कार्यस्थल पर अच्छा वातावरण बनाना आवश्यक क्यों?

Share Us

5594
कार्यस्थल पर अच्छा वातावरण बनाना आवश्यक क्यों?
02 Apr 2022
8 min read

Blog Post

कंपनी के दो छोर हैं मालिक और कर्मचारी, अगर तनाव ज्यादा पैदा किया जाए, तो कंपनी के टूट जाने में देर नहीं लगेगी ठीक वैसे ही जैसे बहुत अधिक विपरीत बल के प्रयोग से अक्सर रस्सी टूट जाती है। हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे कि कार्यस्थल पर एक अच्छा वातावरण क्यों आवश्यक है।

क्या आप एक कर्मचारी हैं? क्या आप एक कंपनी के मालिक हैं? ये दोनों प्रश्न अलग-अलग छोर पर आपको साथ खड़े मिलेंगे। यदि आप एक कर्मचारी हैं, तो आप चाहते हैं कि कंपनी में आपकी प्रतिभा की सराहना हो और आपको सम्मान की दृष्टि से देखा जाये। वहीँ दूसरी और दूसरे प्रश्न का उत्तर ये कहता है कि आप एक मालिक के तौर पर कंपनी का माहौल, वातावरण या environment कैसा बनाते हैं, जिससे आपको भी सम्मान मिले, आपकी कंपनी को भी बुलंदी का आसमान मिले और कंपनी में एक सकारात्मक वातावरण बना रहे। कंपनी के दो छोर हैं मालिक और कर्मचारी, अगर तनाव ज्यादा पैदा किया जाए, तो कंपनी के टूट जाने में देर नहीं लगेगी ठीक वैसे ही जैसे बहुत अधिक विपरीत बल के प्रयोग से अक्सर रस्सी टूट जाती है। हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे कि कार्यस्थल पर एक अच्छा वातावरण क्यों आवश्यक है।   

कार्यस्थल पर तनावमुक्त कैसे रहें stress free at workplace

मान  लीजिये आज आप किसी कंपनी में कार्यरत हैं और आप तनाव का अनुभव कर रहे हैं, तो वे कौन सी बाधायें हैं जो आपको इस हाल में ला खड़ी की हैं। बहुत से लोग ये भी कह सकते हैं कि काम का अधिक होना। परन्तु ये कोई ख़ास उत्तर नहीं है क्योंकि काम हर जगह उतना ही है चाहें आप किसी भी फर्म में चले जाइये। फिर वे कौन से ऐसे कारण हैं जो आपको तनाव मुक्त नहीं होने देते। 

पहला कारण ये हो सकता है कि आप अपने मन मुताबिक कार्य में नही हैं शायद या फिर आप के बॉस से आपकी बन नहीं रही। दूसरा कारण ये हो सकता है कि आप अपना कार्य सही समय पर न करने के बजाय उसे कल पर छोड़ देते हैं जिसको देखते हुए तनाव का मुक्त नहीं हो पा रहे हैं। 

ऐसे में क्या करें 

मान लीजिये आपके ऑफिस में अभिव्यक्ति की आज़ादी freedom of expression है तब तो आपके ऑफिस का माहौल और उसका कल्चर अच्छा है आप उसका लाभ उठायें। आप अपने सीनियर या बॉस से बात करें और उनको बताएं कि आप इस समय काम के बोझ से परेशान हैं यदि आपके ऊपर के कर्मचारी आपकी बात को समझते हैं और आपको एक निर्णय तक ले जाते हैं तो समझ लीजिए कि आपकी कंपनी का कल्चर एक सकारात्म प्रक्रिया से चल रहा है। 

एक मालिक के रूप में आपके दायित्व Your responsibilities as the owner

आपको यह ध्यान में रखना होगा कि कर्मचारियों को किसी भी प्रकार की हीनता का अनुभव नहीं होना चाहिए। उनके कार्यों की सरहाना आपके द्वारा अति आवश्यक है। ऐसा करने से आपकी कंपनी में कार्य दक्षता और क्षमता अच्छी होती जाएगी। आपके द्वारा प्राप्त किये गए अनुभव आप अपनी कंपनी के कर्मचारियों से साझा करते रहें जिससे उनको एक अच्छा एम्प्लॉय बनने में मदद मिलेगी। हो सके तो सप्ताह में एक बार उनके काम की समीक्षा करें  और साथ ही साथ उनसे कार्यों से हटके भी बात करें। इस तरह के कृत्य से उनको ये लगेगा कि उनका हेड उनसे जुड़ा हुआ है और आपको समझता है। इससे एक और बात सामने निकल कर आएगी कि कर्मचारी आपको और आपकी कंपनी को कभी भूलेगा नहीं और जहाँ भी जायेगा आपकी तारीफ करेगा। 

