कैसे बनें एक सफल बिज़नेसमैन?

Share Us

4964
कैसे बनें एक सफल बिज़नेसमैन?
17 Nov 2021
5 min read

Blog Post

अगर आप भी अपनी 9 से 5 की नौकरी से तंग हो चुके हैं और खुद का कोई बिज़नेस business शुरू करना चाहते हैं तो अभी से मेहनत करना शुरू कर दें क्योंकि समय बीतते देर नहीं लगती और कोई भी काम जितनी जल्दी शुरू किया जाए उतना ही अच्छा होता है।

खुद से कुछ शुरू करना और उसे सफल बनाने के लिए हर मुमकिन प्रयास करना सभी को अच्छा लगता है। किसी दूसरे के लिए काम करने की तुलना में हम सभी को खुद के लिए काम करना ज्यादा अच्छा लगता है। यही कारण है कि आज बहुत सारे लोग स्टार्टअप startup शुरू करने में ज्यादा विश्वास रखते हैं। खुद से शुरू किया गया काम छोटा हो या बड़ा वह हमें 9 से 5 की नौकरी से कई गुना बेहतर लगता है। 

अगर आप भी अपनी 9 से 5 की नौकरी से तंग हो चुके हैं और खुद का कोई बिज़नेस business शुरू करना चाहते हैं तो अभी से मेहनत करना शुरू कर दें क्योंकि समय बीतते देर नहीं लगती और कोई भी काम जितनी जल्दी शुरू किया जाए उतना ही अच्छा होता है। 

बिज़नेस business शुरू करना और उसे बेहतर बनाना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है लेकिन उसे सही दिशा में ले जाना और गलतियों से सीखकर उसे रोज कल से बेहतर बनाना मुश्किल है और कुछ ही लोग ये काम कर पाते हैं। आज कल लोग बिना सही प्लानिंग planning के ही बिज़नेस business शुरू कर देते हैं और फिर बाद में समस्या होने पर उन्हें ना चाहते हुए भी अपने बिज़नेस को बंद करना पड़ता है। कई शोध में यह बताया गया है कि 90 प्रतिशत बिज़नेस तो शुरुआत के 3 से 4 महीने में ही बंद हो जाते हैं। अगर आप भी अपना बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे हैं और आपको यह डर है कि अगर बिज़नेस फेल हो गया तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप एक सफल बिज़नेसमैन successful businessman बन सकते हैं-

1.अपने बिज़नेस का चयन सोच-समझ कर करें

अगर आप अपना बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो ध्यान दें कि आप ऐसा बिज़नेस शुरू करें जिसके बारे में आपको पहले से ही जानकारी हो और आपकी उसमें रुचि हो। जब आप बिना सही जानकारी के कुछ नया करने की सोचते हैं और फिर जब आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो आप प्रोब्लम्स को सॉल्व नहीं कर पाते हैं और ऐसे में बिज़नेस के ठप होने के चांसेज बढ़ जाते हैं इसीलिए हमेशा ऐसा ही बिज़नेस करें जिसके बारे में आपको अच्छी जानकारी हो।

2.क्या है आपकी स्थिति?

बिज़नेस शुरू करने से पहले अपनी स्थिति को समझना बेहद आवश्यक है। वर्तमान में अपनी परिस्थितियों को देखते हुए ही बिज़नेस की शुरुआत करें और पूरी तैयारी के साथ हर चीज़ की शुरुआत करें ताकि बाद में अगर आपको किसी भी तरह की अगर समस्या हो तो आप उसे हल कर लें।

3.प्लानिंग करते समय ध्यान दें

कौन सा काम कब करना है, कब क्या एक्शन लेना है, किससे आपको मदद लेनी है, कर्मचारियों को कैसे हायर करना है, बिज़नेस शुरू करने पर क्या समस्याएं आएंगी और उसका सॉल्यूशन क्या है आदि की प्लानिंग planning कर लें। किसी भी काम को अंत में करने की ना सोचें क्योंकि ऐसा करने से बाद में आपको ही बिज़नेस में लॉस होगा। आपका बिज़नेस कितना सफल होगा ये बात सही प्लानिंग पर निर्भर है।

4.सभी से अच्छा संपर्क बनाएं

आप एक बिज़नेसमैन businessman बनना चाहते हैं इसीलिए आपको कई लोगों से संपर्क बनाना पड़ेगा। लोगों से बात करें, मार्केटिंग स्ट्रेटजी marketing strategy बनाएं, एक ही प्लान के बारे में कई लोगों से डिस्कस करे और फिर फाइनल स्टेप final step लें। लोगों से संपर्क बनाने से आपको भविष्य में बहुत मदद मिलेगी।

5.मार्केट रिसर्च और कस्टमर की समझ रखें

अपने प्रोडक्ट product को मार्केट में लाने से पहले आपको मार्केट रिसर्च market research और कस्टमर customer की समझ रखनी होगी। आप मार्केटिंग एक्सपर्ट marketing expert से सलाह ले सकते हैं और उसपर रिसर्च research करने के बाद ही अपने प्रोडक्ट product को मार्केट market में लाएं। ऐसा करने से आपका कारोबार दिन पर दिन बढ़ेगा और आपको अपनी मेहनत का परिणाम भी मिलेगा।