facebook-pixel

टेलीमैटिक्स क्या है?

Share Us

1310
टेलीमैटिक्स क्या है?
21 Feb 2022
8 min read
TWN Opinion

Post Highlight

"टेलीमैटिक्स" "telematics" ये क्या है? आइये जानते हैं। टेलीमैटिक्स उन व्यवसायों को प्रदान करता है जो वाहनों के बेड़े का संचालन Operation करते हैं और अपने वाहनों और ड्राइवरों के लिए unique तथा गहरी पहुंच को प्रदान करते हैं।

Podcast

Continue Reading..

आप के कई तरह के वाहन हो सकते हैं फिर वो चाहें एक साइकिल हो या फिर कार मगर दूर दराज की यात्रा के लिए आपको अन्य प्रकार के वाहनों की भी आवश्यकता होगी जैसे बस, ट्रेन, हवाई जहाज, समुद्री जहाज Bus, Train, Airplane, Seaplane या बेड़े। अब बात आती है इनके भीतर इस्तेमाल होने वाली सेफ्टी और सिक्योरिटी safety and security की तो उसके लिए कई तरह के उपकरणों और डिवाइसों का इस्तेमाल किया जाता है जिससे आप अपने वाहन की लोकेशन vehicle location का पता लगा सकते हैं और भी कई तरह के अनुभव प्राप्त का सकते हैं। इसी में शब्द आता है- "टेलीमैटिक्स" "telematics" ये क्या है? आइये जानते हैं। टेलीमैटिक्स उन व्यवसायों को प्रदान करता है जो वाहनों के बेड़े का संचालन Operation करते हैं और अपने वाहनों और ड्राइवरों के लिए unique तथा गहरी पहुंच को प्रदान करते हैं।

आइये थोड़ा विस्तार से समझने का प्रयास करते हैं 

अगर हम बात करें टेलीमैटिक्स सिस्टम की तो यह ऑपरेटरों को उनके वाहनों और ड्राइवरों पर महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि या लोकेशन प्रदान करता है। जीपीएस ट्रैकिंग के संयोजन Combination में, टेलीमैटिक्स का काम यह है कि उसके द्वारा ये पता लगाया जा सके कि आपका वाहन कहां है और इसे कैसे संचालित किया जा रहा है, इसकी पूरी जानकारी टेलीमैटिक्स द्वारा प्राप्त होती रहती है। टेलीमैटिक्स से प्राप्त डेटा वाहनों के प्रबंधकों को अधिक कुशल मार्ग और रख-रखाव कार्यक्रम विकसित करने और ड्राइवरों को सुरक्षित रहने के लिए प्रशिक्षित करने की अनुमति देता है।

परिवहन उद्योग transportation industry में टेलीमैटिक्स एक आवश्यक उपकरण बन गया है। आप अपने बेड़े और व्यवसाय की दक्षता में सुधार करने तथा उचित निर्णय लेने के लिए टेलीमैटिक्स सिस्टम और बेड़े प्रबंधन के लिए इस सॉफ़्टवेयर को जोड़ सकते हैं। अपने वाहन फ्लीट का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि टेलीमैटिक्स सिस्टम क्या हैं, वे कैसे काम करते हैं और उनके लाभ क्या हैं।

टेलीमैटिक्स सिस्टम क्या हैं?

टेलीमैटिक्स के माध्यम से आपके वाहन की लंबी दूरी होने के बावजूद भी आप दूर से सूचना भेज सकते हैं इसमें ऐसी सुविधा शामिल है। यह दो कड़ियों को जोड़ती है पहला है, दूरसंचार (संचार के दूरस्थ साधन) और सूचना विज्ञान (सूचना प्रसंस्करण का अभ्यास)। 

टेलीमैटिक्स सिस्टम (फ्लीट टेलीमैटिक्स के रूप में भी जाना जाता है) जीपीएस तकनीक, सेंसर और ऑनबोर्ड डायग्नोस्टिक कोड onboard diagnostic code का उपयोग करके डेटा एकत्र करता है। इस डेटा में रीयल-टाइम इंजन डायग्नोस्टिक्स, वाहन स्थान, चालक व्यवहार और वाहन गतिविधि शामिल है। टेलीमैटिक्स सिस्टम में आमतौर पर निम्नलिखित घटक होते हैं;- फ्लीट संचार सॉफ्टवेयर सिस्टम, जीपीएस ट्रैकिंग डिवाइस, इंजन इंटरफ़ेस, इनपुट/आउटपुट इंटरफ़ेस, सिम कार्ड, accelerometer, बजर, टेलीमैटिक्स बनाम जीपीएस ट्रैकिंग। 