मालिक को मगर एक बात से समझौता नहीं करना चाहिए वह है उसकी कंपनी में बनाये गए नियम। यदि मालिक स्वयं उन नियमों को फॉलो नहीं करेगा तो कर्मचारी भी नहीं करेगा जिससे नियमों का मोल ही खत्म हो जायेगा। मालिक को अपनी बात पर अडिग होना चाहिए यदि वह सही है। नए-नए आईडिया साझा करते रहना उसके लिए आवश्यक है। यदि मालिक किसी तनाव से गुज़र रहा है तो वह भी अपने कर्मचारियों से चर्चा कर सकता है, ऐसे में कर्मचारी भी उसके साथ खड़े होंगे। इस तरह का कल्चर किसी भी कंपनी को बहुत आगे ले जा सकता है। 

कंपनी कल्चर के लाभ क्या हैं? Benefits of company culture

कंपनी संस्कृति में नियोक्ताओं और कर्मचारियों के लिए समान रूप से लाभ होते हैं। आइये जानते हैं क्या हैं वे-

कर्मचारियों के लिए लाभ benefits for employees-

यदि आप एक बेहतर कंपनी कल्चर बनाते हैं, तो आपके कर्मचारी काम पर आने के लिए उत्सुक होंगे और अपने काम पर गर्व करेंगे। कर्मचारियों के लिए यहां कुछ और लाभ दिए गए हैं जैसे,

पारदर्शिता रखे keep transparency- 

पारदर्शिता कर्मचारी में खुशी का नंबर 1 कारक है। जब आपके व्यवसाय की संस्कृति पारदर्शिता पर केंद्रित होती है, तो हर कोई जानता है कि उनसे क्या अपेक्षित है, व्यवसाय कैसे आगे बढ़ रहा है और कंपनी की दिशा क्या है।

सकारात्मक टीम मनोबल positive team morale-

एक अच्छी कंपनी संस्कृति कर्मचारियों को एक साथ ला सकती है। जब हर कोई मूल्यों और एक मिशन को समझता है और उस पर एक जुट होकर कार्य करता है, तो आपका कार्यबल एक टीम के रूप में तब्दील हो जाता है।

नौकरी से संतुष्टि-

यदि आपके कर्मचारी अपने काम के माहौल को पसंद करते हैं और उन लोगों से खुश हैं जिनके साथ वे काम करते हैं, तो उनके काम में संतुष्ट होने की अधिक संभावना है।

स्वास्थ्य में सुधार improve health- 

विषाक्त कार्य वातावरण न केवल उत्पादकता बल्कि आपके कर्मचारियों के स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा सकता है। हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू ने बताया कि कई अध्ययनों से पता चला है कि उच्च तनाव वाली कंपनियों के कर्मचारी स्वास्थ्य सेवा पर अधिक खर्च करते हैं, काम के अधिक दिनों को याद करते हैं और नौकरी के दौरान नकारात्मकता का अधिक अनुभव करते हैं। एक स्वस्थ्य कंपनी संस्कृति इसके विपरीत कर सकती है। जब आपके कर्मचारी अपनी नौकरी खोने से अभिभूत या डर महसूस नहीं करते हैं, तो उनके स्वस्थ में सुधार हो सकता है।

नियोक्ताओं के लिए लाभ benefits for employers-

एक शानदार कार्यस्थल का कल्चर व्यापार मालिकों को भी लाभान्वित करता है। आइये जानते हैं कैसे,

भर्ती और लागत-

कर्मचारियों की भर्ती और उन्हें बनाए रखना महंगा हो सकता है। टर्नओवर को कम करने का एक महत्वपूर्ण तरीका एक शानदार कंपनी  कल्चर बनाना है, क्योंकि कर्मचारी कंपनी के साथ रहेंगे यदि वे उसमें खुश हैं।

