कड़ी में हम सर्वोटेक के संस्थापक और प्रबंध निदेशक, श्री रमन भाटिया के साथ ThinkWithNiche की संपादकीय टीम का यह वर्चुल विशेष साक्षात्कार यह जानने के लिए है की कंपनी कैसे इन प्रभावशाली परिणामों के साथ आगे  बढ़ेगी और कंपनी की इस दिशा में भविष्य की योजनाएं क्या हैं।

ये भी पढ़े:  Servotech Power Systems उन्नति की ओर अग्रसर

प्रश्न 1 -

सर्वोटेक के FY21-22 के अनूठे परिणाम रहे हैं। अपने प्रदर्शन के प्रमुख पहलुओं के साथ-साथ उस रणनीति को हाइलाइट करें जिसने आपको इन प्रभावशाली परिणामों को पूरा करने में मदद की।

उत्तर -

राजस्व में 64 प्रतिशत की वृद्धि हमारे उच्चस्तरीय बुनियादी सिद्धांतों, लचीलेपन और रणनीति कार्यों का सबसे सकारात्मक और उत्कृष्ट उदाहरण है। इसके अलावा, हमारे विविध पोर्टफोलियो ने हमें विकास में तेजी लाने और मुश्किल के और परीक्षा की घड़ी में भी राजस्व का उत्पादन करने में सक्षम बनाया, जिसकी वजह से हमारे लाभ में औसतन 43 प्रतिशत की वृद्धि हुई। "ग्रीन टू लिव ग्रीन" "Green to Live Green" के हमारे दृष्टिकोण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता टीम निर्माण, बाजार विस्तार, लागत-स्वामित्व अनुकूलन,cost-ownership optimization और, सबसे महत्वपूर्ण, अनुसंधान और नवाचार research and innovation में हमारे सहयोगी प्रयासों द्वारा समर्थित है ताकि हमें भविष्य के किसी भी बाजार के साथ समायोजन लिए तैयार किया जा सके। 

प्रश्न 2 -

आपके मजबूत उत्पाद-दर-उत्पाद राजस्व आँकड़ों के आधार पर, आप आने वाले वर्ष में किस उत्पाद श्रेणी में सबसे अधिक धन उत्पन्न करने की भविष्यवाणी करते हैं?

उत्तर -

यह देखते हुए कि सरकार आवासीय और औद्योगिक दोनों सर्किटों में अक्षय ऊर्जा स्रोतों के लिए कितनी प्रभावी ढंग से जोर दे रही है यह अनुमान लगाना तर्कसंगत है कि आने वाले वर्ष के लिए हमारे सौर आइटम हमारे स्टैंडआउट होंगे। तथ्य यह है कि हमारी सौर लाइन ने पिछले वित्तीय वर्ष में हमारे सभी उत्पाद बिक्री में 60% का योगदान दिया है, जिससे आपको यह पता चलता है कि यह कितना मूल्यवान है। लेकिन, मिश्रण में जोड़ने के लिए, अगले साल के अंत में, हमारी ईवी-चार्जर सेगमेंट रेंज एक विभेदक भी हो सकती है। ईवी चार्जर्स जल्द ही बाजार पर कब्जा कर लेंगे क्योंकि भारत ई-मोबिलिटी की ओर बढ़ रहा है और ईवी आदर्श बन गए हैं, इसलिए यहां कुछ रोमांचक अवसर भी हैं।

प्रश्न 3 -

क्या आप हमारे पाठकों को भारत में अपने परिचालन का विस्तार करने के लिए सर्वोटेक द्वारा अपनाए जा रहे व्यावसायिक दृष्टिकोण के बारे में बता सकते हैं?

उत्तर -

हमारे सभी रणनीति स्तंभों में मजबूत गति के साथ, हमने पिछले वित्तीय वर्ष में तकनीक-सक्षम समाधानों को सस्ती और आम जनता के लिए सुलभ बनाने के अपने उद्देश्य की दिशा में काफी प्रगति की है। कैलिब्रेटेड मूल्य निर्धारण और लागत अनुकूलन उपायों और दक्षताओं के लिए धन्यवाद, जिसके कारण लगातार सकल मार्जिन और EBITDA प्राप्त किया गया। भविष्य में, हम अपने पार्टनर नेटवर्क प्रोग्राम partner network program को विकसित करने पर और भी अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे, जिससे हमें पहले ही 21 भारतीय राज्यों में अपने सौर समाधान solar solutions वितरित करने में मदद मिली है। इसके अलावा, हमारे ईवी-चार्जर सेगमेंट की स्थापना Establishment of EV-Charger Segment करके, जो कि हमारे चल रहे आर एंड डी और नवाचार परियोजनाओं द्वारा समर्थित होगा, हम प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

प्रश्न 4 -

आपकी वर्तमान वित्तीय स्थिति के आधार पर, 2025 तक, अगले 2-3 वर्षों के लिए आपके क्या अनुमान हैं?