जीपीएस ट्रैकिंग टेलीमैटिक्स सिस्टम का मूल आधार है। एक जीपीएस रिसीवर, जो एक ब्लैक बॉक्स की तरह दिखता है, वाहन के स्थान और स्थिति के बारे में रीयल-टाइम डेटा एकत्र करने के लिए प्रत्येक वाहन के डैशबोर्ड के नीचे स्थापित किया जाता है। टेलीमैटिक्स सिस्टम जीपीएस ट्रैकर के डेटा को सेलुलर नेटवर्क पर फ्लीट सिस्टम के सेंट्रल सर्वर पर भेजता है। सर्वर डेटा को संसाधित करता है, इसे प्रयोग करने योग्य जानकारी में परिवर्तित करता है, और इसे नेटवर्क पर अन्य कंप्यूटरों के साथ जुड़े रहने में आसान बनाता है।

टेलीमैटिक्स सिस्टम कैसे काम करते हैं? टेलीमैटिक्स सिस्टम टेलीमेट्री डेटा भेजने, डेटा प्राप्त करने और संग्रहीत करने के लिए वाहन के जीपीएस ट्रैकिंग डिवाइस gps tracking device का उपयोग करता है। डिवाइस ऑनबोर्ड डायग्नोस्टिक्स (OBD-II) पोर्ट या CAN बस पोर्ट को सिम कार्ड से कनेक्ट करता है। यह वायरलेस नेटवर्क Wireless Network के माध्यम से कंपनी के केंद्रीय सर्वर से जुड़ा होता तथा संचार करने के लिए ऑनबोर्ड मॉडेम का भी उपयोग करता है।

टेलीमैटिक्स सिस्टम जीपीएस और वाहन-विशिष्ट डेटा एकत्र करता है, जिसे यह विभिन्न तरीकों (सेलुलर नेटवर्क, उपग्रह संचार, 4 जी मोबाइल डेटा, सामान्य पैकेट रेडियो सेवा) के माध्यम से केंद्रीय सर्वर तक पहुंचाता है। सर्वर डेटा का विश्लेषण करता है और अंतिम उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से परिणाम देखने में सक्षम बनाता है।

टेलीमैटिक्स सिस्टम वाहन के बारे में ये अन्य डेटा एकत्र करता है जैसे;

स्थान- आपके वाहन की लोकेशन किस स्थान पर है उसकी जानकारी प्राप्त होते रहना

प्रयोग- वाहन का प्रयोग ठीक तरीके से हो रहा है कि नहीं उसकी जानकारी प्राप्त करते रहना 

रखरखाव के मुद्दे- वाहन का रख रखाव कैसा हैं  उसकी जानकारी प्राप्त होना 

ईंधन की खपत- कितना ईंधन किस समय डाला और इस्तेमाल किया गया उसकी जानकारी 

निष्क्रिय समय- कितने समय तक वाहन का कोई इस्तेमाल नहीं किया गया और कितने समय बाद किया गया उसकी जानकारी 

कुछ इस तरह की घटनाओं और पैटर्न के लिए डेटा का विश्लेषण कर सकते हैं, और विशिष्ट ड्राइवरों और वाहनों के साथ-साथ पूरे फ्लीट पर रिपोर्ट बना सकते हैं। 

टेलीमैटिक्स सिस्टम के कुछ अन्य उपयोग

आप यदि व्यवसायिक है तो आपके व्यवसाय में विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों का समर्थन करने हेतु आपको उच्च और क्वालिटी फ्लीट या बेड़े प्रबंधन सॉफ़्टवेयर management software और अन्य प्रणालियों के साथ टेलीमैटिक्स सिस्टम को एकीकृत करना आसान हो जाता है। आइये जानते हैं इसके

अन्य उपयोग -

वाहन ट्रैकिंग- आप जीपीएस रिसीवर और उपग्रहों, जीपीआरएस नेटवर्क और क्लाउड कंप्यूटिंग के साथ वास्तविक समय में अपने वाहनों को ट्रैक कर सकते हैं।

संपत्ति ट्रैकिंग- आप गैर-मोटर या मोटर चालित संपत्तियों पर जीपीएस ट्रैकर्स स्थापित कर सकते हैं ताकि यह पता चल सके कि वे हर समय कहां हैं और ड्राइवरों को विशिष्ट वाहनों का पता चलता रहे। ड्राइवर अपने ट्रेलरों से डिस्कनेक्ट होने पर विशिष्ट स्थानों को टैग कर सकते हैं। जब कोई ट्रेलर बिना पूर्व अनुमति के चलता है तो आप इस बात से निश्चिन्त रहने के लिए सिस्टम भी सेट कर सकते हैं।