जुड़ाव बढ़ाना-

एक खुली और सहयोगी कार्य संस्कृति को बढ़ावा देने वाली कंपनियों में कर्मचारी लम्बे समय तक लगे रहते हैं। उस जुड़ाव का उत्पादकता पर सीधा प्रभाव पड़ता है और बदले में, कंपनी के भविष्य पर भी।

स्वस्थ कर्मचारी-

टॉप टैलेंट को बनाए रखने के लिए वर्क-लाइफ बैलेंस जरूरी है। एक कंपनी संस्कृति जो एक स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन का समर्थन करती है, उसमें समग्र रूप से स्वस्थ कर्मचारी होंगे, और श्रमिकों के बीमार होने के कम कारण होंगे।

बेहतर छवि-

यदि आप कर्मचारियों को एक शानदार कंपनी कल्चर प्रदान करते हैं, तो लोग इसके बारे में बात करेंगे या ऑनलाइन कंपनी समीक्षा बोर्डों पर अच्छे रिव्यू देंगे। जब कर्मचारी आपकी कंपनी की उच्चतम संस्कृति के बारे में बात करते हैं, तो नयी प्रतिभाओं को भर्ती करना बहुत आसान हो जाएगा।

कैसे, कंपनी कल्चर सफलता की कुंजी?

सारा खेल पैसे के साथ-साथ आपके व्यवहार और आपके बनाये गए कल्चर का है यदि आपकी फर्म का कल्चर सकारात्मक है तो आपकी कंपनी को सातवे आसमान पर जाने से कोई नहीं रोक सकता। जैसा कि मैंने ऊपर बताया है कि अच्छा कार्यस्थल ही अच्छा रिजल्ट देता है भले ही आपका ऑफिस उतना बड़ा न हो परन्तु उसमें कार्य करने वालों को यदि आनंद की अनुभूति होती है तो समझ लीजिये आपकी कंपनी सफलता की ओर अग्रसर है। 

एक अच्छे कंपनी कल्चर का निर्माण कैसे करें ?

कंपनी का उद्देश्य निर्धारित करें-

सफल कंपनी कल्चर में एक मिशन, एक दृष्टि और मूल मूल्यों पर आधारित होती हैं, जो आपके सभी निर्णयों को संचालित करती हैं।

रिसर्च करें-

एक शानदार कंपनी संस्कृति बनाने के लिए, आपको यह समझना होगा कि आपके कर्मचारियों को क्या प्रेरित करता है और उनके लिए सबसे ज्यादा क्या मायने रखता है। उदाहरण के लिए, एक लचीली कार्यसूची केवल तभी बढ़िया है जब आपका स्टाफ यही चाहता है।

कर्मचारी प्रतिक्रिया प्राप्त करें

चाहे आप एक कंपनी कल्चर बना रहे हों या किसी मौजूदा कल्चर को व्यवस्थित करने के लिए शुरुआत करने  की कोशिश कर रहे हों, ऐसे आपके द्वारा कर्मचारियों की आवाज सुनी जानी चाहिए। यदि कर्मचारी काम से खुश नहीं हैं, तो उनकी उत्पादकता प्रभावित होगी।

निष्कर्ष 

जैसा कि हमने जाना कि किसी भी कंपनी के लिए येसबसे अहम् है कि वह अपने ऑफिस में एक ऐसा कल्चर तैयार करे जहाँ सकारात्मकता की नदी बहती हो। अच्छा कंपनी कल्चर ही कंपनी को बुलंदी तक ले जाता है। वहां के कर्मचारी अगर खुश रहेगें तो एक बेहतर माहौल में काम के गुणवत्ता आएगी। इसलिए प्रत्येक कंपनी के मालिक को इस विषय पर ध्यान चाहिए। मलिक्को ये भी देखना चाहिए कि उनके कर्मचारी कितने प्रोडक्टिव हैं और कितना होना है ये सब निर्भर करता है एक अच्छे कंपनी कल्चर के द्वारा।

Tags: Stress-Free At Workplace, Benefits For Employers, Company Culture, Good Environment

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

एक बेहतर सह-कार्यकर्ता बनने के सरल तरीके