उत्तर -

हमारी यह बढ़त  FY2023 और उसके बाद भी जारी रहने की उम्मीद है। हमारी आर एंड डी टीम अगले वर्षों में विभिन्न प्रकार के नए और विशिष्ट ग्राहक-केंद्रित समाधान customer-centric solutions  विकसित करेगी, जिसके परिणामस्वरूप एक मजबूत और विविध व्यवसाय-उत्पादक पाइपलाइन होगी। हमारी हाल ही में घोषित उच्च-सटीक सौर और इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग प्रौद्योगिकियां High-precision solar and electric vehicle charging technologies न केवल उपभोक्ताओं को पारंपरिक ऊर्जा और गतिशीलता समाधानों से और आधुनिकता की ओर ले जाएंगी, बल्कि हमारे सभी हितधारकों के लिए महत्वपूर्ण राजस्व भी पैदा करेंगी। अगले पांच वर्षों के लिए हमारा लक्ष्य दो अंकों की विकास दर को बनाए रखना है, जो कि अत्यधिक उपभोक्ता-केंद्रित समाधानों पर हमारे ध्यान से प्रेरित होगा।

Also Read: 
https://www.thinkwithniche.com/blogs/news/servotech-power-systems-ltd-declared-its-results-for-fy22-revenue-increases-64-from-fy21

प्रश्न 5 -

क्या सर्वोटेक का इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग क्षेत्र में हालिया कदम एक रणनीतिक धुरी है?

उत्तर

इलेक्ट्रिक वाहन एक संभावित उद्योग से कहीं अधिक हैं; वे हमारे मूल्यों के ताने-बाने में बुने जाते हैं। अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने reduce carbon footprint की सख्त जरूरत के साथ, हमने आम लोगों को स्मार्ट, जलवायु के अनुकूल और कम लागत वाले तकनीक-संचालित समाधान देने के लिए अनुसंधान और विकास पर अपनाध्यान अधिक केंद्रित किया है।अब हम अपने मौजूदा फुटप्रिंट का लाभ उठा रहे हैं ताकि ईंधन स्टेशनों को भविष्य के ऑटो के लिए तैयार करने में मदद मिल सके और इसके परिणामस्वरूप, कोई भी ई-मोबिलिटी आगे बढ़ सके। अपनी सौर सेवाओं के साथ, हमने पहले ही पूरे भारत में गैस पंपों और ईंधन सुविधाओं के आधुनिकीकरण Modernization of gas pumps and fuel facilities में सहायता की है। उस उद्देश्य के लिए, हमने अपने इस अभियान को को उचित दिशा में चलाने में सहायता करने के लिए सर्वोत्तम ऑटोमोटिव प्रतिभा को इकट्ठा करना शुरू कर दिया है।

प्रश्न 6 -

आपकी राय में, सरकार के कुछ महत्वपूर्ण उपाय या योजनाएँ क्या हैं, जो भारत के EV पारिस्थितिकी तंत्र के परिदृश्य को बदल सकती हैं?

उत्तर -

भारत सरकार पहले से ही स्पष्ट नियम विकसित कर रही है, प्रमुख हितधारकों के साथ सहयोग कर रही है, और राज्यों को इलेक्ट्रिक कार बुनियादी ढांचे में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। मेरे पिछले बिंदु पर वापस जाने के लिए, यह सब ई-मोबिलिटी उद्योग के अपने चरम पर पहुंचने से पहले अच्छी तरह से किया जा रहा है, और एक बार ऐसा करने के बाद, यह बुनियादी ढांचा नए विकास को चलाने के साथ-साथ वर्तमान को अपनाने का समर्थन करेगा। मेरे इस नीतिगत प्रयास से तकनीक को अधिक लागत प्रभावी बनाने के तरीकों पर गौर करना होगा, जैसे कि बाहरी निर्भरता को कम करने के लिए लिथियम बैटरी निर्माण lithium battery manufacturing को कैसे प्रोत्साहित किया जा सकता है और अधिक कंपनियों को सेगमेंट में प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ड्यूटीज को कैसे कम किया जा सकता है।

प्रश्न 7 -

जैसा कि आपने उल्लेख किया है, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए स्वदेशी बैटरी बनाना भारत की सबसे महत्वपूर्ण चिंताओं और लक्ष्यों में से एक है। आपकी राय में, भारत इस क्षेत्र में आत्मनिर्भर कैसे बन सकता है?