रखरखाव- आप वाहन के रखरखाव और अपनी संपत्ति के जीवन चक्र को प्रबंधित करने के लिए टेलीमैटिक्स सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं। सिस्टम घंटों के उपयोग के रिकॉर्ड, इंजन के घंटे और सेवा रिकॉर्ड को ट्रैक कर सकता है, और आपके  या निरोधक रखरखाव को शेड्यूल करने और वारंटी की जानकारी देने में भी मदद करता है। आप इंजन डायग्नोस्टिक्स (जैसे, ऑक्सीजन सेंसर, बैटरी वोल्टेज, इंटेक वाल्व, कूलेंट तापमान, पावरट्रेन) को ट्रैक करके अपने रखरखाव के खर्चों का प्रबंधन कर सकते हैं और वाहनों की परिचालन स्थितियों की निगरानी कर सकते हैं।

सुरक्षा ट्रैकिंग- टेलीमैटिक्स सिस्टम ट्रक की गति और स्थान की निगरानी कर सकते हैं, पुरानी ड्राइविंग गतिविधियों की पहचान कर सकते हैं, और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि ड्राइवर अपनी सीटबेल्ट पहने हुए हैं की नहीं। आप इस जानकारी का उपयोग कर यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपके ड्राइवरों को दुर्घटनाओं को रोकने और उनकी सुरक्षा में सुधार करने में सबसे अच्छी मदद कैसे मिल सकती है।

बीमा मूल्यांकन- बीमा कंपनियां ड्राइवरों के व्यवहार पर नजर रखने, उनके जोखिम स्तरों का मूल्यांकन करने और बीमा प्रीमियम निर्धारित करने के लिए टेलीमैटिक्स का उपयोग कर सकती हैं।

टेलीमैटिक्स का उपयोग किन वाहनों में किया जा सकता है?

अधिकांश आधुनिक व्यावसायिक परिवहनों या वाहनों में टेलीमैटिक्स का उपयोग किया जा सकता है। वाणिज्यिक वाहनों के कई निर्माता पहले से ही फ्लीट वाहनों में जीपीएस ट्रैकिंग और टेलीमैटिक्स सिस्टम स्थापित कर चुके हैं। अधिकांश आधुनिक वाणिज्यिक वाहनों में आफ्टरमार्केट जीपीएस उपकरण Aftermarket GPS Equipment लगाए जा सकते हैं। ये उपकरण या तो वाहन की विद्युत प्रणाली या आंतरिक बैटरी द्वारा संचालित होते हैं। स्मार्ट वाहन पहले से ही इंटरनेट से जुड़ कर आते हैं और वाई-फाई से जुड़े रहते हैं, जो मौजूदा नेटवर्क के साथ डेटा के दो-तरफा संचार को सक्षम बनाता है।

वाहनों के लिए टेलीमैटिक्स के क्या-क्या लाभ हैं? 

टेलीमैटिक्स उन व्यवसायों को व्यापक लाभ प्रदान करता है जो वाहनों का एक बेड़ा संचालित करते हैं।

1. यह दक्षता और उत्पादकता में सुधार करता है।

टेलीमैटिक्स वास्तविक समय में वाहन के स्थान की निगरानी के लिए जीपीएस ट्रैकिंग का उपयोग करता है। आप इसके द्वारा एकत्रित डेटा का उपयोग कर ड्राइवरों के लिए सुरक्षित और अधिक कुशल मार्ग बनाने में सकते हैं, जो डिलीवरी के समय और ईंधन के उपयोग को कम कर सकते हैं। आप डिलीवरी शेड्यूल के खिलाफ ड्राइवर के प्रदर्शन को ट्रैक करने, तुलना करने और ड्राइवर के हिरासत के समय को कम करने के लिए जियोफेंसिंग का भी उपयोग कर सकते हैं।

2. यह ईंधन और परिचालन खर्च को कम करता है।

आप बेहतर मार्गों की योजना बनाने के लिए टेलीमैटिक्स का उपयोग कर सकते हैं, जो ईंधन के उपयोग और अन्य खर्चों को कम कर सकता है। उदाहरण के लिए, आप सॉफ्टवेयर का उपयोग वाहन के निष्क्रिय होने को ट्रैक करने और कम करने के लिए कर सकते हैं। विभिन्न ड्राइवरों और वाहनों के निष्क्रिय समय की तुलना करके, आप जल्दी से यह निर्धारित कर सकते हैं कि इस क्षेत्र में किसे सुधार की आवश्यकता है। निष्क्रिय समय को कम करने से ईंधन की लागत और कम हो जाती है, जो एक बेड़े का सबसे बड़ा खर्च है।