Also Read: 
https://www.thinkwithniche.com/blogs/news/servotech-tests-solar-energy-performance-monitoring-device-in-germany

उत्तर -

लिथियम-आयन बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों में सबसे महत्वपूर्ण घटक हैं, जो कुल लागत के आधे से अधिक के लिए जिम्मेदार हैं। जबकि सरकार लिथियम-आयन बैटरी को बढ़ावा देने के लिए पहल कर रही है, निजी क्षेत्र की फर्मों को देश में लिथियम-आयन आपूर्ति को विकसित करने और मजबूत करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। जैसे-जैसे पैमाने की अर्थव्यवस्थाएं हासिल की जाती हैं, लागत अंततः कम हो जाएगी। लिथियम-आयन बैटरी के क्षेत्र में भी भारत को प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त है। असेंबली की कम लागत के साथ, भारत असेंबली और बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम Assembly and Battery Management System (बीएमएस) तकनीक दोनों में दुनिया में सबसे आगे है। बीएमएस पूरी तरह से सॉफ्टवेयर संचालित है और कंप्यूटर प्रौद्योगिकी पर निर्भर है, एक ऐसा क्षेत्र जिसमें भारत के पास काफी संभावनाएं हैं। अपनी असाधारण सॉफ्टवेयर क्षमताओं के कारण, जब भी देश में लिथियम-आयन सेल का निर्माण शुरू होगा, भारत अन्य देशों के मुकाबले एक महत्वपूर्ण प्रतिस्पर्धा में बढ़त हासिल करेगा।

प्रश्न 8 -

सर्वोटेक ने हाल ही में गुजरात के गांधीनगर में स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर परिसर में भारत का पहला पोर्टेबल सोलर रूफटॉप सिस्टम First Portable Solar Rooftop System बनाया। इस उपलब्धि पर आपके क्या विचार हैं?

उत्तर -

यह सर्वोटेक के लिए एक महत्वपूर्ण परियोजना थी क्योंकि यह न केवल सौर ऊर्जा के बारे में लोगों की धारणाओं को बदलता है, बल्कि यह हमारे प्रधानमंत्री के 'एक सौर शहर प्रति राज्य' 'One Solar City per State,के दृष्टिकोण से भी मेल खाता है और गांधीनगर को भारत के पहले सौर शहर में बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहां पहुंचने के लिए, इसे जीआईजेड (GIZ)  के साथ चार साल के पुनरावृत्त विकास iterative development  की आवश्यकता थी, जिसके दौरान टीमों ने तकनीक को और अधिक सस्ती और स्केलेबल बनाने के तरीकों की खोज की। हम इसके अंत तक नए कार्यों को जोड़ते हुए डिवाइस को चार गुना अधिक लागत प्रभावी बनाने में सक्षम थे। हम भविष्य में इसे अधिक व्यापक और आसानी से अपनाए जाने के लिए एक सर्वव्यापी दृष्टिकोण अपनाएंगे, और हम इसे एक स्टैंड-अलोन सिस्टम के बजाय एक लचीले गैजेट के रूप में बाजार में लाएंगे । सार्वजनिक मोर्चे पर, हम पहले से ही अतिरिक्त परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं, जैसे गांधीनगर, देश के विरासत स्थलों के आसपास और भविष्य की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए महत्वपूर्ण आकर्षण।

प्रश्न 9- 

कृपया बताएं कि सर्वोटेक की विस्तार महत्वाकांक्षाएं expansion ambitions क्या हैं और हम अगले पांच वर्षों में कंपनी से क्या उम्मीद कर सकते हैं।

उत्तर -

हम अपने वर्तमान उद्योग नेतृत्व की स्थिति, क्षमताओं और अनुभव का लाभ उठाकर अगले पांच वर्षों में राजस्व में 15 गुना वृद्धि 15 times increase in revenue पैदा  करने की उम्मीद करते हैं। यह कई प्रयासों के माध्यम से पूरा किया जाएगा जिन पर हम पहले से ही काम कर रहे हैं, जैसे कि हमारे ग्राहक आधार का विस्तार करना expanding customer base, नए नेटवर्क तक पहुंच बनाना, हमारे वितरक पदचिह्न का विस्तार करना expanding distributor footprint, और किसी भी व्यवधान की आशंका को समझना जो मांग में बदलाव पैदा कर सकती है। इन सभी क्षेत्रों में सकारात्मक परिणाम पहले से ही देखे जा रहे हैं, जो हमारे भविष्य के कार्यों को परिभाषित करने और निर्देशित करने में हमारी सहायता कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, हमारे चैनल आउटरीच गतिविधियों ने पहले ही सर्वोटेक की सेवाओं के बारे में जागरूकता बढ़ा दी है, जिसे इस साल के अंत तक करीब 10,000 चैनल भागीदारों द्वारा सशक्त और निष्पादित किया जाएगा, जिसकी घोषणा करते हुए मुझे खुशी हो रही है।

TWN संपादकीय टीम के साथ श्री रमन भाटिया के साथ विशेष साक्षात्कार यहाँ समाप्त होता है। 

#ServotechGrowthStory  #RamanBhatia #LeadershipThatCounts #NSE
#ThinkWithNiche #TWNspecialCoverage
#Business #GlobalPartnerships

इस लेख को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें-

Exclusive Interview with Servotech Founder Raman Bhatia. Know How his Focus on Innovation and Quality let to Company Growth

सर्वोटेक पावर सिस्टम्स लिमिटेड के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें  https://www.servotech.in

Follow Servotech Social Handles:
Facebook
LinkedIn
Twitter
YouTube
Instagram