3. यह पेरोल प्रबंधन को स्वचालित करता है।

टेलीमैटिक्स सटीक डेटा प्रदान करता है कि कितने समय तक और विशिष्ट वाहनों को चलाया गया है। यह आपको कर्मचारी रिकॉर्ड और पेरोल प्रबंधन को स्वचालित करने में सक्षम बनाता है। यह आवश्यक मैनुअल प्रशासनिक और लिपिक कार्य को कम करता है और संभावित त्रुटियों को कम करता है।

4. यह सक्रिय वाहन के रखरखाव को बढ़ावा देता है।

टेलीमैटिक्स आपको दूर से वाहन रखरखाव के मुद्दों की पहचान करने और उनका समाधान करने में सक्षम बनाता है। निवारक रखरखाव शेड्यूल करने के लिए आप घंटों की सेवा जानकारी का उपयोग कर सकते हैं। रीयल-टाइम अलर्ट आपको वाहन गलती-कोड का पता लगाने के बारे में सूचित कर सकते हैं ताकि आप रखरखाव संबंधी चिंताओं को आगे बढ़ने से पहले ठीक कर सकें। यह आपको अपने वाहनों के लंबे समय तक चालू रखने में मदद करता है, अधिक मरम्मत रूपी खर्चों को बचाता है, महत्वपूर्ण सुरक्षा उल्लंघनों को रोकता है, और आपके अनुपालन, सुरक्षा, जवाबदेही (सीएसए) स्कोर की रक्षा करता है।

5. यह संगठनात्मक और ग्राहक संचार को सुव्यवस्थित करता है।

इस तरह के सॉफ्टवेयर से आपकी कंपनी कार्यालय के कर्मचारियों और ड्राइवरों के बीच वास्तविक समय, दो-तरफा संचार का समर्थन करने में सक्षम बनाता है। टेलीमैटिक्स आपके ग्राहक सहायता एजेंटों को बेहतर सेवा प्रदान करने की भी अनुमति देता है, क्योंकि वे सटीक डिलीवरी अनुमान देने के लिए वाहन स्थानों पर रीयल-टाइम डेटा का उपयोग कर सकते हैं।

6. यह चालक सुरक्षा को बढ़ाता है।

मोटर वाहन दुर्घटनाएं व्यवसाय के साथ-साथ चालकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए भी खराब हैं। आप अपने ड्राइवरों के व्यवहार में सुधार लाने और समग्र सड़क सुरक्षा बढ़ाने के लिए टेलीमैटिक्स का उपयोग कर सकते हैं। फ्लीट मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर आपकी टीम के ड्राइविंग व्यवहार पर टेलीमैटिक्स डेटा एकत्र कर सकता है और आपके ड्राइवरों को सुरक्षा स्कोर के आधार पर रैंक कर सकता है। फिर आप अपने ड्राइवरों को सुरक्षित ड्राइविंग आदतों पर प्रशिक्षित कर सकते हैं और अपने बेड़े के समग्र सुरक्षा स्तरों में सुधार कर सकते हैं।

निष्कर्ष

जैसा कि अपने देखा कि आज का युग ऐसा है कि लोग इंसानों पर कम अपितु मशीनों पर अधिक भरोसा करते हैं देखा जाए तो उसका कारण भी है क्योंकि मशीनों या उपकरणों से डेटा सटीक प्राप्त होता है। और जिस तरह से आज के समय में व्यवसाय की शाखायें बढती जा रही हैं उसके हिसाब से ये सब जरुरी भी है नहीं तो आये दिन व्यावसायिक को घाटा ही उठाना पड़ेगा। और रही टेलीमैटिक्सकी तो यह एक अत्याधुनिक पद्दति से निर्मित एक ट्रेकिंग उपकरण हैं जिससे आप अपने व्यवसाय पर पैनी नज़र रख सकते हैं और अपने वाहनों, ड्राइवरों की देख-रख कर सकते हैं। आज के समय में इसकी अधिक आवश्यकता है। तो क्यूँ न आप भी लगवाएं अपने व्यवसायिक वाहनों में टेलीमैटिक्स सिस्टम को।